सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आलोचना के बजाय दया के साथ खुद को कैसे प्रेरित करें

आलोचना के बजाय दया के साथ खुद को कैसे प्रेरित करें



यह मेरे लिए पागल है, वापस देखने के लिए और यह महसूस करने के लिए कि दशकों तक मैं खुद पर कितना कठोर था।


अगर मैंने कभी किसी और से बात की, जिस तरह से मैंने खुद से बात की, तो यह निश्चित रूप से मुझे मित्रहीन और बेरोजगार छोड़ देगा, और मुझे निश्चित रूप से स्कूल से बाहर कर दिया जाएगा।


मूल रूप से, मैं एक धमकाने वाला व्यक्ति था। बस खुद को।


अगर मैंने कुछ अजीब कहा, तो मैंने खुद को एक बेवकूफ कहा।


जब मुझे अपने घर को साफ करने की प्रेरणा नहीं मिली, तो मैंने खुद को एक आलसी नारा कहा।


अगर मुझे किसी पार्टी में आमंत्रित नहीं किया गया था, तो मैंने खुद को बताया क्योंकि कोई भी मुझे पसंद नहीं करता था।


जब काम के प्रोजेक्ट कठिन थे, और मुझे जाते ही इसे बनाना पड़ा, तो मैंने अपने आप से कहा कि मैं जैसे ही निकालूंगा, मेरे बॉस को पता चल जाएगा कि मुझे पता नहीं था कि मैं क्या कर रहा हूं।


मेरे माता-पिता ने मुझसे बहुत उम्मीदें लगाई हैं। ए को पुरस्कृत किया गया और बी से पूछताछ की गई: "आपको ए क्यों नहीं मिला?"


वे सफल, बुद्धिमान लोग हैं (जो किसी भी तरह एक साफ घर रखने में सक्षम हैं, हर समय की तरह), इसलिए अगर मैंने ऐसा कुछ भी नहीं किया जो मुझे नहीं मिला तो मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरा, मैंने खुद से कहा, “मैं नहीं हूं बहुत अच्छा, मैं कभी भी अच्छा नहीं बनूँगा। ”


एक निश्चित बिंदु पर, मुझे एहसास हुआ कि यह "रणनीति" मेरे लिए काम नहीं कर रही थी।


यह मुझे कोई भी अधिक सफल या अधिक सफल नहीं बना रहा था।


यह मेरे जैसे लोगों को अधिक नहीं बना रहा था।


यह मेरे घर को कोई भी क्लीनर नहीं मिल रहा था।


यह क्या कर रहा था मुझे बकवास लग रहा था। रोज रोज। और यह पुराना हो गया।


पीछे मुड़कर देखें, तो मुझे महसूस हुआ कि परिवर्तन के लिए मेरा उत्प्रेरक अब वह था जब मैंने अपनी सामाजिक चिंता को खत्म कर दिया और जिम में कक्षाएं लेने का साहस पाया।


मैंने पाया कि जब मैंने एक समूह में लोगों की सकारात्मक ऊर्जा के कारण मुझे बेहतर प्रदर्शन किया तो मुझे खुशी हुई।


थोड़ी देर के बाद मैंने देखा कि मैंने लोगों को उतना खुश नहीं किया, जितना उन्होंने मुझे खुश किया, और जब से मुझे यह सुनने में अच्छा लगा, मैंने अपने डर से पर्दा उठाया और कक्षा में बाकी सभी लोगों की जय-जयकार करने लगा।


यह वास्तव में अच्छा लगा।


यह तब और भी अच्छा लगा जब इसने मुझ पर दबाव डाला कि मैं खुद से भी इस तरह से बात कर सकूं।


और यही वास्तव में आत्म-करुणा है।


वैसे भी सेल्फ कंपैशन क्या है?

आत्म-करुणा अपने आप को एक मित्र के रूप में विनम्र और सशक्त रूप से बोल रही है।


इसमें सचेत रूप से निर्देशित आवक को शामिल किया जाता है।


स्व-दयालु लोग यह स्वीकार करते हैं कि अपूर्ण होना, असफल होना, और चुनौतियों का अनुभव करना जीवन के सभी अपरिहार्य अंग हैं, इसलिए जब वे जीवन की अपेक्षाओं से कम हो जाते हैं तो वे गुस्से में आने के बजाय दर्दनाक अनुभवों से सामना करते हैं।


इसलिए, वे दयालु शब्दों में बोलते हैं — जानबूझकर — अपने लिए।


यह हमारे दुख और कठिन अनुभवों में साझा मानवता को पहचान रहा है।


जब हम किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति दया करते हैं, जो कठिन समय से गुजर रहा है या गलती कर चुका है, तो हम कहते हैं:


"आप अकेले नहीं हैं।"

"गलतियां सबसे होती हैं।"

"आप केवल मानव हैं।"

"मैं वहाँ भी नहीं था।"

क्योंकि उस दर्द को पहचानने में गलती होती है और गलतियाँ करना जीवन का हिस्सा है, यह प्रक्रिया का हिस्सा है, यह हम कैसे बढ़ते हैं, और हम सभी ऐसा करते हैं - सचमुच हर इंसान।


जब हम यह कहने में समय नहीं लगाते हैं कि जब हम गलत व्यवहार करते हैं, तो हम अलग-थलग महसूस करते हैं, और अलगाव शर्म और अलगाव पैदा करता है और हमें बेकार महसूस कराता है।


व्हाई वी आर सो डार्न हार्ड ऑन अवर

हम एक सफलता से प्रेरित, "कोई पीड़ा नहीं हासिल करते हैं," "हर कीमत पर जीतें," "यदि आपके पास समय है कि आपके पास सफाई का समय हो, तो" असफलता एक विकल्प नहीं है "एक तरह की संस्कृति है।"


खुद को आगे बढ़ाने और सफलता की गाड़ी चलाने में कुछ भी गलत नहीं है।


समस्या यह है कि हम एक नकल करने वाली प्रजाति हैं, और जब हम देखते हैं कि लोग अपने आप पर कठोर हो रहे हैं और कुछ या कोई उदाहरण नहीं है कि लोग खुद के प्रति दयालु हैं, तो हम नहीं जानते कि जो दिखता है वह कैसा है।


इसलिए अधिकांश लोगों के लिए आत्म-करुणा का विचार विदेशी है। जैसे, हमारे पास ये गलत धारणाएँ हैं जो हमें आत्म-दयालु होने से रोकती हैं।


मिथक # 1: मुझे अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए उच्च आत्म-सम्मान की आवश्यकता है।

आत्म-करुणा के बारे में सबसे बड़ी गलत धारणा यह है कि यह आत्म-सम्मान के समान है।


हम मानते हैं कि उच्च आत्मसम्मान खुद के बारे में अच्छा महसूस करने की कुंजी है।


समस्या यह है कि, हमारी संस्कृति में, उच्च आत्म-सम्मान के लिए, हमें किसी तरह से औसत या विशेष से ऊपर रहना होगा।


इसे "औसत" माना जाना लगभग अपमान है। अगर कोई कहता है, "उसके बारे में कुछ खास नहीं है" जो किसी व्यक्ति को विशेष रूप से बुरा महसूस कराएगा।


इस प्रकार, इस माप से, आत्मसम्मान हमारी तुलना में अन्य सभी की स्थिति के लिए सशर्त है। हमारे आत्म-सम्मान (और इसलिए आत्म-मूल्य) ऊपर और नीचे जाते हैं क्योंकि हमारे आस-पास के लोग ऊपर और नीचे जाते हैं।


यही कारण है कि हमारे समाज में बहुत सारे बछड़े हैं - क्योंकि दूसरों को नीचा दिखाना आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने का एक तरीका है।


(शाब्दिक रूप से पिछले कुछ वर्षों में हमारे समाज में गुंडों और संकीर्णता में वृद्धि दिखा रहे अध्ययन हैं, और कई मनोवैज्ञानिक "आत्मसम्मान" आंदोलन को एक बड़े कारक के रूप में इंगित करते हैं।)


मिथक # 2: मुझे खुद पर सख्त होने की जरूरत है, या मैं खुद को किसी भी चीज से दूर होने दूंगा।

बहुत सारे लोगों को यह गलतफहमी है कि आत्म-करुणा आत्म-भोग है।


वे चिंता करते हैं कि वे स्वयं पर बहुत दयालु और बहुत नरम हो सकते हैं, ताकि उन्हें ट्रैक पर रखने के लिए खुद पर कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता हो।


लेकिन आत्म-करुणा प्रेरणा को बढ़ाती है, यह इसमें बाधा नहीं है।


मान लें कि आपका मित्र परेशान है कि उसने किसी को पाठ किया है, और उन्होंने उसे वापस पाठ नहीं किया है।


क्या आप उससे कहते हैं, '' ऐसा शायद इसलिए क्योंकि आपने कुछ गलत किया है। मुझे यकीन है कि वह अब आपकी तरह नहीं है, या शायद उसने कभी ऐसा नहीं किया। भले ही आपने कुछ गलत किया हो, आपको माफी मांगनी चाहिए, क्योंकि आप जानते हैं कि आपने क्या गलत किया है। "


बिलकुल नहीं!


न केवल यह कहने के लिए एक मतलबी बात है, आप उद्देश्यपूर्ण रूप से जानते हैं कि यह लगभग निश्चित रूप से सच नहीं है।


आप कहेंगे, “मुझे पता है कि भावना भी। जब मुझे किसी से प्रतिक्रिया नहीं मिलती तो मैं निराश हो जाता हूं। लेकिन वह भूल गई या व्यस्त है, बहुत सारे लोगों की तरह। उसका उत्तर नहीं देना आप का प्रतिबिंब नहीं है, यह उसके द्वारा एक निष्क्रियता है। चिंता मत करो, वह अभी भी आपको वापस संदेश दे सकता है, या आप उसे बाद में फिर से संदेश दे सकते हैं! "


उनमें से कौन सा अधिक प्रेरक महसूस करता है? कौन सा अधिक तनावपूर्ण लगता है?


जब आप फिसलते हैं तो आप किस तरह से बात करते हैं?


आपके भीतर के धमकाने की प्रेरक शक्ति डर से आती है, जबकि आत्म-करुणा की प्रेरक शक्ति प्यार से आती है।


सेल्फ कंपैशन का अभ्यास कैसे करें

1. जब आप अपने भीतर के आलोचक को बात करते सुनते हैं, तो उसे ध्यान से पहचानें।

हमें नकारात्मक आत्म-चर्चा का उपयोग करने की इतनी आदत है कि हम इसे नोटिस भी नहीं करते हैं। हम सिर्फ उन महत्वपूर्ण कहानियों के साथ चलते हैं जो हम खुद को बता रहे हैं।


जब तक आप अपने विचारों को बिना निर्णय के ध्यान में लाकर, जब तक आप इसे नहीं पहचानते, तब तक आप कुछ भी नहीं बदल सकते।


सबसे पहले, नोटिस करें कि आप कैसा महसूस करते हैं। क्योंकि आत्म-आलोचना को भद्दा लगता है। यह आपका संकेत है कि आपको थोड़ा दिमाग लगाने की आवश्यकता है।


अब, जब आप उस चिह्न को प्राप्त करते हैं, तो सबसे अच्छा उपकरण आप यह पूछ सकते हैं कि "मैं खुद को क्या कह रहा हूं?"


मैं जो कहानी अपने आप से कह रहा हूं, वह यह है कि काम करने वाले लोग मुझे धोखाधड़ी समझते हैं क्योंकि मैं सब कुछ कर रहा हूं जैसा कि मैं जाता हूं, और मैं खुद को उन सभी के लिए कोई क्रेडिट नहीं दे रहा हूं जो मैं जानता हूं और हासिल किया है।

जो कहानी मैं खुद बता रहा हूं वह यह है कि मैं एक अच्छी माँ नहीं हूं क्योंकि मैंने अपने घर को गन्दा कर दिया है, और मैं इस बारे में नहीं सोच रहा हूँ कि मेरे बच्चे वास्तव में कितने खुश और स्वस्थ हैं।

जो कहानी मैं खुद बता रहा हूं, वह यह है कि मैंने कभी भी अपना वजन कम नहीं किया क्योंकि मैंने उन कुकीज़ को खा लिया है, और मैं खुद को गलती करने की अनुमति नहीं दे रहा हूं।

वह कहानी जो आप स्वयं बता रहे हैं, और आप उसे बताने के लिए किस भाषा का उपयोग कर रहे हैं?


2. अपनी नकारात्मक आत्म-बात के पीछे के सकारात्मक इरादे को समझें।

यह आपकी नकारात्मक आत्म-बात को आत्म-करुणा में बदलने में आपकी मदद करने वाला है।


मान लें कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन आप नीचे देखते हैं और महसूस करते हैं कि आपने कुकीज़ का एक पूरा बॉक्स खा लिया है।


और अब आपका कठोर आंतरिक आलोचक कह रहा है, "आप घृणित हैं, आप कभी भी अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे, आपका कोई आत्म-नियंत्रण नहीं है, यही कारण है कि आप इतने मोटे नहीं हैं।"


फिर, शब्द हम कभी किसी और से नहीं कहेंगे।


सकारात्मक मंशा क्या है, वह आत्म-आलोचक आवाज़ क्या हासिल करने की कोशिश कर रहा है?


यह चाहता है कि जब मैं खा रहा हूं और मैं क्या खा रहा हूं, तो मैं अधिक सचेत रहूं।

यह चाहता है कि जब मैं ये सब कर लूं तो मेरा वजन कम हो सकता है।

यह चाहता है कि मैं भविष्य में बेहतर विकल्प बना सकूं।

सही? यह आपको पीटने के लिए आपको मारने की कोशिश नहीं कर रहा है। उस आवाज का एक उद्देश्य है, यह सिर्फ गलत शब्दों का उपयोग करना है।


3. आत्म-करुणा के साथ उस सकारात्मक इरादे का खंडन करें।

अपने मित्र या प्रियजन के साथ खुद की बात करके आत्म-करुणा की आवाज के साथ अपने आत्म-आलोचक को जो कुछ भी कहें उसे आराम दें, अनुभव में साझा मानवता को पहचानें और इस तथ्य में सांत्वना दें कि यह भी बीत जाएगा।


क्या आप अंदर की ओर देख सकते हैं और कह सकते हैं, “मैं देख रहा हूँ कि आप यहाँ क्या कर रहे हैं। धन्यवाद, अवचेतन, अनुस्मारक के लिए, मुझे पता है कि आप मेरे लिए देख रहे हैं। अब हमने सुना है कि आपको आत्म-आलोचक आवाज़ के माध्यम से क्या कहना है, आइए सुनें कि आत्म-करुणा स्वर को क्या कहना है ... "


वह आवाज कैसी लगेगी?


"मैं इसे प्राप्त करता हूं, मेरे पास एक तनावपूर्ण दिन था, मैंने दोपहर का भोजन छोड़ दिया, और मैं थका हुआ था, इसलिए मैं बस एक पुरानी आदत पर वापस आ गया - मैंने एक गलती की। अब जब मुझे पता है कि मैंने उन सभी कुकीज़ को क्यों खाया, तो मैं कल बेहतर निर्णय ले सकता हूं। सब कुछ नहीं खोया है।"


इनमें से कौन बेहतर महसूस करता है? कौन सा आपको बेहतर कल करने के लिए प्रेरित करेगा?


4. अगर आपको लगता है कि आप आत्म-दयालु नहीं हो सकते 

यदि इस विकास प्रक्रिया के दौरान और जब आप स्वयं को यह सोचते हुए पाते हैं, "मैं सिर्फ अपने आप को उस नकारात्मक तरीके से बात करना बंद नहीं कर सकता, तो खुद को सकारात्मक रूप से बोलना स्वाभाविक नहीं लगता," मैं चाहता हूं कि आप दो चीजों को समझें ...


सबसे पहले, आत्म-दया एक आदत है।


वह नकारात्मक आत्म-बात जो आप वर्षों से कर रहे हैं, बस एक आदत बन गई है।


यह तनाव, प्रतिकूलता और असफलता के लिए आपकी आदतन प्रतिक्रिया बन गया है। और हम यहां क्या कर रहे हैं: पुरानी आदतों को तोड़ना और नए बनाना।


यह पहली चुनौती होगी, क्योंकि सभी नई आदतें हैं। लेकिन कुछ अभ्यास के साथ, यह आसान और आसान होने जा रहा है। यह आत्म-करुणा को आपका नया डिफ़ॉल्ट मोड बना रहा है।


यह पहली बार में अजीब और अप्राकृतिक लगेगा। ऐसा न करें कि आपको लगता है कि यह काम नहीं कर रहा है। जितना अधिक आप यह अभ्यास करते हैं, उतना ही आप आलोचना के बजाय दयालु आत्म-चर्चा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप उस महत्वपूर्ण भाषा के साथ कम और कम समय बिताते हैं और करुणामय भाषा के साथ अधिक समय देते हैं। समय में, यह आपकी नई, प्राकृतिक प्रतिक्रिया बन जाएगी।


आखिरकार, आप उस बिंदु पर पहुंच जाएंगे जहां आप कहते हैं, "हम्म, अगर मैंने एक साल पहले ऐसा किया होता, तो मैं खुद को दिनों तक हरा देता। मेरे लिए अच्छा है!"


दूसरा, आपके पास एक प्राकृतिक नकारात्मकता पूर्वाग्रह है जो अभी कड़ी मेहनत कर रहा है।


जब आपको ऐसा लगे कि आप स्व-दयालु नहीं हो सकते हैं, तो हमारे प्राकृतिक नकारात्मकता पूर्वाग्रह को समझें।


हम सभी में एक नकारात्मकता पूर्वाग्रह है। यह हमें सुरक्षित रखने के इरादे से है। आपके पूर्वज जो पहाड़ के शेरों की तलाश में थे, वे उन लोगों की तुलना में लंबे समय तक जीवित रहे, जिन्होंने पूरे दिन फूलों को सूँघा।


लेकिन हम अपने विकास में उस बिंदु से परे हैं जहां हमें हर समय सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होती है। जब आप पुराने तनाव और चिंता के साथ जी रहे होते हैं, तो आपकी नकारात्मकता पूर्वाग्रह की स्थिति में आ जाती है।


मतलब, आप सभी देख सकते हैं कि खतरे हैं। क्या गलत जा सकता है। गलत क्या है। क्या गलत हो सकता है यदि आप एक परीक्षण पर नब्बे मिलते हैं, तो आप उस दस को देखते हैं जो आप चूक गए थे और नब्बे को नहीं जो आपने हासिल किया था।


पता है कि आपके पास सकारात्मकता पर अंधा है, कि आपकी नकारात्मकता पूर्वाग्रह आपको उपलब्धियों के बजाय केवल चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।


इसे मैं गुलाब के रंग के चश्मे के बजाय पोप-रंगीन चश्मा पहनना कहता हूं। ध्यान रखें कि आप उन्हें कब पहन रहे हैं। फिर चश्मा उतारो! (उन्हें बदबू आती है और वे वैसे भी कुछ भी मदद नहीं करते हैं!)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो