सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

7 कारण कि मैं स्पेस लेने से क्यों डरता था और मैंने अपने आत्मविश्वास को कैसे बढ़ाया

7 कारण कि मैं स्पेस लेने से क्यों डरता था और मैंने अपने आत्मविश्वास को कैसे बढ़ाया




 मैं और अधिक जगह लेने के लायक हूं। सादा और सरल। मेरे लायक स्थान लेने से, मैं आगे उस आत्मविश्वास का निर्माण करता हूं जो मुझे एक समृद्ध जीवन जीने की आवश्यकता है जो मेरे साथ वास्तव में हूं, जो प्रतिध्वनित करता है।


पिछले कई वर्षों में, मुझे हार्ड ब्रेकअप, कठिन कैरियर बदलाव और घर वापस जाने के बाद एक नया जीवन नेविगेट करना पड़ा। मुझे इस भावना का सामना करना पड़ा कि मैं पर्याप्त नहीं कर रहा हूं। कि मैं पर्याप्त नहीं हूं। कि मैं जगह लेने लायक नहीं हूं। उन सभी दोषों के साथ देखा, महसूस किया, और सुना जो मेरी सारी शक्तियों के बीच बिखरे हुए हैं।


मुझे पता है कि मैं इसे दिखाने के लिए खुद पर एहसानमंद हूं। मुझे पता है कि मैं खुद के लिए मौजूद होने के लिए इसका एहसानमंद हूं। मुझे पता है कि मैं इसे अपने आप पर छोड़ता हूं कि आखिरकार पर्दे से बाहर आकर केंद्र के मंच पर पहुंचूं जहां मेरा दिल चमक सकता है।


मैं दूसरों के आसपास अपनी उपस्थिति में अधिक स्थान लेने और वास्तव में देखने के लिए लायक हूं।


मैं अपनी आवाज़ में एक ज़ोरदार दुनिया में और वास्तव में सुनने के लिए अधिक स्थान लेने के लायक हूं।


मैं अपने दिल में अधिक जगह लेने और अपनी जरूरतों का ख्याल रखने के लायक हूं।


क्योंकि मैं इन चीजों को जानता हूं, मैं अब अपनी आवाज को छोटा नहीं बनाने की कोशिश करता हूं जब मैं इतनी जोर से बोलना चाहता हूं कि उसे दर्द होता है।


मैं कोशिश करता हूं कि दूसरों को जो मैं महसूस करता हूं उसे व्यक्त करने के लिए समय निकालने के लिए क्षमा याचना न करें जब मैं जिस व्यक्ति को पहले समायोजित कर रहा हूं वह खुद है।


मेरी कोशिश है कि मैं अपनी भावनाओं पर पानी न बहाऊं क्योंकि मैं जितनी देर करूंगा, उन्हें अनदेखा करने में उतना ही समय लगेगा।


रुकने और सांस लेने के क्षणों के बाद, मैंने धीरे से खुद को फिर से याद दिलाया कि मैं पर्याप्त हूं। कि मैं दिल से बोलने और सुनने लायक हूं। कि मेरे विचार, राय और आवाज मायने रखती है।


समय के साथ, मैंने उन कारणों को पहचान लिया जिनके कारण मुझे उस स्थान को लेने के लिए आत्मविश्वास की कमी थी जिसके लिए मैं योग्य था, और मैंने यह भी पहचान लिया कि मुझे क्या करने की आवश्यकता है।


7 कारण मैं अंतरिक्ष लेने से डर गया था (और मैंने कैसे बदला)

1. मुझे अपने संचार में आत्मविश्वास की कमी थी और क्षमाशील शब्दों का अधिक इस्तेमाल किया, जिसने मेरी राय को कम कर दिया।

मैं अपने इंटरैक्शन में बहुत सॉरी बोलता था, अगर मुझे लगता था कि मैंने कोई गलती की है या मैंने बातचीत में बाधा डाली है, उदाहरण के लिए।


शोध से पता चलता है कि जब आप सॉरी बोलते हैं, तो लोग आपके बारे में कम सोचते हैं। मैंने सोचा होगा कि मैं खुद को एक अच्छे और देखभाल करने वाले व्यक्ति के रूप में प्रदर्शित कर रहा था, लेकिन मैं वास्तव में यह संदेश भेज रहा था कि मेरे पास आत्मविश्वास की कमी है।


"क्षमा करें" केवल वही शब्द नहीं है जिसकी मुझे जरूरत है। इन 25 सीमित शब्दों ने मेरे बयानों को कम कर दिया। उदाहरण के लिए, "बस" शब्द के साथ - अगर मैं "बस सोच रहा था" या किसी को यह बता रहा हूँ कि "बस मुझे एक मिनट लगेगा।"


न्यूनतम शब्दों का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मेरी जरूरतें और राय उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी दूसरों की। ' मैंने स्क्रिप्ट को फ़्लिप करके और मेरी बातचीत में मजबूत होकर अधिक जागरूकता और आत्मविश्वास का निर्माण किया। मैंने "थैंक्यू फॉर थॉट आउट" या "यहाँ, मुझे रास्ते से हटने के लिए धन्यवाद" या "यह एक मिनट होगा" जैसे वाक्यांश कहने शुरू कर दिए।


2. मुझे लगा कि मेरे प्राथमिकताओं के साथ कुछ संरेखित नहीं होने पर भी यह कहना निर्दोष है।

होशपूर्वक किसी एक क्षेत्र के लिए नहीं कहकर, मैं आत्मविश्वास से एक और महत्वपूर्ण बात कह रहा हूं। मैं इस बात पर विचार किए बिना अपना स्थान नहीं देना चाहता कि सही लागत क्या है। मुझे अपने समय की रक्षा करने की आवश्यकता है जैसे यह मेरी सबसे मूल्यवान वस्तु है।


हालांकि, हम में से कई लोगों के लिए यह स्वाभाविक प्रतिक्रिया नहीं है। हम अक्सर दूसरों के साथ संघर्ष पैदा करने के बारे में घबराते हैं और दूसरों की ज़रूरतों को अपने से अधिक महत्व देते हैं।


कम से कम मेरे लिए, मैंने दयालु होकर और इसके लिए पूछने वालों की मदद करके दूसरों को खुश करना सीख लिया है। मैं हां कहना चाहता हूं क्योंकि मैं देखभाल, निस्वार्थ और उदार दिखना चाहता हूं। मुझे यह महसूस नहीं हुआ कि न कहने की क्षमता आत्मसम्मान से बहुत करीब से जुड़ी हुई है।


तो मैं इसके बारे में बुरा महसूस किए बिना कैसे कहना शुरू कर दिया? मैंने अपनी प्रतिक्रियाओं को सरल और बिंदु पर रखा। मैंने सीखा कि कैसे अपनी डिलीवरी को मजबूत किया जाए और माफी नहीं मांगी।


कभी-कभी, जब मैं बहुत अधिक विवरण प्रदान करता हूं, तो मुझे न कहने के अपने फैसले के पीछे क्यों पकड़ा जाता है। मैंने यह जान लिया है कि अतिरेक करने की कोई आवश्यकता नहीं है, और मुझे यह अधिकार है कि मैं उतनी अधिक हाँ नहीं कह सकता। मुझे केवल यह याद रखने की आवश्यकता है कि मैं उस व्यक्ति को नहीं कह रहा हूं, मैं अनुरोध नहीं कर रहा हूं। साथ ही, मैंने किसी और के व्यक्तिगत रूप से नहीं लेने की सीख दी है। कभी-कभी उनका कोई मतलब नहीं है "अब के लिए नहीं।"


3. मुझे नहीं पता कि मेरे विचार एक समृद्ध बातचीत में योगदान कर सकते हैं।

कभी-कभी, मेरे लिए चुप रहना आसान होता है और एक शब्द कहे बिना पूरी बातचीत को सुनना। मुझे पता चला है कि मेरे पास मेज पर एक सीट है, और मेरे द्वारा बोले जाने वाले प्रत्येक शब्द के साथ, मुझे जितना अधिक आत्मविश्वास प्राप्त होता है।


मुझे पता है कि मेरे पास कई मूल्यवान विचार हैं जो बातचीत में एक नया दृष्टिकोण जोड़ सकते हैं। चाहे वह काम की बैठक में हो या दोस्तों के साथ घूमने के लिए, मैं जानबूझकर खुद को याद दिलाता हूं कि मेरी आवाज को वापस नहीं रखना चाहिए।


दुनिया तब लाभान्वित होती है जब हम सभी अपनी आवाज पाते हैं। चाहे वह अच्छे विचारों को ऊँचा उठाना हो या बुरे लोगों के विकल्पों पर चर्चा करना हो, बोलना यह है कि हम सर्वोत्तम परिणामों पर कैसे पहुँचें।


4. मैं कमजोर होने के कारण संघर्ष करता था क्योंकि मुझे इस बात की चिंता थी कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं।

भेद्यता सचेत रूप से अपनी भावनाओं और इच्छाओं को दूसरों से छिपाने के लिए नहीं चुन रही है।


दूसरों के साथ असुरक्षित होना मेरे लिए डरावना और असुविधाजनक है क्योंकि यह लोगों को मेरे बारे में सोचने से रोकता है। जब मैं इस बात से नहीं डरता कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं, तो जब सच्चा आत्मविश्वास बढ़ने लगता है।


भेद्यता से संबंध जुड़ता है और मुझे उन रिश्तों में विश्वास पैदा करने में मदद मिलती है जो मैं बना रहा हूं। भेद्यता मुझे उन व्यक्तिगत कहानियों को साझा करने के लिए मुक्त करती है जो दूसरों से संबंधित हो सकती हैं। भेद्यता बातचीत को स्पार्क्स करती है जो मुझे भय से परे साझा अनुभवों के स्थान पर ले जाने की अनुमति देती है।


अति संवेदनशील होने के कारण दूसरों के साथ जुड़ना - अपने आप को हर किसी को पसंद करने और प्राप्त करने की कोशिश करने का विरोध करने के परिणामस्वरूप-आपके जीवन के कुछ सर्वोत्तम इंटरैक्शन और रिश्तों के परिणामस्वरूप होगा।


5. मैंने अपने सपनों और उपलब्धियों को अपनी गलतियों और असफलताओं के साथ साझा करने के बारे में असुरक्षित महसूस किया।

जो मैंने पूरा किया है, उसमें विश्वास पैदा करने के लिए मुझे खुद को उत्साहित और गर्वित होने देना चाहिए। कभी-कभी आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए मुझे अपना खुद का चीयरलीडर होना पड़ता है और उसी के साथ ठीक होता है।


अपनी सफलताओं को साझा करके, मैं दूसरों को प्रेरित करने और उन्हें एक दिशा में किकस्टार्ट करने की उम्मीद करता हूं जो उनकी यात्रा में उनकी मदद करता है।


अपनी विफलताओं को साझा करके, मैं उन गलतियों को स्वीकार करता हूं जो मैंने रास्ते में की हैं। मैंने सीखा हुआ सबक लेकर और अपने सपनों की दिशा में प्रयास जारी रखने के लिए आत्मविश्वास का निर्माण किया है।


6. मैंने मदद मांगने में असहज महसूस किया।

लोगों से सहायता माँगना कठिन है। अधिकांश लोगों की तरह, मुझे अपने दम पर सभी भार उठाने के लिए सिखाया गया है। स्वतंत्र होने के लिए। आत्मनिर्भर होना। जब आप मदद मांगते हैं, तो लोग कह सकते हैं कि नहीं, लेकिन यह बस पूछने के लिए चोट नहीं करता है। प्रत्येक पूछ आपको अगले के लिए आत्मविश्वास देगा।


ज्यादातर लोग अपना समय, ज्ञान और अनुभव साझा करके दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं। मुझे एहसास हुआ कि मैं एक ऐसे गाँव में हूँ जहाँ दूसरे मेरी मदद करने के लिए देखते हैं, जो बदले में पूरे गाँव की मदद करता है।


मदद के लिए पूछना कमजोरी का संकेत नहीं है, यह ताकत का संकेत है। मदद मांगना असुविधाजनक है क्योंकि यह एक ऐसा व्यवहार है जिसका मैं उपयोग नहीं करता था। लेकिन यह मुझे अपने सपनों और लक्ष्यों का समर्थन करने के तरीके के साथ-साथ दूसरों को जानने का आत्मविश्वास देता है।


7. मुझे महसूस नहीं हुआ कि मुझे कितना कुछ देना है।

कई बार मुझे लगा कि मेरे पास दूसरों को देने के लिए बहुत कुछ नहीं है, लेकिन अब मुझे पता है कि मैं करता हूं। मेरे पास ऐसे अनुभवों का खजाना है जो दूसरों को एक उज्जवल, अधिक आत्मविश्वासपूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकते हैं। क्या यह साझा करना है कि कैसे मैंने नौकरी के लिए साक्षात्कार दिया या मैंने एक अच्छा-खासा बजट कैसे बनाया, वहाँ के लोग मेरी मदद चाहते हैं।


जैसा कि मैंने दूसरों को अपना ज्ञान देना शुरू किया, मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं कितने लोगों की मदद करने लगा। दूसरों की सेवा करने से, मैंने यह विश्वास पैदा किया कि मेरे पास जितना मैंने महसूस किया है उससे अधिक देने के लिए है। मैं ज्ञान और अनुभव का धनी हूं जो दूसरों को अपना आत्मविश्वास बनाने में मदद कर सकता है।


-


मैंने सीखा है कि मेरे विचार और ज़रूरतें मायने रखती हैं - मैं मायने रखता हूँ। यह कि मैं अनाप-शनाप बोल सकता हूं, जब मुझे जरूरत न हो, अपनी सफलताओं और असफलताओं को साझा करना, मेरी जरूरत होने पर मदद मांगना, और अन्य लोगों के लिए वास्तविक अंतर बनाना। मुझे सिर्फ अपने आप को जगह लेने की आवश्यकता है, यह जानकर कि मैं इसके लायक हूं, और दुनिया इसके कारण बेहतर है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो