सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे मैं ध्यान से 30 पाउंड खो दिया (और सभी चीजें जो मैंने प्राप्त की)

कैसे मैं ध्यान से 30 पाउंड खो दिया (और सभी चीजें जो मैंने प्राप्त की)



 "अपना दिमाग साफ़ करें। आपका दिल आपसे कुछ कहने की कोशिश कर रहा है। ” ~ अज्ञात


मैंने हाल ही में बिना कोशिश किए या इरादा किए बिना तीस से अधिक पाउंड खो दिए। मुझे अपने होटल के कमरे में एक पैमाने पर कदम रखने और हैरान होने के बाद, एक दिन सोशल मीडिया पर उत्साहपूर्वक इस खबर को साझा करना याद है। मेरे पास कोई पैमाना नहीं है, इसलिए उस समय के बीच जब मैंने आखिरी बार अपना वजन किया था और इस दिन, मैं इसके प्रति सचेत हुए बिना तीस पाउंड से अधिक खो चुका हूं।


मेरी सार्वजनिक घोषणा के बाद, सभी दिशाओं के लोगों ने मुझसे सवाल पूछते हुए मुझसे संपर्क किया। हर कोई जानना चाहता था कि मैंने यह कैसे किया और वे अपना वजन कम करने के लिए क्या कर सकते हैं। मेरा दिल उनकी आवाज़ों में लालसा और दलील महसूस कर सकता था। मैं मदद करना चाहता था, लेकिन खुद को खोजने के लिए क्या अनिश्चित स्थिति थी! वजन घटाने की कई परतें हैं, और यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए पूरी तरह से व्यक्तिगत है।


बहुत से लोग इस बारे में सुनने की उम्मीद कर रहे थे कि वे कौन सी गोली ले सकते हैं, या किसी नए आहार को अपनाने के लिए, या एक गुप्त व्यायाम कार्यक्रम की उम्मीद कर सकते हैं जो उन्होंने अभी तक कोशिश नहीं की थी। अगला बीच बॉडी, किटोसिस, पेलियो, जूस क्लींज, ग्लूटेन-फ्री, साउथ बीच डाइट, क्रॉसफिट फैड क्या था - जो वास्तव में इस समय काम करने वाला था?


इस पहेली का मेरा जवाब सभी के लिए आश्चर्यजनक था और मेरे अधिकांश दोस्तों के लिए अविश्वसनीय भी। लेकिन एक मुट्ठी भर लोगों ने कहा कि वे इसे एक कोशिश देने पर विचार करेंगे।


मैंने वजन कम किया क्योंकि मैंने ध्यान करना शुरू कर दिया था। यही इसका ठोस आधार है। मेरे जवाब से कई लोग हैरान थे, लेकिन यह मेरे ध्यान अभ्यास के कारण था कि मैंने स्वाभाविक रूप से जीवनशैली में बदलाव किए जिसके कारण मुझे अतिरिक्त वजन कम करना पड़ा, जो मुझे पता नहीं था कि मैं चारों ओर ले जा रहा हूं।


मैं उस समय ग्रेड स्कूल में था, और होमवर्क के लिए मेरे प्रोफेसर ने (निर्धारित!) ध्यान दिया। जब उसने ऐसा किया, तो मैंने चुपके से अपनी आँखें घुमाईं और अपने आप से सोचा, "मैं इस एक को उड़ा दूंगा।"


लगभग एक महीने बाद, हमारी अगली शिक्षक / छात्र समीक्षा में, उसने मुझे बताया कि वह बता सकती है कि मैं मेडिटेशन होमवर्क नहीं कर रही थी। उसने अपने आरोपों का पालन किया, "मुझे समझ में आया कि यदि आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप इस सड़क पर किसी ऐसे व्यक्ति का नेतृत्व करने के लिए कैसे जा रहे हैं, अगर आपको इस सड़क पर चलने की ज़रूरत नहीं है? "


मैं हिल गया था! वह संभवतः कैसे बता सकता है कि मैं ध्यान होमवर्क नहीं कर रहा था? और जिस तरह से उसने मुझे इस पर बुलाया था? शर्म आ गई। एक "ए" छात्र के रूप में, मैंने अपमानित महसूस किया कि वह बता सकती है कि मैंने असाइनमेंट को उड़ा दिया। यह तथ्य कि वह जानती थी कि मैं ध्यान नहीं कर रहा था, मुझे करने के लिए पर्याप्त था।


वहीं, नीचे गिरा, मैं शुरू हुआ।


दिन में बीस मिनट के लिए, हमें अपने सिर को साफ करना था और केवल अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना था। यह कष्टदायी था! यह इतना कठिन था जितना मैंने सोचा था कि यह होने जा रहा था, जो कि शुरुआत में मैंने इसे उड़ा दिया था, इस कारण को देखते हुए यह हास्यप्रद था क्योंकि मुझे लगा कि मुझे पहले से ही पता था कि इसे कैसे करना है।


मैं पहले भी नहीं बैठ सकता था। मैं चारों तरफ से घिर जाता। मैं हार नहीं मानता और फिर शुरू करता हूं बारंबार। हमेशा के लिए ऐसा लगता था कि मैं गुस्सा हो जाऊंगा और सोचूंगा कि यह कैसे काम कर रहा है, और मुझे नहीं लगता कि मैं इसे कर सकता था, और शायद ध्यान मुझसे बेहतर लोगों के लिए था। अंत में, दैनिक संघर्ष करने के बाद, लेकिन इसे रखने के बाद, दो हफ्ते बाद, एक बदलाव हुआ।


यह तब था जब आप सीख रहे हैं कि स्नोबोर्ड कैसे होता है और हर दिन यह कठिन है, और निराशा होती है, और आप अपना अधिकांश समय नीचे गिरने में व्यतीत करते हैं, लेकिन फिर विशाल राहत के साथ, आपके पास वह क्षण होता है, जहाँ आप अंत में अपनी बारी को जोड़ते हैं और अचानक बस यह। सब कुछ क्लिक करता है, और आपको लगता है कि आप एक बादल पर तैर रहे हैं। या पहली बार जब आप अपनी बाइक की सवारी करना सीखते हैं। या, जब आप सर्फ कर रहे हैं और संघर्ष कर रहे हैं और लहरों से मार खा रहे हैं, और फिर अंत में आप अपनी पहली लहर को पकड़ते हैं, और अचानक आप ग्लाइडिंग कर रहे हैं।


ऐसा लगा। यह एक कनेक्शन था। यह अच्छा लगा!


उस अनुभव के बाद, जब मैंने पूर्ण सहजता, शांति और आत्मसमर्पण की भावना में दोहन किया, तो मुझे ऐसा लगा जैसे मैंने अंततः समझा कि यदि आप इसे ध्यान में रखते हैं तो कितना शक्तिशाली ध्यान हो सकता है। और फिर मेरे लिए उस अभ्यास में हर बार महसूस करना आसान हो गया, जिसका मैंने अभ्यास किया था। धीरे-धीरे, ध्यान के दौरान अधिक समय तक उस भावना को बनाए रखना मेरे लिए आसान हो गया।


आखिरकार, मैं ध्यान के बाहर उस भावना को बनाए रखने में सक्षम था। और यह तब है जब मेरा जीवन वास्तव में बदलना शुरू हुआ।


अपने आप से यह गहरा संबंध वास्तव में अच्छा लगा। मेरे नए दृष्टिकोण ने मुझे एक नया दृष्टिकोण दिया, खुद के लिए एक नई श्रद्धा, जिसने मुझे अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने के लिए प्रेरित किया। यह बहुत मुश्किल नहीं लग रहा था क्योंकि यह अगले प्राकृतिक कदम की तरह लग रहा था। मुझे लगा कि एक नए तरीके से रहना चाहिए।


जब आप ध्यान करते हैं, तो आप अपनी आत्म-प्रेम की मांसपेशियों को विकसित करते हैं। इससे आपका स्वाभिमान बढ़ता है। स्वाभिमान का अर्थ है अपने लिए सम्मान और देखभाल करना। यह नई भावना और आत्म-जागरूकता आपको विभिन्न विकल्पों को बनाने और अपने मन, शरीर और आत्मा के साथ स्वस्थ गतिविधियों को करने के लिए प्रेरित करती है।


ध्यान आपको अपने अंदर की आवाज को सुनने के लिए प्रशिक्षित करता है जो हमेशा आपके सबसे अच्छे के लिए बाहर दिख रही है। जब हम उस आवाज़ को सुनकर वास्तव में अच्छे हो जाते हैं, तो हम खुद को और दूसरों को अधिक देखभाल के साथ नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसे कम करके नहीं आंका जा सकता है कि यह जीवन-परिवर्तन कैसे हो सकता है।


मेरे अंदर की आवाज़ ने मुझे बताया कि मुझे रात 10 बजे तक बिस्तर पर जाने की ज़रूरत है। इसने मुझे कुछ खाद्य पदार्थ खाने से रोकने का आग्रह किया। इसने मुझे बताया कि मैं अपनी बूटी घुमाता हूं और रोजाना व्यायाम करता हूं। इसने मुझे शराब पीने से रोक दिया।


ये कुछ बदलाव थे जिन्हें मुझे खुद की देखभाल करने के लिए बेहतर बनाने के लिए बुलाया गया था, और एक प्राकृतिक उपोत्पाद के रूप में मैंने कुछ ही महीनों में तीस से अधिक पाउंड खो दिए। मैंने अपने बॉडी मॉर्फ़ को बॉडी में इतना फिट देखा कि मैं तस्वीरों में खुद को पहचान भी नहीं पाया। सभी बिना जानबूझकर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ध्यान बस मुझे खुद को बेहतर प्यार करने के लिए प्रेरित करता है, और मेरे सपने का परिणाम था।


मुझे पता नहीं है कि स्वस्थ, फिट शरीर पाने के लिए आपको व्यक्तिगत रूप से किन आदतों में बदलाव करना होगा। लेकिन मुझे पता है कि उपकरण आपको वहां मिलेगा। हम सभी की अलग-अलग आदतें होती हैं जो हमें अपने सबसे अच्छे स्वभाव से बचाए रखती हैं, लेकिन ध्यान आपको जो कुछ भी है उसे साफ करने की स्पष्टता देगा।


ध्यान हमारे सिर को हिला देता है - वह सब कुछ जो हमारे ध्यान के लिए मर जाता है और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ बनाये रखता है। हमारा दिल, प्यार की आवाज, हमेशा दिमाग के साथ लड़ाई में होगी, हमारे अहंकार की आवाज। ध्यान हमें अहंकार को शांत करने में मदद करता है ताकि दिल बात कर सके।


जब हम वजन घटाने के लिए दृष्टिकोण करते हैं, तो हमें लड़ने की जरूरत होती है, कैलोरी पर ध्यान देना और अपने शरीर को वर्कआउट में दंडित करना, यह एक कठिन लड़ाई है जिसे जीतना मुश्किल है। एक दुखी यात्रा एक सुखद गंतव्य की ओर नहीं ले जाती है। यह विधि समाप्त हो रही है। यह अच्छा नहीं लगता है, और यह हमें अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करवाता है।


आपके पास अपने आप के खिलाफ संघर्ष करने, खुद को नापसंद करने, या खुद से नाखुश होने का कोई और समय नहीं है। नया दृष्टिकोण आज़माने का समय आ गया है बेहतर स्वास्थ्य में खुद को प्यार करने का समय है।


जब हम अपने आप को अधिक प्यार करना चुनते हैं, तो हमें अपने आप को बेहतर व्यवहार करने की अधिक इच्छा होती है।


जब मैं खाने से पहले अपने आप से जांच करता हूं, और खुद से पूछता हूं कि मैं अपने शरीर को सबसे अच्छा भोजन क्या दे सकता हूं, तो मैं अलग विकल्प बनाता हूं। इससे पहले, मेरे भोजन के ज्यादातर विकल्प भावनात्मक रूप से आधारित थे।


हममें से अधिकांश लोग जानबूझकर नहीं खाते हैं; हम भावनात्मक रूप से खाते हैं, अतीत या वर्तमान से भावनाओं को भरने की कोशिश कर रहे हैं।


जब हम अपनी भावनाओं को हमें इस तरह से शासन करने की अनुमति देते हैं, तो हम अपने मार्गदर्शन प्रणाली - हमारे अंतर्ज्ञान, हमारे आंतरिक ज्ञान की अनदेखी कर रहे हैं - हमारे शरीर को अपने सबसे अच्छे कार्य के लिए क्या चाहिए।


स्व-विश्वासघात तब होता है जब हम अवहेलना करते हैं कि हमारे लिए सबसे अच्छा क्या है, जो हमें अधिक दुखी और ट्रिगर खाने के लिए प्रेरित करता है। यह एक दर्दनाक चक्र है, और यह एक लागत के साथ आता है। भावनात्मक भार जिसे हम स्वयं लेते हैं, शारीरिक भार के रूप में प्रकट होता है। यह गतिहीनता और बीमारी की नींव रखता है।


ध्यान भावनाओं को स्थिर करता है। यह आपको सोच के पुराने पैटर्न से ऊपर उठाता है। यह आपको फ्री में सेट कर सकता है। अपने मन को मुक्त करें और बाकी का पालन करेंगे।


यह आपको आत्म-जागरूकता विकसित करने में भी मदद करता है ताकि जब आप कुछ असहज महसूस कर रहे हों तो आप आराम से भोजन के लिए अनजाने में पहुंचें। इसके बजाय, आप अपने आप से पूछ सकेंगे कि आपको किस चीज़ के अंदर आराम की ज़रूरत है। तब आप इसे नीचे गिराने की कोशिश करने के बजाय अपनी भावना का सामना करने में सक्षम होंगे।


तरस आराम वास्तव में प्यार के लिए एक कॉल है। मिठाइयों को तरसना आपके जीवन में अधिक मिठास का आह्वान है। अपनी उदासी के लिए खाने के बजाय, आप इस लालसा को अपने आप को एक मौका देने के रूप में देख पाएंगे कि आप वास्तव में क्या तरस रहे हैं?


फिर, समय के साथ, जैसा कि आप ध्यान को अपने मन को शांत करने की अनुमति देते हैं, आपकी आराम आराम की आवश्यकता है। यह आपको पहचानने में मदद करता है कि प्रेम आपके बाहर से नहीं आया है; यह तुम्हारे भीतर से आता है। जब आप इसे समझते हैं, तो आप इसे तरसेंगे नहीं। प्रेम आपके अंदर स्थित एक असीमित संसाधन है।


यदि आप स्थायी वजन घटाने में रुचि रखते हैं, तो ध्यान आपकी कुंजी है, हालांकि यह जल्दी ठीक नहीं है। कुछ भी सार्थक नहीं है। एक दैनिक ध्यान अभ्यास आपको स्वाभाविक रूप से कुछ जीवनशैली परिवर्तनों की ओर ले जाएगा, जो आपको असंतुलित करेगा और आपके भार को हल्का करेगा - मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से। इससे पहले कि आप इसे लटकाएं, कुछ अभ्यास हो जाएगा, लेकिन इसके साथ रहें। याद रखें, मुझे इसे प्राप्त करने में थोड़ा समय लगा। अगर मैं यह कर सकता हूं, तो कोई भी कर सकता है।


अब मुझे पता है कि मेरे शिक्षक कैसे बता सकते हैं कि मैं ध्यान का होमवर्क नहीं कर रहा था। आप में इतना बदलाव तब आता है जब आप रोजाना ध्यान लगाना शुरू करते हैं। मैं अपने आंतरिक मार्गदर्शन से नहीं जुड़ा था, और जो लोग जुड़े हुए हैं, यह स्पष्ट है जब अन्य नहीं हैं।


मैं रह रहा था, खा रहा था, बोल रहा था, और अनजाने में अभिनय कर रहा था। मैं प्यार में डूबा होने के बजाय मेरी भावनाओं का नेतृत्व कर रहा था। दुनिया का अधिकांश हिस्सा इस तरह से संचालित होता है, इसलिए हम इतनी अव्यवस्था, नाटक और बीमारी क्यों देखते हैं।


अब इस पर पीछे मुड़कर देखें, तो यह मुझे हैरान करता है क्योंकि मुझे जिस तरह से जीवनयापन करना था, उससे मुझे कोई समस्या नहीं थी, और मुझे बदलने का कोई पिछला इरादा नहीं था। मैं बहुत आभारी हूं कि मेरे पास एक शिक्षक था जिसने मुझे ध्यान की ओर अग्रसर किया और मुझे लाभों का अनुभव करने के लिए काफी समय तक जवाबदेह रखा।


केवल आप ही जान सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, और आपका आंतरिक मार्गदर्शन- आपका दिल, आपका अंतर्ज्ञान- तरीका जानता है। ध्यान आपको उस आवाज को सुनने में मदद करेगा। आज देरी मत करो - आज अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन शुरू करो!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो