सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

क्या हुआ जब मैंने हर रात शराब पीना बंद कर दिया

 क्या हुआ जब मैंने हर रात शराब पीना बंद कर दिया



मुझे सोफिया लॉरेन बहुत पसंद है। मेरे घर में उसकी एक तस्वीर है जो सदा युवा और तरोताजा दिखती है। प्रत्येक रात नौ से दस घंटे की नींद के कारण मुझे यह बताया गया है।


जब मैं इस तस्वीर को देखता हूं, तो मैं किसी ऐसे व्यक्ति को देखता हूं जो जीवन के आनंद में आनंदित होता है। भोजन, हँसी, सेक्स, काम, मातृत्व और आत्म-देखभाल। बहुत समय पहले मैं उस तस्वीर को देखकर सोचता था, "मैं किसी की इतनी प्रशंसा कैसे कर सकता हूं और अपने जीवन को उसके साथ इस तरह से जी सकता हूं?"


क्या आपने प्रभामंडल प्रभाव के बारे में सुना है? जब आप उन चीजों को करते हैं जो आप जानते हैं कि आपके शरीर, मन और आत्मा के लिए सही हैं, और ऐसा करने में आप इस शक्तिशाली सुंदर और मोहक ऊर्जा को बाहर करना शुरू करते हैं, तो यह पर्याप्त नहीं हो सकता है। मुझे अब एहसास हुआ कि शराब की दैनिक आदत के साथ मेरा संबंध वास्तव में मेरे प्रभामंडल की चमक को कम कर रहा था। यह अनिवार्य रूप से मेरी खुशी, समय, पैसा, लग रहा है, भलाई और विशेष रूप से मेरी नींद चुरा रहा था।


कौन जानता था कि इतने समय से मेरी सुंदरता की नींद शराब से लबालब हो रही थी!


झोंके चेहरे, काले घेरे, शुष्क मुंह, लाल आँखें, वजन बढ़ना, और सिरदर्द का उल्लेख नहीं करना, दिल की धड़कन बढ़ जाना, चिंता ... ये सिर्फ कुछ सुंदर साइड इफेक्ट्स हैं जिनका मैंने बोतल में अनुभव किया है।


अत्यधिक कम करने की कोशिश में मैं अनजाने में बाधित नींद और अगले दिन फजी महसूस कर रहा था।


क्या मुझे लगता है कि शराब खराब है या शराब पीने की सीमा है? नहीं।


मैं अपने लिए जानता हूं कि दैनिक दो, कभी-कभी तीन गिलास शराब एक टोल लेती थी। इसने अगले दिन किसी भी प्रकार के फोकस को चुराया और उन सभी चीजों का अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया जो मैंने कहा था कि मैं अपने मुख्य निचोड़ मिस्टर पी (पिनोट नायर जो है) के आलिंगन में रात को सोने से पहले पूरा करूंगा।


शराब के साथ मेरा रिश्ता मेरी इच्छा का दावा करने वाले जीवन में कदम रखने की मेरी क्षमता को चुरा रहा था।


मैं वजन जारी करना चाहता था।


मैं और पैसा कमाना चाहता था।


मैं अपनी किताब लिखना चाहता था।


जब तक श्री पी ने मुझ पर पकड़ को जारी नहीं किया, मुझे पता था कि मैं उन सपनों में से किसी को भी हासिल करने के करीब नहीं आऊंगा।


हर सुबह मैं उठता हूं और खुद से तीन चीजें पूछता हूं:


मैं आज कैसा महसूस करना चाहता हूं?

आज मैं खुद से प्यार करने के लिए क्या कर सकता हूं?

आज मैं दूसरों को क्या दे सकता हूं?

मेरा # 2 का जवाब अक्सर था ...


"अधिक पानी पीना।"


"वजन प्रशिक्षण शुरू करें।"


"लस को जाने दो।"


सच्चाई एक सच्ची आवाज़ थी, जो चुपचाप और धैर्यपूर्वक दिन-प्रतिदिन कह रही थी, "शराब से छुट्टी ले लो।"


मैं सिर्फ सुनने के लिए तैयार नहीं था।


एक फोन कॉल ने अंततः साहस में एक प्रयोग को प्रेरित किया।


नब्बे दिनों के लिए मैंने एक दोस्त से वादा किया था कि मैं उसे शराब रीसेट पर शामिल करूंगा। जब मैंने उस भाग्यवादी रविवार को लटकाया, तो मैं कैलेंडर में उन्नीसवें दिन के लिए गया। तुरंत डर लगता है जैसे कि "आपने पहले भी यह कोशिश की थी और यह काम नहीं किया था" और "आपने इसे आज रात भी नहीं बनाया है।"


सौभाग्य से, उस क्षण में खुद के अलावा कुछ और ले लिया। अगर मैं अपनी समझ से परे किसी चीज में घुसा हुआ था, तो यह था क्योंकि अगले 120 दिनों तक उड़ गया। वास्तव में, इक्कीस के बाद मैंने गिनती करना बंद कर दिया। मैं अब कैलेंडर से तब तक नहीं जुड़ा था जब मैं अंत में ड्रिंक कर सकता था। क्यों? शायद इसलिए कि मुझे पता था कि मेरे दिल में हर रात शराब की लगातार टपकने वाली बूंदें मुझे, मेरे उद्देश्य, मेरे शरीर या मेरी पॉकेटबुक को नहीं परोस रही थीं।


यह समय अलग क्यों था? क्योंकि मैंने इसे कुछ ऐसा किया, जो मुझे "करने" के बजाय "करने" के लिए मिला। मैंने इसे एक शुद्ध के बजाय एक उपहार के रूप में देखा।


शराब के साथ विषाक्त संबंध के दूसरे पक्ष पर क्या है? इससे ज्यादा मैं कल्पना कर सकता था। हर सुबह मैं उठता हूं और सोचता हूं, "मैं बहुत भाग्यशाली हूं।" ऐसा लगता है जैसे मैंने अपने दिन में अधिक समय पर कब्जा कर लिया है और प्रत्येक क्षण पवित्रता की भावना रखता है।


मैंने कैंडललाइट से सूर्योदय देखा है, बिस्तर से पहले केले की रोटी को पकाया है, और शाम 5 बजे के बाद मैंने जितना किया है, उससे अधिक 8 बजे तक किया है।


मैंने बिना सोए एक नेटफ्लिक्स शो समाप्त कर लिया है ... और वास्तव में मुझे जो भी देखा गया था, वह याद है।


मैंने बीस पाउंड जारी किए हैं।


मैं हाइड्रेटेड जागता हूं।


लगता है मेरी त्वचा समय के साथ ला बेंजामिन बटन में उलट गई है।


यह सूची लम्बी होते चली जाती है।


दूसरे दिन मेरी माँ ने मुझे एक ऐसी बधाई दी, जिसने मुझे रो दिया ... एक अच्छे तरीके से।


उसने कहा, "आप जानते हैं, यह आपकी त्वचा, आपके बालों की तरह है ... आप वैसी ही दिखती हैं जैसा आप छोटी उम्र में देखती थीं।"


इतनी देर तक मैं चिंता और भारीपन की अवांछित भावनाओं को दबाने के लिए शराब का उपयोग कर रहा था। जब मुझे लगा कि मैं "बढ़त को ले रहा हूँ," मैं वास्तव में अपने आप को नुकीला बना रहा था!


इन दिनों, मैं अपनी मस्ती की योजना बनाता हूं कि मैं अगली सुबह कैसा महसूस करना चाहता हूं। मैंने जो खोजा है वह यह है कि खुश घंटे से छुट्टी लेना सचमुच आपके दिन के अन्य चौबीस घंटों को न केवल बदल सकता है, बल्कि आपका जीवन भी।


जब आपके पास दिन को गले लगाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा और जीवन शक्ति होती है, तो आप साधारण सुखों के रूप में हर जगह छोटे-छोटे चमत्कार खोजने लगते हैं, एक दोस्त के साथ एक सुखद बातचीत, या एक पल जो शायद आपको एक टेलस्पिन में भेज सकता है ... लेकिन अब आप सांस ले रहे हैं धैर्य और अनुग्रह के साथ।


लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं, "क्या आपके पास कभी शराब का गिलास है ... कभी?"


शायद हर दो हफ्ते या तो अगर मैं परिवार या दोस्तों के साथ सामाजिक (और सामाजिक रूप से दूर) रहा हूं। क्या मुझे इसमें मजा आता है? हां और ना। वास्तव में, कुछ समय के लिए मैंने एक गिलास या दो का उपयोग किया है, अब मेरे लिए कोई ऊर्जा नहीं है। अब यह "इसे ले लो या छोड़ दो" तरह की बात है।


वास्तव में, यह ऐसा है जैसे संयम आपको संयम की ओर ले जाता है।


क्यों? क्योंकि मैं अब यह त्याग करने को तैयार नहीं हूं कि शराब के लिए अगली सुबह मुझे कितनी अच्छी लगती है।


मैं भी चिंता की कमी में रहस्योद्घाटन! मैं उस चीज़ पर वापस क्यों जाना चाहता हूं जो सटीक अनुभव पैदा कर रही थी जो मुझे भावनात्मक रूप से पीड़ित कर रही थी?


हां, ऐसे लोग हैं जो दैनिक रूप से पी सकते हैं और ठीक काम कर सकते हैं, और कुछ ऐसे भी हैं जो बिल्कुल नहीं पी सकते। और फिर मेरे जैसे लोग हैं, जो जानते हैं कि शराब उस तरह का दोस्त नहीं है जिसे वे हर दिन बाहर घूमना चाहते हैं, लेकिन शायद हर बार बहुत कम मात्रा में।


शराब पीना सेक्सी, सुरुचिपूर्ण और एकरूप है।


क्या आपके शब्द सेक्सी हैं? क्या एक रेस्तरां से बाहर ठोकर खाना सुरुचिपूर्ण है? एक दोस्त के साथ हुई बातचीत को याद नहीं कर रहा है?


मेरे लिए शराब की वास्तविकता मुझे सूखा, क्रोधी और यहां तक ​​कि एक अजीब सा मिचली का एहसास कराती थी। आप कैसा महसूस कर रहे हैं अपने दिन और अपने जीवन को बनाने में। तो, अगर आपको लगता है कि बरबाद और बेतरतीब जाग रहा है, तो आप एक अव्यवस्थित और बेतरतीब दिन बना रहे हैं।


मैं उठता था और रसोई में भाग जाता था। मेरे लिए इंतजार करना एक बात थी जो यह तय करना होगा कि क्या मुझे खुद को हरा देना है या पीठ पर खुद को थपथपाना है। पैमाने की तरह, शराब की खुली बोतलें निर्धारित करती हैं कि क्या मैं पिछले दिन "अच्छा" या "बुरा" था।


केवल एक-चौथाई बोतल बची है? गंदी लड़की!


तीन-चौथाई बचा है? अच्छी लड़की!


इतना समय, ऊर्जा, और सोच पीने के कार्य में लगा दिया!


अंत में, सोते समय सबसे अच्छा है।


चार घंटे की अल्कोहल-फ्री नींद, नौ घंटे की अल्कोहल-इन्फेक्टेड नींद से अधिक कायाकल्प है। अपने शरीर को भनभनाते हुए महसूस करना (अच्छे तरीके से!) सभी में सबसे अच्छा है।


यदि आपकी आंतरिक आवाज़ टूटने के लिए कह रही है, तो शायद यह सुनने का समय है।


प्यारे सपने।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो