सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे अपने सिर से बाहर निकलें और अपने जीवन के लिए प्रदर्शन करें |


कैसे अपने सिर से बाहर निकलें और अपने जीवन के लिए प्रदर्शन करें

"यदि आपको लगता है कि आपके जीवन से कुछ गायब है, तो यह शायद आप है।" ~ रॉबर्ट होल्डन

अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि बहुत अधिक सोचने से आपकी शांति, आपकी खुशी शायद ही हो सकती है - लेकिन आपका जीवन? निश्चित रूप से यह एक अतिशयोक्ति है।


मैं एक कहानी के साथ समझाता हूँ।


मुझे याद है कि अपनी बेटी को एक दिन पार्क में ले जाना जब वह तीन साल की थी। उस उम्र के सभी बच्चों की तरह, वह रोमांचित थी और अपने परिवेश से मंत्रमुग्ध हो गई थी - घास के ब्लेड को रेंगने वाला कीट, तालाब में बत्तख के बच्चे, आस-पास के फ्रिस्बी का पीछा करते हुए कुत्ते।


वह पूरी तरह से अपने आस-पास के जीवन के साथ पूरी तरह से जुड़ी हुई थी - पल में पूरी तरह से मौजूद।


अचानक, उसने आकाश की ओर इशारा किया और चिल्लाया, "हवाई जहाज!"


उसकी तीखी आवाज़ ने मुझे अपनी श्रद्धा से छलनी कर दिया और हमारे ऊपर के विमान को देखते हुए, मैं पहली बार अपने परिवेश से अवगत हुआ।


मैंने देखा कि हम वास्तव में पार्क में आ चुके हैं। हालाँकि मेरा शरीर कई मिनटों के लिए वहाँ था, मैं अभी आया था।


इससे पहले, मैं एक लाख मील दूर था, किसी चीज के बारे में गहराई से सोचा था, अपने परिवेश से पूरी तरह बेखबर था।


जीवन हमेशा अब हो रहा है, लेकिन, हमारे सोच दिमाग से विचलित, हम नोटिस करने में विफल।


आपका शरीर यहाँ है - आप कहाँ हैं?

जैसे ही हम प्रत्येक सुबह उठते हैं, माइंड टीवी स्वतः स्विच ऑन हो जाता है और हमारे परिचित कार्यक्रमों को प्रसारित करना शुरू कर देता है।


और आदत के माध्यम से, हम इसे अपना पूरा ध्यान देते हैं। हम अपने आसपास के जीवन की तुलना में मन की सामग्री को अधिक सम्मोहक पाते हैं।


मेरे दिन कुछ ऐसे ही जाया करते थे। शायद आप संबंधित कर सकते हैं?


मैं नाश्ते के लिए तैयार नहीं हूं और दिन के लिए अपनी टू-डू सूची के बारे में सोच रहा हूं या काम करने के तरीके के बारे में ट्रैफिक होने जा रहा है। अगली बात जो मुझे पता थी, मैं उसके सामने खाली कॉर्नफ्लेक्स के कटोरे में घूर रहा हूं, इसे खाने की कोई याद नहीं है।


मैं अपने मुंह में भोजन के अद्भुत स्वाद और बनावट पर पूरी तरह से चूक गया, खिड़की के माध्यम से सूरज की तेज चमक और बाहर के स्कीलार्क के सुंदर गीत का उल्लेख नहीं करने के लिए।


शरीर तब काम करने के लिए कार चला रहा होगा जब मैं रात को अपनी बहन के साथ बातचीत से पहले व्यस्त था, बादलों, पेड़ों और मार्ग के साथ सुंदर आकाश को याद कर रहा था।


अगली बात जो मुझे पता थी, मैं कार पार्क में काम पर जा रहा हूं, जिसमें कोई भी चालन नहीं है।


शरीर तब अपनी मेज पर बैठा होगा, लेकिन फिर, मैं कहीं और था- सप्ताहांत तक के दिनों की गिनती या हमारी अगली छुट्टी की योजना बनाना।


द हैप्पीनेस प्रोजेक्ट के निदेशक रॉबर्ट होल्डन ने इसे इन शब्दों के साथ खूबसूरती से प्रस्तुत किया:


"यदि आपको लगता है कि आपके जीवन से कुछ गायब है, तो यह शायद आप है।"


द पास्ट एंड फ़्यूचर हैव नो लाइफ़ ऑफ़ हिज़ ओन

अतीत और भविष्य की मन-फिल्मों में खो जाने के कारण हमारा ध्यान वर्तमान क्षण से, जीवन से दूर, वास्तविकता से दूर हो जाता है।


अतीत और भविष्य की अपनी कोई वास्तविकता नहीं है। कल क्या हुआ या कल क्या हो सकता है यह केवल आपके दिमाग में विचारों के रूप में मौजूद है।


पल हमेशा ताजा और जीवंत होता है। हमारे सिर पर चलने वाली फिल्में पुरानी और बासी हैं। वे जीवन से रहित हैं।


बहुत अधिक सोचने से आपका जीवन खर्च होता है।


जब हम अपने सोच-विचार में खोए हुए बहुत समय बिताते हैं - एक नियुक्ति से अगले जीवन तक पहुंचते-पहुंचते, जो कि हमेशा होता है, किसी का ध्यान नहीं जाता है।


दिन, सप्ताह, महीने, वर्ष सभी एक में धुंधला हो जाते हैं, क्योंकि प्रत्येक जीवित क्षण की अनमोलता उपस्थिति की कमी के कारण खो जाती है।


हमने यह सोचकर छोड़ दिया कि हर समय कहां गया है और हम इतने असंतुष्ट, अधूरे और डिस्कनेक्ट क्यों महसूस करते हैं।


प्रत्येक नए पल के लिए और अधिक चौकस होने के लिए समय के रूप में यह उठता है कि आपके जीवन में क्या चल रहा है या आप इसे मानते हैं कि क्या दिखना चाहिए, इसकी परवाह किए बिना अधिक शांति, कनेक्शन, और आलनेस का अनुभव करने की कुंजी है।


जब हम वर्तमान क्षण में लीन होते हैं, तो संतोष अपने आप हो जाता है। हमें इसकी तलाश नहीं करनी चाहिए। यह मौजूद होने का एक उप-उत्पाद है।


अपने सिर के बाहर और अपने जीवन में

तो आप अपने जीवन में अपने सिर और पीठ से कैसे निकलते हैं?


वर्तमान क्षण जागरूकता प्रमुख है। यहीं से जीवन लटक जाता है!


और अच्छी खबर यह है, क्योंकि मन एक समय में केवल एक ही स्थान पर हो सकता है, आपको सोच को रोकने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास नहीं करना होगा। वर्तमान क्षण पर अपना ध्यान लाओ और सोच अपने आप रुक जाएगी।


मेरे दिमाग में, माइंडफुलनेस अभ्यास इसे प्राप्त करने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है।


यद्यपि मैं कई वर्षों से ध्यान के अन्य रूपों का अभ्यास और शिक्षण कर रहा था, मैं माइंडफुलनेस दृष्टिकोण के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हो गया और आठ सप्ताह के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप किया।


पाठ्यक्रम के दौरान, एक विशेष अभ्यास था, "चलने का ध्यान", जो मुझ पर एक स्थायी प्रभाव था।


जब हम रिट्रीट सेंटर के हरे-भरे बगीचों के माध्यम से धीरे-धीरे और चुपचाप चले गए, तो हमें वर्तमान क्षण के लिए चौकस रहने के लिए आमंत्रित किया गया - अपने पैरों के नीचे की जमीन को महसूस करने के लिए और शरीर में हर छोटी हलचल और सनसनी पर ध्यान दें, जैसा कि हम ध्यान से देखते हैं एक के बाद एक पैर रखे।


हमें निर्देश दिया गया कि हम एक-एक करके सभी इंद्रियों पर अपना पूरा ध्यान दें।


यह मैंने अपनी पत्रिका में बाद में लिखा है:


"पत्तियों के जटिल पैटर्न और रंगों के अनुसार, मकड़ी अपने वेब पर काम में व्यस्त रहती है, पैरों के तलवों के नीचे घास की बनावट और त्वचा पर कोमल हवा, मिट्टी, जड़ी-बूटियों को सूंघती है। सुगंधित काई, टहनियों के नीचे की कोमल दरार को सुनकर और पेड़ों में हवा की सरसराहट-रूपांतरित होकर, पहली नजर में, एक सुंदर बगीचा, नार्निया, जादुई साम्राज्य में दिखाई दिया! ”


यह वास्तव में हमारे आस-पास और हमारे भीतर क्या चल रहा है - जब आप ध्यान देते हैं, तो यह बहुत ही आश्चर्यजनक और विनम्र है।


बगीचे का चमत्कारिक परिवर्तन अकेले ध्यान में बदलाव के माध्यम से हुआ। कुछ भी नया या अलग नहीं दिखाई दिया। सब कुछ पहले जैसा था।


और हम अपने जीवन के हर पहलू में इस गुण को ला सकते हैं।


हम आम तौर पर सोच के दिमाग से इतने विचलित होते हैं कि हम उस विशाल समृद्धि को नोटिस करने में विफल होते हैं जो चारों ओर मौजूद है। प्रत्येक क्षण में पूर्णता के प्रति चौकस रहना, क्योंकि बच्चे हैं, स्वाभाविक रूप से भीतर आश्चर्य और आनंद की भावना पैदा करते हैं।


हमारा सच्चा घर वर्तमान क्षण है

मैं इन सुंदर शब्दों के साथ बौद्ध ध्यान शिक्षक, थिच नात है से ध्यान के बारे में बताता हूँ:


“ध्यान में चलने से हमें शांति और आनंद मिलता है और हमारे जीवन को वास्तविक बना देता है, प्रत्येक क्षण में हर कदम पर शांति का आनंद लेता है। संघर्ष करने की जरूरत नहीं। प्रत्येक चरण का आनंद लें।


जब हम चलने का अभ्यास करते हैं, तो हम प्रत्येक क्षण में पहुंचते हैं।


हमारा सच्चा घर वर्तमान क्षण में है। जब हम वर्तमान क्षण में गहराई से प्रवेश करते हैं, तो हमारे पछतावे और दुख गायब हो जाते हैं, और हम अपने सभी आश्चर्यों के साथ जीवन की खोज करते हैं।


साँस लेते हुए, हम अपने आप से कहते हैं, 'मैं आ गया हूँ।' 'साँस छोड़ते हुए, हम कहते हैं कि' मैं घर हूँ। 'जब हम ऐसा करते हैं, तो हम फैलाव को दूर करते हैं और वर्तमान समय में शांति से रहते हैं, जो हमारे लिए एकमात्र क्षण होता है। जिंदा।"


जब मन शांत होता है, तो हम जीवन के साथ सीधे जुड़ने में सक्षम होते हैं, जैसा कि बच्चे करते हैं। जब हम वास्तव में वर्तमान क्षण की समृद्धि पर ध्यान देते हैं, तो हम बच्चे के रूप में जीवन से रोमांचित हो जाते हैं।


बहुत अधिक सोचने से आपका जीवन व्यतीत होगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो