सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे बीमारी अकेला हो सकता है और इसके बारे में क्या करना है

 कैसे बीमारी अकेला हो सकता है और इसके बारे में क्या करना है



जब हम बीमारी के बारे में सोचते हैं, तो हम आमतौर पर अकेलेपन से बराबरी नहीं करते हैं; हालाँकि, दोनों स्थितियों के बीच एक बहुत बड़ा संबंध है।


तथ्य यह है कि स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों से निपटने के दौरान, हम अपने शरीर से सबसे अधिक जुड़े होते हैं: हम स्वयं के साथ एक हैं। यहां तक ​​कि जब हम अपने आंतरिक हलकों में प्रियजनों के विचारशील और देखभाल करने वाले होते हैं, तो ये व्यक्ति कभी भी यह नहीं समझ सकते हैं कि हम भौतिक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक स्तर पर क्या अनुभव कर रहे हैं।


बीमारी अकेला है, लेकिन अकेलापन अकेले होने के बारे में नहीं है; यह एक मानसिक अवस्था है। अकेला होना अपने आसपास के लोगों से अलग महसूस करने के बारे में है, चाहे वह पारस्परिक या सार्वभौमिक दृष्टिकोण से हो। जिन्हें अकेलापन खाली और सूखा लगता है।


वर्षों से, मैंने अकेलेपन और बीमारी के बीच संबंध का विचार किया है। 2001 में सैंतालीस साल की उम्र में कैंसर की पहली लड़ाई के साथ मेरा पेशा शुरू हुआ।


तीन किशोरों की परवरिश करते हुए, और एक नियमित मैमोग्राम होने के बाद, मुझे पता चला कि मेरे पास डीसीआईएस नामक स्तन कैंसर का प्रारंभिक चरण था। मुझे विकिरण प्राप्त करने का विकल्प दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर रूप से विकृत स्तन हो सकता है, या मास्टेक्टॉमी हो सकता है। मैंने बाद वाला चुना। मुझे लगा कि स्थूल रूप से विकृत होने की तुलना में स्तन के बिना रहना बेहतर होगा।


निदान के झटके ने एक ही बच्चा होने के बारे में मेरी पहले से ही जटिल भावनाओं को बढ़ाया। मेरा अकेलापन और गहरा हो गया क्योंकि मेरी सर्जरी 9/11 का सप्ताह था। जबकि देश भयावह आतंकवादी घटनाओं का शोक मना रहा था, मैंने अपने स्तन को खोने का शोक व्यक्त किया। आंतरिक और बाहरी शोक दोनों की उपस्थिति ने मेरे अकेलेपन की तीव्र भावनाओं को बढ़ाया।


मैंने देश में सर्वश्रेष्ठ सर्जन चुने, और मेरी पोस्ट-ऑप रिकवरी बहुत अच्छी रही; हालाँकि, मैंने भावनात्मक रूप से संघर्ष किया। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरे पति ने मुझे कितना गले लगाया, यह बताते हुए कि मैं कितनी सुंदर थी, मैं इस विचार को हिला नहीं सकती थी कि मेरे नारीत्व के हिस्से को हटा दिया गया था - मेरे हिस्से ने मेरे तीन अद्भुत बच्चों का पोषण किया।


मेरे आसपास के सभी प्रेम के बावजूद, मैंने अकेलेपन की गहरी भावना महसूस की जिसे मैं पर्याप्त रूप से वर्णन या हिला नहीं पा रहा था। जो कुछ मुझे सबसे ज्यादा मदद करता था वह था मेरे आजीवन पत्रकारिता अभ्यास में दोहन करना। मेरी पत्रिका हमेशा मेरी विश्वासपात्र और सबसे अच्छी दोस्त रही है, और इस दौरान इसकी भूमिका अधिक महत्वपूर्ण हो गई।


वर्तमान में तेजी से आगे बढें। मैं अकेलेपन के साथ एक अच्छे दोस्त के अनुभव के बारे में सोच रहा हूं क्योंकि वह अपनी स्वास्थ्य चुनौती (वह चरण 3 फेफड़े के कैंसर) से ग्रस्त है। यदि आप उससे मिले, तो आप सोचते हैं, मैं इस महिला बनना चाहती हूं - उसके पास यह सब है: एक बेहतरीन समर्पित पति; बहुत दोस्त; एक सफल इंटीरियर-डिज़ाइन व्यवसाय; और जो एक पूर्ण, गहन आध्यात्मिक जीवन प्रतीत होता है।


मुख्य रूप से अपस्केल कैलिफोर्निया समुदाय में काम करते हुए, वह अमेरिका के कुछ सबसे खूबसूरत सम्पदा वाले घरों में जादू और आनंद लाती है। क्योंकि उसके पास एक ऐसा चुंबकीय व्यक्तित्व है, बहुत से लोग प्यार और समर्थन के लिए उसकी ओर मुड़ते हैं, लेकिन कभी-कभी जब जीवन हमारे नियंत्रण से परे तरीके से बदल जाता है, तो हम अब उस प्रकार के समर्थन की पेशकश नहीं कर सकते हैं, और हम केवल खुद को बचाए रखने में मदद करने की कोशिश कर सकते हैं।


हम सभी जानते हैं कि जीवन एक दिन से दूसरे दिन कैसे बदल सकता है। दो साल के दौरान मेरे दोस्त के साथ जो हुआ वह भयावह था।


जनवरी 2018 की सुबह-सुबह, उसने मोंटेकिटो म्यूडस्लाइड आपदा में अपना सुंदर घर खो दिया। अगले वर्ष, उसने अपनी माँ की धीमी मौत को फेफड़ों के कैंसर से देखा। उन दो घटनाओं द्वारा खटखटाए जाने के बाद, उसने खुद को चुना और अपने डिजाइन प्रोजेक्ट्स को जारी रखा।


जब उसे लगा कि कोई और भयानक खबर नहीं हो सकती है, तो उसे एक और जीवन की चुनौती से निपटने के लिए कहा गया - एक कैंसर की लड़ाई।


यह सब उसके कार्यदिवस के अंत में शुरू हुआ, जब वह घर आई और अपने पति को बताया कि उसे अजीब लगा लेकिन उसकी पहचान क्यों नहीं हो पाई। उन्होंने स्थानीय आपातकालीन कक्ष का दौरा करने का फैसला किया जहां एक ईकेजी किया गया था। डॉक्टरों ने पाया कि उसके दिल का निचला हिस्सा काम नहीं कर रहा था।


अंतिम परिणाम यह था कि उसे बताया गया था कि उसे पेसमेकर की जरूरत है, लेकिन तैयारी में, उसके पास एक छाती का एक्स-रे था, जिसमें उसके फेफड़ों में से एक पर एक बड़ा द्रव्यमान दिखाई दिया। पहली प्राथमिकता उसके दिल के मुद्दे का प्रबंधन करना था, और फिर फेफड़े के द्रव्यमान से निपटना था, जिसे सर्जिकल हस्तक्षेप घातक बताया गया था। इसके बाद कीमोथेरेपी और रेडिएशन की गई।


सामान्य परिस्थितियों में, यह कहानी भयानक है, लेकिन इस विशेष मामले में, उसकी मां द्वारा हाल ही में एक ही बीमारी से गुजरने और एक महामारी के बीच होने के कारण आतंक को बढ़ाया गया था। मेरे दोस्त की अपनी स्वास्थ्य स्थिति ने उसकी माँ के जीवन के अंतिम महीनों की यादों को जन्म दिया, और धर्मशाला की देखभाल में उसकी धीमी गिरावट हुई।


अपने और दूसरों की तरह, जिन्होंने कैंसर की यात्रा शुरू की है, मेरा दोस्त अपने जीवन की नाजुकता पर विचार करता है - लेकिन जैसा कि वह ऐसा करता है, अकेलापन और उदासी की गहरी भावना उसे अक्सर अभिभूत करती है।


यह कहा गया है कि "कैंसर व्यक्तित्व" है। जो लोग उदार हैं, प्यार करते हैं, और अपनी भावनाओं को अंदर बंद रखने की प्रवृत्ति रखते हैं, उनमें बीमारी का खतरा अधिक होता है। मेरे दोस्त ने मुझसे पूछा कि क्या मुझे अपने स्तन-कैंसर का पता चलने पर डर गया था। मैंने उससे कहा कि डर था, लेकिन मेरी भारी भावनाएं अकेलेपन की थीं।


"मेरे जीवन का कैंसर अकेला अनुभव था," मैंने उससे कहा।


"ओह, मुझे बताने के लिए धन्यवाद," उसने कहा। “मैं महसूस कर रहा था कि मैं खुद, और मुझे आश्चर्य है कि अगर यह सामान्य था। यह सुनकर मुझे राहत मिली कि आपने भी ऐसा ही महसूस किया है। ”


अपने मित्र की स्वास्थ्य चुनौतियों के बारे में जानकर, मुझे एक बार फिर से याद आया कि बीमारी कैसे हो सकती है।


मैंने अपने स्तन कैंसर के निदान के दिन के बारे में सोचा। मेरे कार्यालय में एक स्पीकरफोन पर मेरे पति को खबर दी गई और मैंने साझा की, जैसे-जैसे हम साथ-साथ बैठे। उसने मुझे करीब से गले लगाया क्योंकि मैंने दीवार पर अपने तीन बच्चों की श्वेत-श्याम तस्वीरों को देखा था, सोच रहा था कि अगर वे अपनी माँ को खो देते तो उनका जीवन कैसे बदल जाता।


मुझे ख़ुशी हुई कि मेरे पति ने डॉक्टर की बातों को ध्यान से सुना, क्योंकि मैं अपने विचारों-विचारों में अकेली थी, जिसे मैं आँसुओं के ढेर के अलावा व्यक्त नहीं कर सकती थी। दुख की गहरी भावना ने मेरे होने की अनुमति दी। यह जानते हुए कि आपके शरीर के अंदर कुछ कैंसर बढ़ रहा है, कठिन है।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरे पति और बच्चों ने मुझे कितना गले लगाया, मैं अकेले होने के अपने गहन अर्थों को हिला नहीं पा रही थी। यहां तक ​​कि जैसे ही मैं यह लेख लिखता हूं, मैं अकेला महसूस करता हूं। मैं कभी भी कैंसर समूहों में शामिल नहीं होना चाहता था, जिसने शायद अकेलेपन की मेरी भावनाओं को दूर करने में मदद की हो। मैंने महसूस किया कि अन्य लोगों के आख्यानों को अवशोषित करना थकाऊ हो सकता है। एक अनुभव के रूप में, यह मुझे सूखा देगा, और मुझे अपने स्वयं के उपचार के लिए स्थान की आवश्यकता थी।


तथ्य यह है कि बीमारी से निपटने के लिए भी, हम बहुत अकेले समय के दौरान रह रहे हैं। सोशल मीडिया और वीडियो कॉल ने अब सीधे मानवीय संपर्क का स्थान ले लिया है, और कई मायनों में, अकेलापन एक और भी प्रचलित महामारी बन गया है, यहां तक ​​कि कैंसर से जूझ रहे लोगों के लिए भी।


चाहे स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटना हो या महामारी के परिणामस्वरूप अलग-थलग पड़ने से जुड़ा अलगाव, अकेलापन एक गंभीर मानसिक-स्वास्थ्य चिंता है। अध्ययनों से पता चला है कि अकेलापन आपके जीवनकाल को 26 प्रतिशत तक कम कर सकता है, जिससे आपको अवसाद होने का खतरा अधिक हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिरक्षा प्रणाली में कमी आ सकती है और हृदय प्रणाली में तनाव पैदा हो सकता है।


कैलिफ़ोर्निया के सांता मोनिका के एक मनोवैज्ञानिक, मायरा मेंडेज़ के अनुसार, अकेलेपन के बारे में जानने के लिए सबसे उपयोगी बात यह है कि यह आपके साथ ऐसा कुछ नहीं है; इसे आप नियंत्रित कर सकते हैं। वह कहती हैं कि अकेलेपन से निपटने के लिए और आपके लिए जो भी साधन उपलब्ध हों, उन्हें दूसरों से जोड़ना महत्वपूर्ण है।


अकेलेपन से निपटने के तरीके

* दोस्तों या प्रियजनों के साथ वीडियो चैट करें, जो अकेला भी महसूस कर सकते हैं, लेकिन इसे स्वीकार करने में बहुत डर लग सकता है।

* आप जिस किसी के बारे में परवाह कर रहे हैं, उसके बारे में एक पत्र लिखें, जो आप के माध्यम से जा रहे हैं, अपनी भावनाओं को साझा करें, और उनसे पूछें कि उनके जीवन में क्या हो रहा है।

* नए शौक को अपनाएं ताकि आप लोगों को मिल सकें। जब हम साझा जुनून से जुड़ते हैं तो एक गहरा बंधन बनाना बहुत आसान होता है।

* एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लें ताकि आप समान हितों वाले लोगों के साथ बातचीत कर सकें।

* एक नई भाषा सीखें ताकि आप और भी लोगों से जुड़ सकें।

* नए दोस्तों के साथ डिजिटल शब्द का खेल खेलें। हमें अपने अकेलेपन को कम करने के लिए हमेशा गहरी बातचीत करने की आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी यह किसी और के साथ कुछ मजेदार करने में मदद करता है।

* एक किताब के साथ दोस्त बनाओ।

आइए कभी न भूलें: हम अकेले पैदा हुए हैं और हम अकेले मरते हैं। लेकिन हमारी आत्मा का पोषण करने के लिए हम बहुत कुछ कर सकते हैं

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो