सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)



 "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था।


मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित?


हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया।


धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा?


चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने वाली आत्मा को शांत करता है, मुझे नए दृष्टिकोण से प्रभावित करता है। इसलिए मैंने जो किया, उस दिन मुझे लगा कि मैंने बहुत कुछ साझा किया है: मैं टहलने गया था।


और जैसा कि अक्सर होता है, मैंने खुद को तीन सवाल पूछने के बाद चीजों को थोड़ा और स्पष्ट रूप से देखना शुरू किया:


1. वीडियो साझा करने में मेरे इरादे क्या थे?


2. क्या मेरे पास कुछ आनंददायक और प्रामाणिक था?


3. किसी और ने क्या सोचा था यह क्यों हुआ?


मुझे आपके लिए इसे तोड़ देना चाहिए, क्योंकि मेरे पास एक ऐसी बीमारी थी जो नाक पर ऐसा लगता है, मैं इसके बारे में लिखने के लिए लगभग शर्मिंदा हूं। यह अधिक स्पष्ट कैसे नहीं हो सकता है?


उन तीन सवालों के जवाब सभी एक साधारण सत्य की ओर लौटते हैं: मैं सिर्फ अपने आप में था। इतना ही।


स्वयं होने की प्रक्रिया में, हम दूसरों को हमें देखने देते हैं कि हम वास्तव में कौन हैं। पता चलता है, मैं एक अति-साझाकरण, आरामदायक-भेद्यता के साथ, कभी-कभी नाटकीय, हृदय-पर-स्लीव गैल, असुरक्षा से भरा और आडंबरपूर्णताओं में समृद्ध हूं।


मैं बहुत सारे चिप्स खाता हूं, अपने हार्मोन और बालों वाले पैरों के बारे में खुलकर बात करता हूं, और दूसरों के सत्यापन के बारे में गहराई से देखभाल करता हूं। आपसे मिलकर अच्छा लगा।


देखिए, यह पहली बार नहीं है जब मैंने खुद को और अपनी सारी अजीबता को प्रदर्शित किया है। मैं अपने गोंग शो के जीवन के बारे में पोस्ट करने और बाद में नतीजे से बचने का एक लंबा इतिहास रहा हूं।


उस समय मैं टोरंटो हवाई अड्डे पर अपने नए जूते में फँस गया था, एक टूटी हुई जिपर पर लाइन लगा रहा था जबकि अतिरंजित यात्रियों ने उन्हें खींचने में मदद करने की मांग की थी। मैंने इसके बारे में लिखा था।


उस समय मुझे लगा कि कुत्ता गायब था लेकिन जंक फूड के लिए आधी रात की खरीद यात्रा पर मेरे साथ जाने के बाद वह उसे कार में ही भूल गया था। इसे साझा किया।


या जब मैंने अपना सोलह साल का करियर फाइनेंस में छोड़ दिया। मैंने उस फेसबुक स्टेटस के लिए एक छोटा उपन्यास लिखा था, किसी ने मुझे नए सिरे से शुरू करने के लिए जज करने का फैसला किया तो ध्यान से कहानी का प्रारूप तैयार किया।


अन्य बार, मुझे अपने बच्चों की जिम्नास्टिक टीम के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा की सफलता की विजयी कहानी को याद करने के लिए स्थानीय समाचार मीडिया को छायांकित करने के लिए, निकट और प्रिय विषयों पर अपनी राय को उत्साहपूर्वक प्रसारित करने के लिए सामाजिक लोगों के पास ले जाया गया। पता चला, सब के बाद कुछ छपा था, मैंने अभी नहीं देखा। इसलिए, मुझे परिभाषित करने वाले विशेषणों की सूची में "आवेगी" जोड़ दें, और "जो हमेशा अपना होमवर्क नहीं करता है।"


मेरा कहना यह है: मैं इस नतीजे पर पहुँचा हूँ कि हर बार जीतने के बजाय मैं कुछ साझा करता हूँ, या यह दिखाता हूँ कि मैं वास्तव में कैसा महसूस करता हूँ, मैं इसे गले लगाने जा रहा हूँ। मैं वह हूं जो मैं हूं, और अगर यह आपको असहज करता है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं। बुरा न मानो।


यह स्वीकार करने के बाद कि मेरे अनफ़िल्टर्ड तरीके बस मेरे हैं, मैंने नायाब स्वतंत्रता महसूस की है। अगर मैं मुझसे मिलता हूं, और यह पता चला है कि आप मुझे पसंद करते हैं, ठीक है, फिर ठीक है! अगर मुझे मिल जाए, लेकिन तुम साथ में फेरबदल करो, वह भी अच्छा है। मुझे समझने वाले लोग वे लोग हैं जो अभी भी यहां हैं। मुझे हर किसी की जरूरत नहीं है और उनके लानत कुत्ते मुझे पसंद करते हैं। मैं वहाँ गया था, ऐसा करने की कोशिश की, और यह समाप्त हो गया।


लेकिन अगर हम अपने quests में किसी को भी वास्तव में खुद को चोट नहीं पहुंचा रहे हैं, तो इस तरह से रहने वाले अधिक लोग क्यों नहीं हैं? हो सकता है कि ऐसा इसलिए हो क्योंकि हम मानते हैं कि खुद के सरसों को काटने से कोई फर्क नहीं पड़ता। हमें यह विश्वास करने के लिए वातानुकूलित किया गया है कि हम पर्याप्त रूप से चमकदार नहीं हैं, पर्याप्त युवा हैं, पर्याप्त समृद्ध हैं, पर्याप्त शिक्षित हैं, या आज की प्रदर्शनकारी दुनिया में मौजूद होने के लिए पर्याप्त सूचित हैं।


और मैं इसके बारे में बहुत स्पष्ट रूप से थक गया हूँ।


पिछले साल जनवरी में मैंने अपना करियर छोड़ दिया था, इसका एक कारण यह था कि मुझे बहुत निराशा हुई। खुद के रूप में।


हालाँकि, वित्तीय सलाहकार के रूप में मेरा अधिकांश समय पुरस्कृत हो रहा था, फिर भी मैं अक्सर स्तब्ध महसूस करता था, खुद के एक संस्करण के रूप में व्यवहार करने की आवश्यकता थी, जो पंक्तिबद्ध नहीं था। मुझे असली सैम को अपने अंदर समेटना पड़ा। उस पर ढक्कन रखें। अनुपालन और प्रतिष्ठित कारणों से उसे शांत रखें। जब तक मैं लगभग टूट नहीं गया, मैंने अपने सभी तीसवें और आधे चालीसवें हिस्से के माध्यम से इसे बनाए रखा।


हालांकि, पिछले साल मैंने इस बात की जबरदस्त खोज की कि मेरे लिए क्या मायने रखता है। अब बिना पढ़े, मैं बिना किसी थूथन या हथकड़ी के अपना असली आत्म तलाश रहा हूं।


यदि मैं एक टुकड़ा प्रस्तुत करना चाहता हूं जो मैंने लिखा है और कहूं कि मैं वास्तव में कैसा महसूस कर रहा हूं, तो मैं ऐसा करने जा रहा हूं। क्योंकि मैं कर सकता हूँ। अगर मैं अपनी रचनात्मकता में गहरी डुबकी लगाना चाहता हूं तो यह देखना है कि मैं कहां जाता हूं।


मेरे लिए, महामारी ने कुछ आदतों पर भी प्रकाश डाला है जो अनजाने में मुझे चोट पहुँचा रही थीं। घर पर अटक जाने से मुझे पता चला है कि मैं वास्तव में काफी अंतर्मुखी हूं। मैं अपने आप को समय का आनंद लेता हूं और अक्सर अपने परिवार के बाहर के लोगों को अपनी ऊर्जा देने के लिए चुनौतीपूर्ण लगता हूं। यह सिर्फ सच है। हालांकि, महामारी के कारण, मैं लगभग किसी भी निमंत्रण के लिए हाँ नहीं कहता, क्योंकि मेरी अपनी मानसिक स्वास्थ्य के आसपास की सीमाओं को दूसरों की भावनाओं पर प्राथमिकता नहीं दी गई थी।


अब, अगर मुझे ज़ूम-जूम-ज़ूमिंग की तरह महसूस नहीं होता है, तो मुझे यह कहने के लिए अधिक सशक्त होना चाहिए कि यह कैसा है। "आपको पता है कि? आज नहीं लग रहा है। फिर भी तुमसे प्यार करता हूं, लेकिन नहीं। मुझे नेटफ्लिक्स के साथ एक तारीख और टॉस्टिटोस का कटोरा मिला है। अगले सप्ताह के अंत में बात करते हैं।


मैं इसे स्वार्थी के रूप में देखता था। लेकिन जो मैंने सीखा है वह यह है कि अगर मैं वास्तव में ऐसा कुछ नहीं करना चाहता हूं तो मैं किसी के पक्ष में नहीं हूं। क्योंकि मैं एक भयानक फ़ेकर हूँ - मुझे इस बात की सूची में जोड़ें कि मैं जिस तरह से हूँ, वैसे क्यों हूँ।


मुझे यह भी पता चला है कि मैं एक भटकती आत्मा के लिए वैध हूं। मुझे यह निश्चित रूप से मालूम है, क्योंकि यात्रा के मार्ग ने मेरी प्राकृतिक प्रवृत्ति पर कहर ढाया है। और मैं अब अपने इस जुनून के लिए माफी नहीं मांगूंगा। हां, मैं अपने पिछवाड़े के सभी आशीर्वाद और सुंदरता के लिए आभारी हूं, लेकिन आप जानते हैं कि क्या? मुझे व्यापक दुनिया को याद करने की अनुमति है। यह मुझे क्या बनाता है का हिस्सा है, और मैं अब इसे नीचे पानी नहीं होगा।


क्योंकि मैं अभिनेत्री नहीं बनना चाहती। हम जिस दुनिया में रहते हैं, उसके विपरीत, जहाँ हम खाते हैं, हमारे द्वारा ली जाने वाली यात्रा, (ठीक है, जिन्हें हम लेते थे), पहनावा जो हम इकट्ठा करते हैं, पशु हम तैयार करते हैं, यह सभी प्रदर्शन के लिए है, लेकिन हम केवल सबसे अच्छे संस्करणों का प्रदर्शन करते हैं हमारे जीवन।


हम नहीं चाहते हैं कि लोग पर्दे के पीछे देखें ... हर जगह (चेक) में गंदे बर्तन बिखरे पड़े हैं। डेंटल फ्लॉस हम कचरे (चेक) के बजाय फर्श पर फेंक दिया। हमारे पोशाक के निचले आधे हिस्से (उनमें छेद के साथ लंबे समय तक अवांछनीय)। हम यह सुनिश्चित करने के लिए महान दर्द उठाते हैं कि हम अपने आप का प्रतिनिधित्व कैसे करते हैं, आकर्षक, ऊर्जावान और एक मानक को पूरा करता है जो कहता है कि हमारे पास यह सब एक साथ है।


बात यह है कि, मैंने अपने स्पष्ट रूप से यह सब एक साथ नहीं करने के लिए पूरी ईमानदारी से निर्णय लिया है। देखिए, मुझे सच पता है- किसी के पास भी यह सब नहीं है। दूसरा मैंने इस सार्वभौमिक सिद्धांत को स्वीकार कर लिया, मैं सिर्फ मेरे होने से कहीं अधिक सहज हो गया।


और इससे मुझे आजादी का अहसास हुआ है और अब मैं सिर्फ स्वाद लेना शुरू कर रहा हूं।


मेरा मानना ​​है कि हर कोई यही चाहता है: स्वतंत्रता। अगर हमें ऐसी दुनिया में रहने का सौभाग्य मिला है जहाँ हम खुद को दिखा सकते हैं, तो यह एक उपहार है। निश्चित रूप से, सभी के पास इसकी पहुंच नहीं है। कुछ ऐसी दुनिया में रहते हैं जहाँ उन्हें अपनी मान्यताओं, अपनी लैंगिक पहचानों को छुपाना होगा, अपने सपनों को पूरा करना होगा या इससे भी बदतर, अत्याचारों के माध्यम से लड़ाई करना होगा, जिसकी एक अवधारणा है।


इसलिए, यदि हम एक ऐसे समाज में रहने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, जहां हम खुद को इतना लंबा दिखा सकते हैं, जब तक हम दूसरों को चोट नहीं पहुंचा रहे हैं, तो क्या हम ऐसा करने के लिए जल्दबाजी नहीं करेंगे? क्या यह हमारा कर्तव्य नहीं है कि हम एक अमीर, अधिक प्रामाणिक, अधिक विकसित तरीके से लोगों के साथ बातचीत करें? क्या आप किसी और के होने की कोशिश करते नहीं थक रहे हैं?


ऐसा नहीं है कि मैं मूल्य वृद्धि नहीं करता हूं। जब तक हम मानव हैं, हम हमेशा सुधार के लिए प्रयास करेंगे। लेकिन हमारे जैसे पूरी दुनिया में कोई और नहीं है। हर किसी को पहले ही ले लिया गया है। उसमें एक महाशक्ति का अपना संस्करण है: हम जो कुछ भी योगदान कर सकते हैं उसका एक सार क्योंकि हम स्वयं हैं, इसके बावजूद नहीं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो