सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

यह जानने के लिए 7 तरीके कि क्या आपका बलिदान इसके लायक है

यह जानने के लिए 7 तरीके कि क्या आपका बलिदान इसके लायक है



 क्या आपने कभी उस मार्ग को देखा है जिसे आपने चुना है और सवाल किया है कि क्या आपका बलिदान इसके लायक है? यदि आपने "सही" चीजों को प्राथमिकता दी है, तो योग्य लक्ष्यों का पीछा किया और आखिरकार, "अच्छे" विकल्प बनाए?


क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आप एक दिन अपने जीवन को देखेंगे और पछतावा नहीं करेंगे कि आपने क्या किया, बल्कि यह भी कि आपने क्या नहीं किया, क्योंकि शायद आपको लगता है कि आपने अपना समय बर्बाद किया है या किसी महत्वपूर्ण चीज से चूक गए हैं?


यदि आपने इन प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया है, तो आप मेरे नए नायक हैं। मैं किसी की भी प्रशंसा करता हूं, जो ऐसी उपस्थिति के साथ रहता है, वे कभी भी सवाल नहीं करते कि वे क्या कर रहे हैं क्योंकि वे इसे जीने में बहुत व्यस्त हैं।


लेकिन मैं, एक घाघ ओवर-थिंकर, वह व्यक्ति नहीं हूं।


मैंने अभी हाल ही में इसके बारे में सोचना शुरू किया था, नेक्स्ट क्रिएटर अप के दूसरे एपिसोड को सुनने के बाद, मैं कई चीजों में अपने साथी के साथ प्रोड्यूस कर रहा हूं और होस्ट इरेन प्रूडेल को दिखा रहा हूं।


इस साक्षात्कार में, एलए-आधारित अभिनेत्री और फिल्म निर्माता मेलिसा सेंटर ने इस बारे में थोड़ी बात की कि उसे अपने सपनों के लिए क्या बलिदान देना पड़ा। और यद्यपि वह भावुक हो गई जब बहुत अलग जीवन की चर्चा करते हुए उसके दोस्त और परिवार रह रहे हैं - घरों, बच्चों और वित्तीय सुरक्षा के साथ रहते हैं - उसने अंततः निष्कर्ष निकाला कि, उसके लिए, सभी बलिदान इसके लायक हैं।


उसने उसे तर्क समझाया, और मैंने उसकी समझदारी की प्रशंसा की। क्योंकि मुझे पता है कि एक संस्कृति में खुद पर संदेह करना कितना आसान है, जो न केवल "यह सब होने" के विचार को बढ़ावा देता है, बल्कि वैकल्पिक रूप से बेहतर रास्ते वाले लोगों की छवियों के साथ हमें बमबारी करता है।


मुझे यह भी पता है कि अपने निर्णयों में आत्मविश्वास महसूस करना कितना कठिन है, खासकर क्योंकि हममें से बहुत से लोग खुद से दूर हो जाते हैं। अगर हमें पता नहीं है कि हम किस चीज के लिए खड़े हैं, तो यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि क्या प्राथमिकता के लायक है और क्या देने योग्य है।


इसे ध्यान में रखते हुए, मैंने यह जानने के तरीकों की सूची बनाने का फैसला किया कि क्या आपका बलिदान इसके लायक है। यह बहुत कुछ अपने आप को जानने के लिए नीचे आता है।


यदि आप अपने रास्ते पर सवाल उठा रहे हैं, तो शायद यह आपको इसे पूरी तरह से प्रतिबद्ध करने में मदद करेगा - या दिशा बदलने के लिए कठोर निर्णय लेगा।


यह जानने के लिए 7 तरीके कि क्या आपके बलिदान के लायक हैं

1. आप अपने मूल्यों के साथ क्या कर रहे हैं।

हम सभी के मूल मूल्य अलग-अलग होते हैं - जिन चीजों के लिए हम खड़े होते हैं और हमारे समग्र जीवन की संतुष्टि के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।


जब हम अपने मूल्यों के साथ संरेखण में रहते हैं, और हमारी पसंद के माध्यम से उनका सम्मान करते हैं, तो हम शांति की भावना महसूस करते हैं, भले ही हमारा जीवन कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो। जब हम संरेखण से बाहर हो जाते हैं, तो हम आंतरिक संघर्ष महसूस करते हैं।


उदाहरण के लिए, मेरे शीर्ष मूल्य स्वतंत्रता, रचनात्मकता, साहसिक कार्य, परिवार और अखंडता हैं।


मैं पैसा बनाने के लिए अपनी अखंडता का बलिदान कभी नहीं कर सकता। निश्चित रूप से, मुझे नकदी से भरे बिस्तर पर इधर-उधर घूमना पसंद है, लेकिन ईमानदारी के बिना काम करने का दर्द वित्तीय बहुतायत की खुशी को खत्म कर देगा।


मैं कभी ऐसी जीवनशैली नहीं चुन सका जो सहजता के लिए बहुत कम जगह छोड़ती हो या मेरे परिवार की यात्रा करने की क्षमता को सीमित करती हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उक्त जीवनशैली के पुरस्कार मुझे अंततः विवादित और असंतुष्ट महसूस करेंगे।


यदि आपकी पसंद के लिए आपको उन चीज़ों का त्याग करना पड़ता है जो आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो संभावित पुरस्कारों की परवाह किए बिना, आप अंततः अधूरा महसूस करेंगे। यदि आपकी कुर्बानियाँ आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण नहीं हैं, तो कम-से-कम या उससे कम अवधि के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं - तो वे इसके लायक होने की अधिक संभावना रखते हैं।


2. आप सफलता का अपना संस्करण जी रहे हैं।

बहुत कुछ हम सभी के अपने-अपने मूल्य हैं, हम सभी की सफलता की अपनी परिभाषा है। हमारी संस्कृति जो सुझाव दे सकती है, उसके विपरीत, कोई एक आकार-फिट-सभी परिदृश्य नहीं है।


मेरी दादी, जो मेरे सबसे महान नायकों में से एक थीं, ने खान से आज तक बहुत अलग जीवन जिया। वह उसी शहर में अपने अस्सी-दो साल तक रहती थी, युवा से शादी की और उसके चार बच्चे थे, और अपना हर खाली समय अपने परिवार के लिए समर्पित करती थी।


उसने शायद ही कभी यात्रा की हो, उसके पास ज्यादा पैसा नहीं था, और वह पूरी तरह से संतुष्ट था - पर-फिर भी, एक ही दिन को बार-बार जीने के लिए।


यदि आप उसे एक टेबल उसके ज़ोरदार इटैलियन बच्चों और पोते, और पास्ता का एक बड़ा पॉट उन्हें खिलाते हैं, तो वह खुश थी।


क्योंकि वह परिवार को महत्व देती थी, उसने कभी भी मेरे दादाजी की देखभाल करते समय शिकायत नहीं की, जिसने अंततः अपने दोनों पैर मधुमेह में खो दिए। उसकी देखभाल करने में उसका बहुत समय और ऊर्जा लगती थी, और उसने शायद ही कभी अपने लिए बहुत कुछ किया हो।


लेकिन यह-यह प्रेम, यह निष्ठा, आत्मा की यह उदारता-यही उसके सफल जीवन को परिभाषित करता है, इसलिए आखिरकार, यह सब इसके लायक था।


अपने आप से पूछें कि सफलता आपको कैसी लगती है, और क्यों। क्या आप करते है? आप क्या देते हैं? आपको क्या लाभ होगा?


यदि आप सफलता के अपने संस्करण को जी रहे हैं, तो जो आपके पास अभी तक होने की संभावना है उसका आनंद लेने की संतुष्टि यह स्वीकार करने की पीड़ा है कि आपके पास क्या कमी है।


3. आप कल की खुशी की आशा के लिए आज खुशी का व्यापार नहीं कर रहे हैं।

आपने पहले मैक्सिकन मछुआरे की कहानी पढ़ी होगी, लेकिन यदि नहीं, तो यहां एक संक्षिप्त संस्करण है:


एक अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंकर एक छोटे मछुआरे के गांव में एक स्थानीय मछुआरे के पास गया और उसने अपनी नाव में कई बड़े ट्यूना देखकर उस आदमी से पूछा कि उन्हें पकड़ने में कितना समय लगा।


जब मछुआरे ने कहा कि इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा, तो बैंकर ने सवाल किया कि वह अधिक समय तक बाहर क्यों नहीं रहता और उसे अधिक पकड़ता है। मछुआरे ने कहा कि उसके पास अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।


जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने अपने बाकी समय के साथ क्या किया, तो उन्होंने जवाब दिया, "मैं देर से सोता हूं, थोड़ी मछली खाता हूं, अपने बच्चों के साथ खेलता हूं, अपनी पत्नी मारिया के साथ सिटास लेता हूं, हर शाम गांव में टहलता हूं जहां मैं शराब पीता हूं, और खेलता हूं मेरे अमिगोस के साथ गिटार। मेरे पास एक पूर्ण और व्यस्त जीवन है। ”


यह सुनकर, बैंकर ने मछुआरे को एक व्यवसाय बनाने में उसकी मदद की पेशकश की-इसलिए वह अधिक नावें खरीद सकता था, अधिक मछली पकड़ सकता था, और अंततः एक साम्राज्य के शीर्ष पर हो सकता है। इसके लिए उसे स्थानांतरित करना होगा, लेकिन पंद्रह से बीस वर्षों में, वह अमीर होगा।


मछुआरे ने पूछा कि वह तब क्या करेगा, जिस पर बैंकर ने जवाब दिया, “तब आप रिटायर होंगे। एक छोटे से तटीय मछली पकड़ने के गाँव में जाएँ, जहाँ आप देर से सोएँगे, थोड़ी मछलियाँ खाएँगे, अपने बच्चों के साथ खेलेंगे, अपनी पत्नी के साथ शादी करेंगे, शाम को गाँव में टहलेंगे जहाँ आप शराब पी सकते हैं और अपने गिटार को गिटार बजा सकते हैं। ”


मैं जीवन विकल्प बनाते समय अक्सर इसके बारे में सोचता हूं। यदि किसी अवसर के बारे में कुछ भी नहीं है जो मुझे उत्तेजित करता है और मुझे जुनून और उद्देश्य से भरता है - अगर यह पूरी तरह से सड़क के नीचे कुछ आदर्श जीवन बनाने के बारे में है, या इससे भी बदतर, सफलता या मान्यता के लिए एक अहंकार की आवश्यकता को पूरा करना - यह मेरे समय और ऊर्जा के लायक नहीं है।


खुद को रोकें और पूछें: क्या यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे मैं अपने आप में उत्साह के साथ फेंक सकता हूं? या क्या मैं बाद में आनंद पाने की आशा में संभावित आनंद का त्याग कर रहा हूं?


4. आप अपनी पसंद से संतुष्ट हो सकते हैं, भले ही आप अपने आदर्श परिणाम तक नहीं पहुंचे हों।

अंतिम बिंदु पर निर्माण, आप जानते हैं कि आपके बलिदान इस लायक हैं यदि आप अपनी पसंद से संतुष्ट हो सकते हैं, भले ही वे आपके नेतृत्व में हों।


यदि आपको एक निश्चित राशि बनाने की आवश्यकता है, या अपने आदर्श लक्ष्य तक पहुँचते हैं, जैसा कि आप कल्पना करते हैं कि आपने जो दिया है, उसे सही ठहराने के लिए, तो आप अपने आप को संभावित दिल के दर्द के लिए स्थापित कर रहे हैं। क्योंकि जीवन में कोई गारंटी नहीं है।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी मेहनत करते हैं, आप कितना समय समर्पित करते हैं, या आप कितने स्मार्ट या प्रतिभाशाली हैं, आप एक दिन महसूस कर सकते हैं कि आपके प्रयासों ने उस तरीके से भुगतान नहीं किया है जिस तरह से आप आशा करते हैं कि वे करेंगे।


या, वे थोड़ी देर के लिए भुगतान कर सकते हैं, और फिर कुछ बदल सकता है - आपको किसी प्रियजन की देखभाल के लिए गियर को स्विच करना पड़ सकता है, या उन परिस्थितियों के कारण सब कुछ खो सकता है जिन्हें आपने संभवतः भविष्यवाणी नहीं की थी।


यदि आप खर्च किए गए समय को देख सकते हैं और यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि यह व्यर्थ नहीं है - क्योंकि आपने खुद का आनंद लिया है, उद्देश्य की भावना महसूस की है, या अन्य लोगों के लिए एक अंतर बनाया है - तो अंत में, आपके बलिदानों को इसके लायक महसूस करने की अधिक संभावना है।


 5. आप अपनी कुर्बानियों के बावजूद अपनी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

यह पूछे जाने पर कि मानवता के बारे में उन्हें क्या आश्चर्य है, दलाई लामा ने कहा, “यार। क्योंकि वह धन कमाने के लिए अपने स्वास्थ्य का त्याग करता है। फिर वह अपने स्वास्थ्य को पाने के लिए धन खर्च करता है। और फिर वह भविष्य के बारे में इतना चिंतित है कि वह वर्तमान का आनंद नहीं लेता है; परिणाम यह है कि वह वर्तमान या भविष्य में नहीं रहता है; वह रहता है जैसे कि वह कभी मरने वाला नहीं है, और फिर मर जाता है वास्तव में कभी नहीं। "


कोई पुरस्कार-मौद्रिक या अन्यथा-हमारे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण का त्याग करने के लायक नहीं हैं।


यदि आप इतनी मेहनत कर रहे हैं कि आपके पास अच्छी तरह से भोजन करने, व्यायाम करने और पर्याप्त नींद लेने के लिए बहुत कम समय है - और आप अधिक वजन, थकावट और दिल के दौरे के लिए ट्रैक करते हैं - तो क्या कोई इनाम या महिमा वास्तव में इसे सही ठहराएगा?


ऐसी कई चीजें हैं, जिनके लिए मैं बलिदान करूंगा क्योंकि मैं विश्वास करता हूं या एक सपना है जो मुझे उत्तेजित करता है - मुझे विलासिता की ज़रूरत नहीं है, मुझे इस्तेमाल करने में कोई आपत्ति नहीं है, और मुझे इस बात की भी परवाह नहीं है कि मेरे पास कार या घर है। ।


लेकिन मुझे उन चीजों का त्याग नहीं करना चाहिए जिन्हें मुझे अपने सबसे अच्छे कार्य के लिए आवश्यक है। यदि मैं शारीरिक रूप से कमजोर हो गया हूं और इतना जोर दिया है कि मैं लगातार तस्वीर लेने के लिए तैयार हूं, तो मैं मौजूद नहीं रह सकता, और मैं किसी के लिए भी अच्छा नहीं हूं।


6. आप केवल या अधिकतर अपने बलिदानों पर सवाल उठाते हैं जब आप खुद की तुलना दूसरे लोगों से करते हैं।

हालाँकि, मैंने समुदाय की भावना का त्याग किया है क्योंकि मैंने रोमांच से मुक्त, घुमंतू जीवन चुना है, इसलिए मुझे ऊपर सूचीबद्ध सभी कारणों से अक्सर मेरे द्वारा लिए गए पथ पर पछतावा नहीं होता है।


लेकिन हर अब और फिर मैं अपने आप को अन्य लोगों से तुलना करता हूं और सवाल करता हूं कि शायद मेरे पास क्या होना चाहिए।


मैं फेसबुक पर ऐसे लोगों को देखता हूं जो एक शहर में मेरी दादी-बहनों की तरह हैं, जो कई लोगों से जुड़े हुए हैं, स्थानीय कारणों से जुड़े हैं- और मुझे आश्चर्य है कि क्या मैंने गलत चीजों को प्राथमिकता दी है।


मैंने 1940 की छुट्टी के क्लासिक में जॉर्ज बेली के बारे में कल्पना करते हुए जीवन व्यतीत किया। लेकिन क्या उनके जीवन की प्रशंसा किसी साहसिक काम करने वाले सपने देखने वाले और भटकने वाले के जीवन की तुलना में किसी भी तरह से अधिक अद्भुत थी - और भी अधिक सार्थक?


मैं पुराने दोस्तों को इंस्टाग्राम पर नई यादें बनाता हुआ देखता हूं, जिनके साथ वे दशकों तक घिरे रहते हैं, और विलाप करते हैं कि उनके विपरीत, मेरे पास एक बड़ी दुल्हन पार्टी बनाने का कठिन समय है अगर मुझे कभी शादी करनी थी।


क्या जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है? और क्या वास्तव में मेरी गणना है कि यदि उनके पास कम समय शामिल है - अगर मैं हर परिवार के खाने, हर छुट्टी और हर मील के पत्थर पर नहीं हूं?


लेकिन जब मैंने अपना फोन नीचे रखा और अपनी हील्स को अपने जीवन में खोदा, तो मुझे याद है कि मैं जो भी चुनता हूं, वह कुछ और नहीं करने का विकल्प है। किसी के पास यह सब नहीं है। और जिन लोगों के पास मेरे ईर्ष्या की संभावना नहीं है, उनके पास ग्लैमरस होने की संभावना है, जैसे कि मैं कभी-कभी उनकी परिस्थितियों का रोमांटिककरण करता हूं।


यदि आप अपने रास्ते पर पूरी तरह से उपस्थित होने पर खुश महसूस करते हैं, और केवल यह सवाल करते हैं कि जब आप सड़क से अपनी आँखें निकालते हैं, तो बाधाएं हैं, आपके बलिदान इसके लायक हैं।


 7. आपका वर्तमान रास्ता आपके लिए मायने रखता है।

हम सभी खुशी की तलाश करने और दर्द से बचने के लिए वायर्ड हैं - सकारात्मक मनोवैज्ञानिकों को हेदोनिक खुशी के रूप में जाना जाता है।


जब हम कुछ ऐसा करते हैं, जो हमारे मनोदशा को बढ़ाता है, तो यह महसूस होता है और यही कारण है कि हम अक्सर विभिन्न ऊँचाइयों का पीछा करते हैं। हम कभी-कभी सोचते हैं कि "अच्छा जीवन" का अर्थ प्रचुर मात्रा में अवकाश का समय, मज़ा और उत्साह है। और वे चीजें निश्चित रूप से भयानक हैं, यही वजह है कि हम अक्सर भविष्य में उनमें से अधिक होने की उम्मीद में वर्तमान में बलिदान करने के लिए तैयार हैं (# 3 देखें)।


लेकिन एक और तरह की ख़ुशी है, जो हेदोनिस्टिक आनंद पर निर्भर नहीं करती है। इसे यूडोमोनिक खुशी कहा जाता है।


जब हम अपने जीवन में अर्थ रखते हैं तो यही अनुभव करते हैं। जब हम खुद को अपने से कुछ बड़े के लिए समर्पित करते हैं। जब हम नई चुनौतियों का सामना करते हैं, बढ़ते हैं, और अपनी ताकत का इस्तेमाल करते हैं, तो किसी भी तरह से अधिक से अधिक अच्छे में योगदान करें।


यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपके लिए गहराई से सार्थक महसूस करता है - यदि आपने अपना जीवन एक कारण के लिए समर्पित किया है, तो आप अपनी भक्ति में लगे हुए हैं, और आप जो प्रभाव डाल रहे हैं, उस पर आप गर्व महसूस करते हैं - यह बहुत कुछ होगा बलिदानों के साथ शांति बनाना आसान है।


इसका मतलब गैर-लाभकारी कार्य करना हो सकता है जो आपको बहुत कम भुगतान करता है लेकिन आपको अन्य लोगों के जीवन में एक ठोस अंतर बनाने में सक्षम बनाता है।


या आपके खाली समय के दौरान स्वयं सेवा करना, जो आपके कुछ सामाजिक विकल्पों को सीमित करता है लेकिन आपको गर्व और उद्देश्य की भावना से भर देता है।


या बच्चों की परवरिश और कभी-कभी बिना जाने, आपकी कुर्बानियों का सीधा फायदा उन्हें मिल रहा है और उन्हें मजबूत, स्वस्थ लोगों में विकसित होने में सक्षम बनाता है।


अपने आप से पूछें: क्या मुझे समझ में आता है? क्या मैं उस व्यक्ति पर गर्व कर रहा हूं जो मैं हूं? क्या मैं कुछ ऐसा कर रहा हूं जो न केवल मेरे लिए बल्कि दुनिया में भी बहुत मायने रखता है? ऑड्स हैं, यदि आप इन सवालों का जवाब देते हैं, तो आपने जो भी दिया था, उसके लिए आपको बिना पछतावा किए वापस देखना होगा।


-


यदि हम इसके बारे में सोचते हैं तो हम जितनी वास्तविकता में रह सकते हैं, वह पूरी तरह से दिमाग में है। किसी भी एक विकल्प को बदलें और, तितली प्रभाव के माध्यम से, हमारे जीवन पूरी तरह से अलग दिख सकते हैं।


और उन छोटी दुनियाओं में से प्रत्येक का अपना उपहार और चुनौतियां होंगी। हर संभावित परिदृश्य में हमारे पास कुछ पुरस्कार, कुछ बलिदान और कुछ सामयिक संदेह हैं कि क्या पहले वाले को सही ठहराते हैं।


अच्छी खबर यह है कि जब तक हम अभी भी सांस ले रहे हैं, दिशाओं को बदलने में कभी देर नहीं हुई है। अगर कभी हम पहचानते हैं कि हम वे लोग नहीं हैं जिन्हें हम चाहते हैं या वे कर रहे हैं जो हम वास्तव में करना चाहते हैं, तो हम एक नया रास्ता अपना सकते हैं, या जहां कोई नहीं है वहां भी प्रशस्त कर सकते हैं।


किसी भी समय हम अपने जीवन को फिर से बनाने का फैसला कर सकते हैं जो हम महत्व देते हैं, सफलता के अपने संस्करण को जीते हैं, और आनंद और अर्थ का जीवन बनाते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो