सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

खुद से भागना, उपेक्षा करना और विश्वासघात करना कैसे रोकें

 खुद से भागना, उपेक्षा करना और विश्वासघात करना कैसे रोकें



जीवन में हम जिस कठिनाई और संघर्ष से गुजरते हैं, वह हमारे बदलाव के प्रतिरोध से आता है। कुछ बिंदु पर, हम दर्दनाक परिस्थितियों में फंस जाते हैं, फिर भी हम अपनी वास्तविकता का सामना करने और सकारात्मक बदलाव को प्रज्वलित करने के लिए आवश्यक कार्य करने से डरते हैं। आखिरकार, जिस दुश्मन को हम जानते हैं, वह उस दुश्मन से बेहतर है जिसे हम नहीं जानते। यह बुरा नहीं है, हम खुद को बताते हैं।


तो हम बस जाते हैं, अपनी इच्छाओं को छोड़ देते हैं, जो कुछ हमें मिला है उसे बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं - और जो थोड़ी देर के लिए काम करता है। जब तक अटके रहना असहनीय हो जाता है। जब तक हम स्वीकार नहीं करते कि हमारी वास्तविकताओं से निपटना हमें बीमार बना रहा है। जब तक हम यह महसूस नहीं करते कि परिवर्तन का विरोध आत्म-विश्वासघात है। जब तक हम कहें, काफी!


पूर्वव्यापी में, मैंने अपने पूरे जीवन को बदलने के लिए कॉल सुनी, केवल मुझे अपने स्वयं के कमजोर भावना के कारण इसका एहसास नहीं हुआ।


मैं एक संवेदनशील बच्चा था जिसने गहरे स्तर पर सब कुछ अनुभव किया। कठिन माहौल में आगे बढ़ना, कम उम्र में आघात का अनुभव करना, और आत्म-मूल्य के आसपास मेरे मुद्दों में योगदान देने के लिए सभी के लिए अप्रभावित और बिना डर ​​महसूस करना।


खुद के लिए खड़े होने से केवल अधिक दर्द और अस्वीकृति हुई, इसलिए मैं भीतर की ओर मुड़ गया और खुद को भीतर तक दबा लिया। मैं अदृश्य, शांत और बाहर की तरफ एक अच्छी लड़की बन गई, लेकिन अंदर ही अंदर मुझे टूटा हुआ और अकेला महसूस हुआ।


जैसे-जैसे साल बीतते गए, मैंने अपने दर्द और शर्म को नकारना, घमंड करना और नियंत्रण करना सीखा। जैसा कि ब्रेन ब्राउन ने कहा है, कृपया सही-सही प्रदर्शन होने की मेरी अचेतन स्थिति बन गई है और इसने मुझे पारंपरिक मानकों से सफलता दिलाई। फिर भी, आंतरिक रूप से मैंने खुद को और दुनिया से बेचैन और काट दिया।


आखिरकार, मेरे भीतर की उथल-पुथल और बाहरी व्यक्तित्व के बीच इस टकराव ने एक टोल लेना शुरू कर दिया। सी-पीटीएसडी की चिंता, अवसाद और लक्षण मुझ पर आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गए, और मैं परेशान होने लगा।


वे कहते हैं कि परिवर्तन तब शुरू होता है जब परिवर्तन करने की इच्छा हमारे डर को खत्म कर देती है। यहाँ मैं नीचे था, हार को स्वीकार करते हुए, दर्द में जीवन जीने के बीमार, अंत में इसे बदलने की ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार, हालांकि वसूली की राह मुश्किल हो सकती है।


मेरे तीसवें दशक में, यह स्पष्ट हो गया कि दर्द से भागना मेरी सेवा नहीं है। गलीचा के नीचे चीजों को बहाना और सब कुछ ठीक होने से मुझे पल में नियंत्रण में रहने की अनुमति मिली, लेकिन समस्याएं केवल मजबूत हुईं। आखिरकार, खुद से भागना, उपेक्षा करना और विश्वासघात करना अब कोई विकल्प नहीं था। मुझे खुद को चुनना था, दिखाना था - मुझे अपना घर वापस लाना था।


1. आत्म-परित्याग से आत्म-स्वामित्व के लिए स्थानांतरण-चंगा करने के लिए प्रतिबद्ध

वर्षों से बनी यह पीड़ा सभी गलत जगहों पर सामने आने लगी थी। मेरे चारों ओर बहुत संघर्ष था, और मुझे एक माँ, पत्नी और दोस्त के रूप में असफल होने के लिए बहुत शर्म की बात महसूस हुई। मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी गलत था उसके लिए खुद को दोषी ठहराया, यह सोचकर कि मुझे बेहतर जानना चाहिए, बेहतर करना चाहिए - बेहतर होना चाहिए।


इसने मेरे और मेरे आस-पास के सभी लोगों को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को विफल कर दिया, जिससे निश्चित रूप से अधिक संघर्ष हुआ। मैं चीजों को ठीक करने की कोशिश के एक दुष्चक्र में फंस गया था, लेकिन इसके बारे में सब गलत हो रहा था - जब तक कि मैंने आत्मसमर्पण नहीं किया और सारी ऊर्जा वापस अपने में खींच ली।


हम में से अधिकांश लोग अपने जीवन में खुश नहीं होने पर सबसे पहले अपनी बाहरी परिस्थितियों में बदलाव की तलाश करेंगे। यह एक हद तक अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन कुछ बिंदु पर, हम एक दीवार से टकराते हैं और महसूस करते हैं कि हमें अपने भीतर देखना होगा और खुद को भी बदलना होगा।


एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करना डरावना था, लेकिन पूर्वव्यापी में, यह मेरे लिए अब तक का सबसे अच्छा निर्णय था। मुझे अपनी कहानी बतानी पड़ी, और किसी ने जोश से सुना - और बिना किसी निर्णय के - मैं कभी बड़ा नहीं हुआ था। मैंने पिछले आघात को एकीकृत करने के लिए एक EMDR विशेषज्ञ के साथ काम किया। मैंने अपने दर्द के बारे में लिखा है। मैं उसे लेकर चला गया। मैं चिल्लाया और मैं रोया।


मेरे राक्षसों का सामना करना दर्दनाक था। अपने आप को क्रोध को छूने की अनुमति देने के लिए मैंने दशकों तक बोतलबंद रखा, अगर मुझे यह सब करने दिया जाए तो इससे मुझे क्या डरना चाहिए। इस तथ्य का सामना करने के लिए कि मैं इन सभी वर्षों में खुद को छोड़ रहा हूं, जैसे दूसरों ने मुझे तब त्याग दिया था जब मुझे उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। मेरे दर्द के कच्चेपन को छूने के लिए। जोर से बातें कहना। अपने लिए स्थान रखने के लिए जैसा कि मैंने महसूस किया कि क्या महसूस करने की हिम्मत है।


हीलिंग बेहोश दिल के लिए नहीं है। यही कारण है कि इतने सारे लोग इस काम को कभी नहीं करना चाहते हैं। यह कर, टकराव और कोई गारंटी नहीं है। आपको कठिन काम करने, कार्रवाई करने और अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए तैयार रहना होगा ताकि आप अपने पूरे जीवन से भाग रहे भय का सामना कर सकें। जब आप अपने डर से आगे बढ़ते हैं, तो आपको एक पंच लेने और भावनात्मक दर्द का जोखिम उठाने के लिए तैयार रहना पड़ता है। अक्सर, आपको परीक्षा दी जाएगी और हार मान ली जाएगी।


बढ़ा चल! खुद के लिए दिखाइए और काम कीजिए - आपका भविष्य स्वयं आपको धन्यवाद देगा!


2. कट्टरपंथी आत्म-देखभाल-आत्म-उपेक्षा से आत्म-मूल्य के लिए स्थानांतरण

जब मैंने खुद को पहली बार रखना शुरू किया, तब मुझे महसूस हुआ कि मैं अपने स्वयं के स्वास्थ्य के लिए कितना उपेक्षित था - शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक।


हर किसी के लिए सब कुछ होने के नाते हमें उत्पादक और मूल्यवान महसूस हो सकता है, लेकिन यह भी सूखा है। और यह अनिश्चित है। यह जलन और शक्तिहीन और उपेक्षित महसूस करने के लिए एक नुस्खा है।


आत्म-उपेक्षा से हटने के लिए आवश्यक है कि आप सबसे पहले और सबसे पहले खुद में निवेश करें। यह स्वस्थ सीमाओं की स्थापना, आपके शरीर को सुनने और अपने मानसिक स्वास्थ्य के मालिक होने के साथ शुरू होता है। आप पहचानते हैं कि पौधों की तरह, आपको भी पोषण करने की जरूरत होती है और फलने फूलने के लिए।


आत्म-देखभाल स्वस्थ आदतों को बनाने के साथ शुरू होती है जो तनाव मुक्ति के लिए विश्राम, ग्राउंडिंग और विकास को बढ़ावा देती हैं। यह तनावग्रस्त लोगों को खत्म करने के बारे में भी है कि आप क्या चाहते हैं - "नहीं" जब आप चाहते हैं और केवल "हां" कहकर स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करेंगे। आपके द्वारा अभिभूत होने से पहले रिचार्ज करने में समय लग रहा है, और अपने आप को भरने के लिए - शरीर, मन और आत्मा।


कट्टरपंथी आत्म-देखभाल उससे एक कदम आगे निकल जाती है। यह आपके व्यसनों और आदतन व्यवहारों को पहचान रहा है जो आपको फंसने और व्यवहार करने के नए तरीकों में बदल रहे हैं। यह लोगों का पीछा नहीं कर रहा है या उन रिश्तों को ऊर्जा नहीं दे रहा है जो आपकी भलाई के लिए विषाक्त हैं। इसके परिणाम को नियंत्रित करने के लिए अनिवार्य को छोड़ने की आवश्यकता है यह आपके मूल्य को महसूस करता है और खुद को पहले रखता है, यह पहचानते हुए कि आप वास्तव में दूसरों के लिए मौजूद हो सकते हैं।


यदि एक बच्चे के रूप में आपके लिए स्व-देखभाल का मॉडल नहीं था, तो शुरू में यह स्वार्थी लग सकता है। अपने आप को उपेक्षित करने में पीछे न हटें। अपने आप को पुनर्संयोजित करने का काम करें और अपने आप को वह प्यार और देखभाल दें जिसकी आपको ज़रूरत है और लायक हैं। आपके पास अपनी भलाई पर नियंत्रण रखने और अपनी जरूरतों को पूरा करने की शक्ति है - यह है कि आप पुरानी अतिवृष्टि, चिंता और अवसाद से जीवन के अधिक संतुलित तरीके से स्थानांतरित करते हैं। यह है कि आप अपनी आंतरिक शक्ति को वापस कैसे लेते हैं!


3. माइंडफुलनेस- ऑटोपायलट से जागरूकता और करुणा में स्थानांतरण

उन तरीकों में से एक जो मैं अपने आप को उपेक्षित कर रहा था और अपने आप को व्यस्त रखते हुए बदलाव को रोक रहा था। काम, बच्चे, घर, रिश्ते - हमेशा देखभाल करने के लिए बहुत कुछ था। इसने मुझे बड़े मुद्दों को संबोधित करने से रोक दिया- खुद को डिस्कनेक्ट महसूस करना, अपनी परिस्थितियों से अभिभूत, और अपने संघर्षों में अकेला।


अपनी भयावह चिंता के साथ मदद के लिए कुछ भी खोजते हुए, मैंने मन ही मन अभ्यास करना शुरू कर दिया। मैंने उन पर कार्रवाई करने के बजाय अपने प्रतिक्रियात्मक आवेगों के माध्यम से साँस लेना सीखा, यह देखने के लिए कि तनाव के समय में मेरे शरीर में क्या हो रहा था, और जब चीजें मेरे रास्ते में नहीं आतीं, तो मेरे सिर के माध्यम से चलने वाले आदतन विचार पैटर्न और विश्वासों को नोटिस करना।


मैंने यह देखना शुरू किया कि मेरे विचारों ने मेरे तनाव में कैसे योगदान दिया। मैंने देखा, उदाहरण के लिए, कि जब कुछ गलत हुआ, तो मैं हर गलत काम के लिए खुद को न्याय और आलोचना करूंगा और अपने चरित्र को शर्मनाक (आत्म-अस्वीकृति) पर सवाल उठाऊंगा। अगर मेरे पति के काम से देर हो जाती, तो मुझे चिंता होती कि उनका कोई हादसा (आपत्तीजनक) है। अगर मेरे दोस्त ने कुछ दिनों तक जाँच नहीं की, तो मैंने मान लिया कि उसने अब मेरे बारे में कोई परवाह नहीं की है। जब तक घर साफ नहीं था और बच्चे खुश (पूर्णतावाद) नहीं थे, मैं खुद को आराम नहीं करने दूंगी।


मैं हमारे भविष्य के बारे में बहुत चिंतित हूं। तनावग्रस्त और चिंतित, मैं ओवरटाइम काम करना, भावनात्मक रूप से अधिक खाना, बच्चों पर तड़कना, शिकायत करना और चिंता करना, मेरी भलाई को नजरअंदाज करते हुए वापस लौट जाना।


इन स्वचालित प्रतिक्रियाओं और भावना और सोच पैटर्न को प्रकाश में लाने से मुझे चक्र को तोड़ने की अनुमति मिली। मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने अवचेतन को अपने जीवन को नियंत्रित करने की अनुमति देकर अपने उपचार को कैसे तोड़फोड़ कर रहा हूं। यह पता चलता है कि काफी हद तक मैं अपने तरीके से खड़ा था और अपनी पीड़ा का कारण एक कष्टदायक लेकिन मुक्ति का अनुभव था - इसका मतलब था कि मैं इसे बदल सकता था!


आलोचना के बजाय, मैं करुणा और सकारात्मक आत्म-चर्चा में स्थानांतरित हो गया। मैंने तब ब्रेक लेना शुरू किया जब मैं जोर-जोर से धक्के देने के बजाय थकने लगा था। मैंने चिंताजनक विचारों को जाने देना सीखा जब उन्होंने दिखाया, और इसके बजाय मेरी बेचैनी को शांत करने के लिए कार्रवाई की - टहलने के लिए बाहर जाने से, कॉमेडी देखना, बागवानी करना या खुद को विचलित करने के लिए मेरी माँ को फोन करना।


मैंने अपनी कुंठाओं को दूसरों पर निकालने के बजाय लिखकर संसाधित किया। मैंने यह जानना चाहा कि मुझे क्या चाहिए और मुझे क्या चाहिए "नहीं" कहना। मैंने अपने शरीर में समा लिया और कठिन भावनाओं से सांस लेना सीख लिया। विरोध करने और उनसे भागने के बजाय, मैंने उन्हें अपने माध्यम से चलने दिया, यह जानते हुए कि अंततः सब कुछ गुजरता है।


ऑटोपायलट और आदतन सोच पैटर्न से बाहर निकलना आसान नहीं था। ध्यान में बैठना शुरू में बहुत कठिन था। अपने मन को भटकाने से पहले मुझे केवल कुछ ही मिनटों का ध्यान रखना चाहिए और मैं फिर से दर्दनाक भावनाओं में खो गया।


थोड़ा-थोड़ा करके, हालांकि, मैंने नोटिस किया कि आप उलझ रहे हैं और खुद को सांस में वापस लाएं। इसने सोचने और प्रतिक्रिया करने के बीच एक जगह बनाई - एक ऐसा स्थान जिसमें मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास विकल्प हैं। अभ्यास को वास्तविक जीवन में लेते हुए, मैंने धीरे-धीरे उनके माध्यम से सांस लेते हुए अपनी प्रतिक्रियाओं को धीमा करना सीखा, और फिर आदतन के बजाय सचेत रूप से जवाब दिया।


अपने विचारों और भावनाओं के प्रति सचेत रहना और उस तूफान के बावजूद पल में रहना जो आप अंदर महसूस कर रहे हैं, बहुत मुश्किल है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने आघात का अनुभव किया है। जब चीजें कठिन हो जाती हैं - और वे याद रखेंगी कि कोई भी पूर्ण नहीं है, और हर कोई एक या दूसरे तरीके से संघर्ष करता है।


  अपने आप को मत छोड़ो। उपस्थिति और करुणा के साथ अपने आंतरिक अनुभवों को पूरा करने की पूरी कोशिश करें। जो कुछ भी दिखाता है उसके माध्यम से अपने आप को प्यार करना याद रखें - आपके सभी हिस्सों को गवाह, स्वीकृत और एकीकृत होने की आवश्यकता है।


4. हीलिंग आघात-स्व-विश्वासघात से स्वीकृति में स्थानांतरण

हीलिंग एक अन्वेषण है कि हम किस गहरे स्तर पर हैं। जैसा कि हम खुद को फिर से खोजने के माध्यम से जाते हैं, हम पाते हैं कि क्या खो गया था, हमारे घायल हिस्सों के साथ फिर से कनेक्ट करें, और याद रखें कि हम आगे बढ़ने के लिए सम्मान, समर्थन और मजबूती चाहते हैं।


एक बार जब आप ट्रिगर और प्रतिक्रिया के अपने पैटर्न के बीच दूरी बना लेते हैं, तो आप उपचार के लिए जगह की अनुमति देते हैं। यह वह जगह है जहां आपको पता चलता है कि आपके पास अपने दर्द को ताकत में बदलने की शक्ति है।


माइंडफुलनेस में लंगर डाले हुए, आप अपने घावों को कम करना बंद कर देते हैं और अपने दर्द के लिए करुणा के साथ- आप जो चोट पहुँचाते हैं उससे निपटने के लिए दिखाते हैं और शायद दशकों से चोट पहुँचा रहे हैं। अब आप खुद को धोखा देने के लिए तैयार नहीं हैं। इसके बजाय, आप हमारे डर का सामना करते हैं, अपने शरीर में बंद दर्द के माध्यम से सांस लेते हैं, और धीरे-धीरे अपनी कहानी को अपने निहित मूल्य और दुनिया में अपनी जगह के बारे में बताते हैं।


मेरे लिए इस प्रक्रिया से जर्नलिंग महत्वपूर्ण था। जैसा कि मैंने अपने विचारों और भावनाओं को कागज पर उकेरा है, मैं पीछे हटने, पैटर्न को पहचानने और भविष्य में अधिक रचनात्मक होने के लिए अपनी प्रतिक्रियाओं को स्थानांतरित करने की पहचान करने में सक्षम था। मेरे दर्द को कम करते हुए मुझे इससे खुद को दूर करने की अनुमति दी और मुझे नकारात्मक भावनाओं को जकड़ने दिया। मैंने अलग करना और छोड़ना सीखा।


जैसा कि मैं उत्सुक हो गया और अपने अनुभव को उच्च दृष्टिकोण से देखा, स्पष्टता और अंतर्दृष्टि का पालन किया। मैं अपने डर, कठिन भावनाओं और पेंट-अप आघात के बारे में लिखने में सक्षम था। मैंने कोडपेंडेंस, कंट्रोल और ओवरफंक्शनिंग की दिशा में अपनी प्रवृत्ति का पता लगाया, जो मैं बदल सकता था, उस पर प्रकाश डाला।


मेरे दर्द के बारे में लिखने से मुझे अपने लिए करुणा विकसित करने में मदद मिली क्योंकि मैंने धीरे-धीरे उन कहानियों को जारी किया, जिन्होंने मुझे अतीत में जकड़े रखा। इस प्रक्रिया के रूप में दर्दनाक था, मैं देख रहा था कि इन सभी वर्षों के मास्किंग दर्द, डर से कैसे चल रहा है, और यह ठीक करने के लिए ज़िम्मेदारी नहीं लेनी चाहिए कि उपचार के लिए स्व-विश्वासघात का एक रूप क्या था। मैंने इसके बजाय इसे प्यार से घेरने का फैसला किया।


मेरा दर्द जागृति के लिए ईंधन बन गया, मेरे घावों में लचीलापन, आंतरिक शक्ति, सहानुभूति, और ज्ञान की एक जन्मभूमि। जैसा कि मैंने खुद को गले लगाया - दोनों ताकत और कमजोरी - मैंने जो भी था, उसे पूरी तरह से दिखाना शुरू कर दिया। मैं घर आ रहा था।


5. सशक्तिकरण-आत्म-अस्वीकृति से स्व-प्रेम और पूर्णता के लिए स्थानांतरण

हम में से कई लोगों की खुद के बारे में नकारात्मक धारणाएं हैं जिन्हें हम विश्वास में नहीं लेते हैं, और अब उन्हें सच्चाई के रूप में स्वीकार करते हैं। गहराई से छिपी, ये कहानियां हमें अटकाती हैं और महसूस करती हैं कि "इससे कम" अपरिचित, वे हमारे जीवन में तोड़फोड़ करते हैं और हमें होने से रोकते हैं जो हम वास्तव में हैं। उन मान्यताओं को चुनौती देना और उन्हें फिर से लिखना हमें अस्थिर कर सकता है और आगे बढ़ सकता है।


बड़े पैमाने पर अवैध और डिस्कनेक्टेड वातावरण में बढ़ते हुए, मुझे विश्वास था कि मैं हर किसी से अलग था और मेरे साथ कुछ गलत था। मैंने प्यार, देखा या सुना महसूस नहीं किया। मुझे लगा कि मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं किसी के लिए महत्वपूर्ण नहीं था मुझे विश्वास था कि कोई भी मुझे कभी प्यार नहीं करेगा।


माइंडफुलनेस ने मुझे अपने दिल के साथ फिर से जुड़ने में मदद की, मेरे असली स्वभाव को पहचाना और महसूस किया कि झूठ को झूठ बोलने के लिए क्या चाहिए। जैसा कि मैंने पिछले दर्द और लंबे समय से आयोजित मान्यताओं को महसूस करने के माध्यम से काम किया, जिनके बारे में मैंने सोचा था कि मैं था, मैंने खुद को अधिक प्रामाणिक तरीके से व्यक्त करना शुरू कर दिया। मैं यह पहचानने में बेहतर हो गया कि मेरा जीवन संरेखण में नहीं था और अपने प्रामाणिक स्वयं के साथ अधिक जीवन के निर्माण की दिशा में जागरूक कदम उठाना शुरू कर दिया।


यह अंत में खड़े होने और मेरे मूल्य, जरूरतों और सीमाओं का दावा करने के लिए सशक्त महसूस हुआ।


जैसा कि मैंने अपनी भावनाओं को मान्य करना शुरू कर दिया, अपनी जरूरतों को पूरा किया, और अपने आप को प्यार और देखभाल दी जो मैंने दी थी, मेरा आत्मविश्वास और लचीलापन भी बढ़ गया। मुझे एहसास हुआ कि दर्द कुछ ऐसा नहीं था जिसे मुझे दूर करना था। इसके बजाय, मैंने इसे अपने आत्म-प्रेम समीकरण में एकीकृत किया, यह महसूस करते हुए कि मेरे दर्दनाक अनुभवों से मुझे पता चला कि मैं वास्तव में कितना मजबूत था। मैंने अपने आप पर भरोसा करना शुरू किया और अपने भीतर के मार्गदर्शन का पालन किया, जो भी आता है, आत्म-देखभाल और आत्म-प्रेम के आधार पर बहना सीखता है।


स्व-विश्वासघात के विपरीत आत्म-प्रेम है। परिवर्तन की यात्रा वास्तव में आत्म-प्रेम और पूर्णता में आने की यात्रा है। यह मान्यता है कि हम स्वाभाविक रूप से योग्य हैं - त्रुटिपूर्ण, किसी भी तरह से कम या क्षतिग्रस्त नहीं, जैसा कि हमें विश्वास था।


यह उन सभी प्रोग्रामिंग को छोड़ रहा है, जिन्हें हमने अपने और दुनिया में अपने स्थान के सत्य के रूप में स्वीकार किया है। यह तब भी दिखाई देता है जब चीजें सहज नहीं होती हैं। कोई और अधिक आत्म-अस्वीकृति, निर्वासन, और अपने आप को गलत नहीं करना।


-


मेरी यात्रा ने मुझे और अधिक तरीकों से बदल दिया, जितना मैं गिन सकता हूं। मुझे आंतरिक शांति मिली जहां पहले केवल उथल-पुथल और चिंता थी। मैंने एक दर्दनाक अतीत को संसाधित किया और चोट को लचीलापन में बदल दिया। मैंने अपनी कमज़ोरियों को गले लगा लिया और उन जटिलताओं को स्वीकार कर लिया, जिनके बारे में मैं खुद को नकारने या शर्माने की ज़रूरत नहीं हूँ।


मैंने खुद पर भरोसा करना सीख लिया, यह जानते हुए कि मैं जो भी आगे आता हूं उसे संभालने के लिए अपने भीतर की ताकत को आकर्षित कर सकता हूं। मैंने अपने जीवन में क्या गलत है या क्या है, इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी ऊर्जा का निर्माण और समर्थन करने की दिशा में स्थानांतरित किया। मैं अपना स्वयं का सहयोगी बन गया-मैंने खुद से प्यार करना और समर्थन करना सीख लिया, चाहे कुछ भी हो।


अपने आप को छोड़ने के बजाय, मैंने अतीत को जारी किया, जो मैं वास्तव में था, उसे जागृत किया, और उस सच्चाई से बाहर रहना शुरू कर दिया, पूरी तरह से, पूरे दिल से, और अनपेक्षित रूप से।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो