सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सपने देखने वाले साथी: यदि आप एक मूर्ख की तरह महसूस करते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं

सपने देखने वाले साथी: यदि आप एक मूर्ख की तरह महसूस करते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं



 मै बुद्धू हूँ।


खैर, यह कहना अधिक सही है कि मैं अक्सर मूर्ख रहा हूं, और मुझे शर्म आती है।


मेरा जीवन, कई लोगों से अलग नहीं, कुछ सफलताओं पर भी कई असफलताओं और एकमुश्त असफलताएं मिली हैं। मुझे लगता है कि यह मेरे कहने का एक और तरीका है।


समस्या यह है कि मैंने अपनी गलतियों, त्रुटियों और विफलताओं को मुझे वापस रखने की अनुमति दी है।


हम सब पहले एक मूर्ख की तरह महसूस करते हैं, लेकिन जब ऐसा करना मुश्किल हो गया है तो आप हमेशा वही बनना चाहते हैं जो आप हमेशा बनना चाहते हैं? उन चीजों को आज़माने के लिए जिन्हें आप आज़माना चाहते हैं? वह जीवन जीने के लिए जिसे आप जीना चाहते थे?


मैंने पहले कभी किसी से इसका उल्लेख नहीं किया। मेरी मां, भाई, सबसे अच्छे दोस्त, मेरी प्रेमिका, या यहां तक ​​कि एक यादृच्छिक व्यक्ति से मैं दूसरे देश में नहीं मिला, जो मुझे फिर कभी नहीं देखेगा और न ही मेरा नाम याद रखेगा। क्यों? क्योंकि मैं मूर्ख था और मुझे शर्म आती है।


मुझे शर्म आ रही है, इसलिए नहीं कि मैंने खुद को बेवकूफ बनाया है, बल्कि इसलिए कि मैंने उसे लूटने की इजाजत दी, जो हो सकता था।


कॉलेज में, जो अब हमेशा की तरह लगता है, मैंने फैसला किया कि मैं आखिरकार अपने संगीत के आवेग पर काम करूंगा। मुझे लंबे समय से संगीत से प्यार था, और लगभग कुछ भी जो एक गिटार पर खेला जा सकता था। मैंने आखिरकार तय किया कि मैं एक कदम उठाऊंगा कि कैसे खेलना है।


इसलिए, मेरे एक वैकल्पिक क्रेडिट के साथ, मैंने एक गिटार 100 वर्ग में दाखिला लिया। मैंने एक गिटार किराए पर नहीं लिया था, वैसे ही जैसे मैंने किया था। मैं हमेशा चीजों में कूदने की आदत में रहा हूं, शायद थोड़ा बहुत लापरवाही से। मैं उत्तेजित हो जाता हूँ! मैंने सिर्फ गिटार खरीदा है, एक बड़ा ओले का मामला, पिक्स का एक डिब्बा, फिर क्लास में लुढ़का, चौड़ी आंखों वाला, उस दिन का सपना देखना जब मैं अपने पसंदीदा गाने बजाऊंगा, या बेहतर अभी तक, लिखूंगा और अपनी पहली हिट खेलूंगा।


यह एक रात की कक्षा थी, और यह पहली बार थी, इसलिए कक्षा पैक की गई थी। यह एक बड़े कमरे में था, साठ या अधिक लोग रहे होंगे। सभी के हाथ में गिटार था।


प्रशिक्षक ने हमें कुछ मूल बातें दिखाईं, जैसे कि हमारी उंगलियों को किस स्थान पर रखना है। फिर, उसने कक्षा से कहा, चलो मज़ा हिस्सा है; जाने दो।


कमरे में सभी एक बार साठ झनकार गिटार उम्मीद की खुशी और चंचल ध्वनियों के साथ जीवंत हो उठे। सभी लोग इसमें थे। हम लड़खड़ा रहे थे, और लड़खड़ा रहे थे, और लड़खड़ा रहे थे। लोग एक विस्फोट कर रहे थे, आप इसे उनके चेहरे पर देख सकते हैं। हवा में बिजली सी थी। हम सभी संगीत बना रहे थे, लेकिन फिर यह बंद हो गया।


खैर, सबको लेकिन मुझे।


मैं अपनी स्वयं की ध्वनिक आनन्द की दुनिया में इतना उत्साहित था कि मुझे रोकने के लिए प्रशिक्षक का संकेत याद नहीं आया। परिणाम था, उनतीस अन्य मूक गिटार, और मुझे मारा, झटके, दूर भागते हुए।


एक बार जब मैंने देखा कि मैं केवल एक ठेला था, तो मैं जल्दी से रुक गया, लेकिन कक्षा हंसने लगी।


वे मतलबी नहीं थे। वास्तव में, यह हास्यास्पद था। वर्षों से हटाए गए मैं देख सकता था, जैसे कि यह एक फिल्म के दृश्य का हिस्सा था, गिटार में एक आदमी के लिए कितना मजेदार होगा कि उसकी आंखों के साथ 100 जाम लग जाए जैसे कि वह अगले क्लैप्टन बनने की कगार पर था, जबकि बाकी सभी थे उनके अगले पाठ की प्रतीक्षा है।


लेकिन उस समय, यह विनाशकारी लगा। मैंने खुद को बेवकूफ बनाया है, और वे सभी इसे देख चुके हैं। मैंने अपने आप से सोचा, मैं इस वर्ग में वापस नहीं जा सकता। मैं एक धोखेबाज़ हूँ, और अधिक गलतियाँ, बड़ी गलतियाँ, और भी अधिक शर्मनाक गलतियाँ करने के लिए बाध्य हूँ। मैं फिर से उन्हीं लोगों के पास नहीं बैठ सकता, और सोच रहा था कि वे क्या सोच रहे थे।


इसलिए, मैंने पद छोड़ दिया।


मैंने फिर कभी गिटार नहीं बजाया। मेरा नया गिटार सीधे स्टोरेज में चला गया। मैंने उस रात क्लास खत्म की, लेकिन कभी वापस नहीं गया। जब दोस्त या परिवार मुझसे पूछते थे कि मैं क्यों रुका हूं, तो मैं कहूंगा, ठीक है, मेरी उंगलियों पर चोट लगी है। मेरे पास नरम हाथ हैं, और मेरे पास वैसे भी समय नहीं है। यह सच था, लेकिन यह सच नहीं था।


मुझे कभी शर्म नहीं आई। अपने आप को मूर्ख बनाने के लिए नहीं, बल्कि किसी चीज़ के लिए इतना हास्यास्पद होने के लिए। अगर मैं सीखूं कि कैसे खेलना है तो जीवन कैसा होगा?


मैंने चकमा देने वाली अफवाह और आशंका और असुरक्षा की भावना को लूट लिया। मैंने छोड़ने के बहाने एक साधारण सी गलती का इस्तेमाल किया और अपनी लज्जा लेकर भाग गया।


मैं हाल ही में गिटार के बारे में बहुत कुछ सोच रहा हूं क्योंकि मैं अब कुछ करने की कोशिश कर रहा हूं जो फिर से मायने रखता है।


बहुत जल्द ही मैं अपना नया पॉडकास्ट आईट्यून्स में जमा कर दूंगा, और उसके तुरंत बाद, मैं लॉन्च करूंगा।


यह लगभग नहीं हुआ। यह प्रक्रिया आसान नहीं थी। वास्तव में, मैं कुछ समय के लिए मूर्ख की तरह लग रहा था। मैं कुछ वर्षों से पॉडकास्ट पर विचार कर रहा हूं। वास्तव में, मेरे पास एक वर्ष से अधिक के लिए अगला निर्माता का URL था। मैंने छह महीने पहले अपना एक साक्षात्कार भी आयोजित किया था।


मैं लगभग कई बार छोड़ चुका हूं। मेरे पास बहुत सारे बहाने थे, कुछ दूसरों की तुलना में। लगभग एक लाख पॉडकास्ट हैं, कोई मेरी बात क्यों सुनेगा? यह अद्वितीय नहीं है; यह खड़ा नहीं हुआ। मैं विशेषज्ञ नहीं हूँ मैं मजाकिया, सफल, दिलचस्प नहीं हूं, मैं "खाली नहीं हूं।"


मैं हाई स्कूल के बाद से एक मेजबान बनना चाहता था। मैं स्पोर्ट्सकास्ट सुनने और द टुनाइट शो देखने के लिए बड़ा हुआ हूं। उन्हें शांत विचारों पर चर्चा करने, प्रेरक मेहमानों के साथ बातचीत करने और मजेदार कहानियाँ सुनाने के लिए मिला।


वह मुझे बिना माइक के रहा है। मुझे लोगों के साथ बात करना, उनकी कहानियाँ सुनना और उनके अनुभवों से सीखना बहुत पसंद है।


लेकिन सिर्फ कुछ से प्यार करना और कुछ बनना चाहते हैं। आप मूर्ख की तरह अतीत की भावना को आगे बढ़ाने के लिए तैयार होना चाहते हैं।


मेरे पहले मेहमान को मेरे "आह" और "उम" को अपने आप को असंगत बयानों में सुनना पड़ा, उसके बाद हास्यास्पद सवाल। शुक्र है कि आप एक पॉडकास्ट संपादित कर सकते हैं।


एक अन्य अतिथि ने देखा कि मेरे शानदार परिचय के बाद मैंने प्रेस रिकॉर्ड नहीं बनाया। रूकी गलती।


लेकिन हर बार जब मैंने एक रचनात्मक पेशेवर का साक्षात्कार लिया, जिसने खुद को वहाँ रखा है - अपने विचारों, विचारों और भावनाओं को लाइन पर रखा है - मुझे प्रेरणा नहीं मिली है। मैंने अब तक साक्षात्कार किए गए प्रत्येक अतिथि से कुछ सीखा है, लेकिन इससे भी अधिक, उन्होंने मुझे जाने दिया।


मैं एक बार एक पटकथा पर काम कर रहा था, जहाँ संरक्षक पात्र ने नायक से कहा, "यदि आप बम से डरते हैं, तो आप कभी नहीं उड़ाएंगे।"


मुझे कभी भी एहसास नहीं हुआ कि हाल ही में मेरे लिए यही था। इसके अलावा, यह कोई झटका नहीं होना चाहिए क्योंकि वह स्क्रिप्ट इतनी व्यक्तिगत थी, मैं इसे खत्म करने से डरता था। और, हाँ, मुख्य पात्र ने गिटार बजाया।


जीवन में किसी भी चीज से ज्यादा मैं खुद को वहां से बाहर रखने से डरता हूं। युवावस्था में कमजोर होना। मैं किसी से भी बात कर सकता था, लेकिन माइक से नहीं। मैं भीड़ को हंसा सकता था, लेकिन क्यू पर नहीं। मैं अभिनय कर सकता था, लेकिन कैमरे पर नहीं। जब यह मामला आया, तो मैंने नहीं दिखाया।


मैं हमेशा खुद से कहूंगा कि अगली बार, मैं ऐसा करूंगा। मैं ऐसा करूंगा। हमेशा अगली बार था। मैंने खुद को हुक करने दिया।


मुझे संदेह है कि मैं ऐसा करने वाला अकेला नहीं हूं। कोई भी खुद को उजागर नहीं करना चाहता है या खुद को निर्णय लेने के लिए खोलना चाहता है। कोई यह नहीं दिखाना चाहता कि वे कितना ध्यान रखते हैं - अपने दिल और अपने जुनून को लाइन पर रखने के लिए — और फिर असफल होते हैं, सार्वजनिक रूप से।


इसलिए हम छिपाते हैं। हमने पकड़ कर रखा। हम बेहतर समय की प्रतीक्षा करते हैं। एकदम सही समय। मानो वह सचमुच की बात है।


हम अपने रचनात्मक दागों को दबाए बैठते हैं - असमर्थ लोगों के कठोर शब्द, बुरे अनुभव, झूठी शुरुआत और असफलता, हर समय जब हम मूर्खता महसूस करते हैं - और हम इसका इस्तेमाल खुद को वापस रखने के लिए एक बहाने के रूप में करते हैं।


हम उन असहज भावनाओं को फिर से महसूस नहीं करना चाहते हैं। लेकिन वे भावनाएं सुंदरता, नवीनता और पूर्ति का प्रवेश द्वार हैं। न केवल हमारे लिए, बल्कि उन सभी लोगों के लिए, जो हमें साझा करने के लिए प्रेरित होंगे। जिन लोगों के जीवन को हमारी वजह से बेहतर बनाया जा सकता है, यदि केवल हम ही अपनी शुरुआती तकलीफ से गुजरें।


मैं उस बेचैनी से धक्का देना चाहता हूं। मैं अपने जुनून को दिखाना चाहता हूं, क्योंकि इस दुनिया में सब कुछ सुंदर था किसी ऐसे व्यक्ति से आया जो डर से ज्यादा परवाह करता था। या कम से कम जैसा उन्होंने किया वैसा अभिनय किया।


अगला क्रिएटर अप वह जीवित अवतार है जो मैं होने की आशा करता हूं और जिनसे मैं भाग रहा हूं। यह हथियारों के लिए एक कॉल है। सबसे अधिक प्रतिरोध का रास्ता जिसका मैं विरोध कर रहा था। यह अब तक की सबसे कठिन बात है। लेकिन मैं यह कर रहा हूँ


यह अप्रैल फूल दिवस है, और हम एक मजेदार, व्यावहारिक मजाक या बौड़म गेटा के बारे में सुनते हैं या उसके लिए बाध्य होते हैं, या एक शरारत का शिकार होने के लिए पार्टी करते हैं। और यह सब अच्छा है।


लेकिन शेष वर्ष के लिए, यदि आप मूर्ख की तरह महसूस करते हैं, तो मुझे आशा है कि आप जानते हैं कि आप अकेले नहीं हैं, और मुझे आशा है कि आप हार नहीं मानेंगे। मुझे उम्मीद है कि आप अपना संगीत बजाएंगे, अपनी कला बनाएंगे, और अपने जुनून और प्रतिभा का पता लगाएंगे।


तो आज, थोड़ा मूर्ख महसूस करने या देखने के साथ सहमत होने के लिए ठीक है।


थोड़ी बहुत देर तक घुमक्कड़ी करने, या अपने शब्दों पर ट्रिपिंग करने या जो भी हम अपूर्ण रूप से करते हैं, उसे शर्मिंदा करने के बजाय, इसे एक संकेत के रूप में देखते हैं कि हम सही रास्ते पर हैं, क्योंकि हम दिखा रहे हैं और खुद को वहां से निकाल रहे हैं। हम अपने डर के माध्यम से आगे बढ़ रहे हैं, यह जानने का एकमात्र तरीका है कि हम उन लोगों को होना चाहते हैं जो हम करना चाहते हैं और वे काम करते हैं जो हम करना चाहते हैं।


हम सभी को कुछ कहना है और कुछ देना है। हम सभी में एक जुनून और एक उपहार है। इसलिए उन्हें रोकें और उन्हें साझा करें

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो