सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे 5 सरल आदतों ने मुझे अपने जीवन से प्यार किया

कैसे 5 सरल आदतों ने मुझे अपने जीवन से प्यार किया



 आपकी आदतों का आपके जीवन की गुणवत्ता से सीधा संबंध है। अच्छी आदतें आपके जीवन में आनंद और तृप्ति का कारण बनती हैं, जबकि इतनी अच्छी आदतें आपके जीवन को अलग होने के लिए तड़प नहीं छोड़ती हैं।


मुझे लगता है कि मैं हमेशा जानता था कि, मैं बस चाहता था कि मैं इसे जल्द ही दिल में ले लूं। कभी नहीं से देर भली, ठीक?


ग्रेट थेन रूबिन, बेहतर से पहले के लेखक: मैंने क्या सीखा है और बनाने के बारे में आदतें कहते हैं, "आदतें हमारे दैनिक जीवन की अदृश्य वास्तुकला हैं। हम अपने दैनिक व्यवहार का लगभग 40 प्रतिशत दोहराते हैं, इसलिए हमारी आदतें हमारे अस्तित्व और हमारे भविष्य को आकार देती हैं। अगर हम अपनी आदतें बदल लेते हैं, तो हम अपना जीवन बदल देते हैं। ”


मैंने अपने जीवन में बहुत अधिक समय चिंताओं और पछतावे में व्यतीत किया, यह सोचकर कि जीवन इतना कठिन क्यों था। मैंने अंदर आने वाले स्रोतों की तलाश की और मुझे बचाया। कोई भी बचाव दल कभी नहीं आया, कम से कम एक ऐसा नहीं जिसने स्थायी अंतर बनाया।


मैं हमेशा एक ही नाव पर हवा देता हूँ: सोचता हूँ कि दूसरों को जीवन के साथ इतनी सामग्री क्यों लगती है कि वे अग्रणी थे जबकि मैं कुछ अलग करने के लिए एक जलती हुई इच्छा रखता था - कुछ मैं वास्तव में नाम भी नहीं दे सकता था, हालांकि मैंने व्यर्थ की कोशिश की ऐसा करो।


मैंने बड़े लक्ष्य निर्धारित किए और बड़ी योजनाएं बनाईं जो मुझे निश्चित थीं कि मेरे लिए सभी अंतर बनाएंगी। आमतौर पर, मेरे बड़े लक्ष्य और बड़ी योजनाएँ अगले नए चाँद से आगे नहीं रहेंगी। जब उन्होंने किया, तब भी, जो चीजें मैंने सोचा था कि मुझे खुश नहीं करेगा। जिन चीजों के बारे में मैंने सोचा था कि वे मुझे शांति लाएंगे, उन्होंने मुझे शांति पैदा करने वाले गुणों की कमी के लिए परेशान किया।


पेशे से, मैं एक रणनीतिकार हूँ। मैं उन सभी कई चीजों को देखता हूं जो एक निश्चित तरीके से स्थितियों में योगदान करती हैं और स्थिति को स्थानांतरित करने के तरीके तलाशती हैं जहां मैं चाहता हूं कि यह हो। पता चलता है, कभी-कभी आपको कुछ भी ओवरहाल नहीं करना पड़ता है; कभी-कभी, छोटे, सरल मोड़ एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं।


जैसा कि कहा जाता है, एक बड़े जहाज को स्थानांतरित करने के लिए बड़ी पाल लगती है, लेकिन कप्तान को दिशा बदलने के लिए पतवार के लिए एक छोटा सा समायोजन करने की आवश्यकता होती है। अगर जहाज नहीं चल रहा हो, तो पतवार को समायोजित करने का कोई मतलब नहीं है; आप कहीं भी नहीं जा सकते


आपकी दैनिक आदतें छोटे पतवार हैं जो आपके जीवन को आपकी इच्छानुसार दिशा में ले जाने में मदद कर सकते हैं। दिन-प्रतिदिन अच्छी आदतों को चुनना, आपके द्वारा मांगे जा रहे सकारात्मक जीवन परिवर्तनों का अनुभव करने के लिए आवश्यक आंदोलन है।


मैं खुद को एक बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में सोचना पसंद करता हूं, लेकिन मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी देखने की उपेक्षा की है वह यह है कि दिन और दिन में किए गए सबसे छोटे ट्वीक्स उन पहाड़ों को स्थानांतरित करने की शक्ति रखते हैं जिन्हें मैं स्थानांतरित करना चाहता हूं। जब मेरी आँखें दैनिक अभ्यास की गई छोटे बदलावों की शक्ति की ओर खुलती हैं, तो मेरे जीवन में चमत्कार होने लगा।


नीचे कुछ दैनिक आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें मैंने अपने जीवन में शामिल करने के लिए काम किया है जो मेरे लिए इतना बड़ा अंतर बना रहे हैं।


1. ध्यान

हाँ, हाँ, मुझे पता है। सभी कहते हैं कि ध्यान करो, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है कि हो सकता है कि वे सभी ध्यान-प्रेमी आपको एक अंदरूनी सूत्र की नोक (उद्देश्य) की पेशकश कर रहे हों जो वास्तव में अनमोल है?


मेरे पास एक अतिसक्रिय दिमाग है, जैसा कि कई लोग करते हैं। यह मुझे अपनी सभी चिंताओं के बारे में बताने के लिए प्यार करता है और मुझे उन खतरों से आगाह करता है जो वास्तव में धमकी देने वाले नहीं हैं - अधिकांश समय एक राक्षस के रूप में प्रस्तुत माउस से ज्यादा कुछ नहीं।


मेरा मन अधिक से अधिक बार स्थितियों और वार्तालापों को प्यार करता है; यह इतना थकाने वाला है! मैंने पाया है कि मेरे अंतहीन बकबक दिमाग का मारक दैनिक ध्यान है।


मैं कुछ भी जटिल नहीं करता। मैं बस एक आरामदायक स्थिति में बैठा हूं, Spotify पर निर्मल वाद्य संगीत में धुन, और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित। कभी भी मैं नोटिस करता हूं कि मेरा दिमाग भटक रहा है (जैसा कि वह हमेशा करता है), मैं अपना ध्यान अपनी सांस पर लौटाता हूं। चुप्पी के जवाब में कई बार अविश्वसनीय रूप से असंवेदनशील सवाल आने लगते हैं, जो मुझे पता भी नहीं होना चाहिए कि मुझे पूछना चाहिए।


2. दयालु, प्रेमपूर्ण स्व-बात

अतीत में, मेरे भीतर का संवाद उस सभी के अनुकूल नहीं था। वास्तव में, मैं अपना सबसे बड़ा दुश्मन था, एक अथक धमकाने वाला जिसके दुर्भावनापूर्ण शब्द मुझे निराश और आत्म-मूल्य या आत्मविश्वास की भावना के साथ दुनिया का सामना करने में असमर्थ छोड़ देते थे।


मैं गलती से इस आत्म-चर्चा के द्वारा नहीं आया। इसकी जड़ें मेरे बचपन में वापस चली जाती हैं।


मैं सात बच्चों के साथ एक रोमन कैथोलिक घर में पली-बढ़ी (मेरे जन्म से पहले एक और भाई-बहन की मृत्यु हो गई) और दो ओवरवर्क हुए, थक गए माता-पिता, जो हर समय फ्लैट थे।


मेरे पिता शराब की लत और मानसिक बीमारी से जूझ रहे थे। यह, मेरी माँ के सक्षम प्रतिमानों के साथ-साथ उनके अपने आत्म-सम्मान और अवसाद के मुद्दों को भी परिभाषित करता है कि घर कैसे चलाया जाता है।


पूरे घर का ध्यान पिताजी के मुद्दों के आसपास के जीवन का प्रबंधन करने पर था।


बड़े होने पर, मुझे यह प्रतीत हुआ कि मैंने जो कुछ भी नहीं किया वह मेरे पिता के लिए काफी अच्छा था, हालांकि मैंने उन्हें खुश करने के लिए बहुत कोशिश की। मैंने उनके प्यार और सकारात्मक ध्यान को देखा। उन्होंने मुझे या तो नजरअंदाज किया या मेरी आलोचना की और जब उन्होंने मेरी आलोचना की तो उन्होंने सबसे क्रूर स्वर में ऐसा किया।


मैंने अपने भीतर के संवाद में उस क्रूर स्वर को अपनाना शुरू कर दिया और वर्षों तक क्रूर आंतरिक एकालापों को बनाए रखा। मैंने तर्क दिया कि मैं सिर्फ अपने मानकों को ऊँचा रख रहा हूँ, क्योंकि कौन उच्च स्तर पर, सही होना नहीं चाहेगा? एक पिता केवल अपनी बेटी को उसके सुधार में मदद करने के लिए आलोचना करेगा, है ना?


इसलिए मैं अपनी आलोचना करता रहा; मेरे साथ ऐसा कभी नहीं हुआ कि पिताजी मुझ पर टूट पड़े क्योंकि उनका पूरा जीवन एक झंझट की तरह लग रहा था, इसलिए भगवान ने, उनके बच्चों पर एक चीज का नियंत्रण किया होगा।


वहाँ मैं एक वयस्क के रूप में, एक आदर्श, अविश्वसनीय आत्म-आलोचना का उपयोग करने के लिए एक आदर्श के रूप में था ताकि मैं अपने जीवन में लोगों से जो प्यार और ध्यान चाहता था, वह मुझे मिल सके। यह एक रणनीति थी जो कभी काम नहीं करने वाली थी; जाना ही था।


मेरे कड़वेपन की जांच करने के बाद, मैंने भीतर की आवाज़ को खारिज करते हुए महसूस किया कि मैं दूसरे इंसान के साथ कभी इस तरह का व्यवहार नहीं करूँगा, इसलिए मैं इस प्रकार की अनर्गल बात को अपने अंदर क्यों जाने दे रहा था? मैं बेहतर लायक हूं- हम सब करते हैं!


अब जब वे आलोचनात्मक विचार उठ रहे हैं तो मैं बिना डांट-फटकार की आवाज के साथ अपने आप को सब्र कर रहा हूं, जो उच्च-स्व-मूल्यांकन की पेशकश कर रहा है।


मैं उन बदसूरत टिप्पणियों के पीछे डरी हुई लड़की को देखता हूं और उसके प्रति अपना गहरा प्यार बढ़ाता हूं। आप देखते हैं, जबकि मैं अपने भीतर के आलोचक को मेरे साथ अब और अधिक स्पष्ट तरीके से बात करने की अनुमति देने से इनकार करता हूं, मैं एकमात्र कारण यह भी जानता हूं कि मैंने अपने आप से इस तरह बात की थी कि संबंधित और सुरक्षा की गहरी जरूरत थी। उन बदसूरत शब्दों के पीछे प्यार के लिए एक कॉल था, और अब मैं बस उस आहत लड़की का पीछा किए बिना आत्म-प्रेम की गहरी इच्छा को स्वीकार करता हूं जो मेरे ध्यान को एकमात्र तरीके से प्राप्त करने की कोशिश कर रहा था वह जानता था कि कैसे।


3. पांच सेकंड के नियम का पालन करें

मैं मेल रॉबिंस से प्यार करता हूं, और जिस दिन मैंने उसके पांच सेकंड के शासन के बारे में सीखा, वह मेरे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण दिन था। "


संक्षेप में, मेल के शब्दों में मेल रॉबिंस का पांच-सेकंड का नियम है: “जिस क्षण आपके पास एक लक्ष्य पर कार्य करने की वृत्ति होगी, आपको पांच-चार-तीन-दो-एक को गिनना होगा और शारीरिक रूप से या आपका मस्तिष्क रुक जाएगा आप।"


तो, आप "सुबह का व्यक्ति" नहीं हैं, लेकिन आपके पास सुबह उठने का लक्ष्य है? फिर जिस क्षण आपकी अलार्म घड़ी बंद हो जाती है, पांच-चार-तीन-दो-एक की गिनती करें और बिस्तर से बाहर कूदें। कोई और अधिक स्नूज़ अलार्म मार रहा है।


हां, सुबह के शुरुआती घंटों के दौरान, निश्चित रूप से आप उस गर्म कम्फ़र्ट बेड में नहीं रहेंगे - जो नहीं होगा? लेकिन बिस्तर में रहना आपके बड़े लक्ष्यों के साथ संरेखित नहीं होता है, और उठना नहीं करता है। यदि आप पाँच सेकंड के भीतर चले जाते हैं, तो आप अपने बड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ेंगे। यदि आप नहीं चलते हैं और अपने चतुर दिमाग को आपको "बस थोड़ा और अधिक" बिस्तर पर रहने के लिए बात करने की अनुमति देते हैं, तो आप डूब गए हैं।


यदि आप पहले उठकर अपना जीवन बदलना चाहते हैं, तो आप वह ब्लॉग लिख सकते हैं जिसे आप लिखना चाहते हैं ((हेम, मैं अब क्या कर रहा हूं) या वह व्यायाम करें जो आप अपने शरीर की जरूरतों को जानते हैं, फिर उन लक्ष्यों को अपनी प्राथमिकता बनाएं सोने के अतिरिक्त तीस मिनट और अपने शरीर को बिस्तर से बाहर निकालने में मदद करने के लिए पांच सेकंड के नियम का उपयोग करें।


पाँच सेकंड के नियम को अपनाना मेरी सबसे अच्छी आदतों में से एक है। पूर्ण पारदर्शिता के लिए, मैं मानता हूं कि मैं हमेशा नियम से चिपके रहने में सफल नहीं होता, लेकिन जितना अधिक मैं प्रयास करता हूं, उतना ही सफल होता हूं।


"यदि आपकी आदतें आपके सपने के अनुरूप नहीं हैं, तो आपको अपनी आदतों को बदलने या अपने सपने को बदलने की आवश्यकता है।" ~ जॉन मैक्सवेल


4. मेरे मन को खिलाओ

मैंने हमेशा खुद को एक शिक्षार्थी माना है, हालांकि वास्तविकता में मुझे सीखने के बारे में आलस आता है। यदि आप अपने मस्तिष्क को कभी कोई नई जानकारी नहीं दे रहे हैं, तो अपने जीवन को बेहतर बनाना मुश्किल है। अपने दिमाग को नियमित रूप से खिलाना मेरे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है।


मेरा "मेरा मन खिलाना" लक्ष्य कुछ इस तरह दिखता है: एक साल में एक बार पीछे हटना, एक महीने में एक किताब (जिसे मैं या तो ऑडियो के माध्यम से पढ़ या सुन सकता हूं), एक सप्ताह में एक पॉडकास्ट, और कुछ पर एक स्मार्ट लेख जो मैं प्रत्येक के बारे में सीखना चाहता हूं। और हर दिन। मैंने पाया है कि प्रक्रिया शुरू करने से गति पैदा होती है; मैं अक्सर अपने न्यूनतम लक्ष्यों को कुचल देता हूं!


मेरे दिमाग को स्वस्थ तरीके से खिलाने का मतलब कुछ अस्वास्थ्यकर आदतों को छोड़ देना है। आजकल मैं कितनी खबरें देख रहा हूं, मैं इस बात से बेहद सावधान हूं। जब मैं अपने सिर को रेत में नहीं रखना चाहता, तो मुझे अपने दिमाग में जितने भी नकारात्मक संदेशों की अनुमति है, उन्हें सीमित करना महत्वपूर्ण है, और समाचार चैनल बार-बार वही परेशान करने वाली कहानियों पर जाने के लिए कुख्यात हैं। मैं अपने अतिरिक्त पढ़ने और व्यक्तिगत विकास गतिविधियों के लिए अपने दिनों में समय निकालता हूं और अपने नेटफ्लिक्स और एचबीओ समय को सीमित करता हूं।


मैंने अपना बजट भी संशोधित कर लिया है ताकि मैं उन ऑडियोबुक और रिट्रीट को खरीद सकूं जिन्हें मैं खरीदना चाहता हूं। मेरे कपड़े और डाइनिंग आउट का बजट लगभग आधा है जो इसे इस्तेमाल करते थे, और यह एक ऐसा व्यापार है जिसे मैं बनाने में खुश हूं।


मेरे मन को खिलाने की आदत मेरे लिए पूरी नई दुनिया खोल रही है। मैं आपको यह नहीं बता सकता कि मैंने किसी चीज के बारे में कितनी बार पढ़ा है और मेरे पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन दोनों में जो मैंने सीखा है, उसका उपयोग करने का सही अवसर आता है। लुई पाश्चर ने कहा, "भाग्य तैयार दिमाग का पक्षधर है," और मैं अधिक सहमत नहीं हो सकता!


5. सप्ताह में कम से कम एक बार मेरे कम्फर्ट ज़ोन के बाहर कुछ करें

यदि मैं अधिक महत्वाकांक्षी आत्मा होता, तो मैं इस आदत पर "दिन में एक बार" नियम लगा सकता था, लेकिन अब सप्ताह में एक बार मेरे लिए अच्छा काम करता है। हर दिन एक ही तरह की चीजें करने की आदत लाइफ ड्रेनिंग है, जबकि आपके कम्फर्ट जोन के बाहर नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने की आदत जीवन का विस्तार है। मैं नहीं बल्कि अनुबंध और सिकुड़न के बजाय मेरे जीवन का विस्तार देख रहा हूं, बहुत-बहुत धन्यवाद।


आज, मैं नियमित रूप से बहादुर बनने की प्रैक्टिस करता हूं - अपने आप को देखने की अनुमति देता हूं, खुद को कमजोर और नई चीजों में अकुशल होने देता हूं। अब मैं अपने कम्फर्ट जोन से बाहर नहीं निकलता; मैं बहुत बड़ी छलांग लगाने को तैयार हूं।


मैंने एक नौकरी छोड़ दी, जिसे मैं अगले काम के बिना बीस-बाइस साल से कर रहा था। मैंने परिवार और दोस्तों से दुनिया के एक खूबसूरत हिस्से में रहने के लिए 2000 मील की दूरी तय की, जहां मैं हमेशा जीने का सपना देखता था।


मैं अब फ्रीलांस, परामर्श और कोचिंग भूमिकाओं में काम करता हूं, जिसका मतलब है कि मेरी आय में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव आता है। मैं हमेशा निश्चित नहीं हूं कि मैं हर महीने कितना पैसा कमाऊंगा; मैं अनिश्चितता के उस डिग्री को पहले कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता था।


यह आश्चर्य की बात है कि जब आप अपनी छोटी सी दुनिया में परिपूर्ण नहीं होना चाहते हैं तो आपका जीवन कितना चमत्कारी तरीके से बदल सकता है, लेकिन इसके बजाय सक्रिय रूप से एक ऐसी दुनिया में अपूर्णता का चयन करें जो आपको जज कर सके। जब आप जोखिम उठाते हैं जो आपको आपकी पीठ पर फ्लैट छोड़ सकता है, तो वे आपको चढ़ने में भी सक्षम कर सकते हैं।


मैंने पाया है कि बहादुरी को पुरस्कृत किया जाता है, शायद हमेशा पल में नहीं, बल्कि हमेशा समय में। मैं आपको बहादुर बनने के लिए प्रोत्साहित करता हूं; यह आपके जीवन को बदल देगा!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो