सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

क्यों आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपको चोट पहुँचा सकता है

 क्यों आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपको चोट पहुँचा सकता है



क्या होगा अगर मैंने आपको बताया कि सकारात्मक सोच में कोई दोष हो सकता है?


कैसे सकारात्मक हो सकता है संभवतः अनहेल्दी हो सकता है?


कुछ हद तक सकारात्मकता फायदेमंद हो सकती है। अपने जीवन में मैंने आशावाद को काफी अद्भुत, महत्वपूर्ण भी पाया।


आम तौर पर सकारात्मक रहने वाले लोगों के आसपास रहना उन लोगों के आसपास होने की तुलना में कहीं अधिक सुखद है जो लगातार नकारात्मक हैं। जब आप कृतज्ञता का अभ्यास कर सकते हैं तो जीवन थोड़ा अधिक प्रबंधनीय लगता है। मुस्कुराहट होती है और आत्माओं को catest la vie जैसे सरल पलटन के साथ उठा लिया जाता है और यह वही है जो है! यह न केवल सहायक है, बल्कि आशावाद वास्तव में कई लाभ प्रदान कर सकता है।


केंटुकी विश्वविद्यालय द्वारा एक अध्ययन किया गया था जहां 1930 के दशक में उनकी डायरी के आधार पर नन को सकारात्मकता के पैमाने पर मूल्यांकन किया गया था। साठ साल बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि पचहत्तर से नब्बे वर्ष की आयु की इन महिलाओं में से कुछ अभी भी जीवित थीं। बचे ज्यादातर महिलाएं थीं जिन्होंने सकारात्मकता परीक्षण पर उच्च स्कोर किया, जो इस खुशी को प्रेरित करती हैं कि जीवन लंबा हो जाता है।


खुशी के विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक माइकल एफ स्हीयर का कहना है कि आशावादी निराशावादियों की तुलना में जीवन में बेहतर करते हैं क्योंकि वे समस्या का समाधान कर रहे हैं और उनके पास बेहतर तंत्र है। मेरे जीवन में पहले से आघात से निपटना मेरे निपटान में इन दो चीजों के होने से बहुत आसान हो गया है।


अपने ब्रॉडेन और बिल्ड थ्योरी में, मनोवैज्ञानिक बारबरा फ्रेड्रिकसन ने एक मॉडल की खोज की है कि सकारात्मकता कैसे लचीलापन के साथ बातचीत करती है। वह बताती हैं कि जो लोग अधिक सकारात्मक होते हैं उनके पास अधिक शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक संसाधन होते हैं। वे बेहतर व्यायाम करने में सक्षम हो सकते हैं, अधिक अफवाह से दूर रखने में सक्षम हो सकते हैं, और उनके पास रोने के लिए सबसे अच्छी कलियाँ हैं।


जब मेरी दादी की मृत्यु हुई, तो मैं तबाह हो गया। मैं संभवतः मृत्यु से सकारात्मकता कैसे खींच सकता हूं? खैर, यह पता चला है कि मैं कर सकता हूं और मैंने किया। मेरा मुकाबला करने का तंत्र जीवन के सबक हासिल करना था। वास्तव में, उसका गुजरना मेरे लिए शांत होने का उत्प्रेरक था। मैंने पदार्थों की बैसाखी के बिना, स्वस्थ तरीके से सामना करना शुरू कर दिया। मुझे सूर्य के प्रकाश को देखने के लिए अनुकूल होना पड़ा, और आशावाद मुझे वहाँ ले आया।


अब मेरे पास ध्यान, हॉकी खेलने और दूसरों के साथ भावनात्मक मामलों पर चर्चा करने की क्षमता जैसे महान सकारात्मक नकल तंत्र हैं। मैं नियमित रूप से कृतज्ञता का अभ्यास करता हूं; मैं एक दैनिक आभार सूची भी लिखता हूं और एक मित्र को भेजता हूं। मैं अपनी नौकरी (जो हमेशा सही नहीं है), सक्षम होने और वित्तीय सुरक्षा होने जैसी चीजों के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करता हूं।


मुझे यहाँ गलत मत समझो, मुझे आशावाद पसंद है; मैं सिर्फ मदद नहीं कर सकता, लेकिन यह देखिए कि यह हमें कहाँ असफल करता है।


मैं "ठीक" रानी हुआ करता था। जब किसी ने मुझसे पूछा कि मैं कैसे कर रहा हूं तो मैं हमेशा "ठीक" था। जब भी कुछ हुआ, हो सकता है कि किसी ने मेरे साथ कुछ गलत किया हो, जैसे मैं जिस लड़के को डेट कर रहा था वह एक असली झटका था, यह ठीक था। मैं वो लड़की थी जिसने अपने चेहरे पर मुस्कान बनाए रखी।


मैं चुलबुली और शाश्वत रूप से सकारात्मक थी, चाहे जो भी हो। जबकि सतह पर यह एक व्यक्ति में एक अद्भुत गुण की तरह लग सकता है, व्यवहार में इसका मतलब था कि मेरी ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही थीं, मैं लोगों को खराब व्यवहार करने दे रहा था, और मैं हमेशा अपने मन, शरीर, या नहीं सुन रहा था आत्मा।


इससे आगे बढ़ने के लिए यह महसूस करने की एक लंबी यात्रा रही है कि यह ठीक है (और भी महत्वपूर्ण है) कि क्या चल रहा है, इसे धीमा कर दें। मेरी भावनाओं को स्थान देना और उन्हें खेलने के लिए बाहर आना आवश्यक है। मैंने दिल के दर्द के बाद दिल के दर्द से यह सीखा। ब्रेकअप, सपने उखड़ गए, और मौत - इन सभी चीजों ने मुझे यह पता लगाने में मदद की कि मैं अपनी उपस्थिति के लायक था।


हार्टब्रेक ने मुझे मूल रूप से हिला दिया, जिससे मुझे लग रहा था कि मैं फिर कभी ठीक नहीं होगा। उस समय मेरी जो भावनाएँ थीं, उन्हें महसूस करने की माँग की गई; आसपास कोई नहीं मिल रहा था। दुख को पार करने के लिए, मुझे इसे महसूस करने की जरूरत है। मैं अपने आप को नहीं बता सकता था कि मैं ठीक था या सब कुछ ठीक होने वाला था। मुझे बस चोट के साथ बैठने की जरूरत थी।


निश्चित रूप से, अच्छी चीजें थीं जो दिल टूटने से आई थीं जैसे सबक सीखा और नए अवसर, लेकिन ऐसे समय भी थे जब मुझे बस महसूस करने, चंगा करने और सौदा करने की आवश्यकता थी। मुझे अपने दिल के दर्द को चेहरे पर स्क्वायर रूप से देखना चाहिए, रोना चाहिए, और अपना सामना करने देना चाहिए ताकि नुकसान की मरम्मत शुरू हो सके।


मेरे सपनों को तब कुचल दिया गया जब मैं एक आइवी लीग विश्वविद्यालय में आ गया और महसूस किया कि मैं वित्तीय और व्यक्तिगत कारणों से उपस्थित नहीं हो सकता। मैं पूरी तरह से तबाह हो गया था। हालांकि, मुझे एहसास हुआ कि मेरी उदासी को पकड़ना ठीक है। मुझे पहली जगह में भर्ती होने के लिए खुशी का मौका दिया गया था जबकि मैं अपने आँसुओं के लिए भी जगह छोड़ सकता था।


जब मैंने अपनी दादी की मृत्यु हुई तो मैन ने आंसू बहाए। ऐसा महसूस हुआ कि मेरे दिल को मांस की चक्की के माध्यम से डाल दिया गया था, और टुकड़े फिर कभी एक साथ फिट नहीं होने वाले थे। मैं किराने की दुकान में और मॉल में रोया, मैं जो महसूस कर रहा था, वह मुखौटा नहीं कर सकता था। मैं उस नकली मुस्कान पर प्लास्टर नहीं कर सकता था, और जब कोई मुझसे पूछता था कि मैं कैसे कर रहा हूं, तो जवाब अक्सर "इतना अच्छा नहीं था।"


थोड़ा मुझे पता था कि ये अनुभव उपहार थे, मुझे अपने साथ होने के करीब ले जा रहे थे। उन्होंने मुझे (बहुत बल के साथ कभी-कभी) अपनी सच्चाई के साथ, बिना रुके बात को दिल से निभाने के लिए प्रोत्साहित किया।


अनुमति और दौरा भावनाओं को कहीं और मेरा ध्यान फिर से निर्देशित किए बिना खुद को रोने देने का रूप ले सकता है। बिना निर्णय के रोने के लिए बस खुद को जगह देना। अपने आप को तब तक रोने दें जब तक कि फैलने के लिए और अधिक आँसू न हों, या खुद को यह भी बता दें कि ठीक है अगर मैं रोना बंद नहीं करता हूं, जब मैं करना चाहता हूं।


यह भी अपने आप से पूछ रहा है, "क्या चल रहा है, प्रिय?" और जवाब सुनना, हालांकि मुश्किल है। यह मेरे सीने में भेद्यता की कच्ची भावना के साथ बैठने में सक्षम है।


आपके दिल में क्या है, इसके बजाय, कई लोगों ने दीवार खड़ी कर दी। सुसान पिवेर ने अपनी किताब विजडम ऑफ द ब्रोकन हार्ट में इसे खूबसूरती से लिखा है, "सकारात्मक विचार एक तरीका है जो आपको इसके बजाय इसकी ओर जाने से रोकता है।" आप अक्सर टालमटोल के साथ आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि कौन मुश्किल सामान महसूस करना चाहता है?


उस में झुक कर काम करने और साहस लेता है। दर्द महसूस करने से बचने के लिए यह एक सामाजिक आदर्श है। हम इसे नफरत करते हैं; हम इसे हर कीमत पर टालेंगे। बस यही हम करते हैं: हमारे संघर्षों को मुखौटा। काम पर, जीवन में, यहां तक ​​कि प्रियजनों के साथ संबंधों में भी।


ठीक होने का दबाव है और एक खेल का सामना करना पड़ता है। यह दबाव इस विचार से आता है कि आपको हमेशा सकारात्मकता का लक्ष्य रखना चाहिए, सभी मामलों में। यह वह है जो सुसान पिवेर ने "सकारात्मकता का पंथ" गढ़ा, जो लगातार असुविधाजनक और दर्दनाक है। मेरे पास "सकारात्मकता:" लेने के लिए दो बड़ी हड्डियां हैं


1. मुझे विश्वास नहीं है कि दुनिया में बुरा हुआ है क्योंकि आप बहुत नकारात्मक थे।


2. मुझे विश्वास नहीं है कि चीजों के उज्ज्वल पक्ष को देखना हमेशा जीवन की समस्याओं को हल करने का जवाब है।


ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि निस्संदेह सकारात्मक सोच उनके जीवन को बेहतर बनाती है। कई मायनों में यह सच है। हालाँकि, ऐसा नहीं है जब दुनिया में आपके साथ ऐसा होता है। आप कितना भी सकारात्मक सोचें, आपके कैंसर का परिणाम एक जैसा ही होगा।


वैकल्पिक रूप से, आप आश्चर्यजनक रूप से सकारात्मक विचार रख सकते हैं और फिर भी बेघर या बेरोजगार हो सकते हैं। मैं "सकारात्मक दिमाग, सकारात्मक जीवन" के विचार को नापसंद करता हूं। यह पीड़ित-दोष को समाप्त करता है क्योंकि लोग किसी ऐसी चीज के लिए गलती महसूस कर सकते हैं, जिस पर उनका कोई नियंत्रण नहीं था।


मैंने इसका अनुभव किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में किया है जो मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटता है। मुझे लगता है कि लोगों ने मुझे इसे चूसना और अधिक सकारात्मक सोचने के लिए कहा था। क्या आपको नहीं लगता कि अगर यह आसान होता तो मानसिक बीमारी नहीं होती? कोई उदास नहीं होना चाहता। यह इतना आसान नहीं है।


आशावाद द्विध्रुवी को ठीक नहीं करता है या आपको अवसादग्रस्त दुर्गंध से बाहर लाता है। किसी को यह बताना कि वे अपनी बीमारी के परिणाम को नियंत्रित कर सकते हैं, बस दोष तब लगाते हैं जब कोई दोष न हो।


यह विचार कि किसी का अपने जीवन में सभी परिणामों पर नियंत्रण है, मुझे चकित करता है। उदाहरण के लिए, द सीक्रेट किताब आकर्षण के कानून के बारे में है। लेखक रोंडा बायरन के अनुसार, आप दुनिया में जो करते हैं, वही आपके लिए वापस आता है। यदि आप उन सकारात्मक वाइब्स को निकालते हैं जो आप पुरस्कारों को प्राप्त करेंगे, जैसे मूवी थियेटर में एक अच्छी सीट या एक भव्य साथी।


यह बताता है कि आप इसके लायक हैं जब बुरी चीजें आपके साथ होती हैं जैसे आप अच्छी चीजों के होने पर इसके हकदार हैं। यह कुछ प्रकार की योग्यता प्रणाली के समान है। मेरा मानना ​​है कि कोई दुखद दुर्घटना नहीं होती है क्योंकि किसी ने पर्याप्त सकारात्मकता का अभ्यास नहीं किया है। एक ही टोकन पर, लॉटरी को मारना जैसे कुछ भी अभिव्यक्ति की अभिव्यक्ति के बजाय शुद्ध भाग्य है।


अगला, हमेशा जीवन की समस्याओं का जवाब देने के लिए उज्ज्वल पक्ष को देखना, भावना से बचने का एक तरीका है। यह सतही है। यह ठीक है, महत्वपूर्ण है, धूप भी है, लेकिन यह समस्याग्रस्त हो जाता है जब आपकी भावनाएं सतह के नीचे अछूती रहती हैं। दुनिया में झूठ बोलने और यह कहने के लिए कि कुछ भी ठीक नहीं है, तब तक कुछ हासिल नहीं होगा।


कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है कि मुझे अपने मित्र के साथ अपने संघर्षों को साझा करते समय "आभार" करने की आवश्यकता है। मैं उन सभी के बारे में बताऊंगा जो मुझे बीमार कर रहे हैं, तो मैं जल्दी से कुछ के साथ अपनी चिंताओं को बुक करूँगा जिसके लिए मैं आभारी हूं।


जबकि आभार एक शानदार शक्तिशाली अभ्यास है, मैं अपने आप को यहाँ बेच सकता हूं, जो अभी चल रहा है उसमें थोड़ी गहराई तक खुदाई करने से गायब है। अपने दुख से दूर होने के बजाय, मैं झांकने के लिए और इसे महसूस करने के लिए अपनी ओर मोड़ सकता था।


तो, इस सब के साथ क्या करना है? अगली बार जब कोई करीबी दोस्त "अच्छा" कहता है, जब आप उनसे पूछते हैं कि वे कैसे कर रहे हैं, तो उनसे पूछें कि वे वास्तव में क्या कर रहे हैं। आप संभवतः उन्हें ऑफ-गार्ड ले लेंगे, लेकिन उन्हें खोलने में मदद करने के लिए यह लायक होगा। उनका जवाब सुनिए।


अपने आप में, उन क्षणों के लिए देखें जहां आप किसी भावना को बंद करने के लिए त्वरित हैं। जब आप कहते हैं कि "लेकिन," के लिए बाहर देखो, "मैं एक शानदार सप्ताहांत था लेकिन यह पूरी तरह से ठीक है।" बस कठिन सामान को वहां लटका देने का अभ्यास करें। इसे एक पल के लिए बेहतर बनाने का प्रयास न करें।


बेशक, आखिरकार, आप आगे बढ़ना चाहते हैं, और सकारात्मकता यहां आ सकती है। एक बार जब आप अपने सामान को चौकोर रूप से देखते हैं, तो वह समय होता है जब आप किसी चीज के लिए आभारी हों। यह एक मजाक बनाने या एक पलटन बनाने का समय है। तब आपने वास्तव में खुद को सम्मानित किया, अपने आप को देखने की अनुमति दी। क्योंकि जब आप देखे जाएंगे तभी वास्तविक उपचार शुरू हो सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो