सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अपनी संवेदनशीलता का सम्मान कैसे करें (क्योंकि यह वास्तव में एक ताकत है)

 अपनी संवेदनशीलता का सम्मान कैसे करें (क्योंकि यह वास्तव में एक ताकत है)



मैं चाहे कितना भी बर्फ और बर्फ क्यों न चलाऊं, चाहे मैं कितना भी थका हुआ क्यों न हो या मेरे जोड़ों में कितनी भी चोट लगी हो। भले ही मुझे भूख थी। यह कोई बात नहीं थी कभी-कभी मैं अविश्वसनीय दर्द में होता, लेकिन मैं नहीं रुकता।


मैंने ग्रीष्मकाल में ट्री प्लानर के रूप में काम किया और प्रति पेड़ भुगतान किया गया। मैं जितना संभव हो उतना मुश्किल धक्का दूंगा, कभी-कभी एक दिन में 3,000 से अधिक पेड़ लगाएंगे। और, आश्चर्य की बात नहीं, मैं इक्कीस साल की उम्र में मेरी पहली पीठ की ऐंठन थी।


यह कि मैंने अपना पूरा जीवन अपने शुरुआती बिसवां दशा में कैसे जिया। धक्का देना। मेरे पास कॉलेज, स्वयंसेवक और अंशकालिक नौकरी के साथ सब कुछ करने के लिए पर्याप्त समय था। मैं लगातार थक कर खत्म हो जाता।


इसके शीर्ष पर, उज्ज्वल रोशनी और ज़ोर से शोर मुझे आसानी से अभिभूत करते हैं, लेकिन मैंने इसके माध्यम से भी धक्का दिया। मैं वास्तव में अपने दोस्तों की लाउड पार्टियों में नहीं जाना चाहता था, इसलिए इस बात को पीना चाहता था कि अब और जोर से शोर नहीं होगा।


वर्षों बाद मुझे पता चला कि मैं एक अत्यधिक संवेदनशील व्यक्ति (एचएसपी) था और यह सब समझ में आया। एचएसपी जोर शोर, उज्ज्वल रोशनी और अन्य लोगों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील हैं।


और क्योंकि एचएसपी केवल 15-20 प्रतिशत आबादी बनाते हैं, यह कभी-कभी शांत की बुनियादी जरूरतों की तरह लगता है, बड़ी भावनाओं के साथ परिवार के सदस्यों से दूर, और नरम प्रकाश स्वयं-भोगी या लालची होते हैं। इसलिए एचएसपी अक्सर उनके संवेदनशील स्वभाव के माध्यम से धक्का देते हैं।


मेरे बिसवां दशा में, मेरी संवेदनाओं के बावजूद, मैंने जोर दिया। मुझे ऐसा महसूस नहीं हुआ कि जब तक मैं अत्यधिक उत्पादक नहीं था, तब तक मेरे जीवन की कीमत बहुत अधिक थी, अच्छे ग्रेड प्राप्त करना, और अपने दोस्तों, परिवार, प्रोफेसरों को प्रसन्न करना और बहुत अधिक किसी को भी जो मुझे मिले। मैं परिपूर्ण होने के लिए दृढ़ था, और यह मुझे मार रहा था।


यह आखिरकार कॉलेज के बाद मेरी पहली नौकरी के दौरान सिर पर आ गया। मैं अपने पर्यवेक्षकों, सहकर्मियों और युवाओं को खुश करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था जो हमारे ग्राहक थे। यह मेरा सपना था, लेकिन मैंने अपनी खुद की जरूरतों को इस बात के लिए बेहद संवेदनशील व्यक्ति के रूप में अनदेखा कर दिया कि अब मैं ऐसा नहीं कर सकता। मैं थक गया था और सुबह में बिस्तर से बाहर नहीं निकलना चाहता था। मैंने छोड़ दिया लेकिन मुझे नहीं पता था कि क्या करना है।


क्या आप अत्यधिक संवेदनशील हैं?

क्या कोई इस ध्वनि से परिचित है? यदि आप कभी-कभी अपनी आवश्यकताओं के माध्यम से धक्का देते हैं तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप अत्यधिक संवेदनशील हैं। अन्य लक्षण जिनमें आप HSP शामिल हैं:


आपको लगता है कि समाचार पर रिपोर्ट की गई त्रासदियों को बहुत गहराई से महसूस किया गया

आप कभी-कभी सुंदरता से अभिभूत हो जाते हैं - एक लुभावना दृश्य या मित्र की दया

आप चमकदार रोशनी और तेज शोर के प्रति संवेदनशील हैं

आप अत्यधिक सशक्त हैं

यदि किसी का मूड खराब है, तो आप कमरे में ऊर्जा महसूस करते हैं

कभी-कभी जब एक कॉफी की तारीख रद्द हो जाती है, तो आप उस परमानंद में आ जाते हैं जो आपको कवर के नीचे छिपकर रहने के लिए मिलता है

आपको रचनात्मकता पसंद है चाहे वह संगीत, नृत्य, फोटोग्राफी, लेखन, दृश्य कला या आंतरिक डिजाइन हो

और जब एक HSP में फिट होने की कोशिश करता है, तो इसमें बहुत अधिक ऊर्जा होती है। आपकी संवेदनशीलता को नजरअंदाज करना आपको छोड़ देगा। आप देने के लिए बिना समाप्त हुए समाप्त हो जाएंगे।


क्या होता है जब एक HSP उनकी संवेदनशीलता को अनदेखा करता है?

एचएसपी अक्सर अपनी संवेदनशीलता की अनदेखी करते हैं क्योंकि वे ऐसा करने के लिए दबाव डालते हैं। चाहे वह ऐसा क्यूबिकल हो जहाँ आप 100 अन्य लोगों से बात करते हुए या अपने दोस्तों के समूह को सुन सकते हैं, जो शोरगुल वाले रेस्टोरेंट में एचएसपी के रूप में मिलना चाहते हैं, आपसे लगातार आपकी संवेदनशीलता को अनदेखा करने के लिए कहा जा रहा है।


और इतने सारे एचएसपी के माध्यम से अनुपालन और धक्का होता है। आप अपने दोस्तों को निराश नहीं करना चाहते हैं या अपने बॉस को असुविधा नहीं करना चाहते हैं, इसलिए आप कहते हैं कि भले ही आपका तंत्रिका तंत्र उत्तेजित हो। या अन्य बार जब आप पैसे बचाना चाहते हैं, तो आप अपने शोर और भावनात्मक चचेरे भाई के साथ एक होटल का कमरा साझा करेंगे, भले ही आपके पास अपना कमरा होना बेहतर होगा।


समस्या यह है, जब आपका तंत्रिका तंत्र लगातार उत्तेजित होता है, तो आप समाप्त हो जाते हैं। आपकी थकावट छोटी हो सकती है, लेकिन यदि आप धक्का देना जारी रखते हैं, तो आप मेरी तरह पूर्ण विराम के साथ समाप्त हो सकते हैं। और क्योंकि मैं इसके माध्यम से रहा हूँ, मैं वास्तव में आपके साथ ऐसा नहीं करना चाहता हूँ!


अच्छी खबर यह है कि आपके संवेदनशील तंत्रिका तंत्र की रक्षा करना संभव है। इसमें समय और अभ्यास लगता है, लेकिन कदम दर कदम, आप अपना बेहतर ख्याल रखना शुरू कर सकते हैं और अन्य लोगों की अपेक्षाओं की चिंता नहीं कर सकते।


एचएसपी कितने साल के धक्के के बाद ठीक कर सकते हैं

1. जब आप थक गए हों तो आराम करें।

कुछ आराम करने के लिए पहला और कभी-कभी सबसे कठिन कदम है। यदि आप में फिट होने के लिए दृढ़ हैं, तो आप शायद थक गए हैं। आप जा रहे हैं और जा रहे हैं और जा रहे हैं और सांस लेने के लिए कभी नहीं रुकेंगे। आप ऐसा कर सकते हैं:


पांच मिनट की सैर करें

खिड़की से बाहर देखो और साँस लो

झपकी

मेडिटेशन के लिए समय निकालें

रिचार्ज करने के लिए एक दिन पूरी तरह से बंद कर दें

प्रकृति में समय बिताएं

इसलिए छोटे से शुरू करें और देखें कि क्या आप शांत और आराम करने के लिए आज भी पांच मिनट का समय निर्धारित कर सकते हैं।


2. अपनी संवेदनशीलता के बारे में जानें।

तथ्य यह है कि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं इसका मतलब है कि आप इस कदम को पूरा करने के लिए पहले से ही ट्रैक पर हैं !! जितना अधिक आप अपनी संवेदनशीलता के बारे में सीखते हैं, उतना ही आराम करने के लिए समय निकालना आसान होगा, उस भारी पार्टी के निमंत्रण को न कहने या ध्वनि को अवरुद्ध करने के लिए सफेद शोर वाले विशाल हेडफ़ोन पहने हुए शहर में घूमना।


और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह पठन या पॉडकास्ट के माध्यम से है या वीडियो देख रहा है। जो भी प्रारूप आपको सबसे अच्छा लगता है वह आपको ट्रैक पर मिलेगा। मेरे कुछ पसंदीदा में हाईली सेंसिटिव रिफ्यूज वेबसाइट और इंट्रोवर्ट, डियर पॉडकास्ट शामिल है, जिसे एचएसपी द्वारा होस्ट किया जाता है।


3. अपनी आवश्यकताओं का सम्मान करें।

मुझे पता है कि ऐसा करना मुश्किल है, खासकर तब जब इसमें अन्य लोग शामिल होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे आप अपनी आवश्यकताओं का सम्मान करना शुरू करते हैं, आपको अपनी ऊर्जा वापस मिलनी शुरू हो जाएगी। आप शांत महसूस करेंगे, जीवन के बारे में अधिक आराम और अधिक उत्साहित होंगे।


और इसलिए, भले ही इसमें आपके दोस्तों, आपके साथी, आपके परिवार और सहकर्मियों के साथ कुछ कठिन वार्तालाप शामिल हों, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि यह 100 प्रतिशत लायक होगा।


जब मैं एक नए रिश्ते में था, जहां मेरे साथी निश्चित रूप से एचएसपी नहीं थे, तो हमारे पास बहुत सारी बातचीत होगी जो कुछ इस तरह से हुई थी।


स्वीटी, आपको याद रखना होगा कि आप किसी संवेदनशील व्यक्ति के साथ डेटिंग कर रहे हैं।


यदि मेरा ब्लड शुगर क्रैश हो जाता है, तो मैं ठीक नहीं हो पाऊंगा।


या


मैं वास्तव में उस संगीत से बहुत अधिक प्रभावित हो रहा हूं।


या


यह वास्तव में मेरी मदद करेगा यदि आप बस एक मिनट के लिए मेरे साथ चुपचाप बैठे।


अत्यधिक संवेदनशील लोगों और आपके लिए वास्तव में क्या हो रहा है, इसके बारे में सिखाने के लिए आप अपने प्रियजनों को लेख भेज सकते हैं। और कभी-कभी, आपको बस इसे चरण दर चरण समझाना होगा।


कुछ आम HSP जरूरतों में शामिल हैं:


जीवन की धीमी गति

सुंदर स्थान

प्रकृति में समय

गहरे और सार्थक रिश्ते

रोने और अपनी भावनाओं को महसूस करने का समय

एक अच्छी रात की नींद

संघर्ष या चुनौतीपूर्ण चर्चा के बाद भौतिक स्थान

पौष्टिक भोजन

और हाँ, मुझे मिल गया; माँगना कठिन है मुझे एक दशक हो गया है लेकिन मैं खुद की बेहतर देखभाल करना सीख रहा हूं और अब मैं अपने सहायक स्वभाव को पूरी तरह से दूसरों के साथ साझा करने में सक्षम हूं। और आप भी कर सकते हैं।


जितना कम आप फिटिंग के बारे में चिंता करते हैं और जितना अधिक आप अपने एचएसपी की जरूरतों का ध्यान रख सकते हैं, उतना ही आप अपनी संवेदनशील शक्तियों को उस प्रभाव को लाने में सक्षम होंगे जो आप बनाने के लिए थे।


आपकी संवेदनशीलता आपकी ताकत है

एक अत्यधिक संवेदनशील व्यक्ति के रूप में, आपके पास समानुभूति, रचनात्मकता, विस्तार पर ध्यान देने और आपके द्वारा बनाई गई हर चीज में गुणवत्ता लाने के असली उपहार हैं। इसके कारण आपके जैसे HSPs दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेखक, चिकित्सक, कोच, इंटीरियर डिजाइनर, अभिनेता, कार्यवाहक और कलाकार बनाते हैं।


जिम हॉलोज़ के एक लेख के अनुसार, प्रसिद्ध एचएसपी में निकोल किडमैन, एडगर एलन पो, लियोनार्डो डि विंची, बॉब डायलन, राजकुमारी डायना और मदर टेरेसा शामिल हैं।


आप अपनी संवेदनशील शक्तियों की रक्षा और उन्हें आगे लाने के लिए थे।


अपना ध्यान रखकर आप दिवा नहीं बन रहे हैं। आप स्वार्थी नहीं हैं आप लालची नहीं हैं और आप पागल नहीं हैं। आप स्वयं के साथ सौम्य बने रहते हैं ताकि आप अपनी सुंदर, शक्तिशाली संवेदनशील शक्तियों को दुनिया के साथ साझा कर सकें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो