सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जब चीजें बदलनी हैं: कैसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छाशक्ति का पता लगाएं

जब चीजें बदलनी हैं: कैसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छाशक्ति का पता लगाएं



 क्या आप मेरा सबसे बड़ा डर जानना चाहते हैं?


मैं अभी कोठरी से बाहर आया हूं, मेरे माता-पिता ने मुझे अस्वीकार कर दिया है, और मैं भयभीत हूं, वास्तव में, वास्तव में भयभीत हूं, क्योंकि मैं पूरी तरह अकेला हूं, और दर्द असहनीय है।


लेकिन यह सिर्फ अस्वीकृति नहीं है जो मुझे भयभीत करता है - यह उसके बाद भी होता है।


चालू करने के लिए कोई नहीं है, मुझे चिप्स के एक बैग के नीचे आराम मिलता है।


तीन महीने और तीस पाउंड बाद में मुझे अपने शयनकक्ष की सीमाओं को छोड़ना बाकी है। मैं बर्बाद कर रहा हूँ, मरे हुए सपने, गंदे व्यंजन और खाली सोडा के डिब्बे। अवसाद असहनीय है। मुझे लगता है कि मैं कभी भी चीजों को चालू नहीं कर पाऊंगा।


मैं दर्पण में देखता हूं और इस व्यक्ति को नहीं देखता जो मुझे देख रहा है। मैंने अपने आप को उदासी, एकांत और आत्म-उपेक्षा के जीवन के लिए इस्तीफा दे दिया। ऐसा लगता है कि जैसे सब कुछ निराशाजनक है और मुझे जीवन में कभी भी कुछ भी नहीं करना चाहिए।


अवसाद की भावना, आत्मविश्वास की कमी, और असफलता का डर मुझे एक नई आहार योजना के बजाय चाची जमीमा के साथ आराम पाने के लिए प्रेरित करता है। अवसाद और द्वि घातुमान खाने का यह दुष्चक्र मुझे पक्षाघात और मोटापे की स्थिति में ले जाता है। मैंने अपना ध्यान रखना पूरी तरह से बंद कर दिया है। मुझे लगता है कि मैं भी मर सकता हूं क्योंकि मेरी जिंदगी खत्म हो गई है!


Yikes! नाटकीय ज्यादा?


रहस्य है, न केवल यह मेरे सबसे बड़े भय में से एक है, यह वास्तव में हुआ!


स्पॉयलर अलर्ट: अंततः, चिकित्सा के साथ, मैं अवसाद से बाहर निकलने और तीस पाउंड छोड़ने में सक्षम था। समान रूप से महत्वपूर्ण, मेरे माता-पिता मेरे समलैंगिकता को प्यार करने और स्वीकार करने के लिए बढ़े हैं! लेकिन यह इस पोस्ट के बारे में नहीं है। यह पोस्ट उन पाँच रणनीतियों के बारे में है, जिन्होंने मुझे छेद से बाहर निकलने और शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ स्थान पर वापस लाने में मदद की।


यदि आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हतोत्साहित और असंतुष्ट महसूस कर रहे हैं, तो ये पांच रणनीतियाँ आपको अपने भावनात्मक ट्रिगर्स को कम करने, अपनी इच्छाशक्ति बढ़ाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।


रणनीति # 1: बेडौल

हम में से कई लोग हमारे द्वारा किए गए कार्यों को पूरा नहीं कर सकते हैं क्योंकि हम सभी आवश्यक कार्यों के बारे में सोचकर अभिभूत हो जाते हैं, जिससे पक्षाघात की स्थिति पैदा होती है। अभिभूत करना मेरे मुख्य भावनात्मक ट्रिगर्स में से एक है, और इस लक्ष्य को पूरा करने और अपने लक्ष्यों के साथ पालन करने का एक शानदार तरीका है।


जब आप एक बड़ा काम लेते हैं और इसे छोटे, अधिक प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ते हैं, तो चैंकिंग होता है। चकिंग के साथ आप पाएंगे कि आपने आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में वृद्धि की है और कम तनाव के साथ अधिक कार्यों को पूरा करने में सक्षम हैं।


हमारे पास मूल रूप से असीमित इच्छाशक्ति है (यह सच है! टिप # 3 देखें: धारणा), लेकिन जब एक महत्वपूर्ण कार्य के साथ प्रस्तुत किया जाता है तो मस्तिष्क अभिभूत हो जाता है और कहता है, “पर्याप्त! मेरा काम हो गया! मुझे छोड़ रहा है! "


जब मेरा अवसाद अपने चरम पर था तो मेरे पास कई दिन थे जहाँ मुझे जिम जाने और वज़न कम करने का मन नहीं था। जब मैं इस नकारात्मक भावनात्मक स्थिति में था, तो मैंने पाया कि मेरे मन ने लंबे समय तक थका देने वाले वर्कआउट पर ध्यान केंद्रित किया था, जिसमें मैंने अपर्याप्तता की भावनाओं को महसूस करते हुए आगे की योजना बनाई थी और अपने साथियों तक को मापने नहीं आया था।


इसे विश्लेषण द्वारा पक्षाघात कहा जाता है - जब आप कुछ खा रहे होते हैं और आप निष्क्रियता की स्थिति में फंस जाते हैं। इस तरह के दौरान मुझे लगता है कि चीजें निराशाजनक हैं। मैं अपने गधे को सोफे पर नीचे गिरा देता हूं और निश्चित रूप से चिप्स की एक साइड के साथ एक अच्छी नेटफ्लिक्स बिंज के लिए तैयार करता हूं! फिर मेरी क्षमता बर्बाद होने की असहज भावना आती है और मेरी कमर आगे और दूर खिसक जाती है।


इस निष्क्रियता की स्थिति से बाहर निकलने के लिए, मैं चंकिंग का उपयोग करता हूं। मैं हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करता हूं और सोचता हूं, "इस क्षण में मेरे लिए अगला सही कदम क्या है?"


मैं खुद से कहता हूं कि मैं जिम नहीं जाऊंगा और मैं सिर्फ पांच मिनट की कसरत करूंगा। अगर मैं उसके बाद अधिक व्यायाम करना चाहता हूं, तो मेरे पास ऐसा करने का विकल्प है। पहले पाँच मिनट पूरे होने के बाद, मैं खुद से कहता हूँ कि मैं पाँच मिनट और करूँगा। और दोहराओ।


अंततः वर्कआउट करने का प्रतिरोध कम हो जाता है, एक घंटा बीत जाता है और कसरत पूरी हो जाती है! जिम छोड़ने के बाद मैं हमेशा बेहतर मूड में रहता हूं, और जो भावनात्मक तनाव मुझे वापस खींच रहा है, वह यह है कि मेरा वर्कआउट पूरा होने के बाद मैं बहुत महत्वहीन लगने लगता हूं और घर से बाहर निकल जाता हूं।


रणनीति # 2: आत्मविश्वास

आत्मविश्वास अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने आप में विश्वास है। अपने माता-पिता के पास आने और अकेले महसूस करने और छोड़ने के बाद, मेरा विश्वास मूल रूप से अस्तित्वहीन था। मुझे अपना आत्मविश्वास वापस पाने की जरूरत थी अगर मैं सफल होने जा रहा था। किसी कार्य को आत्मविश्वास के साथ करने से उक्त कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक इच्छाशक्ति में कमी आएगी, और आत्म-संदेह और असुरक्षा की भावनाएं दूर होने लगेंगी।


आत्मविश्वास बढ़ाना कैसे संभव है, आप पूछें? यह उतना कठिन नहीं है जितना आप सोच सकते हैं! अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के तरीके को बदलकर शुरू करें।


जब मैं तीस पाउंड कम करना चाहता था, उदाहरण के लिए, मैंने इस तरह के महत्वाकांक्षी लक्ष्य का पीछा करते हुए आत्मविश्वास की अत्यधिक कमी महसूस की। अपर्याप्तता और आत्म-संदेह की भावना दुर्बल हो गई। मुझे ऐसा महसूस हुआ कि मैं अपने लक्ष्य को पाने के लिए स्थायी रूप से निष्क्रियता में फंस गया हूं।


सच्चाई यह है कि जिस तरह से मैं अपने लक्ष्य को तैयार कर रहा था वह मुझे असफलता के लिए तैयार कर रहा था।


मैंने अपने लक्ष्य को नीचे गिराकर सफलता पाई जो मुझे लगा कि आसान, प्रबंधनीय और प्राप्त करने योग्य है। मैंने अपना ध्यान तीस पाउंड खोने से सिर्फ एक पाउंड खोने पर स्थानांतरित कर दिया। एक पाउंड खोना आसान है, इसलिए मैंने अपने अंतिम लक्ष्य के इस छोटे से हिस्से को हासिल करने की अपनी क्षमता में आत्मविश्वास महसूस किया।


मैंने छोटी जीत और मील के पत्थर पर ध्यान देना शुरू किया। मैंने अपने फ़ोन पर एक फिटनेस ऐप के साथ अपनी प्रगति पर नज़र रखना शुरू किया। एक वर्जीनिया टेक अध्ययन में पाया गया कि आपकी प्रगति का एक दृश्य प्रतिनिधित्व आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए प्रेरणा प्रदान करता है; एक लक्ष्य को देखना जितना आसान है, उतना ही निकट लगता है।


अपनी प्रगति को ट्रैक करना आत्मविश्वास बढ़ाने का एक और शानदार तरीका है। यह आपकी दिनचर्या और आहार से चिपके रहने के लिए आवश्यक इच्छाशक्ति की मात्रा को भी घटाता है।


मेरे नए आत्मविश्वास के साथ, एक रणनीतिक योजनाबद्ध आहार, और प्रशिक्षण शासन के साथ, मैंने अपना लक्ष्य वजन हासिल किया और तीस पाउंड खो दिए! एक बार जब मैं वास्तव में अपने आप पर विश्वास करता था, तो मैं कुछ ऐसा करने में सक्षम था जो मुझे लगा कि असंभव था।


रणनीति # 3: धारणा

इच्छाशक्ति को बनाए रखने की बात करते समय धारणा ही सब कुछ है। यह आपकी सफलता के अवसरों को बनाएगा या तोड़ देगा।


स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि यदि आप मानते हैं कि आपके पास असीमित इच्छाशक्ति है, तो आप बदले में औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक इच्छाशक्ति पाएंगे।


इसका मतलब यह है कि जब आप मानते हैं कि आपके पास दृढ़ इच्छाशक्ति की आपूर्ति है, तो आप सही हैं! जब आप मानते हैं कि आपके पास इच्छाशक्ति की अनंत आपूर्ति है, तो आप उसके बारे में भी सही हैं!


आप अपनी खुद की वास्तविकता बनाएँ। आपके द्वारा धारण की गई मान्यताएं आपके आसपास की दुनिया को तय करती हैं। आपके द्वारा खुद पर लगाई गई सीमाएं ऐसी सीमाएं हैं जो आपको वापस पकड़ती हैं। अपने लिए एक नया आख्यान बनाएं, जिसमें आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त हों, और आप सीमाओं को ताकत में बदल देंगे।


याद रखें जब मेरा अवसाद अपने चरम पर था और मैंने तीन महीनों में तीस पाउंड प्राप्त किए? l मैंने अपना और अपने शरीर का सारा सम्मान खो दिया था। मैंने विश्वास करना बंद कर दिया कि मैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता हूं। आशाहीनता की भावना ने संभाला। मैं एक गहन और दर्दनाक अवसाद में गहरी और गहरी डूब रहा था।


आखिरकार, मुझे एहसास हुआ कि मेरी धारणा कैसे वजन कम करने की मेरी क्षमता को सीमित कर रही थी। अगर मुझे खुद पर विश्वास नहीं है, तो मैं कुछ भी हासिल करने की उम्मीद कैसे कर सकता हूं? ध्यान के माध्यम से, और कुछ अद्भुत दोस्तों से बहुत समर्थन के साथ, मैं अपनी धारणा को निराशाजनक से आशावादी में स्थानांतरित करने में सक्षम था!


परिप्रेक्ष्य में इस बदलाव के साथ, और खुद के लिए एक नया प्यार, मैंने अपने शरीर की ठीक से देखभाल करना शुरू कर दिया। वजन घटने लगा और मैं आज आपके द्वारा देखी गई सफलता की कहानी बन गई।


रणनीति # 4: पहचान

पहचान हमें अपने आप को देखने के तरीके को आकार देती है और जो हम मानते हैं कि हम सक्षम हैं, और यह भावनात्मक ट्रिगर्स के प्रति हमारी प्रतिक्रिया को निर्धारित करता है।


क्या आप धूम्रपान करते हैं? क्या आपको जोग पसंद है? क्या आप एक मोटे, आलसी नारे हैं, जो कभी किसी चीज़ के लिए नहीं होगा? ये हमारे द्वारा बनाए गए पहचान के सभी उदाहरण हैं जो हमें वापस पकड़ सकते हैं या हमें सफलता की ओर ले जा सकते हैं।


हम अपनी पहचान का उपयोग लगातार उन चीजों को जल्दी से पहचानने के लिए करते हैं जो हम अच्छे हैं और जिन चीजों को हम चूसते हैं। क्या आपने कभी इस बारे में सोचना बंद कर दिया कि यह पहचान पिछले अनुभवों से बाहर कैसे है - जिनमें से कई आज भी सच नहीं हैं? यदि आप उन्हें जाने देते हैं तो ये विश्वास आपको आपकी पूरी क्षमता तक पहुंचने से रोक देंगे।


जब मैंने तीस पाउंड प्राप्त किए तो मैंने खुद को पीड़ित की पहचान करने की अनुमति दी, और परिणामस्वरूप मैं अपनी स्थिति को बदलने के लिए बेरोजगार हो गया। आखिरकार मैंने अपनी पहचान को अलग-थलग करने वाले से सशक्त होकर शिफ्ट होना सीख लिया, उन कहानियों को बदलकर जो मैं खुद बता रहा था।


अब मैं परिस्थितियों का शिकार नहीं था। मैंने अपनी स्थिति के लिए पूरी जिम्मेदारी स्वीकार की और पीड़ित की पहचान को जाने दिया। एक बार जब मैंने शिकार खेलना बंद कर दिया, तो मैंने अपने जीवन का सपना बनाने की दिशा में अपनी ऊर्जा का निर्देशन किया।


अपनी पहचान को बदलकर, ताकि इसे मेरे जीवन के लक्ष्यों के साथ जोड़ दिया जाए, मैंने कथा को बदल दिया और अपने जीवन में वास्तविक परिवर्तन के लिए द्वार खोल दिया। मैंने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक इच्छाशक्ति को भी कम किया और सफलता की राह पर अपनी यात्रा शुरू की।


इसलिए मैं जानता हूं कि आप सोच रहे हैं, "मैं अपनी पहचान कैसे बदलूं?"


आप अपने द्वारा बताई गई कहानियों को बदलकर शुरू कर सकते हैं। स्क्रिप्ट पलटें!


मुझे एक समय याद आया जब मैं धूम्रपान (दसवीं बार) छोड़ने की कोशिश कर रहा था। जब मुझे बुरी लालसा थी तो मैं खुद को "धूम्रपान करने की अनुमति नहीं" जैसी चीजें बताऊंगा। मैं जिस भाषा का प्रयोग कर रहा था- "मुझे अनुमति नहीं है" - धूम्रपान करने वाले के रूप में पहचान करने वाले किसी व्यक्ति की। इस तरह से बोलने से मैं वंचित होने की भावना पैदा कर रहा था और धूम्रपान करने वाले की पहचान को अपनी शक्ति प्रदान कर रहा था।


मैंने पाया कि "मुझे धूम्रपान करने की अनुमति नहीं है" से कहानी को बदलकर "मैं धूम्रपान नहीं करता हूँ" मैंने अभाव की भावनाओं को कम कर दिया। इसने मुझे धूम्रपान न करने वाले किसी व्यक्ति की नई पहचान बनाने के लिए भी सशक्त बनाया।


इस नई पहचान के साथ, मैंने धूम्रपान छोड़ने के लिए आवश्यक इच्छाशक्ति की मात्रा कम कर दी। मैं अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक बदलाव करने के लिए सशक्त बन गया, और मैं पहचान की थोड़ी सी बदलाव के साथ धूम्रपान को सफलतापूर्वक रोकने में सक्षम था। मुझे इस एक के लिए खुद पर बहुत गर्व महसूस हुआ!


रणनीति # 5: उच्च-स्तरीय सोच

हमारे पास अनिवार्य रूप से दो प्रकार की सोच है: उच्च-स्तरीय और निम्न-स्तर।


निम्न-स्तरीय विचार एक कार्य को पूरा करने, अल्पकालिक लक्ष्यों और योजनाओं के निष्पादन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


"मैं आज कैसे कसरत करने जा रहा हूं?" निम्न स्तर के विचार का एक उदाहरण है।


उच्च-स्तरीय विचार इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप एक कार्य क्यों पूरा करना चाहते हैं, और अर्थ और उद्देश्य की भावना के साथ चार्ज किए जाते हैं। वे हमें यह पता लगाने में मदद करते हैं कि इच्छाशक्ति के अतिरिक्त बिट हमें कठिन समय के माध्यम से ले जाने की आवश्यकता है।


"मैं आज क्यों कसरत करना चाहता हूँ?" उच्च-स्तरीय विचार का एक उदाहरण है।


ऊपर दिखाया गया उच्च-स्तरीय विचार लक्ष्य के पीछे की प्रेरणा पर केंद्रित है। यह इस विश्वास को फिर से लागू करता है कि काम करना मेरे लिए सबसे अच्छा है। इस तरह से सोचने से हाथ में कार्य के लिए प्रतिरोध कम हो जाता है और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक इच्छाशक्ति की मात्रा कम हो जाती है।


2006 में प्रोफेसर फुजिता के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि जो लोग अक्सर उच्च-स्तरीय सोच में संलग्न होते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में अधिक इच्छाशक्ति होती है जो नियमित रूप से निचले स्तर की सोच में संलग्न होते हैं।


जब मैं पूरी तरह से अवसाद में था, तो मैंने पाया कि निम्न-स्तरीय विचार उच्च-स्तरीय विचारों से बहुत अधिक सामान्य थे। आकार में होने वाले अंतहीन कदमों की तरह लॉजिस्टिक चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के साथ, मुझे बहुत निराशा होगी और अवसाद में गहराई से डूब जाएगा। वर्कआउट करने के लिए घर छोड़ना एक कठिन काम बन गया।


आखिरकार, मैंने अपना ध्यान बदल दिया कि मैं जिम क्यों जा रहा हूं और फिट और स्वस्थ रहने के अपने समग्र लक्ष्यों से जुड़ा हूं। सांसारिक दिन-प्रतिदिन के कार्यों पर कम ध्यान देने के साथ, घर छोड़ने के प्रतिरोध का एक बहुत कुछ हुआ, और मैं योजनाबद्ध तरीके से अपने वर्कआउट को प्राप्त करने में अधिक सक्षम था।


निरंतर अभ्यास के साथ, मैं दिन भर में उच्च-स्तरीय और निम्न-स्तर की सोच के बीच चयन करने के अवसरों के प्रति अधिक जागरूक हो गया हूं। आज सुबह ही मुझे अपनी कॉफी में मलाई की लालसा थी! मैं वर्तमान में रुक-रुक कर उपवास कर रहा हूं, और मेरा एक नियम शाम 4:00 बजे तक है।


संघर्ष असली हो गया। मैं उस कॉफी मलाई और स्वादिष्ट बनाने के लिए तैयार था। मुझे परवाह नहीं थी कि यह कितना गलत था क्योंकि यह इतना सही लगा!


अचानक, जैसा कि मैं क्रीम डालना था, मैंने उच्च स्तर पर सोचना शुरू कर दिया। मुझे एहसास हुआ कि यह क्रीम मुझे फिट और स्वस्थ होने और दूसरों को प्रेरित करने के अपने बड़े लक्ष्य की ओर बढ़ने से रोक देगी। उच्च स्तर पर सोचने के बाद, क्रीम बहुत कम लुभावना हो गया और मैं क्रीम को नीचे रखने में सक्षम हो गया।


उच्च-स्तरीय सोच की बदौलत, मुझे वह इच्छा शक्ति मिली जिसके लिए मुझे अपना उपवास नहीं तोड़ने की जरूरत थी!


निष्कर्ष

ये पांच रणनीतियाँ- चैंकिंग, आत्मविश्वास, धारणा, पहचान और उच्च-स्तरीय सोच — ये सभी उपकरण हैं जो आपके उपकरण बॉक्स को जोड़ने में मदद करते हैं ताकि आप नकारात्मक भावनात्मक ट्रिगर को कम कर सकें, इच्छाशक्ति बढ़ा सकें और अपने लक्ष्यों तक पहुँच सकें।


इन तकनीकों ने कुछ बहुत कठिन समय के माध्यम से मेरी मदद की है, लेकिन वे आपको जीवन में किसी भी लक्ष्य के साथ मदद करेंगे जिसमें दृढ़ता और समर्पण की आवश्यकता होती है। आज ही अपने जीवन में इन उपकरणों को लागू करें और देखें कि वे आपकी कितनी मदद करते हैं!


मुझे बताएं कि यह आपके लिए कैसे काम करता है - नीचे टिप्पणी अनुभाग में एक टिप्पणी छोड़ दें!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो