सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

40 कारण आप अद्भुत और योग्य हैं

40 कारण आप अद्भुत और योग्य हैं



 मैं यह शर्त लगाने के लिए तैयार हूं कि हम में से ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में अधिक समय व्यतीत करते हैं कि हम जो हैं उसकी सराहना करने की तुलना में क्या नहीं है। जब हम सोचते हैं कि हमारे पास सब कुछ है, तो हम अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं और तब खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं, जब वास्तव में जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ होता है।


यह हमारे समय का आंशिक रूप से एक प्रतिफल है: हम लगातार हर किसी के जीवन को बयान करते हुए चित्रों और कहानियों के साथ जलमग्न होते हैं, जब वास्तव में, वे सिर्फ रीलों को उजागर करते हैं। वे हमारे जैसे ही गन्दे और अपूर्ण होने के कारण फ़िल्टर्ड, फ़ोटोशॉप्ड जीवन के संस्करण हैं।


और इस बात की परवाह किए बिना कि वे क्या पहनते हैं, वे क्या पहनते हैं, या वे वहाँ क्या कर रहे हैं, उन सभी लोगों को, वे आपके और मेरे जैसे हैं। वे कभी-कभी आश्वस्त होते हैं, कभी-कभी असुरक्षित होते हैं, और उन्हें अक्सर यह याद दिलाने की आवश्यकता होती है कि वे प्यार करने के लायक हैं, और वे जितना सोचते हैं उससे बेहतर कर रहे हैं।


इसलिए, अगर, मेरी तरह, आप एक पूर्णतावादी हैं, या आप कभी-कभी अपने आप पर कठोर हैं, तो वापस बैठें, आराम करें, और इन सभी कारणों पर विचार करें जो आप अद्भुत हैं और सराहना के लायक हैं।


आपका मजबूत पक्ष :-

1. आप बच गए हैं हर चुनौती को आप पर फेंक दिया गया है, और बहुत कुछ हुआ है।


2. आपने अपने जीवन में उस समय, जहां से आप आए हैं, और आपके निपटान में संसाधनों के आधार पर आपने हर स्थिति में अपना सर्वश्रेष्ठ किया है।


3. आपने स्वीकार किया है और कमजोरियों पर काम किया है - शायद हमेशा नहीं, और शायद बिना किसी प्रतिरोध के। लेकिन आपने अनगिनत बार प्रगति की है जब आप जहां थे वहीं रुकना आसान हो जाता।


4. आप असफलता और अस्वीकृति के बाद वापस उठ गए हैं। जब आप नौकरी से निकाले जाते थे, या नौकरी के लिए पास हो जाते थे, या आपने कहा था "यह तुम नहीं हो, यह मुझे है ...", लेकिन आपने अपने घावों को चाट लिया, इसके माध्यम से प्राप्त किया, और इसके बजाय अपने आप को वापस रख दिया।


5. आपने माफ कर दिया, किसी की ताकत का अंतिम परीक्षण। आप उन सभी को माफ करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है, लेकिन आपने पहले भी ऐसा किया है, भले ही यह कठिन था।


6. आपने माफी मांगी है गलतियों को स्वीकार करना हमेशा आसान नहीं होता, लेकिन आपने इसे पूरा कर लिया है। आपने अपना हिस्सा स्वीकार कर लिया है, स्वीकार किए जाने वाले दर्द को स्वीकार कर लिया है, और आगे जाकर बेहतर करने की कसम खाई है।


7. आपने अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर की चीज़ों की कोशिश की है, क्या इसका मतलब है कि विदेश में नई नौकरी लेना या नमस्ते कहना जब आप अपने पैरों पर घूरना पसंद करेंगे।


8. आपको किसी बिंदु पर एक डर का सामना करना पड़ा है। यह आपको छोटा लग सकता है, लेकिन किसी भी समय आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपको डराता है, यह बहुत बड़ा है!


9. आपने परिवर्तन के लिए अनुकूलित किया है, अक्सर इसे चुने बिना, और अनुभव के माध्यम से बढ़ा है।


10. आपने ऐसी समस्याओं का समाधान किया है जो आपको अपंग कर सकती हैं और अन्य लोगों को अपनी समस्याओं से जूझने में मदद की है।


आपकी महरबानी :-

11. आपके पास अच्छे इरादे हैं। आपको लगता है कि आप कभी-कभी गलत काम कर सकते हैं, लेकिन आपके दिल की बात आम तौर पर सही जगह पर होती है।


12. आपने अपने प्रयासों को स्वीकार करके और जो उन्होंने किया है उसके लिए उन्हें धन्यवाद देकर, किसी ने सराहना की, और शायद कई लोगों ने महसूस किया।


13. आपने किसी का दिन बना लिया है, शायद इसे बिना महसूस किए, सुनकर, समझकर, या केवल विचारशील और दयालु होने के कारण।


14. आप लोगों को हंसाते हैं - शायद आपकी हंसी पर भी, क्योंकि आप बीविस की तरह संभलते हैं या झपकी लेते हैं। (संदर्भ के लिए बहुत छोटा है! यह xwxy!)


15. आप उन लोगों के लिए बाहर दिखते हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं। जब आप कहते हैं कि आप देखभाल करते हैं, तो आपका मतलब है, और आप इसे क्रियाओं के साथ वापस करते हैं।


16. आप लोगों को देखकर मुस्कुराते हैं। यह महत्वहीन लग सकता है, लेकिन आपकी मुस्कान किसी अंधेरे, डरावने दिन में किसी के प्रकाशस्तंभ होने की संभावना है।


17. आपको महत्वपूर्ण बातें याद हैं - या कम से कम उनमें से कुछ। वह "जन्मदिन मुबारक" कार्ड या कॉल या पाठ? यह एक सरल स्वीकृति थी जिसने किसी को मूल्यवान और प्यार महसूस करने में मदद की।


18. आप लोगों से पूछते हैं कि वे कैसे कर रहे हैं। आपको हमेशा एक ईमानदार प्रतिक्रिया नहीं मिल सकती है, लेकिन आप इसे प्राप्त करने के इच्छुक हैं।


19. आप उन लोगों के साथ व्यवहार करते हैं जिनके साथ आप अधिक बार व्यवहार नहीं करना चाहते हैं। कभी-कभी आप फिसल जाते हैं - आप केवल मानव ही होते हैं, आखिर! लेकिन आप एक सभ्य इंसान बनने की पूरी कोशिश करते हैं जो दूसरे लोगों के साथ सम्मान का व्यवहार करता है।


20. आपको दूसरा मौका दिया जाता है जब आप जानते हैं कि किसी को वास्तव में इसकी आवश्यकता है।


आपका आप-पन :-

21. आपके पास कई सकारात्मक गुण हैं, चाहे आप इसे महसूस करें या नहीं। शायद आप साहसी या बहादुर या रचनात्मक या भरोसेमंद हैं - या उपरोक्त सभी। आप शायद पूरी वर्णमाला के माध्यम से जा सकते हैं और आपके पास मौजूद प्रत्येक अक्षर के लिए छब्बीस अद्भुत गुण सूचीबद्ध कर सकते हैं। (या कम से कम पच्चीस-एक्स कठिन है!)


22. आप किसी चीज के बारे में भावुक हैं, चाहे वह आपका काम हो, शौक हो, भविष्य के लिए सपना हो या आपका परिवार हो, और वह जुनून सराहनीय और संक्रामक दोनों हो।


23. आपके पास अद्वितीय जुगाड़ हैं जो आपको दिलचस्प, प्रिय और आसपास रहने के लिए मज़ेदार बनाते हैं। हो सकता है कि आपको स्टीमपंक का शौक है, या आप अपने पौधों से बात करते हैं, या आप कुछ अजीब इकट्ठा करते हैं, जैसे कि छाता आस्तीन।


24. आपके पास उदार स्वाद है और संभवत: अन्य लोगों को कई चीजों से परिचित कराया है, जिनका आनंद लेने के लिए वे आते हैं- बैंड, फिल्में, किताबें, रेस्तरां, सूची आगे बढ़ती है।


25. आप सभी मनुष्यों की तरह सुंदर रूप से गड़बड़ करते हैं, और आपकी भावनाएं आपको सहानुभूति, गहराई और कई अन्य उपहार देती हैं जिन्हें आप पहचान भी नहीं सकते हैं।


26. आप अपने तरीके से रचनात्मक हैं - हर कोई है! हो सकता है कि आप वाइन कॉर्क या स्क्रैबल के टुकड़े या चट्टानों के बाहर सेंकना या लिखना या शांत करना।


27. आपके पास अपने तरह के स्मार्ट-बुक स्मार्ट, स्ट्रीट स्मार्ट, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, शायद तीनों भी हैं।


28. आपके पास एक आवाज़ है जिसने किसी को उकसाया है, भले ही वह सोफिया वेरगारा की तरह लग रहा हो, सिर्फ इसलिए कि यह आपकी है।


29. आप शारीरिक रूप से कला का एक काम हैं। गंभीरता से। हमारी संस्कृति ने लंबे समय से सुंदरता की एक-आकार-फिट-सभी परिभाषा को बढ़ावा दिया है (हालांकि, शुक्र है, कि यह परिवर्तन प्रतीत होता है), लेकिन शरीर और चेहरे की विशेषताओं के प्रत्येक अद्वितीय संयोजन में सौंदर्य पाया जाना है। बड़ी नाक, विषम आँखें, कुटिल मुस्कान-उनमें से हर एक, सुंदर!


30. आप मानसिक रूप से आकर्षक हैं। बस सभी बाहरी, जटिल, पागल विचारों के बारे में सोचें जो प्रत्येक दिन आपके दिमाग से गुजरते हैं।


आपकी यात्रा :-

31. आप उन अनुभवों का एक विशाल वर्गीकरण प्राप्त कर चुके हैं जिन्होंने आपको अंतर्दृष्टि और एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य दिया है। आपके जैसा दुनिया को कोई और नहीं देखता है!


32. आप अपने सभी उतार-चढ़ाव के माध्यम से चंगे और बड़े हुए हैं, हर दिन मजबूत और समझदार होते जा रहे हैं।


33. आपने अपने समय में कुछ दिलचस्प चीजें की हैं। यदि हमारे मरने से पहले हमारा जीवन वास्तव में हमारी आँखों के सामने चमकता है, तो निश्चित रूप से आप उबाऊ नहीं होंगे!


34. आपने सीखा है कि आपके लिए पूरे साल क्या मायने रखता है, और आपने उन चीजों को सम्मान देने की पूरी कोशिश की है।


35. जब आप कठिन थे तब शुरू किया था, चाहे वह एक नई दिशा, एक नया काम, एक नया स्थान, या एक नया संबंध था।


36. आपने स्वयं के लिए और / या अवसरों को पाया है, और संभवतः ऐसे क्षेत्रों में जिन्हें तोड़ना आसान नहीं है।


37. आप वयस्क हो चुके हैं: आपने खुद को खिलाया, कपड़े धोने, अपने घर को साफ करने, अपने बिलों का भुगतान करने, और अनगिनत अन्य जिम्मेदार चीजें कीं - अक्सर जब आप एक कंबल वाले किले के नीचे एक ओवरसाइज़ बाउल से अनाज खाना पसंद करते थे।


38. आपने वर्षों के माध्यम से अद्भुत यादों का खजाना बनाया है, और आप उन्हें उस सोने के लिए पहचानते हैं जो वे हैं।


39. आप कई अन्य लोगों की पसंदीदा यादों में सह-कलाकार हैं।


40. आपने इसे अभी वहीं बना दिया है जहां आप हैं। और यहाँ आप मजबूत, दयालु हैं, विशिष्ट रूप से आप, और जश्न मनाने लायक हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो