सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रकृति की उपचार शक्ति: बारिश में कैसे चलने से मेरी जान बच गई

प्रकृति की उपचार शक्ति: बारिश में कैसे चलने से मेरी जान बच गई



 नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि प्रकृति में नब्बे मिनट की पैदल यात्रा हमारे और हमारे जीवन के बारे में चिंतित, परेशान करने वाले विचारों को धीमा कर देती है। और भी बेहतर, यह मानसिक बीमारी से जुड़े मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में तंत्रिका गतिविधि को कम करता है।


दूसरी ओर, यदि आप अपना समय शहर के फुटपाथों के नीचे घूमने में बिताते हैं, तो इससे ज्यादा उम्मीद नहीं है। विज्ञान कहता है कि आप अपनी तंत्रिका गतिविधि में कोई बदलाव नहीं करेंगे। या अपने बारे में अपने विचारों में भी।


इसका मतलब यह है कि यदि आप चिंतित, उदास, दुखी या परेशान हैं, तो निकटतम प्रकृति मार्ग खोजें।


लेकिन मैं आपको बता सकता था।


मैंने अपनी बेटी की अचानक मृत्यु के बाद वर्ष में इस अवधारणा को अपने जीवन के सबसे खराब क्षण में जांचा। उस समय मेरा जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया था। न केवल मेरी बेटी एक चिकित्सकीय रूप से बेहोश हृदय की गिरफ्तारी से मृत हो गई थी, लेकिन कुछ महीने पहले मैंने अपना रिश्ता और उसके साथ आए घर को खो दिया।


मैंने हाल ही में एक सफल व्यवसाय भी बंद कर दिया है जिसने मुझे जलने के बिंदु पर धकेल दिया था। तो न केवल मुझे शोक करने की आवश्यकता थी, मुझे एक पड़ाव में पीसने के लिए सब कुछ चाहिए था। फिर मुझे अपने पूरे जीवन का एक क्रांतिकारी रिबूट करने की आवश्यकता थी।


थाह पाने में असमर्थ भी कैसे शुरू करें, मैंने अपना रास्ता देश के उत्तर में पाया। एक बार, मैं एक दोस्त के साथ वहां गया।


पास के एक पार्क में, जिस पर ब्लूबेरी लाइन लगी हुई है, मेरे पास पार्क है, यहां तक ​​कि बारिश में भीगे हुए उत्तरी कैलिफोर्निया की सर्दियों में। उस समय मेरे दिमाग में दो विचार रखने में असमर्थ था, केवल एक चीज जो मैं कर सकता था वह था चलना।


हर दिन, मैं अपने रेन गियर और अपने बड़े रबर रेन बूट्स पर खींचता हूं और घंटों पार्क की मैला ढोने के साथ चलता हूं। यह एक उबड़-खाबड़ और उबड़-खाबड़ जगह थी, लेकिन साथ ही यह खूबसूरत भी थी। इससे भी महत्वपूर्ण बात, मैं वहाँ अकेला था क्योंकि मैंने धीरे-धीरे हर सुस्त ब्लैकबेरी झाड़ी, हर बारिश पोखर की रस्सियों और घड़ियाल अंगूर की लताओं के हर व्यापक क्षेत्र को याद किया।


जैसे-जैसे मैं चलता गया कभी-कभी मैं डूब जाता। कभी-कभी मैं अपने शरीर के माध्यम से डाली जाने वाली बिटरवाइट यादों के ढेर पर मुस्कुराता था। कभी-कभी अप्रत्याशित विचार उन चीजों के लिए पॉप अप होते हैं जिन्हें मैं लिखना चाहता था, या जिन स्थानों पर मैं जाना चाहता था। कभी-कभी मुझे अपने बचपन से खोई हुई यादों के बारे में याद रहता है, एक बार जो बातें मुझसे या कहानियों से कही जाती हैं, जो मुझे बताई जाती हैं।


ये चलता फिरते समय से कम नहीं था।


ज्यादातर समय, मुझे बस अपने पैरों को पंप करने की सक्रिय गति की जरूरत थी और मेरे पैर कीचड़ से गुजर रहे थे। मुझे जमीन पर अपने पैरों को महसूस करने की जरूरत थी ताकि किसी तरह पकड़ मिल सके और याद दिलाया जा सके, शायद, कि सब कुछ अंततः ठीक हो जाएगा।


गर्मियों के आने तक, मैं हर रास्ता, हर चट्टान और हर पेड़ जानता था। धीरे-धीरे, मेरे दुःख को उठाना शुरू हो गया क्योंकि प्रकृति में मेरे चलने ने धीरे-धीरे उनके जादू पर काम किया।


मैंने महसूस किया कि वह अपने से कहीं बड़ी चीज से बाहर है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, मैं अपने परिवेश की सरासर भविष्यवाणी में खुलासे करता हूं। यह महत्वपूर्ण था कि मैं इस पार्क में चला गया, इस समय, हर दिन इन रास्तों से नीचे। नौकरी की अनुपस्थिति में, इन पगडंडियों पर चलना और अपने विचारों और भावनाओं को मेरे माध्यम से डालना मेरे काम बन गया।


पता चला कि बारिश में बढ़ोतरी के मेरे यादृच्छिक निर्णय के पीछे विज्ञान है।


स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि किसी भी तरह की सैर या बाहर ट्रेडमिल पर टहलना- रचनात्मक विचारों को बढ़ाने की हमारी क्षमता को बढ़ाता है। फिर भी, उन्होंने यह भी पाया कि प्रकृति में चलना वास्तव में सबसे उच्च गुणवत्ता वाले, अद्वितीय विचारों का उत्पादन करता है। इतना ही नहीं, प्रभाव तब रहता है जब आप अपना काम करने के लिए बैठ जाते हैं।


मेरे पास इसके लिए सबूत भी थे। क्योंकि जैसे-जैसे मैं चलता गया, विचार मुझ पर उतरते जाएंगे। मैं उन चीजों पर स्टू हूं जो मुझे परेशान करती हैं। लेकिन तब मैंने अपने आप को उन अनुभवों को किसी न किसी अर्थ या पाठ के लिए सीखा। जैसा कि मैंने इन अंतर्दृष्टि को उजागर किया, मुझे एहसास हुआ कि मुझे उन्हें साझा करने की आवश्यकता है। इसलिए मैंने आगे आने वाले रहस्य को उजागर करना शुरू कर दिया।


प्रत्येक दिन जब मैं अपने घर वापस आता था, नए सिरे से और बारिश से लथपथ, मैं अपने कंप्यूटर पर बैठ जाता। फिर मैंने जो खोजा है, उसके माध्यम से लिखता हूं। निम्नलिखित गिरावट से, मैं फिर से बयाना में काम कर रहा था। जो विचार मेरी चेतना में बह गए थे, जैसे-जैसे मैं चलते गए, वे कुछ वास्तविक और मूर्त में आने लगे। इसलिए, धीरे-धीरे, मैं फिर से शुरू हुआ।


इन दिनों मैं एक शहर में रहता हूं, हालांकि मैं अभी भी हफ्ते में कई बार घूमता हूं। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि ठीक भी है।


पास के पार्क में टहलने से आपके सिर को साफ करने में मदद मिलेगी। फिर भी, यदि आप पार्क में नहीं जा सकते हैं, तो हरी जगह के दृश्य भी मदद कर सकते हैं। बस प्रकृति पर एक खिड़की से टकटकी लगाकर बेहतर स्मृति प्राप्त करने के लिए सिद्ध किया गया है,


ऐसा इसलिए हो सकता है कि उस धुंधली अवधि के दौरान मैंने हर सुबह पहली बार अपने दोस्त के घर के पीछे के मैदान को देखने के लिए कई पल बिताए। सर्दियों में, एक प्राकृतिक तालाब पॉप होगा, जो सभी तरह के पक्षियों के घर बन जाएगा।


यह दृश्य सरल और निर्मल था, और यह देखने के लिए बहुत सुंदर था कि एक सफेद बर्फ का गोला उड़कर और एक पेय लेने के लिए भूमि में आता है। थोड़ा मुझे पता था कि मेरे न्यूरॉन्स इसकी सराहना कर रहे थे।


एनएएस अध्ययन बताता है कि जैसे-जैसे वर्ष आगे बढ़ते हैं, प्रकृति तक पहुंच हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। मुझे पता है कि मैं अब अपने दिन के माध्यम से मुझे ले जाने के लिए नियमित सैर पर निर्भर हूं। और सिर्फ चलना ही नहीं।


जहां प्राकृतिक सौंदर्य है, वहां मैं चलता हूं, भले ही यह मेरे शहर के बीच में छोटी सी झील हो। मैंने पाया है कि यह एक चिकित्सा चमत्कार से कम नहीं है। यह वास्तव में एक है जिसे कोई भी आनंद ले सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो