सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे सूक्ष्म आदतें आपको बड़े लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकती हैं

कैसे सूक्ष्म आदतें आपको बड़े लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकती हैं



 हम में से कई लोगों के जीवन के लिए बड़े, भव्य लक्ष्य हैं।


इन लक्ष्यों को हमारे काम से जोड़ा जा सकता है, या हो सकता है कि एक परिवार शुरू करना, या उस परिवार के साथ एक नए घर के लिए आदर्श, या उस विदेशी स्थान पर यात्रा करना जो हम लंबे समय से सपना देख रहे हैं, या बहुत कुछ और। अक्सर ये लक्ष्य बहुत लंबा रास्ता तय कर सकते हैं जहाँ से हम वर्तमान में अपने जीवन में हैं। वास्तव में, कभी-कभी वे इतनी दूर लग सकते हैं कि वे पूरी तरह से पहुंच से बाहर दिखाई देते हैं।


एक परिणाम के रूप में, हम में से बहुत से भी इन चीजों को बनाने की कोशिश कर रहे हैं। और यह एक वास्तविक शर्म की बात है, क्योंकि कभी-कभी उन सभी को बनाने की आवश्यकता होती है ताकि वे अपने सामान्य दिशा में एक पैर दूसरे के सामने रख सकें।


बिग स्टेप्स और ओवरनाइट सक्सेस का दबाव

जिस कारण से हम हार मान लेते हैं, वह यह है कि चीजों को जल्दी बनाने के लिए हम खुद को दबाव में रखते हैं। हम अपने जीवन में भव्य, व्यापक बदलाव करने की कोशिश करते हैं और रातोंरात बदलाव की उम्मीद करते हैं। यदि ऐसा नहीं होता है, तो हम जल्दी से हतोत्साहित हो सकते हैं और छोड़ सकते हैं। हम किसी भी और सभी प्रगति की दृष्टि खो देते हैं जो हम अपने लक्ष्यों की ओर कर रहे हैं।


शायद हम एक ही बार में अपनी सभी आदतों को उखाड़ने और बदलने की कोशिश करते हैं और ऐसा नहीं होता है। ये आदतें बहुत लंबे समय से हमारे लिए एक हिस्सा हो सकती हैं, फिर भी हम उन्हें तेजी से बदलने की उम्मीद करते हैं।


यह चक्र बार-बार दोहरा सकता है। यह वास्तव में निराशाजनक हो सकता है। हम इतनी कोशिश करते हैं लेकिन जल्दी नहीं मिलते हैं।


मैंने अपने जीवन में महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलाव लाते हुए जो पाया है, वह यह है कि अक्सर छोटे कदमों और आदतों के कारण उन्हें पर्याप्त ध्यान नहीं मिलता है। वास्तव में, मेरा मानना ​​है कि इन प्रतीत होती छोटी आदतों में एक अप्रयुक्त जादू है। वे लक्ष्यों का सबसे बड़ा समर्थन भी कर सकते हैं।


एक लेखक से जो एक बहुत लिखता है जो बहुत लिखता है

अपने सभी बिलों का भुगतान करते समय, मैं निश्चित रूप से एक लेखक हूं। मुझे लगता है कि मेरा एक हिस्सा हमेशा किसी न किसी स्तर पर रहा है। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैं अविश्वसनीय रूप से भावुक हूँ। यह कुछ ऐसा है जिस पर मैं बहुत समय और ऊर्जा खर्च करता हूं।


मैं अपनी यात्रा में बहुत से लेखकों और चाहने वाले लेखकों से मिलता हूं जो अपनी पहली किताब लिखने या अपने स्वयं के ब्लॉग शुरू करने की बात करते हैं। सच कहा जाए, तो मुझे लगता है कि हममें से अधिकांश को लगता है कि हमारे यहां कोई किताब है जिसे हम किसी दिन लिखेंगे।


जब मैं थोड़ा गहरा खुदाई करता हूं, तो यह मुझे कभी विस्मित नहीं करता है कि इनमें से कितने लोगों ने अभी तक नियमित लेखन की आदत विकसित नहीं की है। अपनी तैयारी के साथ मैराथन दौड़ना चाहते हैं, यह केवल 800 गज की दूरी पर दुकानों पर दैनिक रूप से चलना है। इसके होने की संभावनाएं बहुत पतली हैं, बहुत पतली हैं।


यह एक शर्म की बात है, पहली किताब लिखने के रूप में, या एक ब्लॉग शुरू करना, किसी को भी, जो लिखित शब्द के लिए एक जुनून है और अपने विचारों को साझा करने के लिए एक बहुत ही अद्भुत मील का पत्थर है।


मुझे आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि यह मामला है, हालांकि। आप देखिए, मैं बहुत सालों से इन लोगों में से एक था। मैंने जितना लिखा था उससे अधिक लिखने का वादा किया था। मैंने उन किताबों के बारे में सोचा जो मैं बिना एक शब्द लिखे लिखने जा रहा था। मैंने पृष्ठ पर एक भी शब्द किए बिना लेखों के लिए विचारों के बारे में सोचा।


शुक्र है, यह पिछले कई वर्षों में बदल गया है। वास्तव में, यह सात पुस्तकों और गिनती और मेरे स्वयं के ब्लॉग और अन्य ब्लॉगों के लिए लिखे गए सैकड़ों लेखों की धुन में बदल गया। यहाँ तक कि मैं कई लेखों को अद्भुत टिनी बुद्ध समुदाय (धन्यवाद लोरी!) के साथ साझा करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हूं। मेरे शब्द अब कई देशों में पूरे ग्रह पर पढ़े गए हैं। मेरी किताबें दुनिया के अधिकांश कोनों से खरीदी गई हैं।


मैं इसे डींग मारने के लिए नहीं बल्कि आपको यह बताने के लिए साझा करता हूं कि मेरे पास इस लेखन खेल में त्वचा है, और किसी भी विचार का पालन करना कठिन जीत और परीक्षण है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर मैं स्वयं को लगाए गए ब्लॉकों में रहना जारी रखता तो यह संभव नहीं होता।


छोटे चरणों में बड़े लक्ष्य को तोड़ना (एक पंक्ति लिखें)

जब मैं अपनी लेखन यात्रा शुरू कर रहा था, तो लगभग हर चीज जो मैंने लेखक के लिए सलाह के संदर्भ में पढ़ी थी, उसमें एक दिन में "इतने सारे (500, 1000 आदि) शब्द लिखना" शामिल था। खैर, यह वास्तव में मेरे लिए अच्छा काम नहीं किया। मैंने इसकी कोशिश की और मैं नियमित रूप से विफल रहा।


पूर्णकालिक प्रतिबद्धताओं के साथ कहीं और (एक असंबंधित नौकरी, दोस्तों, शौक, एक रिश्ता) एक निश्चित शब्द गणना को हिट करने की कोशिश करने का दबाव सिर्फ मेरे लिए फिट नहीं था। इसलिए, इसे लागू करने के कई असफल प्रयासों के बाद, मैंने अंत में खुद को एक और मार्ग आज़माने की अनुमति दी। मैंने इसे एक सम-विषम आदत में तोड़ दिया। मैंने दिन में सिर्फ एक पंक्ति लिखने का संकल्प लिया।


कुछ दिन जो एक पंक्ति विचारों के कई पन्नों में बदल गई, कभी-कभी यह सिर्फ एक पंक्ति थी। वह ठीक है; आदत और अभ्यास इस प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा साबित हुआ। यह कुछ ऐसा था जो मेरे लिए काम करता था और मैं साथ रह सकता था। यह कुछ ऐसा था जिसने मुझे अपनी लेखन जड़ता से बाहर निकाला और मुझे एक सकारात्मक दिशा में ले गया।


क्यों यह काम करता है

यदि हम प्रवेश बिंदु को कम बनाते हैं, तो हम कुछ न करने के बहाने से बचते हैं। हालाँकि, अगर हम भी प्रवेश बिंदु को सार्थक बनाते हैं, तो हम एक आदत डालते हैं जो नियमित रूप से व्यावहारिक कदमों का समर्थन करती है।


एक दिन में पांच सौ शब्द अन्य लेखकों के लिए अधिक सार्थक लक्ष्य हो सकते हैं, और यह एक लक्ष्य है जिसे अक्सर नोट के लेखकों द्वारा साझा किया जाता है। कुछ लेखक "दो भद्दे पृष्ठ एक दिन" के लिए प्रतिबद्ध हैं। व्यक्तिगत रूप से, मुझे एक पंक्ति में प्रवेश के बिंदु को और भी कम करना पसंद है।


जो मैंने पाया है वह यह है कि अधिक बार नहीं, एक पंक्ति कई में बदल जाती है, और बस शुरू होने से गति पैदा होती है। यह मुझे इस बात से भी उदार बनाता है कि मैं अपने समय का उपयोग कैसे करूँ। मुझे प्रति दिन एक बड़ा लेखन ब्लॉक होने का दबाव महसूस नहीं होता है; मुझे कई अवसरों के बजाय लिखने का समय मिल सकता है (दिन के माध्यम से छिड़का हुआ थोड़ा और अक्सर दृष्टिकोण)। हममें से जिनके पास बाहरी जिम्मेदारियां और असंबंधित नौकरियां हैं, उनके लिए यह दृष्टिकोण विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।


एक पंक्ति भी एक पर्याप्त प्रवेश बिंदु है जिसे मैं पूरी तरह से एक दिन याद करने पर बुरा नहीं मानता। और कभी-कभी मेरे पास ऐसे दिन होते हैं जहाँ मैंने एक शब्द भी नहीं लिखा। शायद दिन की फैशनेबल सलाह नहीं, लेकिन यह मेरे लिए ठीक काम करता है। मुझे लगता है कि एक दिन के लापता होने के बारे में कोई अपराधबोध नहीं है, लेकिन अक्सर मुझे लगता है कि एक दिन के बाद दिन में दो बार उत्पादक होता है और बहुत सारे विचारों को नीचे लाएगा।


मेरे लेखन के संदर्भ में एक छोटी सी आदत बहुत सकारात्मक बदलाव की उत्प्रेरक रही है।


हम इसे अन्य लक्ष्यों के लिए कैसे लागू कर सकते हैं

मेरे उदाहरण में मेरा लेखन शामिल है क्योंकि यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैं भावुक हूं। लिखना आपकी बात नहीं हो सकती है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि यह होना जरूरी नहीं है। यह दृष्टिकोण यात्रा करता है और सभी प्रकार के लक्ष्यों के लिए काम करता है। मुझे पता है क्योंकि मैं इसे व्यक्तिगत लक्ष्यों के लिए नियमित रूप से उपयोग करता हूं।


जो मैंने पाया है वह यह है कि एक छोटी सी आदत में बदलाव और नए व्यवहार से प्रतीत होता है कि इसका कंपाउंड प्रभाव पड़ सकता है। हम सकारात्मक गति पैदा करते हैं। हमने खुद को सफलता के लिए स्थापित किया।


किसी लक्ष्य की दिशा में छोटे कदम अभी भी उस दिशा में कदम हैं। लगातार एक साथ कदम जोड़ने में एक वास्तविक जादू है। एक मार्गदर्शक स्टार के रूप में बड़े लक्ष्य ठीक हैं, लेकिन उन्हें छोटे चरणों के साथ समर्थन करने की आवश्यकता है। इन छोटी, सकारात्मक आदतों को विकसित करने से लक्ष्यों का सबसे बड़ा समर्थन किया जा सकता है। इच्छाधारी सोचेंगे नहीं।


किताब लिखना चाहते हैं? नियमित लेखन की आदत विकसित करके शुरुआत करें। हो सकता है कि एक दिन एक लाइन के मेरे उदाहरण की कोशिश करो कि कुछ किया जाए या कुछ और कोशिश करें जो आपके लिए काम करेगा।


मैराथन दौड़ना चाहते हैं? एक माइक्रो आदत के रूप में सुबह के लिए अपनी किट को पैक करने के लिए प्रतिबद्ध रहें। फिर इसे अन्य सूक्ष्म आदतों के साथ जोड़ दें जो आपके लक्ष्य का समर्थन करती हैं, जैसे सप्ताह के अनुसार धीरे-धीरे अपना माइलेज बढ़ाना। कल तक उस मैराथन को चलाने की उम्मीद न करें, जब तक कि आप वहां पहुंचने के लिए पहले से ही बहुत सारा काम न कर लें।


जो भी आपका लक्ष्य है, उसे करीब लाने में मदद करने के लिए एक नियमित अभ्यास विकसित करें। सरल आदतों को सेट करें जो ऐसा होने का समर्थन करते हैं, और जो आपको प्राप्त करने के दौरान जवाबदेह रखते हैं। इसके लिए प्रतिबद्ध और आश्चर्यजनक चीजें हो सकती हैं।


माइक्रो हैबिट्स- सिंपल, नॉट इजी

यह सूक्ष्म आदत दृष्टिकोण अविश्वसनीय रूप से सरल है और यह वही है जहाँ इसकी शक्ति है। खुद के साथ चिंता करने के लिए कोई चाल, हैक या निंजा रहस्य नहीं हैं। चिंता करने के लिए प्रवेश की कोई बिक्री प्रति या जटिल बिंदु नहीं। हम अपने नियम स्वयं निर्धारित कर सकते हैं या कोई नियम नहीं है। यदि हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं तो यह हमारे लिए बहुत सरल है, और कर सकता है।


सरल का मतलब आसान नहीं है, यह दृष्टिकोण अभी भी काम करता है। और यह एक अच्छी बात है, क्योंकि अगर हम खुद को रास्ते में लागू करेंगे तो हमारे लक्ष्य सभी मधुर होंगे।


लक्ष्य जितना बड़ा होगा, यह प्रक्रिया उतनी ही लंबी हो सकती है और अधिक आदतों को हमें एक साथ ढेर करना पड़ सकता है। हालाँकि, हम अपने अंत के लिए प्रक्रिया और यात्रा को गले लगाने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं, बजाय इसके कि गंतव्य पर विशुद्ध रूप से ध्यान केंद्रित किया जाए (जहां हम चाहते हैं)।


बयाना में सूक्ष्म आदतों को आजमाएं। आप इसे लेकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो