सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे मैं फिर से खेलने के लिए सीखने के द्वारा पूर्णतावाद के तनाव को काबू किया


कैसे मैं फिर से खेलने के लिए सीखने के द्वारा पूर्णतावाद के तनाव को काबू किया


“फिर, जीने का सही तरीका क्या है? जीवन को खेल के रूप में जीना चाहिए… ”~ प्लेटो


मैं एक उबरने वाला पूर्णतावादी हूं, और फिर से खेलना सीखना मुझे बचा लिया।


कई बच्चों की तरह, मुझे याद है कि जब मैं छोटी थी और जीवन के प्रति खुलेपन, जिज्ञासा और आनंद की भावना से भरी हुई थी, तो मैं बहुत कुछ खेलती थी।


मैं एक बड़े विस्तारित परिवार के साथ ओरेगन में बड़ा होने के लिए भाग्यशाली था, जिसके साथ मुझे नियमित रूप से खेलने के लिए मिला था। हमने घंटे बिताए, लुका-छिपी खेलते हुए, पेड़ों पर चढ़ते हुए, ड्राइंग करते हुए और किलों का निर्माण किया।


मैंने एक अद्भुत पब्लिक स्कूल में भी भाग लिया जिसने खेल को प्रोत्साहित किया। हमारे पास नियमित अवकाश था, और सभी प्रकार के मज़ेदार उपकरण जैसे स्टिल्ट्स, यूनीसाइकिल, मंकी बार और रोलर स्केट्स के साथ खेलना था। कक्षा में, हमारे शिक्षकों ने हमारे साथ बहुत सारी कल्पनाशील और कलात्मक गतिविधियाँ कीं, जो शिक्षाविदों को चंचलता की भावना से जोड़ती थीं।


मैं हर दिन को एक रोमांचक अवसर के रूप में देखता था और सोचता था, "आप कभी नहीं जानते कि क्या होने वाला है।" मेरी प्राकृतिक अवस्था को स्वयं के साथ उपस्थित होना था, खेल की प्रक्रिया का आनंद लेना


दुर्भाग्यवश, मेरे रवैये ने चंचलता से पूर्णतावाद की ओर जल्दी से जाना शुरू कर दिया। उपस्थित होने और आनंद लेने की प्रक्रिया के बजाय, मैंने प्रदर्शन (मुख्य रूप से लोगों को प्रभावित करना) और उत्पाद (सब कुछ सही करना) पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। जितना अधिक मैंने यह किया, उतना कम खुला, जिज्ञासु और आनंदित मैं था।


इसके बजाय, मैं चिंतित, आलोचनात्मक और हतोत्साहित हुआ।


मुझे पहली बार पूर्णतावादी प्रवृत्ति विकसित करना याद है जब मैं प्राथमिक विद्यालय में था और पियानो पाठ ले रहा था। किसी कारण से, मुझे यह विचार आया कि मुझे पूरी तरह से गाने का प्रदर्शन करना था, अन्यथा मैं असफल रहा।


आखिरकार मैं बहुत चिंतित हो गया, मैं बार-बार खेलने के लिए रुक जाता। मैंने पियानो से नफरत करना शुरू कर दिया, जिसे मैंने एक बार प्यार किया था, और आखिरकार छोड़ दिया।


मेरी पूर्णतावाद मेरे जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी फैल गया। स्कूल में, मैंने खुद को स्ट्रेट ए में लाने के लिए धक्का दिया, और अगर मैंने कुछ भी कम कमाया, तो मुझे एक विफलता की तरह लगा। मैं अक्सर सीखने की खुशी से चूक गया क्योंकि मैं चीजों को सही करने के बारे में बहुत चिंतित था।


मेरी पूर्णतावाद ने मेरे साथ अपने संबंधों को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित किया। मेरा मानना ​​था कि मुझे हर समय परफेक्ट दिखना था। नतीजतन, मैं अक्सर अपने खुद के अनूठे रूप और सुंदरता की सराहना करने के बजाय सीखने के तरीके से नफरत करता था। मुझे अपने जीवन के इस समय को व्यायाम में बदलना और "संपूर्ण" शरीर को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग करना भी याद है।


आंदोलन, जिसे मैं प्यार करता था जब मैं एक बच्चा था, तो थकावट और दंडित महसूस करना शुरू कर दिया।


पूर्णतावाद ने अन्य लोगों के साथ मेरे संबंधों को भी चोट पहुंचाई। मुझे ऐसा लगा कि मुझे सहज होना है और एक साथ रखना है और मुझे हमेशा अपने से ऊपर हर किसी की ज़रूरतों को पूरा करना है। आश्चर्य की बात नहीं, मैं अक्सर अन्य लोगों के बारे में अपुष्ट, चिंतित और थका हुआ महसूस करता था।


मेरे जीवन में इस समय, मुझे विश्वास था कि अगर मैंने कोशिश की और कड़ी मेहनत की, तो मैं सब कुछ ठीक कर सकता था, परिपूर्ण दिख सकता था, और सभी को खुश कर सकता था।


युवा वयस्कता में मेरी पूर्णतावाद बढ़ गया जब तक कि यह निरंतर नहीं हो गया। अपने शुरुआती तीसवें दशक में, मैं एक छोटे, निजी मिडिल स्कूल का प्रिंसिपल बन गया, जहाँ मैंने आठ साल तक पढ़ाया था। मैं स्कूल से प्यार करता था और इसके लिए समर्पित था।


कई मायनों में, मैं काम करने के लिए आदर्श व्यक्ति था। लेकिन मैं भी युवा और अनुभवहीन था, और मैंने कुछ बड़ी गलतियाँ कीं। मैंने कुछ ऐसे निर्णय भी लिए जो अच्छे और उचित निर्णय थे, जो विभिन्न कारणों से बहुत से लोगों को नाराज़ करते थे।


मामलों को जटिल करने के लिए, जिस साल मैं मिडिल स्कूल प्रिंसिपल बना, स्कूल ने हमारे स्कूल के समग्र नेतृत्व में बड़े पैमाने पर बदलाव किया, और हमें समुदाय में एक दुखद मौत हुई। मैंने इस कठिन समय में अपने स्कूल की मदद करने में जितनी मेहनत की, उतनी मेहनत की, लेकिन चीजें अलग महसूस हुईं।


मेरा स्कूल, जो काफी हद तक एक खुशहाल और आनंदमय स्थान रहा था, अचानक लड़ाई, संदेह और तनाव से भर गया। ये घटनाएं काफी हद तक मेरे नियंत्रण से परे थीं और किसी एक व्यक्ति की गलती नहीं थी, लेकिन मैंने खुद को दोषी ठहराया। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसने अपना पूरा जीवन यह मान लिया था कि यदि उसने पर्याप्त परिश्रम किया, तो वह गलतियाँ करने से बच सकता है और लोगों को खुश कर सकता है, मेरे काम का तनाव कम होता गया।


मुझे लगा जैसे मेरा जीवन नियंत्रण से बाहर हो रहा था और सभी नियम जो एक बार काम करते थे अब लागू नहीं होते हैं। मैं भावनात्मक रूप से दुर्घटनाग्रस्त हो गया, और मुझे याद है कि मैं इस समय अपने पति से कह रही थी, "मैं फिर कभी खुश नहीं रहूंगी।"


वह मेरे जीवन का सबसे काला समय था।


मुझे फिर से खुशी पाने में कई साल लग गए। एक बड़ी चीज जिसने मुझे ऐसा करने में मदद की, वह चंचलता की भावना को ठीक कर रही थी।


मेरी भावनात्मक दुर्घटना के बाद, मैंने फैसला किया कि मैं पूर्णतावाद के साथ किया गया था। मैं स्पष्ट रूप से समझ गया था कि गलतियों से बचने और लोगों को प्रसन्न करने पर इतना ध्यान केंद्रित करना मेरे बहुत से दुखों का स्रोत था।


मुझे एहसास हुआ कि मुझे जीवन के लिए एक अलग तरीके की जरूरत है।


इस समय के बारे में, मेरे दोस्त एमी और मैंने एक साथ तलवारबाजी सबक लेना शुरू कर दिया। मैं इसमें काफी बुरा था, लेकिन यह कोई बात नहीं थी। चूँकि मैंने पूर्णतावाद को छोड़ दिया था, इसलिए मुझे फ़ेंसिंग क्लास में लोगों को प्रभावित करने या परफ़ेक्ट फ़ेंसिंग मूव्स करने के बारे में कोई परवाह नहीं थी।

इसके बजाय, मैंने इस प्रक्रिया में खुद के साथ मौजूद रहने और खुले और जिज्ञासु रहने और खुशी पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में परवाह की।


मुझे बहुत मज़ा आया। मैं स्वतंत्र और जीवित महसूस कर रहा था, और मेरे अंदर जीवन के लिए कुछ टिमटिमा गया था जो कई वर्षों से निष्क्रिय महसूस कर रहा था। मुझे फिर से चंचल लगा। और मुझे एहसास हुआ कि मैं कई वर्षों से चंचलता को याद कर रहा था, और यह इस बात का हिस्सा था कि मुझे इतना पूर्णतावादी बन गया था।


चंचलता वह दृष्टिकोण है जिसे हम जीवन की ओर ले जाते हैं जब हम खुलेपन, जिज्ञासा और खुशी के दृष्टिकोण के साथ उपस्थिति और प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दूसरी ओर, पूर्णतावाद हमें प्रदर्शन और उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करता है और चिंता, आलोचना और हतोत्साह को प्रोत्साहित करता है।


तलवारबाजी ने मुझे फिर से खेलने और पूर्णतावाद को पीछे छोड़ने में मदद की।


मैंने अपने नए नए चंचल रवैये को पूरी तरह अपनाया। इसने मेरे जीवन के हर क्षेत्र को छुआ, और मैंने नए रोमांच के लिए भूख लगाई। मैंने उन सपनों के साथ फिर से जुड़ना शुरू कर दिया जिन्हें मैंने थोड़ी देर के लिए रोक दिया था। आखिरकार मैंने एक मिडिल स्कूल के प्रिंसिपल के रूप में अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया और दर्शन में अपनी पीएचडी हासिल करने के लिए स्नातक स्कूल में लौटा, एक लक्ष्य जो मैंने सातवीं कक्षा के बाद से किया था।


दर्शन में पीएचडी अर्जित करना एक बहुत ही चंचल बात नहीं हो सकती है, लेकिन यह मेरे लिए था। छह साल के लिए, मैंने प्लेटो, अरस्तू, कांट, हेगेल, रूसो, हर्बर्ट मार्क्युज़ और पाउलो फ्रायर जैसे महान विचारकों के विचारों में खुद को डुबो दिया।


ऐसा लगा जैसे मैं एक बड़े, दार्शनिक खेल के मैदान पर खेल रहा हूं। लेकिन मुझे कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा।


जब मैं ग्रैजुएट स्कूल लौटा तब मैं सैंतीस साल का था और अपने ज्यादातर साथियों से दस-पंद्रह साल बड़ा था। उनमें से ज्यादातर ने बी.ए. और यहां तक ​​कि दर्शनशास्त्र में एम.ए., जबकि मैंने कॉलेज में केवल एक दर्शन पाठ्यक्रम लिया था। मेरे पास करने के लिए बहुत कुछ था, और मुझे कुछ बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।


हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी हमारे कार्यक्रम की व्यापक परीक्षा। हमारे पास कभी लिखी गई कुछ कठिन दार्शनिक कृतियों के हजारों पन्नों पर दो प्रमुख परीक्षाएँ थीं। परीक्षा इतनी कठिन थी कि एक बिंदु पर, उनके पास पचास प्रतिशत से अधिक असफलता दर थी। यदि छात्रों ने तीसरी बार उन्हें पास नहीं किया, तो ग्रेजुएट स्कूल ने उन्हें कार्यक्रम से बाहर कर दिया।


मैं इन कम्पार्टमेंट को पास करने के लिए दृढ़ था और अपने सभी क्रिसमस और गर्मियों के अवकाशों को स्नातक स्कूल के पहले कई वर्षों तक उनके लिए अध्ययन करने में बिताया। लेकिन मैं अभी भी दोनों परीक्षाओं में असफल रहा जब मैंने पहली बार उन्हें लिया था, और मैंने अपनी दूसरी परीक्षा में दो बार असफल रहा।


यह आश्चर्यजनक नहीं है कि मैंने उन्हें असफल कर दिया, परीक्षा के लिए उच्च असफलता दर और इस तथ्य को देखते हुए कि मैं अभी भी दर्शन सीख रहा था। लेकिन यह दर्दनाक था। मैंने इतनी मेहनत की थी, और मुझे कार्यक्रम से बाहर होने का डर था।


मुझे अपनी पुरानी पूर्णतावादी आदतों को वापस पाने का लालच था क्योंकि उन्होंने मुझे एक बार नियंत्रण की भावना दी थी। लेकिन मुझे पता था कि मुझे एक डेड-एंड रोड पर ले जाना होगा। इसलिए, मैंने उन सभी पाठों को लागू करना शुरू कर दिया जो मैंने व्यापक परीक्षाओं में चंचलता के बारे में सीखा था।


प्रदर्शन और उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मैंने उपस्थिति और प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया। मैंने खुलेपन, जिज्ञासा और आनंद की आदतों का अभ्यास करने पर भी ध्यान केंद्रित किया। मानसिक रूप से, मैंने एक लक्ष्य के लिए बैल की आंख में तीर मारने की तुलना की। प्रत्येक परीक्षण, भले ही मैं इसे विफल कर दिया, मेरी प्रगति की जांच करने, पढ़ने और बैल की आंख के करीब पहुंचने का मौका था।


इसने व्यापक परीक्षाओं को एक खेल में बदल दिया और इससे उन्हें असफल होने का दर्द कम हो गया। इसने मुझे प्रक्रिया के एक सामान्य हिस्से के रूप में विफलता को स्वीकार करने में मदद की और हर बार जब भी मैंने प्रगति की, तब तक खुद को बधाई देने के लिए, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। इस रवैये से मुझे प्रोएक्टिव, रचनात्मक कदमों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली, जो कि मैं बेहतर कर सकता था, जैसे कि संकाय सदस्यों के साथ मिलना या उन क्षेत्रों में ट्यूशन लेना जो मुझे विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण लगे। (अरस्तू की तत्वमीमांसा, कोई भी?)


मैंने इस दौरान खुद को बाजीगरी करना भी सिखाया। जुगलिंग ने न केवल तनाव से छुटकारा दिलाया, यह मेरे लिए चंचल शारीरिक स्मरण भी था कि प्रगति में समय लगता है। कोई भी पहली बार पूरी तरह से कोशिश करता है। करतब दिखाने में समय और धैर्य लगता है, और जितना अधिक हम खुलेपन, जिज्ञासा और करतब दिखाने की खुशी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उतना ही अधिक करतब दिखाने का अभ्यास एक मजेदार खेल की तरह लगता है।


मैंने अपने कंपटीशन को बाजीगरी के रूप में पारित करने के बारे में सोचना शुरू किया, और इसने मुझे इस प्रक्रिया के साथ अधिक धैर्य रखने में मदद की। मैंने अंततः सामग्री में महारत हासिल कर ली और अपने दोनों कंप्स पास कर लिए।


कम्पार्टमेंट के लिए अध्ययन ने मुझे स्नातक विद्यालय में अपने सभी कार्यों में चंचलता लाने के लिए सिखाया।


जब भी मुझे अपने कार्यक्रम में तनाव महसूस हुआ, मैंने अपने आप को याद दिलाया कि पूर्णतावाद एक मृत-अंत वाली सड़क थी, और यह चंचलता एक बेहतर दृष्टिकोण था। ऐसा करने से मुझे आराम करने, खुद पर दया करने, सीखने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में विफलताओं को स्वीकार करने और सुधार के लिए छोटे संगत कदम उठाने में मदद मिली।


इस चंचल रवैये ने मुझे सन्न कर दिया और मुझे इसे खत्म करने में मदद की।


ग्रेजुएट स्कूल में मेरे लिए चंचलता इतनी मददगार थी कि मैंने अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में, कॉलेज की कक्षाओं सहित, जहाँ मैं पढ़ाता हूँ, में इस खेल को अपनाने की कोशिश की। मैंने देखा है कि जब भी मैं छात्रों को पूर्णतावाद से खेलने में मदद करता हूं, तो वे तुरंत आराम करते हैं, खुद के प्रति दयालु होते हैं, और मदद मांगने की उनकी क्षमता में वृद्धि करते हैं।


मैं अब अपने जीवन के हर दिन चंचलता का अभ्यास करने और दूसरों की मदद करने के लिए समर्पित हूं। चंचलता कुछ ऐसी नहीं है जिसे हमें बचपन में पीछे छोड़ देना चाहिए। यह एक दृष्टिकोण है जिसे हम अपने पूरे जीवन में ला सकते हैं। जब हम ऐसा करते हैं, तो कठिन समय के दौरान भी जीवन एक साहसिक कार्य बन जाता है, और सीखने, तलाशने और स्वाद लेने के लिए हमेशा कुछ और होता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो