सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अच्छी चीजों को याद करना

 अच्छी चीजों को याद करना



"देखने और समझने में खुशी प्रकृति का सबसे सुंदर उपहार है।" ~ अल्बर्ट आइंस्टीन


जैसा कि मैं अभी अपने अपार्टमेंट में चल रहा था, मैंने एक बच्चे की आवाज सुनी जो सड़क के पार एक वयस्क के साथ उसी दिशा में चल रहा था।


अपने उत्साही, ऊँची आवाज के साथ उन्होंने पूछा, "याद है हम एक विमान पर गए थे? और यह वास्तव में आसमान में बहुत अधिक था? ”


फिर कुछ ही सेकंड बाद उन्होंने पूछा, "याद है हमने एक बेसबॉल खेल देखा था?"


और फिर उसके कुछ सेकंड बाद, "याद रखें कि हमारे पास स्पेगेटी थी?"


मेरा एक हिस्सा उनसे अलग रहना चाहता था, यहाँ तक कि जब मैं अपनी जगह पर पहुँचा।


मैंने सोचा: वह और क्या याद कर सकता है? उसे और क्या मज़ा आया? और सिर्फ विशुद्ध रूप से उसने उन चीजों का अनुभव कैसे किया?


ऑड्स हैं, वह सभी प्रकार के छोटे विवरणों को याद कर सकता है जो कि अधिकांश वयस्क पंजीकरण भी नहीं करेंगे।


हो सकता है कि उन्हें एयरपोर्ट पर लंबी लाइन याद हो, लेकिन वह शायद अपनी खिड़की के बाहर प्रोपेलर पर शुद्ध आकर्षण के साथ किसी भी झुंझलाहट को ऑफसेट करते हैं।


यदि उनकी टीम हार गई तो वह निराश महसूस कर सकते थे, लेकिन उन्होंने अपने हॉट डॉग का स्वाद चखा, भले ही, और स्वाद का वर्णन करने के लिए इंतजार नहीं किया।


वह शायद उस स्पेगेटी में गड़बड़ा गया, लेकिन उसने सोचा कि यह बिल्कुल भयानक था।


और किसी तरह, अपनी बचपन की याद में, उस पास्ता को खाना उतना ही योग्य था जितना कि एक विमान में उड़ना याद रखना।


बच्चों में हर तरह की छोटी खुशियों को याद रखने की अद्भुत क्षमता होती है, क्योंकि वे उन पलों में उनकी सराहना करते हैं जिस तरह से हम अक्सर वयस्कों के रूप में नहीं करते हैं।


यह आंशिक रूप से माइंडफुलनेस के बारे में है; यदि आप उन्हें अनुभव करते हैं तो आप वास्तव में उन में डूबे नहीं हैं, अगर आप साधारण सुखों के बारे में याद दिलाना मुश्किल है।


लेकिन यह इस बारे में भी है कि हम वर्तमान में उन घटनाओं को कैसे आंतरिक करते हैं।


क्या हम उत्साह और आश्चर्य के साथ पीछे मुड़कर देखते हैं, जो उन क्षणों को जादुई बना देता है? या क्या हम अस्वीकृति और निर्णय के साथ पीछे हटते हैं, हमने जो कुछ भी महसूस किया था, उस पर ध्यान देने के बजाय कमी थी?


हो सकता है कि आनंद की कुंजी न केवल इसे बनाने के लिए सीख रही है, बल्कि इसे रीसायकल करने के लिए भी है - जो अच्छा है उसे महसूस करने और यह जानने के लिए कि हम कितने भाग्यशाली हैं।


इस प्रकार की कृतज्ञता और विस्मय को बढ़ावा देने में, हम उस आनंद को पहचानने की अपनी क्षमता बढ़ाते हैं जो अभी है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो