सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं



 मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था।


मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ।


अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं।


मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर पर लेटा रहा और रोता रहा। मैं दिन भर चिंता की गंभीर लहरों से गुजरता हूं। उन्होंने मुझे तेज, कठोर और बिना किसी चेतावनी के मारा। मेरा उल्टी करने का मन कर रहा है। मैं एक गेंद में कर्ल करना चाहता हूं और मर जाता हूं। मैं चाहता हूं कि कोई मुझे बताए कि यह सब एक बुरा सपना है और कल चीजें वापस सामान्य हो जाएंगी।


ऐसा कोई नहीं होता है। और मैं अपने आप को काम करने और एक नया दिन शुरू करने के लिए मजबूर करता हूं।


अपने संघर्ष और दर्द असली हैं

दर्द दर्द है, अराजकता अराजकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आपको कैसा दिखता है। कभी भी किसी को यह न बताएं कि आपकी भावनाएँ हास्यास्पद हैं। कभी मत सोचिए कि आप ओवररिएक्ट कर रहे हैं। आपकी भावना वास्तविक है, और आपको अपनी भावनाओं का सम्मान करने की आवश्यकता है, सभी भावनाओं को महसूस करें। बस वहाँ मत रहो। जितनी देर आप नीचे रहेंगे, उतनी ही तेजी से वापस उठना होगा।


जब आप पराजित, निराश, असहाय और दुखी महसूस कर रहे हों, तो ऐसी दस चीजें हैं, जिन्होंने मेरी मदद की है, मुझे उम्मीद है कि मैं भी आपकी मदद करूंगा।


1. अपनी आँखें रोओ।

हममें से बहुत से लोग अपने आंसू रोक लेते हैं क्योंकि हमें लगता है कि यह कमजोरी का संकेत है। यह बिल्कुल नहीं है, और उन आँसुओं को बाहर निकालना लगभग अनिवार्य है। पिछली बार जब आप एक अच्छे रो फेस्ट में गए थे और याद करने की कोशिश करें कि आपको बाद में कैसा लगा। मुझे लगता है कि आप महसूस कर रहे थे कि ईंटों के एक टन को सिर्फ आपके कंधों से हटा दिया गया था।


रोना बहुत चिकित्सीय है। इसे करें। जितनी बार आपको करना है। चिल्लाओ और एक तकिया में रोओ अगर आपको करना है लेकिन उन आँसू को बाहर निकालो।


2. एक दोस्त को बुलाओ।

हालांकि यह लगभग बहुत सरल लगता है, अधिकांश लोग ऐसा करने के बारे में सोचते भी नहीं हैं क्योंकि वे अपने दोस्तों पर बोझ नहीं डालना चाहते हैं, या इसलिए कि वे अपनी समस्याओं पर कुछ और बात करने पर विचार करने के लिए अटक गए हैं।


आप जिस व्यक्ति से बात करना पसंद करते हैं, उसे चुनें और बस अपने प्यारे से छोटे चेहरे को गपशप करें। आप अपनी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह मदद करेगा, या आप इसे अपने दिमाग से चीजों को प्राप्त करने के अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ बात!! किसी भी चीज के बारे में, सब कुछ, मूर्खतापूर्ण बातें और कुछ भी नहीं।


मुझे याद है कि जिस दिन मेरा व्यवसाय दुर्घटनाग्रस्त हुआ, और मैं बहुत नाराज़ और परेशान था, लेकिन शर्मिंदा भी था क्योंकि मैं नहीं चाहता था कि कोई यह जाने कि मेरे साथ क्या हुआ और मेरा व्यवसाय चला गया। एक हफ्ते के बाद मैंने अपने एक प्रिय मित्र को फोन करने का फैसला किया, और न केवल वह मुझे आराम देने में महान था, बल्कि मुझे आश्वस्त कर रहा था कि चीजें ठीक होने जा रही हैं। एक दोस्त से इस बात की पुष्टि करना बहुत बड़ी राहत थी।


कभी-कभी हमें आराम शब्द सुनने की ज़रूरत होती है!


3. स्वयंसेवक।

मैं यह सब बताता हूं। यदि आप दुखी हैं, तो स्वयंसेवक जाएं। अभी की तरह। आप किसी की मदद करने या आवश्यकता में कुछ (उर्फ प्यारे क्रिटर्स) के पीछे की शक्ति की कल्पना भी नहीं कर सकते। आपका दिल भर जाता है और फिर विस्फोट हो जाता है, आप खुश आँसू रोते हैं, और यह ईमानदारी से सिर्फ इतना आनंद देता है।


एक संगठन खोजें जो आपके साथ प्रतिध्वनित हो और उन्हें कॉल करें। हफ्ते में एक घंटा वहां जरूर जाएं। यह जल्द ही आपकी खुशहाल जगह बन जाएगा और कुछ ऐसा होगा जो आप हर हफ्ते करेंगे।


4. अपने आप को एक प्रेम पत्र लिखें।

मैं ईमानदार रहूँगा, मैंने एक समय में एक भी नहीं लिखा, लेकिन मुझे लगता है कि यह समय है।


अपने आप को एक प्रेम पत्र इतना शक्तिशाली और चिकित्सीय है। इस पत्र में आप अपने बारे में सभी आश्चर्यजनक और भयानक बातें बताते हैं। आप उन सभी कारणों को सूचीबद्ध करते हैं जो आपको एक हारे हुए व्यक्ति की तरह महसूस नहीं होने चाहिए। आप अपने आप को अपने चूतड़ को ब्रश करने के लिए कहें और अपने आप को फिर से उठाएं।


आप इस बारे में आगे बढ़ सकते हैं कि आप कितने शानदार हैं। अपने बारे में और अपने सभी उज्ज्वल और छुटकारा देने वाले गुणों के बारे में सभी बातें लिखें।


अब आपके कहने से पहले, "ओह, मुझे अपने बारे में कुछ भी पसंद नहीं है," वहीं रुक जाओ।


अभी दर्पण में देखो। मुझे यकीन है कि आपके पास सबसे खूबसूरत आंखें हैं और सबसे प्यारी मुस्कान है। या हो सकता है कि आप एक सामंतवादी, दृढ़निश्चयी व्यक्ति हों। या शायद आपके पास सोने का दिल है! मुझे यकीन है कि आपके बारे में एक लाख भयानक चीजें हैं। उन्हें खोजें और उनके बारे में लिखें।


5. कुछ जोर से संगीत पर रखो और गाओ और नृत्य करो।

अरे हां। आपके पास (और प्यार) सबसे जोर से, सबसे तेज संगीत चुनें और स्टीरियो को क्रैंक करें। या शायद आप देश या जैज़ से प्यार करते हैं या जो भी हो! इसे चालू करें और घुंडी को चीर दें। मूर्ख मूर्ख की तरह अपने घर के चारों ओर नाचो, गाओ, कूदो।


कभी-कभी जब मुझे नीचे महसूस होता है, तो मैं सबसे कठिन हिटिंग लिरिक्स, ज़ोर से गाता हूं, अपना दिल रोता हूं, और उल्लेखनीय रूप से बाद में मैं एक लाख गुना बेहतर महसूस करता हूं।


अपने पसंदीदा संगीत में अपनी सभी परवाह और मुसीबतों को ढीला और खो दें। आप अद्भुत महसूस करने जा रहे हैं, आपको इसमें थोड़ी कसरत भी मिल जाएगी और आपके एड्रेनालाईन को एक मूत की मात्रा तक पहुँचा दिया जाएगा, जिससे आप भी अजेय महसूस करेंगे! तुम जाओ!


6. टहलने जाएं।

एक और सरल बात यह है कि हम अक्सर अनदेखी करते हैं। हम में से कई के लिए, जब हम वास्तव में दुखी महसूस कर रहे हैं, तो हम कपड़े पहनना और बाहर जाना नहीं चाहते हैं। हम अंदर रहना चाहते हैं और जंक फूड (बाद में और अधिक) खाना चाहते हैं, लेकिन आप हमेशा के लिए वहां नहीं रहेंगे।


आपको खुद को अपनी अंधेरी जगह से बाहर निकालना होगा। आगे बढ़ने और फिर से खुश रहने के लिए आपको कदम उठाने होंगे (दंड को माफ करना होगा)।


अपने जूते पाओ और बाहर जाओ। आप कभी नहीं जानते कि आप किसके साथ चलने वाले हैं या किस तरह की सुपर कूल चीजें आपके साथ हो सकती हैं। आश्चर्य और बैठकों का मौका देने के लिए खुले रहें। या हो सकता है कि आप बस उन छोटी-छोटी चीजों को खोज और देख लें जो आपके चेहरे पर मुस्कान लाती हैं।


7. मजेदार फिल्में देखें और जंक फूड खाएं।

हाँ, मैंने कहा। जंक फूड, उर्फ़ कम्फर्ट फूड खाएं। वे इसे एक कारण के लिए आरामदायक भोजन कहते हैं। क्योंकि वह ठीक यही करता है। और हाँ, मुझे लगता है कि हम सुबह एक नन्हा-सा पेट पा सकते हैं, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपने रात को पहले कितना आरामदायक भोजन खाया था, लेकिन वास्तव में, चॉकलेट और चिप्स और डोनट्स और केक वास्तव में आत्मा को अच्छा करते हैं।


यहाँ चेतावनी का एक छोटा सा शब्द, हालाँकि: यह केवल तभी करें जब आप अपने आप को खाने का आनंद लेने दे सकते हैं और अपनी भावनाओं को सुन्न करने के लिए बिना दिमाग के कुछ भी नहीं कर सकते, और कृपया इसे दैनिक आदत न बनाएं। हम सभी जानते हैं कि जंक फूड खाना हमारे लिए बुरा है। यह वास्तव में दुखद दिन पर एक अच्छा त्वरित सुधार है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं जो आपको हर समय करना चाहिए। याद रखें, जीवन संतुलन के बारे में भी है। जिसमें आपके खाने की आदतें शामिल हैं।


इसलिए अपनी पसंदीदा फिल्में खोजें- मैं आमतौर पर मजाकिया लोगों या सुपर एक्शन थ्रिलर का चयन करता हूं - और इसमें अपने आप को खो देता हूं। केवल दो घंटे या उससे भी अधिक समय के लिए अपनी देखभाल और मुसीबतों को भूल जाएं और खुद को थोड़ा शांत करें।


8. एक सत्य पत्र लिखें।

हां, मुझे पत्र लिखना बहुत पसंद है। यह वहाँ से बाहर सबसे अच्छी चिकित्सा है, मैं कसम खाता हूँ! अपने आप को एक प्रेम पत्र की तरह, एक सच्चा पत्र एक पत्र है जिसे आप किसी को या कुछ और को लिखेंगे जो आपको दुःख और दुख दे रहा है।


यह वह जगह है जहां आप अपने सभी क्रोध, अपने सभी चोटों को लिखना चाहते हैं; हर लानत भावना आप इस व्यक्ति / चीज के बारे में महसूस करते हैं, इसे बाहर निकालो! मैं कुछ ऐसे लोगों को जानता हूं जिन्होंने सत्य पत्र लिखे हैं जो तीस पृष्ठ लंबे थे। आप तब तक लिखते हैं जब तक आप और नहीं लिख सकते!


यह कुछ ऐसा है जिसे आप हर बार इस व्यक्ति या चीज़ के बारे में घृणित या क्रोधित विचार कर सकते हैं। अंतत: विचारों को इतनी बार नहीं दिखाया गया।


9. एक टाइमर सेट करें।

हम पहले से ही जानते हैं कि हम इस उदास अंधेरी जगह में बहुत लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं, या यह हमारा उपभोग करेगा। कुछ हफ्तों तक महसूस करने के बाद इस तरह से पंद्रह मिनट के लिए दिन में दो बार टाइमर सेट करें। इस समय स्लॉट में, क्रोधित, उदास, रोना, चीखना, या जो कुछ भी आपको करना है, उसे महसूस करें, लेकिन जब टाइमर उठता है, तो अपने आप को बनाने और अपना ध्यान कहीं और स्थानांतरित करने की कोशिश करें - अपने काम पर, एक शौक, एक दोस्त की मदद करना, अपनी समस्याओं के अलावा कुछ भी नहीं।


आपके समय स्लॉट के बाहर नकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे। लेकिन याद रखें, आप चुन सकते हैं कि उनके साथ जुड़ना है या नहीं। आपके पास हमेशा यह विकल्प होता है कि आप अपने विचारों को अपनी मानसिक कहानियों में पकड़े बिना न जाने दें। यह आपको करना है


हां, ऐसा करना कठिन है, लेकिन लाभ यह है कि आप अपने दुःख को पूरी तरह से उपभोग करने और अपने दिनों पर हावी होने की अनुमति दिए बिना खुद को शोक करने का समय दे रहे हैं।


10. मेरे पास एक 'दिन' है।

यहां तक ​​कि अगर आप पूरे दिन नहीं ले सकते हैं, तो अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए कम से कम कुछ घंटे लेने की कोशिश करें। एक मैनीक्योर या पेडीक्योर प्राप्त करें या घर पर अपने लिए एक करें। अपने बालों को करवाएं, खुद को डेट पर ले जाएं। कुछ ऐसा करें जो आपको अच्छा लगे, कुछ ऐसा हो जो आपको प्रवाह की स्थिति में ले जाए।


जो कुछ भी यह है कि आप इसे करते हैं, अपने आप के सम्मान में करते हैं और आप कितने अद्भुत हैं। इस समय को अपने आप से प्यार करने के लिए लें, जितना मुश्किल हो सकता है, और सिर्फ और सिर्फ आपके साथ मौजूद होना चाहिए।


-


जैसा कि मैं अपने कठिन समय से गुजरता हूं, मैं अपने आप को बताता रहता हूं कि यह अस्थायी है, मैं ठीक नहीं रहूंगा, और विश्वास बनाए रखूंगा। मेरा मानना ​​है कि हर चीज हमेशा अंत में काम करती है, ठीक उसी तरह जिस तरह से यह माना जाता है, चाहे हम इसे समझें या नहीं, और इससे मुझे आराम मिलता है।


लेकिन अपनी भावनाओं को नकारें नहीं।


मुझे लगता है कि याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और महसूस करना चाहिए, लेकिन आप वहां नहीं रह सकते। अपने, सामान्य ’, जो कुछ भी आपके लिए जैसा दिखता है, उसे वापस पाने के लिए, या यह स्वीकार करने के लिए कि एक नया सामान्य बनाने का समय है, यह महत्वपूर्ण है।


बेबी स्टेप्स बिना किसी स्टेप के बेहतर हैं। हर दिन एक या दो छोटी चीजें करें और इसे जानने से पहले, आप मुस्कुराएंगे और अपने और जीवन के बारे में फिर से बेहतर महसूस करेंगे।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो