सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अपने जीवन को कैसे बनाएं (भले ही उसमें दिशा और उद्देश्य की कमी हो)

 अपने जीवन को कैसे बनाएं (भले ही उसमें दिशा और उद्देश्य की कमी हो)



“अपने आप को शांत करो। ठीक है। सब ठीक हैं।"


मैं बाँझ सफ़ेद मेज से चिपक गया, जबकि प्रयोगशाला मेरे चारों ओर घूम रही थी।


"यह सिर्फ एक चिंता का दौरा है।" यह जल्द ही खत्म हो जाएगा। ”


मैंने अपनी आँखें बंद कर लीं और एक गहरी साँस ली, अपने फेफड़ों को मेरे सीने में जकड़न के खिलाफ मजबूर करने के लिए मजबूर किया। ठंडे पसीने ने मेरी रीढ़ को छलनी कर दिया क्योंकि मैंने अत्यधिक, घबराहट और निराशा के सभी उपभोग की भावनाओं से लड़ाई की।


मेरा जीवन कहीं नहीं चल रहा था।


यह कैसे हुआ था? मुझे लगा कि मेरे पास एक योजना है।


मैंने सकारात्मक योगदान देने के लिए विज्ञान में एक आशाजनक कैरियर चुना था। मैंने दुनिया को बदलने, मान्यता प्राप्त करने और विरासत बनाने के लिए खुद को समर्पित किया है। तो मेरा जीवन मायने रखेगा।


और फिर भी, मैं खाली महसूस किया। उद्देश्यहीन। दुखी।


मैं काम, खाने, सोने, दोहराने के व्यर्थ ट्रेडमिल में फंस गया था। मेरा कोई सामाजिक जीवन नहीं था, कोई शौक या जुनून नहीं था। मैंने पूरी तरह से अपने शोध पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे दूसरे लोगों के जीवन को समृद्ध करने की उम्मीद की जा सके।


लेकिन इसके बजाय, मैंने दवा कंपनियों के मुनाफे में इजाफा किया। मुझे किसी से कोई फर्क नहीं पड़ा। और मैं अपने करियर में अन्य लोगों की तुलना में मेरी उम्र से पीछे था।


मैं रात में जागता हूं, मोहभंग और निराश हो जाता हूं, अपनी दुखी विफलता के लिए खुद को मारता हूं, निराशा, चिंता और चिंताओं में डूब जाता हूं।


क्या होगा अगर मैं दुनिया पर एक निशान छोड़ने के बिना कल मर गया? एक निशान के बिना गायब हो गया, मेरा तुच्छ जीवन तुरंत भूल गया?


क्या होगा यदि मेरा अस्तित्व निरर्थक है?


मैं सुनसान लैब के बीच में खड़ा था, मेरे चेहरे से आँसू छलक रहे थे। उनकी शाम का आनंद लेना हर किसी ने छोड़ दिया था। उनके जीवन में दिशा, खुशी, उद्देश्य था। उन्होंने गिनती की।


मुझे क्या हुआ है?


जैसा कि निराशा मेरे ऊपर छाई हुई थी, मुझे पता था कि मैं इस तरह नहीं जा सकता। मुझे जीवन में अपना सही उद्देश्य खोजना था। इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी थी।


उद्देश्य और दिशा के लिए मेरी आशाहीन खोज

लैब में मेरे भाग्यवादी (और अपमानजनक) टूटने के बाद, मैंने अपने वास्तविक उद्देश्य को खोजने के लिए एक खोज शुरू की, जो मेरे जीवन को बनाने के लिए दृढ़ था।


मैंने अनगिनत ब्लॉग पोस्ट, लेख और स्वयं-सहायता पुस्तकों का अध्ययन किया। मेरे जीवन को अर्थ से भरने के लिए रहस्य की खोज करने के लिए बेताब, मैंने विषय पर उपलब्ध जानकारी के हर टुकड़े को अवशोषित किया।


अधिकांश लेखक इस बात से सहमत थे कि हमें उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना होगा जिन्हें हम प्यार करते हैं, और उनका उपयोग समाज में योगदान करने के लिए करते हैं।


समस्या यह थी कि मैंने एक अकादमिक करियर बनाने के लिए अपना सारा समय और प्रयास केंद्रित किया था। उद्देश्य और प्रभाव को प्राप्त करने की उत्कृष्ट संभावनाओं के साथ, यह उस समय एक समझदार विकल्प था। लेकिन यह मेरा जुनून कभी नहीं रहा।


और मैं अब एक मृत अंत में था, बिना इस बात के कि मैं क्या प्यार करता था, क्योंकि मेरा पूरा जीवन उद्देश्य-प्रेरित था।


जब तक मैं रास्ते में कुछ खरीदारी नहीं कर सकता मैं धूप में टहलने नहीं गया। मैंने कभी भी बगीचे में समय नहीं बिताया जब तक कि मैं एक ही समय में कुछ मातम बाहर नहीं निकाल सका। और मैंने पहेली और क्रॉचेट के अपने पसंदीदा शौक को छोड़ दिया था क्योंकि मुझे लगा कि वे बेकार गतिविधियां हैं।


मुझे दोषी और आलसी महसूस हुआ जब मैंने उन पर कीमती समय बर्बाद किया। वह समय जो कुछ उत्पादक और महत्वपूर्ण काम करने में खर्च किया जा सकता है।


महीनों तक, मैंने कुछ ऐसा पाया जिसे मैंने भी पसंद किया था, उसे पाने का जुनून था, लेकिन कुछ भी ऐसा नहीं था जिसके बारे में मुझे जोश महसूस हो, जो मेरे जीवन के लिए महत्वपूर्ण हो।


दिन से अधिक चिंतित, निराश, हताश और बढ़ते हुए, मैंने अपने आप को एक अधूरा अधूरा जीवन, उद्देश्य, अर्थ और दिशा से रहित होने के लिए तैयार किया। शायद मेरा कोई उद्देश्य नहीं था; शायद मेरा जीवन बहुत ही अप्रासंगिक था।


लेकिन फिर, एक विचार मेरे दिमाग में आया जिसने सब कुछ बदल दिया।


यदि महत्वपूर्ण प्रश्न "जीवन में मेरा उद्देश्य क्या है?" लेकिन "उद्देश्य मेरे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है?"


जीवन में उद्देश्य की तलाश के लिए मेरा सच्चा प्रेरणा

उद्देश्य होने से हमें समृद्ध बनाता है। यह जानकर कि हम अपने उपहारों का उपयोग अपने समुदाय, बेहतर समाज और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, हम आनंद का अनुभव करते हैं। संतुष्टि, संबंध और पूर्ति की गहरी भावना।


लेकिन, जैसा कि मैंने गहराई से खोदा, मुझे पता चला कि इनमें से किसी ने भी वास्तव में मेरी अथक खोज को प्रेरित नहीं किया है। कम से कम प्राथमिक रूप से नहीं।


सच तो यह था कि मैंने अपने जीवन में बहुत उद्देश्य की तलाश की क्योंकि, किसी भी तरह, मुझे विश्वास था कि मुझे अपने अस्तित्व को सही ठहराना है।


यह ऐसा था जैसे कि अगर मेरा कोई उद्देश्य नहीं है तो मैं जीने लायक नहीं हूं। जैसे कि जब तक मैं दुनिया के लिए कुछ उपयोगी नहीं पेश कर सकता, तब तक मैं प्यार और खुशी से अयोग्य था - जब तक कि मेरे पास खुद को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धियां और योगदान नहीं था, और किसी न किसी तरह से विशेष था।


इसलिए, उद्देश्य का पीछा करना मेरे जीवन का एकमात्र उद्देश्य बन गया। और जो मेरे जीवन को अर्थ दे सकता है, उसे पहचानने में मेरी विफलता ने मुझे निरर्थक, तनावग्रस्त और लज्जित महसूस किया।


एक विनाशकारी गलतफहमी के कारण सभी।


दुखद कारण हम अपने उद्देश्य के बारे में क्यों सोचते हैं

मैंने अपना पूरा जीवन अपने उद्देश्य का पीछा करते हुए बिताया - मानव जाति के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान प्राप्त करने के लिए बेताब हूं जो मुझे विशेष बनाएगी, जो मुझे मान्यता और अनुमोदन अर्जित करेगी और मेरे अस्तित्व को सही ठहराएगी- क्योंकि, गहराई से, मुझे विश्वास था कि मैं बेकार था।


मैंने खुद को एक खाली बर्तन माना, मूल्य और महत्व से रहित। मैंने मान लिया कि मुझे अपनी उपलब्धियों, सफलताओं और योग्यताओं के माध्यम से लाभ प्राप्त करना है। कि मुझे कुछ लायक हासिल करने के लिए उद्देश्य और एक स्पष्ट दिशा की आवश्यकता थी और अंत में खुशी के लायक।


मेरे जीवन में उद्देश्य की अनुपस्थिति ने एक दर्दनाक मूल्य घाटा पैदा किया। मैंने दूसरों के लिए हीन महसूस किया जिन्होंने मूल्यवान योगदान दिया और प्रशंसा, अनुमोदन और स्थिति अर्जित की।


मैंने कम बात की। मैं अप्रासंगिक था क्योंकि मैं समाज के लिए बेकार था।


यह मेरे लिए मूल्य की कमी थी जिसने मुझे खाली और निरर्थक महसूस कराया। और जो एकमात्र इलाज मैं देख सकता था, वह यह था कि वह असाधारण उद्देश्य मुझे योग्य बना देगा।


इसलिए, मैंने और खोज की और कड़ी मेहनत की। मैंने हर उस गतिविधि का त्याग किया, जो मेरे लायक बढ़ाने के लिए सार्थक और महत्वपूर्ण नहीं है, चाहे मैं इसे कितना भी पसंद करूं।


सभी खुशी से गुज़रते हुए, मैंने अपने उद्देश्य के लिए शिकार को जला दिया। इसलिए मैं साबित कर सका कि मेरी ज़िंदगी मायने रखती है। इसलिए मैं अपनी काबिलियत और अपने अस्तित्व के अधिकार की दुनिया को समझा सकता था।


इस प्रक्रिया में, मैंने अपने जीवन के उद्देश्य को पूरी तरह से याद किया।


जीवन जीने के लिए सशक्त रहस्य

मुझे लगा कि मैं कभी भी इस लायक नहीं रह पाऊंगा, जिसका मतलब है कि मेरी जिंदगी कभी मायने नहीं रखेगी, लेकिन मैं गलत था।


और मुझे एहसास हुआ कि जिस दिन मैंने पहली बार अपनी नवजात बेटी को पालना शुरू किया था। मेरी बाँहों में छोटे-से बंडल को देखते हुए, मेरे मन में कोई संदेह नहीं था कि वह लायक था। कि वह दुनिया की सभी खुशियों और प्यार की हकदार है।


फिर भी, उसके नाम की कोई उपलब्धि नहीं थी। उसने मानव जाति और समाज के लिए कोई योगदान नहीं दिया। उसे उद्देश्य, लक्ष्य या दिशा की कोई अवधारणा नहीं थी।


फिर भी उसने बात की, क्योंकि वह अस्तित्व में थी।


इस क्षण में मैं समझ गया कि हमारे लायक नहीं हो सकता। यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे हम अर्जित करते हैं, प्राप्त करते हैं या खो देते हैं


मूल्य हमारे होने का सार है। एक पूर्ण, निहित, अपरिवर्तनीय हिस्सा हम कौन हैं।


हम व्यक्तिगत रूप से योग्य हैं। हममें से हर कोई 100 प्रतिशत लायक है। जिस दिन हम मरते हैं उसी दिन से पैदा होते हैं। और इसके बाद में।


एक उद्देश्य, एक लक्ष्य की ओर काम करने के लिए, हमारे जीवन को बढ़ा सकता है, हमारी खुशी में जोड़ सकता है, और हमें दुनिया में योगदान करने में सक्षम कर सकता है। लेकिन इसने हमारे मूल्य के बारे में कुछ भी नहीं बदला, जो हमारे कार्यों के बिना शर्त, असीमित और स्वतंत्र है।


सफलता, उपलब्धि और केंद्रित दिशा ने हमारे मूल्य में वृद्धि नहीं की है। और विफलता इसे कम नहीं कर सकती।


क्योंकि हम लायक हैं। हम जीवन की अद्भुत अभिव्यक्ति हैं। और जैसे, हम बात करते हैं।


व्यर्थ की राह से बाहर निकलना

और इसलिए, अपनी यात्रा शुरू करने वाली प्रयोगशाला में दिन के पांच साल बाद, मैंने उद्देश्य के लिए अपनी अस्वास्थ्यकर खोज को त्याग दिया और इसके बजाय अपने सच्चे, आंतरिक मूल्य को स्वीकार करने पर ध्यान केंद्रित किया।


दिन में अनगिनत बार मैंने पुष्टि की: "मैं इसके लायक हूं।"


मैंने अपने आप को हर बार बेकार महसूस करने की याद दिलाई। जब मैंने अपने व्यर्थ, लक्ष्यहीन अस्तित्व के साथ संघर्ष किया तो मैंने प्रतिज्ञान दोहराया। और मैंने सच को याद करने की कोशिश की जब भी मैंने खुद को बहुत महत्वपूर्ण नहीं होने के लिए हराया।


सबसे पहले मेरे दिमाग ने विरोध किया, प्राथमिकताओं के परिवर्तन से जोर दिया।


बहुत सालों तक यह विश्वास था कि मैं बेकार था, और यह उद्देश्य मूल्य और अंततः, खुशी के लिए एक शर्त थी।


मैंने इसे नजरअंदाज कर दिया और साथ ही बार-बार अपनी योग्यता की पुष्टि कर रहा था।


और दिन-ब-दिन कदम-दर-कदम, मेरी सही कीमत के बारे में मेरी समझ बढ़ती गई, और उद्देश्य की अनिवार्य जरूरत कमजोर पड़ गई।


एक दिन पहले तक मैं आजाद था। मैंने अपने जुनून का पता लगाने के लिए, अपने सभी अनुत्पादक शौक का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र महसूस किया, और अपने पूरे घर को क्रोकेट डोलियों से भर दिया। बिना अपराधबोध के, बिना महसूस किए मैं बेकार के भोगों पर अपना समय बर्बाद कर रहा था।


मैं भी अपने पेशे में एक वैज्ञानिक के रूप में एक बार खुशी हासिल कर चुका था, जिसे हासिल करने, बेहतर प्रदर्शन करने और प्रभावित करने के लिए कुचलने का दबाव उठा था। एक बार मुझे उम्मीद नहीं थी कि यह मुझे उद्देश्य देगा।


और मैं आराम कर सकता था। यह जानते हुए कि, जल्दी या बाद में, कुछ उद्देश्य मुझे खुद को प्रकट करेंगे, बिना मजबूर होने के, बस इसलिए कि मैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था जो मुझे पसंद थे।


आपके जीवन का सच्चा उद्देश्य

जब मुझे अपनी निहित व्यर्थता पर यकीन हो गया, तो मैंने खुशी पाने के लिए एक साधन के रूप में उद्देश्य की तलाश की, जबकि मैंने उन चीजों को त्याग दिया जो वास्तव में मुझे खुश करती थीं क्योंकि उनके पास उद्देश्य की कमी थी!


पीछे मुड़कर देखें, तो विडंबना मुझे तंग करती है।


मैं अब मानता हूं कि जीवन का उद्देश्य खुश रहना है। पूर्ण जीवन के लिए विकसित होना, पनपना और अनुभव करना। हमारी उपलब्धियों, उत्पादकता, और हमारे जीवन के अर्थ के बारे में कम चिंता करना और उन चीजों को प्राथमिकता देना जो हम आनंद लेते हैं।


क्योंकि आपके जीवन को बनाने का एकमात्र तरीका यह है कि आप इस पर बात करें। अपने वास्तविक मूल्य को जानने के लिए और इस दुनिया के लिए अपने अद्वितीय दृष्टिकोण का योगदान दें।


तो, दयालु और दयालु बनें। अपने प्रियजनों और खुद का ख्याल रखें।


दूसरों की मदद और समर्थन करें। इसलिए नहीं कि आपको लायक कमाना है, बल्कि इसलिए कि आप उनके जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं।


और वही करें जो आपको अक्सर पसंद है। धूप में चलो, समुद्र तट पर बैठो, घास में लेट जाओ। सिर्फ इसलिए कि यह अच्छा लगता है।


उद्देश्य की कमी के लिए खुद को दोषी महसूस करने या पिटाई करने के बिना इसे करें। इस बात पर डर किए बिना कि क्या आप पर्याप्त, उपयोगी पर्याप्त, प्रभावशाली, महत्वपूर्ण हैं या पर्याप्त योग्य हैं।


क्योंकि, दिन के अंत में, उद्देश्य आपकी खुशी को जोड़ सकता है, लेकिन यह इसके लिए कोई शर्त नहीं है। आपको जीवन जीने के लिए एक मिशन, उद्देश्य, एक दिशा की आवश्यकता नहीं है।


आपको अपने अस्तित्व का औचित्य साबित करने या अपनी योग्यता साबित करने की ज़रूरत नहीं है। अपने माता-पिता या अपने परिवार के लिए नहीं; अपने दोस्तों, अपने बॉस या समाज से नहीं।


खुद को भी नहीं।


क्योंकि आप योग्य हैं। आप मायने रखते हैं। यहीं और अभी।


और जब तक आप अपने रास्ते पर चलने का आनंद लेते हैं, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका जीवन कितना सार्थक है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो