सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

वजन कम करने के लिए प्रयास करने से पहले मैं चाहता था 5 चीजें

 वजन कम करने के लिए प्रयास करने से पहले मैं चाहता था 5 चीजें



"आप अपने आप को, पूरे ब्रह्मांड में किसी को भी, अपने प्यार और स्नेह के लायक मानते हैं।" ~ बुद्ध


मैंने अपने जीवन के एक बड़े हिस्से के लिए एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए संघर्ष किया।


अगर मैंने अपने वजन घटाने की यात्रा से पहले इन पांच चीजों को जान लिया था, तो मुझे पाउंड को बहाने में बहुत आसान समय मिला होगा और महसूस किया होगा कि वजन कम करना मेरे मुद्दों का एक जादुई समाधान नहीं है।


यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शायद मेरे कुछ पाठ आपके लिए उपयोगी होंगे।


ये रहा…


1. ये आपके लिए होना है, किसी और के लिए नहीं।

एक बंद समलैंगिक बच्चे के रूप में बढ़ते हुए, मुझे सिखाया गया था कि समलैंगिकता एक पाप है और जो कोई भी एक ही लिंग के सदस्यों को पसंद करता है वह प्यार और स्नेह के योग्य है।


इससे मुझे एक आंतरिक विश्वास विकसित हुआ कि मैं बहुत अच्छा नहीं था, जिसके कारण मुझे दूसरों से बाहरी मान्यता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया, जो मेरे आत्मसम्मान का स्रोत था।


समलैंगिक होना एक बहुत भारी रहस्य था जिसे मैंने आगे बढ़ाया, और परिणामस्वरूप मैं खुद बहुत भारी हो गया।


दिखने में भयभीत, मैंने खुद को दुनिया के बाकी हिस्सों से छिपाने के लिए वजन बढ़ाने का इस्तेमाल किया।


बाहर आने के बाद, मैंने सोचा कि अगर मेरा सबसे हॉट बॉयफ्रेंड है तो मैं आखिरकार अपने बारे में अच्छा महसूस करूंगी।


मैंने तीस पाउंड खो दिए, अपने शरीर को बदल दिया, और एक गर्म आदमी को डेटिंग करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त किया। मेरा आत्मसम्मान छत के माध्यम से था ... जब तक वह मेरे साथ नहीं टूट गया और मैंने उसे फिर से नहीं देखा (जिसे, व्हाट्सप)। मैं अपने लक्ष्य को पाने में असफल रहा, और मुझे अपने बारे में बहुत बुरा लगा।


अब मैं इस मुद्दे को देखना शुरू करता हूं जब मैंने अपने फिटनेस लक्ष्य और अपने आत्मसम्मान को खुद के बाहर किसी चीज से जोड़ा, जिसे मैं नियंत्रित नहीं कर सकता था - एक लड़का जो मुझे डेट करना चाहता था।


वास्तविकता यह है, एक नया शरीर या एक नया प्रेमी मेरी समस्याओं को हल करने वाला नहीं था। इससे पहले कि मैं अपने बाहरी स्व के बारे में अच्छा महसूस कर पाऊं, मुझे अपने भीतर के काम को ‘वर्क आउट’ करना होगा।


यह एक पुराना, स्क्रैच-अप सेल फोन है जो सुपर स्लो है, इसलिए आपने इस पर एक बिलकुल नया मामला रखा है और अचानक यह अच्छा और चमकदार हो गया है! हालांकि, मूल मुद्दे अभी भी हैं, और फोन अभी भी सतह के नीचे क्षतिग्रस्त है।


नए मामले के साथ फोन की तरह, मैं अभी भी उसी छोटे लड़के के अंदर था जो दूसरों से वैधता की मांग कर रहा था।


मुझे खुद को स्वीकार करने और अपने आत्म-मूल्य को मान्य करने के लिए दूसरों की तलाश बंद करने की आवश्यकता थी।


ध्यान और कोचिंग के माध्यम से मैं यह देखना चाहता हूं कि योग्यता की भावनाएं भीतर से आती हैं। मैं अपने स्वयं के स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने का चयन करता हूं, और मैं मानता हूं कि मेरे स्वयं के निहित मूल्य हैं, चाहे मेरी उपस्थिति या अन्य लोग क्या सोचते हैं।


आजकल मैं ऐसे लक्ष्य निर्धारित करता हूं जो मेरी अपनी शक्ति के दायरे में हैं और दूसरों से मान्यता पर निर्भर नहीं हैं जैसे: "मैं स्वस्थ रहने के लिए वजन कम करना चाहता हूं और एक लंबा जीवन जीना चाहता हूं" के बजाय मैं एक आदमी के लिए वजन कम करना चाहता हूं मुझे बाहर ले चलो।"


याद रखें: आप पूरे, पूर्ण, सक्षम व्यक्ति हैं चाहे आप कैसे भी दिखें। सिर्फ इसलिए कि आप कल के लिए सुधार करना चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप आज अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं कर सकते।


किसी के पास आपको अपने बारे में एक निश्चित तरीका महसूस करने की क्षमता नहीं है; केवल आपके पास वह शक्ति है! जब आप अपनी स्वयं की शक्ति की सीमा के भीतर लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप अजेय होंगे।


2. आप दोस्तों को खो सकते हैं, और यह बहुत बढ़िया है!

मुझे समझाने दें: जब मैंने पहली बार अपने शरीर को बदलने के लिए सेट किया, तो मेरे अधिकांश दोस्त बहुत सहायक थे ... जब तक वे नहीं थे।


मेरे बहुत सारे दोस्त स्वास्थ्य और फिटनेस में नहीं थे। जैसे-जैसे मैं अपने लक्ष्यों के करीब आता गया, वे ऐसी बातें कहते गए, “आपको कौन लगता है कि आप हैं? अपने सलाद और स्वस्थ जीवन शैली के साथ हमसे बेहतर अभिनय करना! "


कभी-कभी यह उन लोगों को होता है जो आपको सबसे अच्छे से जानते हैं जो आपको सबसे अधिक बदलने से रोकते हैं। वे आपसे तब मिले जब आप एक निश्चित तरीके से थे, और वे चाहते हैं कि आप उस तरह से रहें।


यदि आप अपने आप को ऐसे लोगों से घेर लेते हैं जो सफलता के अभ्यस्त नहीं हैं, तो वे भयभीत हो सकते हैं और खतरे में पड़ सकते हैं क्योंकि आप उन्हें वापस कुछ दर्शा रहे हैं जो उन्हें भयभीत करता है। हर कोई आपके लिए खुश होने वाला नहीं है।


जाने देने में, आप अन्य संभावित लोगों के लिए जगह बनाते हैं जो आपके रास्ते पर आपका समर्थन कर सकते हैं। मेरे जूते में रहने वाले लोगों की मदद करने से मुझे प्रेरित रखने में मदद मिलती है और मुझे दूसरों के अनुभव से सीखने की अनुमति मिलती है। यह बहुत समय और प्रयास बचाता है और यात्रा को अधिक सुखद बनाता है।


आप जिम में लोगों के साथ दोस्ती करके, meetup.com से एक रनिंग ग्रुप में शामिल हो सकते हैं, या एक मेडिटेशन स्टूडियो में शामिल हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको थोड़ी अतिरिक्त मदद की जरूरत हो तो आप ट्रेनर या कोच के साथ काम करने पर भी विचार कर सकते हैं।


3. हमारी आत्म-चर्चा हमारी प्रगति कर सकती है या तोड़ सकती है।

मैं दर्पण में देखता था और अपनी सारी ऊर्जा अपनी खामियों पर केंद्रित करता था। मैं खुद से कहूंगा, "मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं इसलिए मैं स्थूल और घृणित नहीं हूं।"


जब भी मैंने अपने लक्ष्य के बारे में सोचा, मैंने किसी ऐसे व्यक्ति की पहचान को सुदृढ़ किया जो "घोर और घृणित" है। यह नकारात्मक आत्म-बात मेरे आत्मविश्वास के लिए मददगार नहीं थी, और यह अक्सर द्वि घातुमान खाने का कारण बना। कुछ ऐसा नहीं है जो आप वजन कम करने की कोशिश करते समय करना चाहते हैं!


स्थायी परिवर्तन बनाने के लिए, मुझे अपने लक्ष्य के लिए एक सकारात्मक इरादे से जोड़कर नकारात्मक आत्म-बात को काटना पड़ा। इसलिए मैंने अपना जीवन स्वस्थ जीवन जीने की ओर अग्रसर किया और शान से वृद्ध हुआ।


मैंने अपना ध्यान उन चीजों पर लगाना बंद कर दिया, जो मुझे अपने बारे में नापसंद थीं, जो मुझे उदास करती थीं, और इसके बजाय मैं उन सकारात्मक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, जिनकी ओर मैं काम कर रहा था, जिसने मुझे ऊर्जावान बना दिया।


मेरे द्वारा अपना नजरिया बदलने के बाद मैं आखिरकार अपना वजन कम करने में सक्षम हो गया - और इस प्रक्रिया का आनंद लिया।


4. धैर्य ही सब कुछ है।

धैर्य केवल प्रतीक्षा से अधिक है, यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने और पूरी प्रक्रिया में सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए आवश्यक कार्य में लगाने की क्षमता है।


जब मैंने अपना वजन कम करने के लिए सेट किया, तो पहले तीन हफ्तों तक मुझे लगा जैसे कुछ भी नहीं हो रहा है और मैं अपना समय बर्बाद कर रहा हूं। मजेदार बात यह है, यह तब है जब सभी काम बंद करना शुरू कर दिया। सप्ताह चार तक, मैं अंत में पैमाने पर ध्यान देने योग्य परिवर्तन देख सकता था और मैं सही दिशा में बढ़ रहा था।


यह छोटी, प्रतीत होता है कि हम हर दिन असाधारण विकल्प चुनते हैं जो कुछ असाधारण में जोड़ते हैं। यदि आपके पास इन चीजों के होने की प्रतीक्षा करने का धैर्य नहीं है, तो आप अपने लक्ष्यों पर प्रगति नहीं करेंगे।


याद रखें, एक हजार मील की यात्रा एक कदम की एक श्रृंखला के अलावा कुछ भी नहीं है। चीजों को एक बार में एक कदम उठाएं, और आप बहुत दूर चले जाएंगे!


5. किसी भी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, आपको सफलता को परिभाषित करने, एक कार्य योजना बनाने और प्रक्रिया के साथ प्यार में पड़ने की आवश्यकता है।

मुझे अक्सर उपलब्ध सभी विरोधी स्वास्थ्य और फिटनेस जानकारी से अभिभूत महसूस होता है। मुझे नहीं पता था कि कौन सी योजना मेरे लिए सही थी, इसलिए मैं हर हफ्ते एक नया प्रयास करूंगा और कभी कोई बदलाव नहीं देखूंगा।


सच तो यह है, मेरे लिए सबसे अच्छी योजना वह है जिससे मैं चिपकू और मज़े करूँ।


इस प्रक्रिया के प्यार में पड़ना महत्वपूर्ण है फिटनेस एक आजीवन यात्रा है, और यदि आप उस प्रक्रिया का आनंद नहीं लेते हैं जो आप छोड़ देंगे।


यदि आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपके लिए कौन सी योजना सबसे अच्छी है, तो एक ऐसा मज़ा लेने की कोशिश करें, जो मज़ेदार लगे और उसके साथ आठ सप्ताह तक चिपके रहें। यदि आपने कोई प्रगति नहीं देखी है, तो कुछ नया आज़माएँ।


इसके अलावा, यह निर्धारित करना सुनिश्चित करें कि आपके लिए सफलता क्या दिखती है - क्या इसका मतलब है कि पैमाने पर एक निश्चित संख्या को मारना या किसी विशिष्ट संख्या को मील की दूरी पर ले जाने में सक्षम होना - इसलिए आपके पास जहां आप नेतृत्व कर रहे हैं, उसकी स्पष्ट दिशा है।


जब मैंने तीस पाउंड खो दिए तो मेरे मन में एक निर्धारित लक्ष्य था। इसने मुझे अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दी और ध्यान भंग किया। इसने मुझे प्रेरणा, उद्देश्य और मेरे भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टि भी दी।


अंत में, अपनी प्रगति को ट्रैक करें जैसा कि आप जाते हैं, क्योंकि यह आपको केंद्रित और प्रेरित रखेगा। मैंने लंबे समय तक ऐसा करने का विरोध किया, लेकिन इसने अंतर की दुनिया बना दी। रोड मैप का उपयोग करना पसंद है जब आप देखते हैं कि आप कितनी दूर आ गए हैं, तो अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध रहना बहुत आसान है। फिटनेस गानों पर नज़र रखने के लिए MyFitness pal जैसे ऐप बढ़िया हैं।


-


अंततः, हर फिटनेस यात्रा वजन कम करने और अपनी शारीरिक उपस्थिति को बदलने से अधिक है। सबसे सफल परिवर्तन वे हैं जो आत्म-प्रेम से शुरू होते हैं और आपके भीतर के साथ-साथ आपके भौतिक होने के लिए भी ’वर्क आउट’ की आवश्यकता होती है।


वजन कम करना एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए मेरे बड़े लक्ष्य का केवल एक साइड इफेक्ट था, और मेरे फिटनेस लक्ष्य केवल मेरे शारीरिक बनावट के बजाय मेरे दिमाग, शरीर और आत्मा के स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए बढ़े हैं।


क्योंकि मुझे अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देना कठिन लगता है, इसलिए मैंने एक दैनिक स्व-देखभाल दिनचर्या बनाई और मैं हर सुबह कम से कम एक घंटा अपने स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समर्पित करता हूं। स्व-देखभाल मेरी वजन घटाने की सफलता का रहस्य है क्योंकि जब आप स्वस्थ जीवन शैली का चुनाव करते हैं और अपने शरीर की देखभाल करते हैं तो वजन स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है।


और अंत में, इरादे की ताकत याद रखें! यह वह नहीं है जो आप करते हैं लेकिन आप ऐसा क्यों करते हैं जिससे आप सफल हो सकेंगे।


मैं आपको अपनी यात्रा पर शुभकामनाएं देता हूं, और आपको अपना सारा प्यार भेज रहा हूं!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो