सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्यार के लिए मेरी अतृप्त खोज और जब मैंने देखना बंद कर दिया तो मैंने इसे कैसे पाया

प्यार के लिए मेरी अतृप्त खोज और जब मैंने देखना बंद कर दिया तो मैंने इसे कैसे पाया



 कई युवा लड़कियों की तरह, मैंने अपना बचपन प्यार और उस संपूर्ण व्यक्ति को खोजने में बिताया, जो "मुझे पूरा करेगा"। मीडिया के संपर्क में आने के बाद, कम उम्र में मेरे अंदर यह और भी बढ़ गया कि मुझे इस रोमांटिक प्यार को पूरा करने की जरूरत थी।


साझेदारी के लिए यह तीव्र इच्छा मुझे अपने माता-पिता के विषाक्त संबंधों के गवाह के रूप में मिली।


मैंने देखा कि मेरी माँ अपने पिता के साथ बिलकुल दुखी है। और मैंने देखा कि मेरे पिता बार-बार उसके साथ छेड़छाड़ करते हैं। फिर, वह मुझे सभी डरावने विवरण बताएगी जो युवा कानों के लिए नहीं थे। इसने मुझे प्यार और अंतरंगता से अविश्वसनीय रूप से भ्रमित और ईमानदारी से गहरा डर छोड़ दिया, फिर भी इसने किसी तरह इसे खोजने के लिए एक अतुलनीय आवश्यकता पैदा की।


मुझे पता था कि मैं अपने माता-पिता के विवाह के करीब कुछ भी नहीं चाहता था; हालांकि, फिल्मों और साहित्य में प्यार को अक्सर बेतहाशा रोमांटिक के रूप में चित्रित किया गया था, लेकिन यह किसी भी स्वस्थ नहीं लगता है। यह नाटकीय था। सह-निर्भर दिल दहला देने वाला दर्दनाक - किसी के अंत तक यह सब ठीक हो गया और हर कोई जादुई रूप से और बाद में खुशी से रहता था।


यहां तक ​​कि जब मैंने अपने परिवार और दोस्तों के माता-पिता के भीतर रोमांटिक प्रेम के अन्य उदाहरणों को देखा, तो हमेशा कुछ याद आ रहा था। छोटी उम्र से, मैं सोचता था कि क्या स्वस्थ, रोमांटिक प्रेम वास्तव में वास्तविक था या सिर्फ कुछ लोगों के बारे में सोचा था।


कुछ वर्षों में तेजी से, मैं अपने पहले रिश्ते में था। वह बहुत खूबसूरत था, बुद्धिमान था, और उसने मुझे उपहार और प्रशंसा के साथ बिगाड़ दिया। हालाँकि, मैं अविश्वसनीय रूप से सह-निर्भर था और चाहता था कि कोई मुझसे इतना प्यार करे कि यह रिश्ता उतना ही विषाक्त हो जाए जितना मैंने रोमांटिक फिल्मों में देखा था।


यकीन है, यह भावुक था, और रोमांस नशे में था, लेकिन यह कई बार गहराई से जोड़ तोड़ भी था, क्योंकि वह जानता था कि मैं कभी नहीं छोड़ूंगा। उसने सारी शक्ति मुझ पर धारण कर ली। मैं किसी से प्यार करने के लिए इतना बेताब था कि मैं किसी भी चीज़ के साथ लग जाऊं। वह मेरे साथ कूड़ेदान की तरह व्यवहार कर सकता था, और मैं फिर भी इधर-उधर रहता। हम दोनों इसे जानते थे।


जब हम टूट गए, उसके बाद भी मुझे लगातार कमज़ोर होना पड़ा, लेकिन आमतौर पर अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक रोमांटिक रिश्ते। जब तक मैंने अपने मध्य-बिसवां दशा में प्रवेश किया, तब तक मैं बहुत परेशान था और रोमांस से भर गया था कि मुझे विश्वास था कि स्वस्थ प्रेम मौजूद नहीं था।


फिर COVID-19 हुआ, और मेरा पूरा जीवन बदल गया। मैंने अप्रत्याशित रूप से अपने गृहनगर में वापस जाना शुरू कर दिया, मेरा कैरियर पूरी तरह से बदल गया, और मैं एक ऐसा जीवन जी रहा था जिसकी मैंने कभी छह महीने पहले कल्पना नहीं की थी।


शटडाउन ने मुझे यह प्रतिबिंबित करने के लिए बहुत समय दिया कि मैं क्या विश्वास करता हूं और एक रिश्ते में क्या डालूंगा। मैं जर्नलिंग, रिफ्लेक्शन और बहुत सारी थेरेपी के माध्यम से इस मुद्दे पर आया, जहां मैंने महसूस किया कि मैं अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए सिंगल होने को तैयार था, अगर ऐसा होने की जरूरत है, तो प्यार के लिए बसने की बजाय जो गहरी नहीं थी मेरे जीवन का उद्देश्य और सकारात्मकता।


मुझे यह भी पता नहीं था कि इस तरह का उद्देश्यपूर्ण और सकारात्मक प्रेम मौजूद है, लेकिन मुझे पता था कि मैं अब विकल्प के साथ नहीं जाऊंगा।


इस समय के दौरान किसी भी समय - जैसा कि जीवन होगा - मैं किसी से मिला। हमने एक साथ प्यार में चलना चुना। जिस क्षण से हमारा संबंध प्रस्फुटित हुआ, वह अलग था। यह स्थिर था। अविचल स्थिर। और किसी भी क्षमता में स्वास्थ्यप्रद संबंध जो मेरे पास कभी भी थे।


मैंने पाया कि जब मुझे गहरे सम्मान, निरंतर संचार और अनुग्रह के साथ व्यवहार किया गया था, तो मेरी सह-निर्भर और अविश्वास की पुरानी प्रवृत्ति दूर होने लगी थी। हमारे रिश्ते की नींव इतनी ईमानदारी, दयालुता, और दूसरे व्यक्ति के लिए खुश और स्वस्थ रहने की सच्ची इच्छा से बनी थी कि मैं आराम करने और खुद बनने में सक्षम था।


पीछे मुड़कर देखें, तो मैंने हमेशा सोचा था कि मैं अपने पिछले रिश्तों में एकमात्र समस्या थी। मैं बहुत भावुक था। मैं बहुत जरूरतमंद था। मेरा व्यक्तित्व बहुत बड़ा था। मैं बस बहुत ज्यादा था।


कुछ मायनों में, मैंने अपने पिछले रोमांटिक रिश्तों में अस्वास्थ्यकर व्यवहार और कार्यों को प्रदर्शित किया। मैं खुद का। और मैंने नए, स्वस्थ पैटर्न विकसित करने के तरीके सीखने के लिए एक चिकित्सक के साथ लगन से काम किया है और जब मेरे पुराने व्यवहार वापस आते हैं और उन्हें जाने देना सीखते हैं।


अब मुझे एहसास हुआ कि मैंने एक अविश्वसनीय साथी के रूप में दिखाने के लिए व्यक्तिगत काम किया है (और अभी भी करता हूं), मैं प्यार के योग्य हूं।


वह प्यार नहीं जो मैंने अपने माता-पिता को साझा करते देखा। या मीडिया प्रेम को रोमांटिक के रूप में चित्रित करता है। मैं उस तरह का प्यार नहीं चाहता। मैं प्यार चाहता हूं जो समर्थन से भरा हो। प्यार जो स्वस्थ है। प्रेम जो स्थिर है। प्यार जहां हमें स्वस्थ संघर्ष करने और एक साथ एक संकल्प में आने की अनुमति है। प्यार जहाँ मुझे गलतियाँ करने की अनुमति है। प्यार जो मुझे उग्र और भावनात्मक होने के लिए और उसके लिए सुंदर होने की अनुमति देता है।


मैंने पिछले साल इस मानव से डेटिंग करके जो सीखा है, वह यह है कि इस तरह का प्यार मौजूद है।


मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस तरह का प्रेम केवल और केवल रोमांटिक तरीके से ही नहीं होना चाहिए। हो सकता है कि आप एक दोस्त, संरक्षक, माता-पिता या जानवर से प्यार करते हों, या उपरोक्त सभी से उम्मीद करते हों। लेकिन रिश्ते की श्रेणी की परवाह किए बिना, हम, इंसानों के रूप में, हम सभी को गहराई से प्यार करने के लिए होता है, भले ही हम कितने भी गहरे दोष वाले हों या दिखें।


हमारा काम उस प्रेम के लिए समझौता नहीं करना है जो कमी, या अपमानजनक, या भावनात्मक रूप से हानिकारक है। उतना ही महत्वपूर्ण, हम अपने आप से उस तरह के प्यार के लिए समझौता नहीं कर सकते।


मैं बहुत भाग्यशाली था कि एक रोमांटिक साथी में इस आत्मा-वार्मिंग प्यार को खोजने के लिए; हालाँकि, मेरा एक हिस्सा है जो मानता है कि अगर मैंने उस तरह के प्यार को अपने ऊपर और अपने आस-पास के लोगों पर पहले नहीं बरसाया, तो शायद मैं इस व्यक्ति को ठोकर नहीं खा सकता।


हो सकता है कि वे पूरी तरह से मेरे जीवन से गुज़रे हों और मुझे भी पहचाने बिना वे मेरे जीवन का प्यार हों। मेरा मानना ​​है कि यह मुझे अपने आप को उस तरीके से व्यवहार करने के तरीके से पसंद है जिसके लिए मैं किसी और से पहचानने के लिए प्यार करने योग्य था।


मुझे एक ऐसे स्थान पर आना पड़ा जहाँ मैंने अपने और अपने आस-पास के लोगों के साथ प्रेम और अनुग्रह के साथ व्यवहार किया, ताकि मैं अपने संपूर्ण जीवन की तलाश में था, भले ही मैं एक बच्चा था, मैं शब्दों में नहीं लिख सकता था। या एक किशोर।


इसलिए, एक ऐसी महिला से, जिसने विश्वास नहीं किया कि स्वस्थ, प्यार को पूरा करना मौजूद है, मैं यहां आपको यह बताने के लिए हूं कि यह वास्तव में है। आपका काम कम समय के लिए समझौता नहीं करना है। अपने लिए प्यार की खेती करें जो आपके दिल को गर्म महसूस कराता है, इसे उन लोगों के बीच फैलाएं जिन्हें आप प्यार करते हैं, और बदले में इसकी उम्मीद करते हैं। यह वहाँ है, मेरे दोस्त। हार मत मानो

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो