सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हर कोई संघर्ष करता है, और हम सभी को सीखने के लिए हमारे अपने सबक हैं

 हर कोई संघर्ष करता है, और हम सभी को सीखने के लिए हमारे अपने सबक हैं



मुझे याद है कि कहीं न कहीं हम भी इस धरती पर एक सबक सीखने के लिए हैं।


यह वही है जो हमारे लिए बना है, और केवल हम ही हैं सितारों में मनगढ़ंत और हमारे छोटे विकासशील भ्रूण में प्रत्यारोपित एक विशेष नुस्खा की तरह।


हालांकि यह थोड़ा "वू-वू" लग सकता है, लेकिन इसे पढ़ने में बहुत ही सुकून मिला।


अपने जीवन के लिए मैं अपने जीवन की तुलना दूसरों से करूँगा। मैं उन लोगों को देखता हूं जिन्हें लगता है कि यह सब एक साथ है और आश्चर्य है कि क्या उन्होंने कभी संघर्ष किया। मुझे यह स्पष्ट महसूस हुआ कि वे जीवन के माध्यम से प्रतीत होते हैं।


“मुझे इससे क्यों नहीं निपटना है? मैंने क्या गलत किया?"


लेकिन शायद वे यहां मेरा पाठ सीखने के लिए नहीं हैं। वे यहाँ हैं उनके जानने के लिए, जो कुछ भी हो सकता है।


जबकि मेरा जीवन ठेठ उतार-चढ़ावों से भरा रहा है, यह तब कम हुआ जब मेरी बहन की 2013 में मृत्यु हो गई।


उसके खोने का दर्द इतना तीव्र था कि मैं अपने शरीर से खुद को बाहर निकालना चाहता था। मुझे वास्तव में विश्वास था कि मैं पूरी दुनिया में एकमात्र व्यक्ति था जिसने इस कष्टदायी पीड़ा का अनुभव किया।


मैं पार्टियों में जाऊंगा और लोगों को हंसते हुए और सबसे अच्छा समय बिताते हुए देखूंगा और इतना अविश्वसनीय रूप से अकेला महसूस करूंगा। यह ऐसा था जैसे मुझे एक और अंधेरे और दुखी ग्रह पर ले जाया गया हो, जबकि बाकी सभी अपने जीवन के बारे में सहजता से गए थे। इसने मुझे नाराज कर दिया कि अन्य लोग मेरी तरह पीड़ित नहीं हैं। मैं बार-बार खुद से पूछता रहा, “मैं ही क्यों? मेरी बहन क्यों? ”


मैं यह समझने के लिए अपनी पीड़ा में लीन था कि अन्य लोग भी कष्टों से गुजर रहे थे।


मेरी बहन को मरे हुए सात साल हो चुके हैं, और अब मैं समझता हूं कि जब मेरा दुःख विशिष्ट और विशेष है, तो यह अद्वितीय नहीं है। दुःख सिर्फ एक और भावना है जिसे हम मानव जीवन के दौरान अपनी यात्रा के दौरान अनुभव करेंगे। यह उन भावनाओं में से सिर्फ एक है जो आनंद के रूप में ज्यादा एयरटाइम नहीं मिलता है, इसलिए हम मानते हैं कि कोई और इसे अनुभव नहीं करता है।


जिस तरह से, मैं उन लोगों से मिला हूं, जिन्होंने मुझे आघात और दर्द की अपनी कहानियों में स्वीकार किया है कि मैं पूरी तरह से बख्श दिया गया था। इसने मुझे याद दिलाया कि जबकि चीजें अलग हो सकती थीं, जरूरी नहीं कि वे बेहतर होते।


यह सीखने का यह सफर कि दुःख को इतने सारे लोगों द्वारा साझा किया गया है, इसने मुझे गहराई से प्रभावित किया है। हम सभी त्रासदियों और दिल टूटने का अनुभव करते हैं। दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जो किसी तरह के दर्द से नहीं जूझता, चाहे वह कितनी भी खुश और खुशमिजाज क्यों न हो।


जब हम सोचते हैं कि हम अपने दुख में अकेले हैं तो हम इसे किसी के लिए बेहतर नहीं बना रहे हैं, खुद को अकेला छोड़ दें। अपने आप को और हमारे दर्द पर ध्यान देना एक भंवर की तरह है जो केवल हमें और अलग करता है और हमें बदतर महसूस कराता है।


अपार दुख के इन समयों में, खुद से बाहर निकलना जरूरी है। अक्सर सबसे अच्छा उपाय स्वयंसेवक या किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करना है जो आपसे कम भाग्यशाली है। यह अचानक स्पष्ट हो जाएगा कि आप केवल एक ही संघर्ष नहीं कर रहे हैं।


इसे भूलना इतना आसान हो सकता है, खासकर जब से हम सोशल मीडिया की दुनिया में रहते हैं। हर जगह आप एक इंस्टाग्राम कहानी को जन्म देते हैं। हर कोई सबसे अच्छा समय होने लगता है। कम से कम वे वही चाहते हैं जो आप सोचना चाहते हैं। लेकिन आप वास्तव में इन लोगों के बारे में कितना जानते हैं, जिनका आप अनुसरण करते हैं?


आपके द्वारा मिलने वाले हर व्यक्ति के लिए एक पूर्ण पक्ष है, चाहे वह ऑनलाइन हो या व्यक्तिगत, आप वास्तव में कभी नहीं देख सकते हैं।


तो अगली बार जब आप खुद को दूसरों को देखते हुए या सोशल मीडिया के माध्यम से स्कैन करते हुए पकड़ते हैं और सोचते हैं कि आपका जीवन उनकी तरह सुचारू रूप से क्यों नहीं चल सकता है, तो याद रखें कि ऐसे लोग हैं जो आपके जीवन को देख रहे हैं कि वे आपके बारे में कुछ चाहते हैं। यह उस तरह की बोली है, "हर बार जब आप एक उंगली इंगित करते हैं, तो आप पर तीन ओर इशारा करते हैं।" इसे इस स्थिति पर भी लागू किया जा सकता है।


और याद रखें कि हर कोई एक ऐसी लड़ाई लड़ रहा है जिसके बारे में आप कुछ नहीं जानते हैं।


कोई व्यक्ति अपने पूरे जीवन को एक खाने की गड़बड़ी के साथ संघर्ष कर सकता है और एक संपूर्ण शरीर के लिए एक विशेष मॉडल या सेलिब्रिटी से ईर्ष्या कर सकता है, यह एहसास नहीं है कि यह विशेष मॉडल गंभीर PTSD के साथ मुकाबला कर रहा है।


हम जिन संघर्षों की सूची का सामना कर सकते हैं, वे उतने ही अंतहीन हैं जितने कि इस ग्रह के लोग हैं। आप बस कभी नहीं जानते कि कोई क्या कर रहा है। लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर किसी के पास अपना रास्ता, अपनी चुनौतियाँ और सीखने के लिए अपने स्वयं के पाठ हैं।


काश किसी ने मुझे यह पहले बताया होता, लेकिन शायद मैंने नहीं सुना होता। हो सकता है कि यह उन कई पाठों में से एक था जो मुझे सीखने की जरूरत थी: कोई भी बेहतर या बुरा नहीं है, उनके पास बस अलग है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो