सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया



 स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था।


मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था।


एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।


मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था।


हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया।


मोहभंग में सेट किया गया था। "अब भी कोशिश क्यों जारी है?" जैसे-जैसे अस्वीकार होता गया, वैसे दोस्त जिन्हें मैं सालों से जानता था, साथ ही छोड़ने लगे। उनके कॉल और दौरे लगातार कम होते गए। वे अपने जीवन, करियर, विवाह और बच्चों के साथ आगे बढ़े।


मैंने पीछे छोड़ दिया और न केवल नौकरियों से, बल्कि सामान्य रूप से जीवन से खारिज कर दिया। आहत और विश्वासघात मेरे जुनून और उत्साह को खोने के लिए मुझे प्रेरित कर रहे थे। फिर दोस्तों, स्थानीय समुदाय के लोगों से जबर्दस्त टिप्पणी की गई, जब मैंने पूछा कि क्या उन्हें किसी पद के बारे में पता है, पूर्व प्रोफेसर जो अब किसी भी तरह से मेरी सहायता नहीं कर सकते थे, मैं कॉलेज के कैरियर केंद्र सलाहकार और यहां तक ​​कि विस्तारित भी हो सकता था परिवार के सदस्य।


इसमें समय लगा, लेकिन मुझे आखिरकार इस बात का अहसास हुआ कि जो लोग मुझे अस्वीकार कर रहे थे वे वास्तव में कोई मायने नहीं रखते थे। मैं उनके साथ या उनके बिना चमकता रहता।


यहां वे चार बातें हैं जिन्होंने मुझे गैर-स्वीकृति और अस्वीकृति को "अस्वीकार" करने में मदद की जो मुझे दूसरों से अनुभव हो रही थी।


1. एहसास करिए  कि "कोई बॉक्स नहीं है।"

हमारी पृष्ठभूमि, डिग्री, मित्र, शिक्षक, परिवार और एक पूरी संस्कृति हमें मापदंडों के एक संकीर्ण सेट के अनुरूप होने की कोशिश करती है। यदि आप एक शिक्षक बनने के लिए स्कूल गए थे, तो आपको एक शिक्षक बनना होगा। यदि आपने एक ऑटो मैकेनिक बनने के लिए अध्ययन किया है, तो आपको एक ऑटो मैकेनिक बनना होगा। और आपको इस जगह या इस देश में रहना होगा, क्योंकि जहां आपका परिवार हमेशा रहता है।


एक बार किसी ने मुझसे कहा, "कोई बॉक्स नहीं है।" समाज हमें कुछ संकीर्ण सीमाओं के भीतर खुद को परिभाषित करने के लिए हमें "बॉक्स" करने की कोशिश करता है। हालांकि, मुझे एहसास हुआ कि वास्तव में "कोई बॉक्स नहीं है", और यह कि मैं अपने कौशल और प्रतिभा को अन्य तरीकों से और अन्य जगहों पर लागू कर सकता हूं।


मुझे उन लोगों के अनुरूप नहीं होना चाहिए जहां मैं था या जो मेरे आसपास थे, उनकी स्वीकृति चाहते थे।


मैंने नए लोगों से मिलना और अन्य स्थानों और देशों को देखना शुरू कर दिया है, और मैंने उन लोगों की स्वीकृति लेने की कोशिश करना बंद कर दिया है जिन्होंने पहले से ही तय कर लिया था कि वे मुझे स्वीकार नहीं करेंगे कि मैं कौन था। नियोक्ताओं, संस्थानों, और एजेंसियों ने मुझे बताया कि मैं "अयोग्य" था या कि "कई योग्य उम्मीदवार" थे और मुझे नहीं माना गया था, या उन्होंने फ़ाइल पर मेरा फिर से शुरू नहीं किया।


यह ऐसा था मानो मैंने जो भी किया हो और चाहे जितना भी परिश्रम किया हो, वह उस विशेष स्थान या व्यक्ति के लिए "सही कौशल सेट" या "पर्याप्त" कभी नहीं था जिसे मैं प्रस्तुत कर रहा था।


एक तरह से, मैं उनकी अस्वीकृति को स्वीकार करने के लिए आया था, क्योंकि मुझे पता था कि जवाब मेरे बॉक्स से बाहर हो रहा था और यह महसूस कर रहा था कि कोई और मेरे लिए मुझे स्वीकार करने से ज्यादा खुश होगा।


2. दूसरों द्वारा अनुमोदन की आवश्यकता को जाने दें।

स्वीकृति की आवश्यकता के बारे में बताने से नए दरवाजे खुल जाते हैं। हम आखिरकार वह होने के लिए स्वतंत्र हैं जो हम वास्तव में हैं।


मैं परिवार और समाज की उम्मीदों पर खरा उतरना चाहता था। मुझे लगता है कि इतनी लंबी अवधि में इतने सारे अस्वीकरण प्राप्त करने के लिए इसे बहुत चोट क्यों पहुंची। मैं समाज की अपेक्षाओं के अनुसार "सफल" होना चाहता था। मैं चाहता था कि हर कोई मुझे बताए मार्ग का अनुसरण करे, जो एक "नियमित" और "सुरक्षित" जीवन था।


मुझे पता चला है कि मुझे अपने लिए सफलता को परिभाषित करना है।


मेरे लिए सफलता, का अर्थ है वह करना जिससे मैं प्यार करता हूँ - शिक्षण, पढ़ना, यात्रा करना, मिलना और दुनिया भर के लोगों के साथ काम करना, भाषाओं का अध्ययन करना और विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना।


मेरे लिए सब कुछ बदल गया, जब मैंने एक मौका, अवसर या अवसर प्रदान करने के लिए किसी कंपनी, एजेंसी, सरकारी संस्थान, या किसी अन्य संस्था की तलाश करने के बजाय अपनी शर्तों पर अपना जीवन जीने का फैसला किया। मैं किसी और से अनुमति के लिए इंतजार नहीं कर रहा था।


मुझे यह भी एहसास हुआ कि मैं दुनिया में अपने कौशल का उपयोग नौकरियों और लोगों के संकीर्ण और सीमित संदर्भ से बाहर कर सकता हूं जो मुझे अस्वीकार कर रहे थे।


उदाहरण के लिए, मैं सिखा सकता हूं, और मैं दूसरों की मदद करने के लिए काम कर सकता हूं, लेकिन यह सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली की कठोर संरचना के भीतर नहीं है।


मैं उन कौशलों का उपयोग कर सकता हूं जो मैंने एक वैश्विक नागरिक होने के लिए हासिल किए हैं और हर दिन एक स्थान, देश या संस्कृति के मापदंडों तक खुद को सीमित किए बिना सीखने और बढ़ने के लिए। मैं उन सभी का एक समामेलन हो सकता हूं, जैसा कि मैं एक व्यक्ति के रूप में विकसित करना जारी रखता हूं, दोनों व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर रूप से, लेकिन मेरी अपनी शर्तों पर, न कि उन लोगों के लिए जो किसी या कुछ और के द्वारा निर्धारित होते हैं।


जैसा कि मैंने दूसरों की आवश्यकता को स्वीकार करने के लिए मुझे जाने दिया, मेरी दुनिया का विस्तार हुआ, क्योंकि अब मैं जीवन में उन चीजों के बाद जा सकता हूं जो मुझे दूसरों के अनुरूप बनाने और संतुष्ट करने के बजाय केवल भावुक थे।


3. जर्नलिंग शुरू करें।

जर्नलिंग और हमारे सच्चे स्वयं के साथ जुड़ना, और जो वास्तव में हमें खुशी प्रदान करता है, वह हमें किसी भी विरोध और अस्वीकृति के बावजूद खुद को फिर से महत्व दे सकता है जो हम दुनिया से अनुभव करते हैं।


यह हमें उन चीज़ों के साथ फिर से जुड़ने में भी मदद कर सकता है जिन्हें हम प्यार करते थे जब हम छोटे थे - स्कूल के वर्षों के दौरान जाने के बाद हम खो गए जुनून और वह करने की कोशिश कर रहे थे जो हमने सोचा था कि समाज की दृष्टि में सफल होने के लिए हमें क्या करना होगा।


जर्नलिंग ने मुझे एक व्यक्ति के रूप में मेरी विशिष्टता को वापस पाने में मदद की और वास्तव में मुझे प्रेरित और प्रेरित किया। इसने मुझे इस बात पर ध्यान देने में मदद की कि मुझे फिर से क्या खुशी मिली और उन चीजों को जो मैं वास्तव में करना या पूरा करना चाहता हूं।


मैं दुनिया में अपने अनुभवों से प्रेरित था, जो मेरे आराम क्षेत्र के बाहर थे और समृद्ध और विविध संस्कृतियों और अनुभवों से थे जो वहां इंतजार कर रहे थे। जैसा कि मैंने जर्नलिंग जारी रखा, मैंने यह भी महसूस किया कि मैं हमेशा दूसरों को पढ़ाने और उनकी मदद करने की संभावना से प्रेरित था, लेकिन एक अंतरराष्ट्रीय क्षमता में।


परिणामस्वरूप, मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छात्रों और वयस्कों को अंग्रेजी सिखाने के लिए, और विदेशों में कई स्थानों पर लिखने के लिए ऑटिज़्म के साथ छात्रों की मदद करने और मेरे काम को स्वीकार करने और मानने का अवसर मिला। हालाँकि, मैं खुद के इन पहलुओं का पता नहीं लगाता अगर मुझे उन लोगों द्वारा स्वीकार किया जाता जो मुझे अस्वीकार कर रहे थे। जिसका मतलब वास्तव में है, उनके अस्वीकार भेष में आशीर्वाद थे।


4. उनका समर्थन करें जो आपका समर्थन करते हैं।

“आपके सर्कल को आपको जीतते हुए देखना चाहिए। जब आपको कोई खुशखबरी मिले तो आपके सर्कल को जोर से ताली बजानी चाहिए। यदि वे नहीं करते हैं, तो एक नया वृत्त प्राप्त करें। " ~ वेस्ले स्निप्स


हम उन लोगों का समर्थन करके अस्वीकृति को अस्वीकार कर सकते हैं जो हमारे जीवन में अच्छे और अधिक कठिन समय दोनों के माध्यम से हमारा समर्थन करते हैं। जब जीवन अच्छा हो तो जो आपके लिए हैं, उनका समर्थन क्यों करें?


कठिन समय ने मुझे एहसास दिलाया कि वास्तव में मेरी तरफ कौन था। जो लोग मेरे साथ रहे और मुझ पर विश्वास करना जारी रखा उन्होंने मुझे जीत और निराशा दोनों के माध्यम से समर्थन दिया। जब मैं "सफल" था, तब उन व्यक्तियों और अन्य लोगों के बीच एक जबरदस्त अंतर था, जिन्होंने अब कॉल या ईमेल का जवाब नहीं दिया।


अब, मेरे जितने दोस्त एक बार हो गए, उतने नहीं हो सकते, लेकिन जो मेरे पास हैं वे मेरे सर्कल और लोगों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जिन पर मैं भरोसा कर सकता हूं।


किसी ने एक बार मुझसे कहा था, "अब मुझे पता है कि सच्चे विश्वासी कौन हैं।" मुझे लगता है कि उन लोगों के बारे में जो गर्व के साथ मेरी सफलताओं का जश्न मना चुके हैं और मेरे सबसे अंधेरे पलों के दौरान मेरे लिए भी हैं।


मुझे आशा है कि आप अपने जीवन में उन लोगों के लिए भाग्यशाली होंगे जो वास्तव में आपका समर्थन करते हैं, भले ही वह केवल एक ही व्यक्ति हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अपने आप को नए लोगों के लिए खोलने का प्रयास करें, और अपनी ऊर्जा उन लोगों को देना बंद करें जो आपको सशर्त या नियमित रूप से निराश करते हैं। एक सहायक चक्र बनाना एक छोटा कमरा बनाने के उस पहले चरण से शुरू होता है।


-


अस्वीकृति और गैर-स्वीकृति को दूर करना मेरे लिए आसान नहीं था, और मैं अब भी कई बार इससे जूझता हूं। कोई भी व्यक्ति असफलता की तरह छोड़ दिया या महसूस नहीं करना चाहता। लेकिन मुझे एहसास हुआ कि मैं समाज की शर्तों से केवल तभी विफल हो सकता हूं जब मैं उन्हें स्वीकार करता हूं - और मैं नहीं करता।


इसके बजाय, मैंने "बॉक्स" को अस्वीकार कर दिया है अन्य लोगों ने मुझ पर थोपने की कोशिश की, मेरे आराम क्षेत्र के बाहर हो गए, अनुमोदन की आवश्यकता के बारे में जाने दिया, मुझे उत्साहित करने के लिए फिर से खोज शुरू की, और उन लोगों पर अपना ध्यान केंद्रित किया जिन्होंने हमेशा मेरा समर्थन किया है। चाहे मैंने जो भी हासिल किया हो। और मैं इसके लिए बहुत खुश हूं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने