सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भोजन से स्वतंत्रता - इस बार के लिए अच्छा है!

भोजन से स्वतंत्रता - इस बार के लिए अच्छा है!



 मैं यह नहीं कह सकता कि मैंने अपने जीवन में संघर्ष नहीं किया। लेकिन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें मैंने उन चुनौतियों को पार कर लिया है जिनका मैं शायद ही प्रयास कर रहा था: मुझे खाने के विकार से गुजरना पड़ रहा था, जो मैं ले जा रहा अतिरिक्त वजन से छुटकारा पा रहा था, और अट्ठाईस वर्षों तक आसानी से परिणाम बनाए रखा। ।

मैंने ऐसा कैसे किया

एक मिनट में मैं आपको बता दूंगा कि मैंने ऐसा कैसे किया और आप इसे कैसे कर सकते हैं। लेकिन पहले मुझे यह समझाने का क्षण दें कि मैं वास्तव में किसके साथ काम कर रहा था।


एक बच्चे के रूप में मैं हमेशा खाना बहुत पसंद करता था और बहुत खाता था, लेकिन यद्यपि मैं पतला नहीं था लेकिन मैं हमेशा पतला था।


लगभग पंद्रह पर मैंने खाने की बीमारी विकसित की। मैं आमतौर पर कहता हूं कि मैं बुलिमिया से पीड़ित था, लेकिन जब मैंने लक्षणों को पढ़ा, तो मुझे एहसास हुआ कि यह द्वि घातुमान खाने का विकार हो सकता है।


मैं थोड़े समय में एक दिन बहुत बड़ी मात्रा में भोजन करता हूं, और अगले दिन मैं एक चरम आहार योजना शुरू करूंगा जिसे मैं लंबे समय तक बनाए रखने में कामयाब नहीं हुआ। एक अवसर पर मैं कई महीनों तक इस तरह की आहार योजना को बनाए रखने में कामयाब रहा, जब तक कि मेरी अवधि नहीं रुक गई और मेरे बाल बाहर गिरने लगे।


मुझे शायद ही उल्टी होगी। सबसे पहले, क्योंकि मुझे कुछ साल लग गए थे जब तक मुझे पता चला कि यह संभव था, और दूसरी बात, क्योंकि इससे मेरी आँखें लाल हो गईं और सूज गईं।


लेकिन मुझे लगता है कि सटीक निदान उतना महत्वपूर्ण नहीं है। किसी भी मामले में, मैं पीड़ित था। और मुझे यकीन है कि आप संबंधित हो सकते हैं, क्योंकि भले ही आपको खाने की गड़बड़ी का निदान न किया गया हो, फिर भी आप डाइटिंग और ओवरईटिंग के अंतहीन चक्रों से जूझ रहे होंगे।


(हो सकता है कि आप अपनी खाने की योजना को "आहार नहीं" कह रहे हों, लेकिन आज के बाद यह कहना कि "मैं केवल स्वस्थ भोजन करता हूं" के बजाय फैशनेबल हैं। लेकिन वे सभी स्वस्थ * और सख्त * भोजन योजनाएं अंततः आहार हैं, और किसी भी आहार की तरह, वे अंततः ड्राइव करते हैं। हमें खाने के लिए


मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ?

मेरे खाने के विकार के विकास के साथ मैं छह साल तक बदमाशी के साथ एक किशोर के रूप में संघर्ष करता रहा।


एक वयस्क के रूप में, जब जो हुआ उसके बारे में सोचते हुए, मैं कहता था कि भोजन करना मेरी भावनाओं से एक व्याकुलता है। यह पूरी तरह से गलत नहीं है; हालाँकि, समय के साथ मुझे एहसास हुआ कि यह मेरी समस्या का मुख्य कारण नहीं था।


मेरी माँ ने अपने जीवन का अधिकांश समय मोटापे से संघर्ष किया और कई वर्षों तक उन्होंने बिना किसी सफलता के हर तरह के आहार लेने की कोशिश की।


जब मैं सातवीं कक्षा में था, तो वह चिंतित हो गई कि मैं बहुत ज्यादा खा रही हूं। "यदि आप इतना खाते रहते हैं, तो आप मेरी तरह मोटे हो जाएंगे," उसने बार-बार मुझसे कहा।


परिणामस्वरूप, मुझे विश्वास हुआ कि मुझे उसकी प्रवृत्ति अधिक वजन वाली है और इस प्रकार कुछ प्रकार के भोजन नहीं खाने चाहिए। और क्योंकि मुझे प्रलोभन का सामना करने में मुश्किल समय था, मैंने गुप्त रूप से खाना शुरू कर दिया और आखिरकार एक खा विकार विकसित किया और वजन बढ़ाया।


बड़ी पारी

तेईस वर्ष की आयु के बाद, मैं एक सुबह इस समझ के साथ उठा कि न केवल मैंने दिन भर भोजन के बारे में सोचा था, मेरे वजन की समस्या को दूर करने के मेरे प्रयासों ने मुझे कहीं भी नहीं मिला।


उस सुबह मैंने फैसला किया कि मैं फिर कभी आहार नहीं लूंगा, भले ही इसका मतलब मेरे पूरे जीवन से अधिक हो। मैंने यह भी तय किया कि जिन खाद्य पदार्थों ने मुझे अपना आहार समय और समय दिया है, वे फिर से मेरे मेनू का एक अभिन्न हिस्सा बन जाएंगे।


उदाहरण के लिए, उस दिन से, कई वर्षों तक मेरे नाश्ते में कॉफी और कुकीज़ शामिल थे (और उस दिन मैंने केवल एक ही मीठी चीज नहीं खाई थी)।


एक बार डाइटिंग का बोझ मेरे जीवन से हटा दिया गया था, मुझे अब पहले की तरह चॉकलेट के एक पूरे ब्लॉक को खत्म करने के लिए अथक आग्रह महसूस नहीं हुआ। मुझे पता था कि मैं आज, कल, परसों, और इसी तरह से चॉकलेट खा सकता हूं; और इस तरह, मैं उस बिंदु पर पहुंच गया, जहां मेरे पास घर पर चॉकलेट थी और इसे स्पर्श नहीं किया था - ऐसा कुछ जिसकी मैं पहले कल्पना नहीं कर सकता था।


अगले वर्ष के दौरान मेरा वजन संतुलित है और इस दिन से, अट्ठाईस साल बाद, मैं पतला हूं और शरीर के स्थिर वजन को बनाए रखता हूं।


मैं अभी भी भोजन के बारे में बहुत सोचता हूं, लेकिन जुनूनी रूप से नहीं, केवल इसलिए कि मैं इसे बहुत पसंद करता हूं। मैं एक दिन में 1700-2000 कैलोरी के बीच अनुमान लगाकर (मैं गिनती नहीं करता) काफी खाता हूं। मुझे स्वस्थ भोजन पसंद है, लेकिन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का भी आनंद लेते हैं, और मैं कभी भी कुछ भी खाने के लिए दोषी महसूस नहीं करता; सबसे खराब स्थिति में मैं पेट दर्द या मतली से पीड़ित हूं।


सिद्धांतों ने मुझे मेरी स्वतंत्रता प्राप्त की

1. कोई भोजन दुश्मन नहीं है।

आम धारणा के विपरीत, कोई भी भोजन अपने आप में लत पैदा करने की शक्ति नहीं रखता है, आपके स्वास्थ्य को बर्बाद कर देता है (जब तक कि आप एक विशिष्ट चिकित्सा स्थिति से पीड़ित नहीं होते हैं), या आपको तुरंत मोटा बना देते हैं। हालाँकि, बहुत से लोगों ने आपको अन्यथा समझाकर बहुत समृद्ध प्राप्त किया है।


जाहिर है, आपके आहार का मुख्य भाग स्वस्थ होना चाहिए, फिर भी अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से बड़ी समस्या तनावपूर्ण, जुनूनी और खुद को ऐसा करने के लिए घृणा करना है!


यदि आप एक निश्चित भोजन के सामने खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को केवल तभी खाने की अनुमति दें जब आप बाहर हों या इसे छोटे पैकेजों में खरीदें।


2. कोई भी खाना सख्त वर्जित है।

जब हम अपने आप को एक निश्चित भोजन से मना करते हैं, तो हम अनिवार्य रूप से इसके लिए एक बेकाबू इच्छा विकसित करते हैं, और अंततः खुद को असहाय रूप से पाते हैं।


जब हम अपने आप को खाने की अनुमति देते हैं जो हम लालसा करते हैं, जैसा कि मैंने मिठाई के साथ किया था, जिस दिन हमें ऐसा खाना खाने का मन नहीं करेगा, जिसका हम पहले विरोध नहीं कर सकते थे, या यह केवल एक बार ही इच्छा थी, निश्चित रूप से आएगा।


यह कारण कि यह विचार अधिकांश लोगों के लिए इतना अवास्तविक है कि मैं आगे क्या वर्णन करता हूं, उसके कारण है।


3. खुद को अनुमति दें।

मेरी सफलता का रहस्य यह था कि मैं वास्तव में अपने आप को खाने के लिए अनुमति देता हूं जो मैं अपने जीवन के बाकी हिस्सों में चाहता हूं।


जबकि लोग कभी-कभी कहते हैं कि वे खुद को कुछ खाद्य पदार्थ खाने की अनुमति देते हैं, फिर भी वे इन खाद्य पदार्थों से डरते हैं और इस विश्वास से कि वे उन्हें नहीं खा रहे हैं।


अपनी स्वतंत्रता का आनंद लेते हुए, अपने मन में वे खुद से कहते हैं, "कल मैं ट्रैक पर वापस आऊंगा।" (कल, इस संदर्भ में, इसका मतलब अगले दिन या "जैसे ही मैं कर सकता हूं।")


और जब तक यह उनके मन की स्थिति है, तब तक वे आज के निषिद्ध भोजन को जितना संभव हो उतना खाने के लिए बाध्य होंगे।


4. अपने आप को एक भावनात्मक भक्षक के रूप में इलाज करना बंद करें।

भावनात्मक खाने के बारे में शहरी किंवदंती के अनुसार, एक "सामान्य" व्यक्ति को केवल तब खाना चाहिए, जब वे भूखे हों, केवल स्वस्थ भोजन करें, केवल आनंद के लिए कभी न खाएं, और पूर्णता की भावना तक कभी न पहुंचें।


कुछ भी हो लेकिन यह इमोशनल ईटिंग है।


लेकिन यह एक पूर्ण धोखा है, और यदि आप इस पर पकड़ रखते हैं, तो आप हमेशा के लिए डाइटिंग और द्वि घातुमान होंगे और हमेशा महसूस करेंगे कि आपके साथ कुछ गलत है।


मैं अक्सर थोड़ा बहुत या ऐसी चीजें खाता हूं जो इतनी हेल्दी नहीं हैं। मैं न केवल अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, बल्कि आनंद के लिए भी खाता हूं। और अगर मैं इसे ज़्यादा करता हूं, मतली, पेट दर्द और भारीपन की भावना मुझे याद दिलाती है कि मुझे संतुलन हासिल करने की आवश्यकता है।


मैं यह नहीं कह रहा हूं कि खाने का कोई भावनात्मक उद्देश्य नहीं है; मैं सिर्फ यह कह रहा हूं कि यह विचार बहुत दूर चला गया है।


5. अपने स्वयं के मार्गदर्शन का पालन करें।

मैं आपसे वादा कर सकता हूं कि जब तक आप किसी और की योजना के अनुसार या किसी सख्त योजना के अनुसार खाते हैं, समय के साथ आपके प्रयास निरर्थक होंगे।


नियम जैसे "आपको नाश्ता खाना चाहिए," "तीन (या छह) भोजन एक दिन में," प्रत्येक बार तीस बार चबाएं, "" टीवी के सामने कभी न खाएं, "या," शाम 7 बजे के बाद भोजन न करें, " केवल आपके और आपकी स्वाभाविक प्रवृत्ति के बीच खड़ा होगा और भय और आत्म-निर्णय को बढ़ाएगा।


मैं तेजी से खाता हूं, मुख्य रूप से टीवी के सामने, मैं हर एक से तीन घंटे में छोटे हिस्से खाता हूं, रात को देर से खाता हूं — और मेरे लिए यह ठीक है।


तो अपने आप को सुनो और परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से सीखें जो आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा काम करता है।


6. अपने आप से ईमानदार रहें।

अक्सर लोग कहते हैं, "मैं खाना भूल गया हूं," "मुझे शाम 4 बजे से पहले कभी भूख नहीं लगी," या, "एक दिन का एक मामूली भोजन मुझे पूरी तरह से संतुष्ट करता है।"


वे इतना जोर देते हैं कि यह सच है कि वे खुद को धोखा देने के लिए प्रबंधन करते हैं। लेकिन केवल कुछ समय के लिए। आखिरकार उनकी प्राकृतिक भूख और संतुष्टि तंत्र सच्चाई को प्रकट करते हैं, और फिर से वे खुद को द्वि घातुमान पाते हैं।


इसलिए अपने साथ गेम न खेलें। यह अल्पावधि में काम कर सकता है, लेकिन यह आपको लंबे समय में वजन के उतार-चढ़ाव और भोजन के बारे में जुनूनी सोच में रखता है।


7. उस चीज़ पर कैलोरी बर्बाद न करें जिसे आप पसंद नहीं करते हैं।

यदि आप कुछ खाने के लिए जोर देते हैं, तो आप खुद को तरस नहीं पाते हैं कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और अंततः जो आप पहले से ही खा रहे हैं, उसके अलावा खा रहे हैं।


8. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें।

शारीरिक रूप से सक्रिय होना आपके चयापचय और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और आपके भावनात्मक और शारीरिक कल्याण का समर्थन करता है।


कभी-कभी, हालांकि, लोग खुद के लिए एक जाल सेट करते हैं जब वे खुद को व्यायाम के साथ बहुत दूर धकेलते हैं, और इस तरह, थोड़ी देर के बाद वे इसे अब और सहन नहीं कर सकते हैं और अंततः छोड़ सकते हैं।


इसके बजाय, जितना हो सके उतना सक्रिय रहें और उस तरीके से जो आपको सबसे अच्छा लगे। लॉन्ग टर्म में यह आपकी बेहतर सेवा करेगा।


9. एक संतुलन तक पहुँचने पर ध्यान दें।

आपका आदर्श शरीर का वजन आपकी इच्छा से थोड़ा अधिक हो सकता है। लेकिन याद रखें, एक निश्चित शरीर के वजन तक पहुंचने पर जोर देना जो आपके प्राकृतिक संतुलन से परे है, आपको आपकी स्वतंत्रता पर खर्च करेगा और आपको डाइटिंग और द्वि घातुमान के दुष्चक्र में रखेगा।


अंतिम पर कम नहीं…

मैंने यहां जो अवधारणा पेश की है, वह आपको रातों रात अपना वजन कम करने में मदद नहीं करेगी। मेरे द्वारा ले जाई गई अतिरिक्त बाईस पाउंड खोने में मुझे एक वर्ष का समय लगा। और अगर आपके पास खोने के लिए अधिक वजन है तो थोड़ा अधिक समय लग सकता है।


लेकिन अगर आप इसे अच्छी तरह से खिलाते हैं, तो इसे भुखमरी और खाने के बीच लगातार उतार-चढ़ाव के साथ पागल होने के बिना, समय के साथ आपका शरीर आराम करेगा और खुद को संतुलित करेगा, इस बार अच्छे के लिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो