सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मैं क्या मानता हूं और इसकी वजह से मेरा जीवन बेहतर है

मैं क्या मानता हूं और इसकी वजह से मेरा जीवन बेहतर है



 मुझे यह हमेशा समझ में नहीं आया, लेकिन अब मुझे पता है कि मेरी मान्यताएं दुनिया के मेरे अनुभव को आकार देती हैं।


जैसा कि मैंने टोनी रॉबिंस से सीखा है, हमारी मान्यताएं हमारे विकल्पों का मार्गदर्शन करती हैं, जो अंततः हमारे परिणाम बनाती हैं।


हमारी धारणाएँ या तो जेल हो सकती हैं, हमें नकारात्मक सोच और व्यवहार में फँसा कर रख सकती हैं, या वे सशक्त होकर साहसी कार्रवाई और नई संभावनाओं को जन्म दे सकती हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप मानते हैं कि लोग मौलिक रूप से बुरे हैं, तो आप जीवन को संरक्षित रख सकते हैं, अपने आप को नए रिश्तों से दूर कर सकते हैं, और अकेला और कड़वा महसूस कर सकते हैं।


यदि आप मानते हैं कि लोग मूलभूत रूप से अच्छे हैं, तो आप उनमें सर्वश्रेष्ठ देखने की कोशिश करेंगे, उनमें से कुछ के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करेंगे, और जुड़े हुए और समर्थित महसूस कर सकते हैं, भले ही लोग आपको कभी-कभी निराश करें।


यदि आप मानते हैं कि आपके लिए अच्छी चीजें कभी नहीं होती हैं और वे कभी नहीं करेंगे, तो आप निश्चित रूप से निरर्थक महसूस करते हैं और कभी भी कोई प्रयास नहीं करते हैं।


यदि आप मानते हैं कि अतीत में भविष्य को निर्धारित नहीं करना है, तो आप शायद अलग-अलग चीजों की कोशिश करते रहेंगे और अंततः जुनून और उद्देश्य के लिए संभावनाएं पैदा करेंगे।


एक ही दुनिया, अलग-अलग मान्यताएं, अलग-अलग विकल्प-बिल्कुल अलग परिणाम।


यह जानते हुए कि मैं वह चुन सकता हूं जो मुझे विश्वास है, और यह कि यह या तो मेरे जीवन को अर्थ से भर सकता है या मुझे खाली महसूस कर सकता है, मैं यह मानना ​​चाहता हूं:


1. जीवन मेरे लिए होता है, मेरे लिए नहीं।

“आप आगे देख डॉट्स कनेक्ट नहीं कर सकते; आप केवल उन्हें पीछे की ओर देखते हुए कनेक्ट कर सकते हैं। इसलिए आपको यह विश्वास करना होगा कि डॉट्स आपके भविष्य में किसी न किसी तरह से जुड़ेंगे। ” ~ स्टीव जॉब्स


कभी-कभी, मेरे लिए यह मानना ​​असंभव है। मुझे उम्मीद है कि इसे पढ़ने वाला कोई भी व्यक्ति इस विश्वास को आसानी से नहीं अपनाएगा। क्योंकि दर्द और पीड़ा के उन क्षणों में, लड़का, ऐसा महसूस करता है कि मेरे साथ जीवन हो रहा है, और यह सोचने में भी मददगार नहीं है कि मेरे लिए जीवन कैसा हो सकता है। हालांकि, समय के साथ, जैसे-जैसे बादल छंटते हैं और दर्द गुजरता है, मैं डॉट्स को वापस देखने और कनेक्ट करने में सक्षम हूं।


क्या यह मेरे मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों के लिए नहीं था, मेरी व्यक्तिगत विकास यात्रा कभी शुरू नहीं हुई और मैं आज जिस मजबूत व्यक्ति के रूप में विकसित हुआ हूं, वह कभी नहीं होगा।


क्या यह मेरे असफल रोमांटिक रिश्तों के तार के लिए नहीं था, मैंने पहले खुद से प्यार करने की शक्ति कभी नहीं सीखी।


और यद्यपि मैं कभी-कभी यह देखने के लिए संघर्ष करता हूं कि जीवन मेरे लिए हो रहा है, मेरा एक गहरा हिस्सा जानता है कि यह मेरा मानना ​​है कि यह सच है।


यह गहरा हिस्सा मुझे वापस देखने और डॉट्स को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है, और कभी-कभी, दुख के बीच में, इस तरह के प्रश्न पूछकर पल में अर्थ की तलाश करें: यह मुझे क्या सबक सिखा सकता है? और यहाँ क्या अवसर है?


मेरे इस गहरे हिस्से को पता है कि, मेरे साथ क्या होता है, इससे मुझे कोई मतलब नहीं है कि मैं क्या हो रहा है और मैं कैसे प्रतिक्रिया देता हूं।


जैसा कि विक्टर ई। फ्रेंकल ने अपनी पुस्तक मैन सर्च फॉर मीनिंग में लिखा है, "जब हम अब किसी स्थिति को बदलने में सक्षम नहीं होते हैं, तो हमें खुद को बदलने की चुनौती दी जाती है।"


जब मुझे लगता है कि मेरे साथ जीवन हो रहा है, तो मुझे एक असहाय पीड़ित की तरह महसूस होता है। हालांकि पीड़ित की तरह महसूस करने में कोई शर्म नहीं है, लेकिन मैं नहीं चाहता कि यह मेरी पूर्णकालिक पहचान बने।


निस्संदेह, जीवन कठिन, क्रूर और दुखद है, लेकिन जीवन भी सुंदर है। यह विश्वास करने के लिए कि मेरे लिए जीवन होता है, मैं कभी-कभी पीड़ित से विजेता की ओर बढ़ने में सक्षम होता हूं।


2. वर्तमान में मेरे विचार से अधिक संभव है


जब यह पता चलता है कि मेरे जीवनकाल में मेरे लिए क्या संभव है, तो मुझे कुछ नहीं पता।


मैं कैसे कर सकता हूं? कोई और कैसे हो सकता है? जानने के लिए मुझे निश्चित होना चाहिए, और मुझे पता है कि मैं जितना सोचता हूं उससे अधिक संभव है।


मानव इतिहास हमें सिखाता है कि संभावना की सीमाएं हमेशा के लिए धकेल दी जाती हैं। या शायद, यह कहना अधिक सटीक होगा कि जो संभव है उसे खोजने की हमारी इच्छा हमेशा के लिए धकेल दी जा रही है।


ज़रा सोचिए कि एक बार कितने विचारों को असंभव माना जाता था, यहां तक ​​कि पागल भी!


बिजली, इंटरनेट, इंसानों को चाँद पर डाल रहा है!


जैसा कि मैंने अपने जीवन पर वापस देखा है, बहुत कुछ ऐसा हुआ है कि किसी समय मुझे लगा कि यह असंभव है, जैसे कि दूसरी भाषा बोलना और पियानो को यथोचित रूप से चलाने में सक्षम होना।


यह विश्वास मुझे सशक्त बनाता है क्योंकि यह जीवन को कभी न खत्म होने वाले रोमांच की तरह महसूस करता है, एक ऐसा खेल है, जहाँ मुझे अपने लिए संभावना की सीमाओं का पता चलता है और चुनौती मिलती है।


3. मेरा जीवन "हम" के बारे में है, न कि केवल "मुझे"


मेरे एक समझदार मित्र ने एक बार मुझे सलाह दी थी कि "जो चीजें मैं प्राप्त करना चाहता हूं, उन्हें स्वतंत्र रूप से छोड़ दें।"


उस समय, यह उल्टा लग रहा था। मेरा मतलब है, पैसे देने के लिए भले ही मैं अधिक प्राप्त करना चाहता हूं। दूसरों की प्रशंसा करने के लिए जब मैं वह था जो प्रशंसा करना चाहता था। अधिक समझने का प्रयास करने के लिए जब मैं यह महसूस करना चाहता था।


अपने दोस्त पर विश्वास करने के बाद, मैंने कुछ समय के लिए इस तरह से जीवन जीने का फैसला किया, और इसलिए मैंने बिना किसी अपेक्षा या बिना किसी चीज के परिकल्पना प्राप्त करने के लिए बहुत इच्छा से मुक्त किया।


मैंने घटनाओं के लिए बेघर और प्रायोजक मित्रों को अधिक पैसा दिया।


मैंने प्रशंसा की - उन लोगों तक पहुँचना जिन्हें मैं प्यार करता हूँ और उनकी प्रशंसा करता हूँ, बस उनकी सराहना साझा करता हूँ।


मैंने अपना कान दिया-गैर-सुन-सुनकर ताकि मैं लोगों को बेहतर ढंग से समझा सकूं।


मैंने दिया और दिया और दिया और दिया, और मेरे मित्र की सलाह पर खरा उतरा, मुझे प्राप्त हुआ - जो मैंने दिया है उससे बहुत अधिक।


मुझे दुनिया और उसमें लोगों से जुड़ाव का अहसास हुआ, जितना गहरा संबंध मुझे पहले कभी महसूस नहीं हुआ था। मुझे एहसास हुआ कि अलगाव का विचार है, जैसा कि आध्यात्मिक शिक्षक अक्सर सुझाव देते हैं, एक भ्रम। हम सभी एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं — जिसे एक साथ बांधकर कोई चीज़ देख नहीं सकता, लेकिन दिल महसूस कर सकता है।


देने के माध्यम से, दूसरों की सेवा में रहने के माध्यम से, मुझे बहुतायत से वापस मिला, जिसने मुझे अपना तीसरा सशक्त विश्वास बनाने में मदद की, वह जीवन "हम" के बारे में है, न कि केवल "मैं"।


मेरे विश्वास को इतना सशक्त बनाता है कि मेरे जीवन को जानने से जुड़े संबंध का वह अर्थ है जो आपके और हर दूसरे जीवन से जुड़ा हुआ है, जिसे मैं जानता हूं या समझता हूं उससे अधिक बल से बंधा और बुना हुआ है।


अकेले संबंध की यह भावना मेरे जीवन को अर्थ देती है।


-


मेरा जीवन बेहतर है क्योंकि मैं इन तीन चीजों पर विश्वास करना चुनता हूं, और मैं उन पर कार्रवाई करता हूं। कौन सी मान्यताएँ आपके जीवन को बेहतर बनाती हैं?

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो