सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

विरोधी चिंता तकनीकें जो आपको संकट के लिए तैयार करती हैं

विरोधी चिंता तकनीकें जो आपको संकट के लिए तैयार करती हैं




 चिंता का सामना करने के लिए सीखने के विरोधाभासों में से एक यह है कि अक्सर इसका मतलब है कि आप अराजकता और संकट के लिए तैयार हैं। जब अन्य सभी को अनिश्चितता द्वारा फेंक दिया जाता है, तो आप घर पर अजीब तरह से परेशान होते हैं क्योंकि यह आपके दिन-प्रतिदिन की वास्तविकता से उतना दूर नहीं है जितना कि यह उनके लिए है।


मैं अक्सर मजाक करता हूं कि संकट के समय, चिंता वाले लोग iPhone के शुरुआती अपनाने वालों की तरह हैं; हमें पसंद है "देखें, यह वही है जो मैं आपको बता रहा हूं !!! यह हर जगह आपका अनुसरण करता है; यह पहली बार और फिर धीरे-धीरे सहज लगता है, लेकिन निश्चित रूप से यह आपके जीवन को बर्बाद कर देता है। ”


चाहे वह किसी भी चीज और हर चीज के बारे में भय और भय से भरा हो, काल्पनिक रूप से काल्पनिक परिदृश्यों पर चल रहा हो, या अपने साथी के साथ रात के मध्य में जागता हो क्योंकि उनके पास रात के माध्यम से अच्छी तरह से नींद लेने में सक्षम होने के लिए दुस्साहस है, हम इसे प्राप्त करते हैं ।


मेरे लिए यह यात्रा 2015 में शुरू हुई, जब मैंने चार महीनों में छह नौकरियां छोड़ दीं।


आप देखिए, मैंने एक नौकरी शुरू की, जिसके लिए मुझे अयोग्य घोषित कर दिया गया था, और मैंने हर दिन उनके इंतजार में बिताया ताकि उन्हें पता चले कि उन्होंने गलती की है। अब वे जितना अधिक कर रहे थे, मुझे यकीन था कि मेरे नियोक्ता बेवकूफ थे, जिन पर भरोसा नहीं किया जा सकता था। इसलिए मैंने एक नई नौकरी पाने का फैसला किया, लेकिन फिर मुझे उस नौकरी के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया, भले ही यह एक ऐसी नौकरी थी जिसे मैंने अतीत में आराम से किया था, और फिर मुझे अगले एक और उसके बाद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया, और इसी तरह इत्यादि।


आखिरकार, एक मित्र ने सुझाव दिया कि यह सामान्य नहीं है और मुझे एक चिकित्सक से बात करनी चाहिए। मैंने किया, और मुझे बताया गया कि अच्छी खबर यह है कि मैं अपनी नौकरी पर उतना बुरा नहीं था जितना मैंने सोचा था, और बुरी खबर यह थी कि मुझे चिंता विकार था। अक्षमता दिखने के मेरे निरंतर डर को देखते हुए, यह एक ऐसा व्यापार है जिसे मैं शायद अभी भी लगभग पूरा नहीं कर सकता।


अगले दो वर्षों में, मैंने हर ब्लॉग को पढ़ा, हर पॉडकास्ट को सुना, और हर नौटंकी की कोशिश की कि मैं अपने आत्म-विश्वास के साथ बढ़ रहे तर्कों को जीतने की अपनी क्षमता में विश्वास के किसी भी अंश को वापस लाने में मदद कर सकूं।


चिंता के साथ रहने के बारे में सबसे बड़ी चीजों में से एक यह जानना है कि यह कभी भी दूर नहीं जाती है, लेकिन आप इसके साथ सामना करने के लिए अधिक उत्पादक तरीके सीख सकते हैं।


संकट के समय, बहुत से लोग कहेंगे, "हम सभी एक ही नाव में हैं," जो मुझे लगता है कि सही नहीं है। हम सभी अपने व्यक्तिगत जीवन नौकाओं पर मजबूर हो जाते हैं; हम में से कुछ दूसरों की तुलना में चट्टानी पानी में हैं, कुछ को पीछे हटने के लिए शाब्दिक व्यक्तिगत द्वीप समूह भाग्यशाली हैं।


चिंता के साथ एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में, मुझे अपने रूपक जीवनकाल को बनाए रखने और सुधारने के लिए वर्षों से मजबूर होने का लाभ है। सांस लेने की तकनीक और आइसोलेशन पॉड्स से लेकर हार्डकोर साइकेडेलिक्स तक, मैंने उन्हें लाइफबोट में ले लिया, इसे सिंक या तैरते देखा, उससे सीखा, इसे बेहतर बनाया, और इसे और अधिक आरामदायक बनाया।


उन लोगों के लिए जो इन परेशान पानी के लिए नए हैं, चलो उन चीजों में एक छोटा क्रैश कोर्स करें जो आप अपनी चिंता को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।


यह ध्यान देने योग्य है, ये केवल वही चीजें नहीं हैं जो आप कर सकते हैं, और ये सभी सभी के लिए उपयोगी नहीं होंगे, लेकिन ये वे उपकरण हैं जो मैं सबसे अधिक बार मुड़ता हूं।


हिप्पी सही थे, ध्यान वास्तव में काम करता है।

मुझे पता है, मुझे पता है, यह क्लिच है। मैंने अपनी अधिकांश बीसियों को अपनी आँखों को लुढ़काते हुए बिताया जो मुझे लगा कि हिप्पी बकवास है। और, आज भी, ध्यान के लाभों की खोज के लंबे समय के बाद, मैं अभी भी उखड़ जाता हूं जब मैं सुनता हूं कि कोई व्यक्ति यह मान लेता है कि क्योंकि मैं ध्यान का एक वकील हूं, तो मुझे क्रिस्टल या स्टार के संकेतों पर भी विश्वास करना चाहिए। और, मैं अभी भी लोगों को यह कहते हुए बर्दाश्त नहीं कर सकता कि ध्यान का अर्थ है कि आप फिर कभी दुखी महसूस नहीं करेंगे।


लेकिन ध्यान काम करता है। विशेष रूप से, शुरुआती बेचैनी को दूर करने और बेचैनी का निरीक्षण करने और इसे स्वाभाविक रूप से महसूस करने के लिए सीखने देना - यह आपके मस्तिष्क के लिए भार प्रशिक्षण की तरह है। एक बार जब आप ऐसा कर सकते हैं, तो यह स्वीकार करना इतना आसान है कि कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं और उनके पारित होने की प्रतीक्षा करें।


एक रूटीन रखें।

अराजकता आप सब कुछ करने के लिए और एक बार में कुछ भी नहीं करना चाहते हो सकता है। जब आप पहले ही समाप्त हो चुके हों, तो फिनिश लाइन पर तेज़ी से दौड़ने की कोशिश करना पसंद है। आप नियंत्रण की भावना का दावा करने के लिए कुछ भी, कुछ भी करना चाहते हैं, लेकिन अक्सर, इसका परिणाम यह होता है कि आप इस तथ्य से बॉक्सिंग महसूस करते हैं कि आप हमेशा सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते।


जब मैं चिंतित होता हूं, तो मैं अपना समय निकालने के लिए चीजों की स्क्रैम्बल करता हूं, उन सूचियों की सूची बनाता हूं जिन्हें मुझे बनाने की आवश्यकता होती है। कहीं न कहीं मेरे अवचेतन में, मुझे लगता है कि मेरा विश्वास यह है कि "निश्चित रूप से इन चीजों में से एक काम करेगा।" दूसरी ओर, घबराहट में किए गए काम के रणनीतिक या अच्छी तरह से किए जाने की संभावना कम होती है। यह निराशा की भावना को जोड़ सकता है जो मनोभ्रंश है।


सर्पिलिंग और उठने और इसके साथ उठने, सबसे अच्छे तरीके से एक अंतर हो सकता है। दिनचर्या से चिपके रहने का मतलब है जब चीजें कठिन हो जाती हैं, तो आपकी मांसपेशियों की स्मृति अंदर आ सकती है और ऊपर ले जा सकती है।


मेरे लिए, इसका मतलब है कि नियमित समय पर उठना, मानक कामकाज के घंटों (बेरोजगारी के समय में भी) को बनाए रखना, ध्यान लगाने और नियमित समय पर चलने के लिए अलग समय निर्धारित करना। इन सभी चीजों ने मुझे कभी भी इस बारे में सोचने के बिना मेरी टू-डू सूची से चीजों को हटाने में मदद की। और, उपलब्धि की भावना निश्चित रूप से आपके कार्यक्रम से परे विस्तार करना आसान बनाती है।


जब यह वास्तव में कठिन होता है, तो आप एक कदम आगे जा सकते हैं और अपने कार्यों को सूचीबद्ध कर सकते हैं, भले ही यह "नेटफ्लिक्स पर कुछ नया देखें" और "उचित समय पर बिस्तर पर जाएं।" सूची से हटकर चीजों को देखना संतोषजनक नहीं है, यह इस बात का ध्यान रखने का एक शानदार तरीका है कि चीजें समय बीतने के साथ हो रही हैं।


चीजों को लिखें, आपको खुशी होगी कि आपने किया।

यह आश्चर्यजनक है कि एक कॉमेडियन के रूप में पैड और कलम मेरे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। मुझे हमेशा प्रतिदिन आधे घंटे की धारा-चेतना लिखने की आदत रही है। कागज पर स्वतंत्र रूप से तलाश करना अक्सर आपके मानस के भीतर गहरी चीज़ों को मंथन करने का सबसे अच्छा तरीका है जिसे आपने अभी तक सोचा नहीं है, और यह महान चुटकुले बना सकता है।


अभ्यास कुछ और अधिक चिकित्सीय में विकसित हुआ है। यह मुझे अपने आप को जितनी बार भी आवश्यकता हो, उतने ही दोहराए जाने वाले विचारों के साथ किसी को भी उबाऊ करने की अनुमति देता है, और अक्सर मुझे उन चीजों को समझने की अनुमति देता है जो मैं सोच रहा हूं जो मैं भावनाओं से जुड़ा हुआ हूं।


संपर्क में रहना याद रखें।

यह मानना ​​आसान है कि हम सभी जानते हैं कि एक-दूसरे को कैसा महसूस हो रहा है, लेकिन इसे साझा करना अभी भी मदद करता है। उस नोट पर, एक कदम आगे बढ़ें और लोगों की जांच करें, यहां तक ​​कि वे लोग जो आपसे ऐसा करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। यह जानकर हमेशा अच्छा लगता है कि कोई व्यक्ति आपके बारे में सोच रहा है, और अपने आप को एक पुराने दोस्त के साथ फिर से मिलाना, या किसी नए व्यक्ति को बेहतर तरीके से जानना, अक्सर एक ऐसी चिंगारी हो सकती है जो महान सकारात्मकता की ओर ले जाती है।


चिकित्सा पेशेवर उनके सामान को जानते हैं।

नींद, व्यायाम, पर्याप्त पानी पिएं। इसे भूलना आसान है और उपेक्षा करना आसान है। जितनी बार मैं अपने आप को एक भयानक कुटिया में पाता हूँ, केवल उतना ही पीछे हटने और महसूस करने के लिए कि मैं खा रहा हूँ, पी रहा हूँ, और सो रहा हूँ, मुझे स्वीकार करने की तुलना में बड़ा है।


तो मूल बातें करें और आपका मन आपको धन्यवाद देगा। इसके अलावा, यदि आप खुद को नींद की समस्या से ग्रस्त पाते हैं, तो व्यायाम और अपने पीने को कम करने में मदद कर सकते हैं। अंत में, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना जीवन-परिवर्तन हो सकता है, और मैं इसकी अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।


अपने ट्रिगर्स को जानें।

जैसा कि आप जानते हैं कि आपका सिर कहाँ पर है, तो आप कुछ चीज़ों पर ध्यान देंगे जो आपको अधिक बंद करने का जोखिम देती हैं। इन ट्रिगर्स पर ध्यान दें और उन्हें जवाब देने के नए तरीके सीखने के लिए तैयार रहें।


मेरे लिए, मैक्रो लेवल न्यूज से बचने में मदद मिलती है। मैं जिस किसी भी विषय से परेशान नहीं हूँ, उसके सभी वार्तालापों से मैं नहीं बचता, लेकिन मैं सक्रिय रूप से इसकी तलाश नहीं करता और उन बिट्स में वार्तालाप को चलाने की कोशिश करता हूँ जो मुझे और उन लोगों को प्रभावित करते हैं जिनसे मैं व्यक्तिगत रूप से बात कर रहा हूँ।


उदाहरण के लिए, जबकि मैं COVID-19 महामारी के बारे में बातचीत से दूर नहीं भागता, मैं निश्चित रूप से किसी भी दीर्घकालिक अटकलें से बचता हूं। मुझे यह मददगार नहीं लगता; वास्तव में, मुझे यह भारी लगता है। इसके बजाय, मैं किसी भी बातचीत को रखने की कोशिश करता हूं कि मैं वर्तमान में प्रतिबंधों के साथ कैसे कर रहा हूं।


यह आपके लिए अलग होने की संभावना है, लेकिन आपके जो भी ट्रिगर हैं, उन्हें जानें, जहां संभव हो, उनसे बचें और जब न हो तो जवाब देने के लिए तैयार रहें।


हंसते रहें।

अपना सेंस ऑफ ह्यूमर न खोएं। एक साझा संघर्ष के बारे में हंसना अविश्वसनीय रूप से अपचायक हो सकता है; मुझे कॉमेडी क्यों पसंद है और मैं इसमें कैसे आया। कठिन क्षणों में हंसी लाने और सक्षम होने के लिए दोषी महसूस न करें।


मुझे हमेशा उन लोगों से सीखने में मदद मिली, जिन्होंने मुझसे पहले अपने रास्ते पर यात्रा की थी। और, जब संकट के समय में अनिश्चितता से निपटने की बात आती है, जो लोग चिंता से निपटने के लिए मैथुन तंत्र विकसित करते हैं, वे अनुभवी यात्री होते हैं।


और अच्छी तरह से पढ़े जाने वाले, सांसारिक और पूरी तरह से विनम्र कॉमेडियन की कोई भी ब्लॉग पोस्ट आपको कभी भी अपने जीवन के संकट के क्षणों का सामना करने से नहीं रोक सकती है, ऊपर दिए चरणों को सीखना और उन्हें लागू करना आपको आने पर उनसे निपटने के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो