सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे मैं हर किसी और सब कुछ के साथ गुस्सा महसूस करना बंद कर दिया

 कैसे मैं हर किसी और सब कुछ के साथ गुस्सा महसूस करना बंद कर दिया



रॉकेट के बारे में बात करते हैं।


यह कहीं जा रहा है, मैं वादा करता हूं।


यदि आप कभी रॉकेट लॉन्च देखते हैं, तो एक निश्चित ऊँचाई पर पहुँचने पर आपको एक बड़ा सिलेंडर गिरता हुआ दिखाई देगा। पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण को तोड़ना आसान नहीं है, इसलिए सिलेंडर एक उच्च शक्ति वाले प्रोपेलेंट से भरा होता है जो रॉकेट को ऊंचाई हासिल करने में मदद करता है।


बात यह है कि एक बार सभी प्रणोदक चले जाने के बाद, सिलेंडर मृत भार बन जाता है, इसलिए इसे जेटीजन करना पड़ता है। अन्यथा, रॉकेट पृथ्वी पर वापस आ जाता, और यह सब कुछ भी नहीं होता।


अब एक अचानक बहस के लिए।


मैंने एक बहुत क्रोधित नौजवान के रूप में अपने बिसवां दशा में प्रवेश किया। मैं दुनिया में मुश्किल होने के कारण गुस्से में था और जो मैं करना चाहता था वह नहीं कर रहा था।


मैं अपने कई करीबी दोस्तों से नाराज़ था क्योंकि उनके पास अपने जीवन के साथ चलने और स्नातक कॉलेज जैसी सामान्य चीजें करने के लिए तंत्रिका थे और दीर्घकालिक संबंध थे। उन्होंने रोज पीना भी छोड़ दिया था।


मैं अपने परिवार और उन लोगों से नाराज़ था, जो मेरी परवाह करते थे क्योंकि वे हमेशा उन सभी बातों की ओर इशारा करते थे जो मैं कर रहा था जो अच्छी तरह से नहीं होने वाली थीं।


हालांकि, कुछ भी नहीं, मैं खुद से नाराज था। मेरे पीने और नशीली दवाओं का उपयोग पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हो गया था, लेकिन मुझे इसके बारे में क्या करना चाहिए, यह पता नहीं लगा सका।


मैं अपने आप से नाराज़ था क्योंकि मैं हाई स्कूल से बाहर हो गया था और फिर कॉलेज से कुछ समय के लिए बाहर हो गया था, और मुझे नहीं पता था कि मैं अपने जीवन के साथ क्या करना चाहता था। मेरे पास वह कौशल निर्धारित करने के लिए आवश्यक नहीं था जो मैं चाहता था, भले ही मुझे पता हो कि वह क्या था।


यह एक जेम्स था जो अपने जीवन के साथ अच्छे काम करना चाहता था और जिम्मेदार था और यह सब अच्छा सामान था। फिर एक और जेम्स था जिसने हमेशा दिखाया और सब कुछ बर्बाद कर दिया।


अच्छा जेम्स एक कठिन लड़ाई लड़ रहा था क्योंकि इतना अच्छा-जेम्स एक निर्णय के साथ महीनों के टॉरपीडो काम नहीं कर सकता था। वह एक कुलीन हत्यारे थे: एक गोली, एक हत्या, और उन्होंने हमेशा अपने क्रॉसहेयर में मेरा जीवन जिया।


मुझे कर्षण नहीं मिल रहा है। मुझे पता था कि मैं एक छेद में हूं, लेकिन किसी कारण से मैं खुदाई करता रहा। जब मैंने अंत में रॉक बॉटम मारा, तो मैंने फैसला किया कि यह एक जैकहैमर पाने का समय था।


एक हारे हुए की तरह लग रहा है

हारने वाले के साथ एक विशेष हताशा है जो उन लोगों को समझाना मुश्किल है जो कभी नहीं थे। लोग आपको एक निश्चित तरीके से देखते हैं, लोग आपके साथ एक निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं। आप ख़ुद से ख़राब व्यवहार करते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि आप अपने रास्ते में आने वाले किसी भी अवसर को बर्बाद करने जा रहे हैं।


यह एक ही बार में निराशाजनक और दुर्बल और दुर्बल करने वाला है।


हम इसके कारणों और इसके पीछे के मनोविज्ञान के बारे में बता सकते हैं, लेकिन साधारण तथ्य यह था कि मैं सिर्फ बीस वर्ष का हो गया था, और मुझे ऐसा लगा कि मैंने पहले ही अपूरणीय गलतियां कर दी थीं। नतीजे बेतुके लगे।


कुछ कार के मलबे और जेल यात्रा के बाद, मैं फिर से कोशिश करने के लिए वेस्ट टेक्सास चला गया। मैं डैड बनने वाला था। मुझे पता था कि चीजों को अलग करने की जरूरत है, लेकिन मुझे समझ में नहीं आया कि ऐसा कैसे किया जाए।


मैंने इस बारे में थोड़ी बात की कि लाइब्रेरी में कैसे जाना है और ध्यान जैसी चीजों में शामिल होने से एक और पोस्ट में बहुत फर्क पड़ता है, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि पिता बनने के साथ-साथ मेरे जीवन में कुछ भी बदलाव नहीं आया है।


अब, यह कहना मेरे लिए आश्चर्य की बात नहीं होगी कि मैं उस तरह का लड़का नहीं था जैसा आप एक बच्चे की देखभाल करना चाहते हैं। मैं भावनात्मक रूप से अपरिपक्व, हकदार, आत्म-विनाशकारी था, और मेरे पास शून्य अंतर्दृष्टि थी। और वे शायद मेरे बेहतर गुण थे।


मैं इस बारे में नहीं सोचता था कि मैंने जो कुछ भी किया था उसके बारे में मैंने क्या किया है। यह वैसे ही था जैसे कि चीजें थीं। मेरा आत्म-अवशोषण 100 प्रतिशत के पास था, इसलिए खुद को बाहर देखना असंभव के करीब था।


मुझे याद है कि मैंने अपने बेटे को पहली बार पकड़ कर सोच लिया था, "मुझे खेद है, बच्चे, लेकिन तुम पिताजी की लॉटरी में फंस गए।" जब मैं कहता हूं कि मैं यहां आत्म-हीन नहीं हूं। उसने उस लॉटरी में पंगा ले लिया था। लेकिन उस विचार के बाद एक और विचार आया जो मैंने पहले कभी नहीं किया था: "अगर मैंने कुछ अलग किया" तो क्या होगा?


मैंने कई बार कुछ अलग करने के बारे में निश्चित रूप से सोचा था, लेकिन मैंने इसे कभी गंभीरता से नहीं लिया। मेरे जैसे लोग नहीं बदले, इसलिए यह हमेशा उन विचारों में से एक था जो आपके मस्तिष्क में तैरता है, जिस पर आप ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।


मुझे पता नहीं क्यों, लेकिन यह समय अलग था।


इस बिंदु पर एक अजीब बात हुई। इतने लंबे समय तक हारने वाले सभी गुस्से ने मुझे लकवा मार दिया और मुझे बेहतर करने के लिए रॉकेट ईंधन बन गया (मैंने आपको बताया कि रॉकेट चीज कहीं जा रही थी)।


उन सभी वर्षों की तरह लोग मुझे देख रहे थे और कहा जा रहा था कि मेरे पास ऐसी क्षमता है कि मैं उस पर खरा नहीं उतर रहा, मुझे ध्यान और ऊर्जा दी जो मैंने पहले कभी नहीं की थी।


मैंने ड्रग्स और ड्रग्स का इस्तेमाल छोड़ दिया और कुछ वर्षों में स्नातक की डिग्री के माध्यम से जला दिया गया। मैंने सिगरेट पीना भी छोड़ दिया, जो बहुत मुश्किल से खत्म हो रहा था जितना मैंने सोचा था कि इसकी तुलना बाकी चीजों से की जाएगी।


मैंने कुछ वर्षों तक एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम किया और फिर वापस जाकर समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर किया। यह बहुत अच्छी जानकारी थी, लेकिन डॉक्टरेट के बिना यह एक उपयोगी डिग्री नहीं थी, इसलिए मैं गया और साथ ही साथ परामर्श में मास्टर भी प्राप्त किया।


उस सब के माध्यम से, लोगों को यह दिखाने की मेरी इच्छा कि मैं हारा नहीं था, उन लोगों की मेरी इच्छा, जिन्होंने मुझे सफलता पाने के लिए नीचे देखा था और जानते थे कि वे गलत थे, मुझे निकाल दिया।


पृथ्वी पर वापस आ रहा है

क्रोध तब तक एक महान प्रचारक था जब तक वह नहीं था।


क्रोध ने मुझे बहुत सारे अच्छे निर्णय लेने और अपने आप में निवेश करने और कुछ ऐसे काम करने के लिए प्रेरित किया जो मेरे लिए अच्छे थे, लेकिन इन सभी परिवर्तनों ने उस दुनिया को भी बदल दिया था जिसमें मैं रहता था। मैं अब एक स्वस्थ व्यक्ति के रूप में पारित करने में सक्षम था। इसलिए मैं स्वस्थ वातावरण में काम कर रहा था और समय बिता रहा था।


मुझे आगे गाड़ी चलाने के लिए उस गुस्से की ज़रूरत नहीं थी, और खाली प्रोपेलेंट टैंक की तरह, यह मुझे वापस खींचना शुरू कर दिया।


मैंने अभी भी अपने आसपास के अधिकांश लोगों को असत्य और धमकी के रूप में देखा। मैं अपने समय की रक्षा के लिए सैन्य रूप से समर्पित था और यह सुनिश्चित करने के लिए कि मुझे उन चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिनकी मुझे देखभाल करने की आवश्यकता है।


अगर मैं ईमानदार हूं, तो एक गहरा डर था कि अगर मैंने आगे दौड़ना बंद कर दिया, तो मैं पीछे की ओर खिसकना शुरू करूंगा, और मुझे पता चलने से पहले मैं फिर से हारा। हारने वाले के बारे में यह कठिन चीजों में से एक है - मुझे यकीन नहीं है कि भावना कभी भी पूरी तरह से दूर हो जाती है।


अब वापस देखते हुए, मैं देख सकता हूं कि मैंने कहां विस्थापित किया कि मेरे जीवन में कुछ अच्छे लोग क्या होंगे, और मुझे जितना होना चाहिए था, उससे अधिक कठिन कर्मचारी था। इसके शीर्ष पर, अन्य लोग अपने स्वयं के अच्छे के लिए मेरे मध्य-उंगली के रवैये का लाभ उठा सकते थे, और मैंने अपने काम में कुछ निर्णय लिए, जिसका मुझे अब पछतावा है।


मैंने कुछ लोगों के साथ अलग तरह से व्यवहार किया होता और कुछ स्थितियों को अधिक सम्मान के साथ संभाला होता अगर मैंने पहचान लिया होता कि क्रोध मेरे जीवन में जितनी जल्दी हो सकता था उतनी जल्दी नहीं चल सकता।


इनमें से कोई भी यह कहना नहीं है कि क्रोध बुरा है या हमें इसे रद्द कर देना चाहिए या दिखावा करना चाहिए जैसे हम गुस्सा नहीं करते हैं। कहा जा रहा है, मुझे नहीं पता कि यह कभी सबसे अच्छा विकल्प है।


मैंने जो कुछ भी पूरा किया वह पूरे समय के भीतर था। गुस्सा बस मुझे करने के लिए प्रेरणा दिया। मुझे आश्चर्य है कि यह कॉलेज के माध्यम से जाने और क्रोध के बिना मेरे द्वारा किए गए सभी परिवर्तन करने के लिए कैसा होगा।


मेरे और भी दोस्त होंगे, और मैंने कुछ लोगों को धक्का नहीं दिया होगा जिन्होंने मेरी मदद करने की कोशिश की थी। भगवान न करे, मैंने भी अपने जीवन में उस समय का आनंद लिया होगा।


गुस्सा कभी अकेले नहीं दिखाता

क्रोध के साथ बात यह है कि यह एक माध्यमिक भावना है। यह अपने दम पर कभी नहीं दिखाता है। मैं लोगों को बताता हूं कि क्रोध कारपूल है, और यह कभी चालक नहीं है।


क्रोध आम तौर पर एक कमजोर भावना को लेने और इसे थोड़ा कठिन और अधिक कार्रवाई करने योग्य चीज़ में बदलने का हमारा प्रयास है। डर, निराशा, उदासी, अस्वीकृति और उन सभी अन्य icky, कमजोर भावनाओं जैसी चीजें हमें असहाय महसूस कर रही हैं।


विनाशकारी होते हुए क्रोध हमें सशक्त और शक्तिशाली महसूस करा सकता है।


यह पुरुषों के लिए विशेष रूप से सच है क्योंकि हमें वास्तव में किसी भी वास्तविक तरीके से क्रोध के अलावा भावनाओं का अनुभव करने की अनुमति नहीं है। मुझे लगता है कि हमें चीजों और लोगों पर हंसने की अनुमति है, और जब हमारा कुत्ता मर जाता है या कुछ और होता है, तो हमें थोड़ा रोना आता है, लेकिन बाकी सभी सीमा से बाहर है।


हमेशा गुस्से में कुछ होता है। यदि आप देख सकते हैं कि वास्तव में आप किस भावना का अनुभव कर रहे हैं, तो जीवन एक नए तरीके से खुलता है।


पीछे देखते हुए, मैं यह पहचान सकता हूं कि मैं हर समय चिंतित और भयभीत था लेकिन गुस्सा होने के कारण मुझे उन चीजों को छोड़ना पड़ा और मुझे विश्वास था कि मैं अभी भी अपने जीवन का प्रभारी हूं। यदि मैं अस्वीकार कर दिया या निराश महसूस किया, तो क्रोध मुझे स्थिति को दोष देगा, स्वयं को नहीं।


मैं उन सभी चीजों के बारे में शिकायत करने में खो सकता हूं जो अलग-अलग होनी चाहिए थीं या जिनके बारे में दूसरे व्यक्ति ने खुद को उन चीजों को महसूस करने की अनुमति देने के बजाय चूसा, और शायद अपने बारे में उन चीजों को बदल दिया जो उनके लिए नेतृत्व किया।


अहंकार की आशंकाएं बदल जाती हैं, और क्रोध हमें जहां हम हैं, उसे बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।


अनावश्यक परेशान करना

मुझे इन दिनों बहुत गुस्सा नहीं आता है। मुझे गलत मत समझिए - यह अभी भी उठता है, लेकिन मैं वास्तव में क्या हो रहा है, इसकी पहचान करने और इसके बजाय इसे संबोधित करने के बारे में बहुत अच्छा हूं।


मैं यह ढोंग करने की कोशिश नहीं करता कि मुझे गुस्सा नहीं है, और मैं निश्चित रूप से इसे दबाता नहीं हूं, लेकिन मैं इसे दुनिया भर में मौजूद होने की अनुमति देने की कोशिश करता हूं। यह दर्शकों में गुस्से के बीच अंतर है और यह मुख्य वक्ता है।


कुछ चीजें हैं जो अधिक कठिन हैं क्योंकि मैंने चीजों को अधिक ईमानदारी से उलझाने की शुरुआत की है। संघर्ष या टकराव से संबंधित परिस्थितियाँ मेरे गुस्से के बिना थोड़ा डरावना हैं।


यह सब निश्चित रूप से आसान था जब मैं बीच की उँगलियों से बने एक महल में रहता था, लेकिन मैं इन चीजों को अधिक ईमानदार तरीके से संलग्न करने और उनसे सीखने में भी सक्षम हूं। एक महल रक्षा करता है, लेकिन यह भी अलग करता है।


मुझे नहीं लगता कि मैं जितना भय या चिंता का अनुभव करता हूं, मैं उतना ही अधिक चिंतित हूं कि मैं नाराज होने के बजाय वह अनुभव कर रहा हूं जो मैं अनुभव कर रहा हूं। इसने मुझे एक बेहतर दोस्त, एक बेहतर पति, एक बेहतर पिता, एक बेहतर बेटा और एक सर्व-सुलभ व्यक्ति से निपटने के लिए बनाया है।


मैं भी इन दिनों खुद को थोड़ा बहुत पसंद करता हूं, जो अच्छा है।


अगर हम सही समय पर इसे काटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो हम जो कुछ भी जुड़े हुए हैं, वह एक घातक बन सकता है। गुस्से में न केवल हमें वापस पृथ्वी पर खींचने की क्षमता है, बल्कि हम एक उग्र विस्फोट में भी मर जाएंगे।


अगर हम सभी चीजों की गंभीरता को तोड़ना चाहते हैं तो हमें इसे वापस जाने देना होगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो