सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बुरा महसूस करने से बचें: चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने से कैसे रोका जाए

बुरा महसूस करने से बचें: चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने से कैसे रोका जाए



 अरे यार, अगर मेरे पास हर बार एक डॉलर होता तो मैं व्यक्तिगत रूप से कुछ लेता ...


मैं अब तक समृद्ध नहीं हूँ।


जब मैंने पेरिस में अपनी कॉर्पोरेट की नौकरी छोड़ दी और एक साल का समय निकाल लिया तो लोग मुझसे अक्सर पूछते थे, "तो, अब आपकी क्या योजना है?" एक सामान्य सवाल पूछना है, मुझे पता है। लेकिन फिर, मैं आमतौर पर उस सवाल और अन्य अनुवर्ती से नाराज हो गया। इससे मुझे लगा कि अन्य लोग मेरे फैसले को मान रहे हैं और करियर के रास्ते बदलने की मेरी क्षमता पर सवाल उठा रहे हैं।


या जब मैं अविवाहित था और लोग पूछते थे, "तो क्या आप अभी किसी को देख रहे हैं?" फिर से, मैं अक्सर यह मान लेता हूं कि अगर वे मेरे लिए एक दिलचस्प जीवन नहीं रखते या किसी विशेष के साथ डेटिंग नहीं करते तो वे मेरे बारे में कम सोचते।


या मेरे बॉयफ्रेंड को डेट करने के शुरुआती दिनों में, जब उसे कई बार मुझसे बात करने या देखने का समय नहीं होता, तो मैं इसे व्यक्तिगत रूप से लेता हूं और सबसे खराब मानता हूं। शायद मैंने सब कुछ गड़बड़ करने के लिए कुछ किया था। हो सकता है कि उसे नहीं लगा कि मैं आखिरकार वह दिलचस्प था।


व्यक्तिगत रूप से चीजों को लेना भावनात्मक रूप से सूखा है। यह अक्सर आपको सबसे खराब मानता है और आपको पीड़ित कोने में रखता है। कभी-कभी, निश्चित रूप से, यह हमारे स्वयं के व्यवहार को दर्शाता है, जो हमें व्यक्तियों के रूप में विकसित और विकसित करने में मदद कर सकता है। लेकिन चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेते हुए, जब कई बार वे नहीं होते हैं, तो बस हमारे आत्मसम्मान को फाड़ देते हैं और हमें खुद से सवाल करते हैं।


व्यक्तिगत रूप से चीजों को लेने से रोकने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:


1. अपनी नकारात्मक मान्यताओं पर सवाल उठाएं।

जब हम चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेते हैं, तो अक्सर ऐसा होता है क्योंकि हम एक नकारात्मक विश्वास रखते हैं जो किसी स्थिति की हमारी धारणा को बढ़ावा दे रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप सड़क पर किसी परिचित को "हैलो" कहते हैं और परेशान हो जाते हैं, क्योंकि वे वापस जवाब नहीं देते हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि जो लोग आपको स्वीकार नहीं करते हैं वे असभ्य हैं या उनके पास आपके खिलाफ कुछ है।


स्थिति के पीछे सीमित विश्वास को देखें और उस पर सवाल करें। हो सकता है कि उन्होंने वास्तव में आपको नहीं देखा हो। हो सकता है कि उनके पास यह महसूस करने का समय न हो कि यह आप ही थे जो पास हो गए। या हो सकता है कि वे किसी और के साथ जुड़ने के लिए बस अपने ही मन में व्याप्त थे।


कई बार, हमारे विश्वास हमें गलत तरीके से स्थितियों की गलत व्याख्या करते हैं और उन्हें खुद के खिलाफ मोड़ देते हैं। यदि हम अपने विचारों और मान्यताओं पर सवाल उठाने में समय नहीं लगाते हैं, तो हम नकारात्मक धारणा बनाते हैं और अनिवार्य रूप से आहत महसूस करते हैं।


2. यह मत समझो कि तुम सब कुछ जानते हो।

जब मैंने एक साल की यात्रा करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी और किस व्यवसाय को शुरू करने के बारे में स्पष्ट हो गया, तो मुझे डर था कि दूसरों, विशेष रूप से सहकर्मियों ने मेरा क्या सम्मान किया है, मेरे बारे में सोचेंगे। मैंने बस यह मान लिया कि वे सोचेंगे कि मैं एक अच्छा करियर छोड़ने के लिए बेक़रार था।


विशेष रूप से एक सहकर्मी था, जिसे मैंने वास्तव में देखा था, कि मैंने पहले ही अपने निर्णय के लिए मुझे आंका था। जब भी उसने अपने करियर के बारे में कुछ बताया, तो मैंने कहा कि "मैं यह जानती थी कि इस बात की पुष्टि करने के तरीके के रूप में, वह सोचती है कि मैंने एक भयानक गलती की है।"


फिर एक दिन, जब हम मेरी यात्रा और मेरे द्वारा किए गए विकल्पों के बारे में बात कर रहे थे, उसने कहा, "आप मारिया को जानते हैं, मुझे लगता है कि आप बहुत बहादुर हैं। काश मैं भी हिम्मत छोड़ता और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाता। यह मेरे लिए साबित हुआ कि हम नहीं जानते कि दूसरे हमारे बारे में क्या सोचते हैं, भले ही हम सोचते हैं कि हम करते हैं। इसलिए यह मत समझिए कि आप सब कुछ जानते हैं।


3. जान लें कि यह आपके बारे में नहीं है।

जब कोई कठोर या असंवेदनशील लगता है तो उसे व्यक्तिगत मान लेना आसान होता है। लेकिन अक्सर, यह वास्तव में नहीं है। ट्रैफ़िक में आपके साथ असभ्य व्यवहार करने वाले किसी व्यक्ति की सुबह भयानक हो सकती है। कोई व्यक्ति जो कृपालु टिप्पणी करता है, वह अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास के साथ संघर्ष कर सकता है। कोई ऐसा व्यक्ति जो अपने संचार में ठंडा और छोटा हो, वास्तव में तनावग्रस्त हो सकता है।


यह इस बात पर निर्भर करता है कि जब हम व्यक्तिगत रूप से अपनाते हैं तो हम क्या सीख सकते हैं। मेरे अनुभव में, हमेशा एक सबक होता है। इसे निकालने की कोशिश करें और फिर बाकी को छोड़ दें।


उदाहरण के लिए, जब मैंने पॉडकास्ट शुरू किया था, तो एक मित्र ने मुझे इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर भेजी थी जिसमें लिखा था, "पॉडकास्ट कर रही महिलाओं को सिर्फ थेरेपी का विकल्प मिला।" यह मजाकिया माना जाता था, लेकिन यह मेरे लिए नहीं था।


उस स्थिति में मेरी सीख यह थी कि मैं एक व्यक्ति की राय (या मजाक) के बजाय जो करना चाहता था, उसके बारे में अधिक ध्यान रखूं। (और मुझे खुशी है कि मैं जारी रहा, क्योंकि तब से, हमें पॉडकास्ट पर इतनी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है)


4. एक जवाबी कहानी बनाएँ।

अक्सर, जब हम व्यक्तिगत रूप से कुछ लेते हैं, तो यह इसलिए होता है क्योंकि यह एक नकारात्मक कहानी की पुष्टि करता है जो हमारे दिमाग के पीछे चल रही होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके परिवार में कोई आपके साथ गन्दा व्यवहार करता है या आपके पास सीमित खाना पकाने का कौशल है - और आप नियमित रूप से अपने आप को बताते हैं कि आप इन चीजों के कारण दूसरों से हीन हैं - तो आपको बुरा लग सकता है।


तो आपको क्या करना चाहिए? एक सशक्त काउंटर कहानी बनाएँ। शायद आप कुछ गड़बड़ हैं, लेकिन क्या? आप वास्तव में रचनात्मक भी हो सकते हैं। और शायद आप खाना पकाने में इतने महान नहीं हैं, लेकिन आपके पास अन्य कौशल हैं - उदाहरण के लिए, आप वह हैं जो हमेशा लोगों के बीच संघर्ष को सुलझाते हैं।


संक्षेप में, एक ऐसी कहानी बताएं जो आपको लाभान्वित करे और याद रखें कि हम सभी में दोष, विचित्रता, खामियां और कमजोरियां हैं। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि यदि आप अपने व्यवहार को पसंद नहीं करते हैं, तो निश्चित रूप से, आपके पास इसे बदलने की शक्ति है। लेकिन कभी-कभी आपको बस यह स्वीकार करने की आवश्यकता होती है कि आप कौन हैं, और इसमें कुछ भी गलत नहीं है।


5. स्वीकार करें कि हम सभी अलग हैं (और सभी को आपको पसंद करने की आवश्यकता नहीं है)।

आप व्यक्तिगत रूप से कुछ ले रहे होंगे क्योंकि इससे आपको किसी की स्वीकृति प्राप्त करने का अधिक मौका मिलता है। यदि यह आपके बारे में है, तो इसके बारे में आप कुछ कर सकते हैं। यदि यह उनके बारे में है, तो यह वास्तव में आपके हाथों से बाहर है, और आप जो कर सकते हैं, वह यह है कि जो भी कारण से, वे आपको पसंद नहीं करते हैं या आपको अंदर नहीं जाने देंगे।


इस ग्रह का कोई भी व्यक्ति सभी को पसंद नहीं है। हम सभी के लिए यह जीवन का एक हिस्सा है। किसी के द्वारा पसंद किए जाने के लिए खुद को बदलने की कोशिश करने के बजाय, अपना ध्यान केंद्रित करें और खुद से पूछें कि आपको इस व्यक्ति की स्वीकृति की आवश्यकता क्यों है। क्या यह है कि आप सामान्य रूप से अस्वीकृति के साथ असहज हैं, या क्या आप उन्हें अन्य कारणों से पसंद करना चाहते हैं, जैसे कि वे एक दोस्त के दोस्त हैं?


जब आप अपनी अस्वीकृति के मूल कारण की पहचान उनके अस्वीकृति के साथ करते हैं, तो आप अपने आप को यह बताने में सक्षम होंगे कि आपको यह बताने के लिए क्या सुनने की आवश्यकता है - उदाहरण के लिए, कि उनकी राय एक व्यक्ति के रूप में आपके बारे में कुछ भी नहीं कहती है।


6. "अपराध" और अपनी प्रतिक्रिया के बीच जगह बनाएं।

जब हम व्यक्तिगत रूप से कुछ लेते हैं, तो क्रोध, हताशा, या दर्द को दूर करना आसान होता है, जो केवल चीजों को खराब करता है। कार्रवाई में कदम रखने से पहले, स्थिति और अपनी प्रतिक्रिया के बीच कुछ स्थान बनाने का प्रयास करें। साँस छोड़ें, दूर हटें, और अभिनय करने से पहले खुद को शांत होने दें।


हो सकता है कि आपने स्थिति की नकारात्मक तरीके से व्याख्या की हो। हो सकता है कि यह व्यक्ति न्याय नहीं कर रहा है या आपके प्रति कृपालु है। हो सकता है कि ऐसी स्थिति के बारे में आपको कुछ पता न हो। स्थिति पर प्रतिक्रिया न करने की कोशिश करें, लेकिन एक बार जवाब देने के बाद आप शांत हो जाएं। शायद थोड़े समय और स्थान के साथ आप अपने प्रारंभिक निष्कर्ष गलत थे।


7. स्पष्टीकरण के लिए पूछें।

यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं जिसने कहा या ऐसा कुछ किया जिससे आपको बुरा लगा, तो स्पष्टीकरण के लिए पूछें। वह या वह वास्तव में क्या मतलब था? उसका इरादा क्या था? कई बार, हम स्थितियों को नकारात्मक रूप से व्याख्या करते हैं। लेकिन मेरे अनुभव में, स्पष्टीकरण मांगने के बाद, हमें एहसास होता है कि दूसरे व्यक्ति ने हमें चोट पहुंचाने का इरादा नहीं किया है।


इसलिए अपने विचारों को नकारात्मक दिशा में घूमने देने के बजाय, उस व्यक्ति से पूछें कि उसे वास्तव में क्या मतलब है। आप जितनी बार सीखते हैं उससे हैरान हो सकते हैं कि आप एक स्थिति को पूरी तरह से गलत समझते हैं।


8. आत्म-करुणा का अभ्यास करें।

यह वही है जो यह सब करने के लिए नीचे आता है, यह नहीं है? जब हम अपने आप पर सख्त हो रहे हों तब आत्म-करुणा का अभ्यास करें। क्योंकि भले ही कोई और हमें अपमानित करने के लिए कुछ कहे या करे, हम वही हैं जो यह तय करते हैं कि हम उनके व्यवहार को कैसे प्रभावित करते हैं। हम हमेशा नकारात्मक टिप्पणियों को दिल से नहीं लेने या खुद पर नीचे उतरने का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि कोई अन्य व्यक्ति असभ्य या असंवेदनशील था।


यह कहते हुए अभ्यास करें, "जब आप व्यक्तिगत रूप से कुछ लेने का फैसला नहीं कर रहे हैं, तो एक स्पष्ट रेखा खींचने के लिए" मैं ऐसा नहीं कर रहा हूँ।


चाहे आपने किसी स्थिति की गलत व्याख्या की हो या कोई व्यक्ति वास्तव में आपके साथ असभ्य था, आप यह तय करते हैं कि उसे आमंत्रित करना है या नहीं। इसलिए अपने मन के द्वार पर पहरा दें। एक उच्च मानक रखें और उन शब्दों, विचारों और विश्वासों में रहने दें जो आपको सशक्त और मजबूत बनाते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं |

10 चीजें जब आप दुःखी, निराश और पराजित महसूस करते हैं  मैं निराश और पराजित महसूस करने के लिए कोई अजनबी नहीं हूँ। कई असफल संबंधों के बाद, मेरे पूरे जीवन, दो दिवालिया, और मेरे ऑनलाइन व्यापार (अक्टूबर 2020) के शारीरिक, यौन और भावनात्मक दुर्व्यवहार के बाद, आप कह सकते हैं कि मैं पिछले दो जीवनकाल के लिए पर्याप्त था। मैं मानता हूं, कई बार मैं चाहता था कि यह सब खत्म हो जाए। ऐसे कई दिन थे जब मुझे नहीं पता था कि मैं और कितना संभाल सकता हूं। मेरे हाल के नुकसान ने मुझे शब्दों से परे तबाह कर दिया है। पिछले तीन वर्षों में मैंने जितनी मेहनत की है, वह पूरी तरह से समाप्त हो गई है। मैं स्तब्ध हूँ और लगभग हर दिन पराजित महसूस करता हूँ। अड़तालीस साल की उम्र में, मुझ पर कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मुझे पता है कि क्या उम्मीद है। मैं यहां पहले भी आ चुका हूं यह बदसूरत, गन्दा, निराशाजनक, तनावपूर्ण और थकाऊ है। हर दिन जब मैं उठता हूं तो मुझे वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि मैं कंप्यूटर पर काम कर रहा हूं। मैं वास्तव में ईमानदार होने के लिए कुछ भी करने का मन नहीं करता, लेकिन बिस्तर

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)

स्वयं होने की स्वतंत्रता (चाहे दूसरे हमें पसंद करें या नहीं)  "चापलूसी" मेरे बच्चों ने इसे क्या कहा है। मुझे? मैं तो सैम ही हो रहा था। मेरे अत्यधिक भावनात्मक इंस्टाग्राम वीडियो पर "पोस्ट" मारने के बाद - उन एक से अधिक-एक-मिनट के जॉब के लिए जो इंस्टाग्राम टीवी पर हवाएं हैं - मैंने ऐप को बंद कर दिया और घबराहट का एक संक्षिप्त क्षण था। शायद मैंने बहुत ज्यादा कहा? हो सकता है कि मैंने बहुत ईमानदार होकर खुद को खराब किया हो? बहुत खुला? बहुत ... असुरक्षित? हमारे सपनों को न देने के बारे में पांच मिनट, आंसू से भरे वीडियो को साझा करने के कुछ घंटों बाद, मैंने अभी भी यह देखने का साहस नहीं किया कि मैं कितने अनुयायियों को खो चुका हूं। या फिर इस चीज़ को डिलीट करने के लिए, क्योंकि इसमें भी लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। मैंने अपने दिन के साथ दबाव डाला और सैम ओवरशेयरिंग के इस क्लासिक मामले के लिए खुद का पीछा किया। धिक्कार है। मैं कब सीखूंगा? चिंता की मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए, मैं आमतौर पर ट्रेल्स मारने का सहारा लेता हूं। एक पैर को दूसरे के सामने रखने का बहुत काम मेरी चिंता करने

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया

कैसे मैं दुनिया में अपना स्थान पाया जब मैं जीवन से नीचे गिरा दिया  स्कूल खत्म होने के बाद, मैं जीवन के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित था। मैंने उस करियर के बारे में सोचा जो मुझे आशा थी, जहाँ मैं जीने की आशा करूँगा, और जिन चीज़ों को मैं पूरा करना चाहता था। एक माध्यमिक हाई स्कूल के अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत करने और पब्लिक स्कूल प्रणाली में चल रहे बदलावों से निराश होने के बाद, मैं कानून के लिए स्नातक विद्यालय गया। मैंने सोचा था कि यह बहुत सारी संभावनाओं को खोलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैंने कभी किसी कोर्टरूम में वकील होने का सपना नहीं देखा था। इसके बजाय, मैं हमेशा विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीयताओं और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ यूरोप या दक्षिण अमेरिका में काम करना चाहता था। मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ काम करके परिवर्तन को लागू करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय तरीके से सकारात्मक बदलाव करना चाहता था। हालांकि मेरे लिए जीवन में कुछ अलग था। मैं अंत में अस्वीकार कर दिया गया था, अच्छी तरह से हर आवेदन के लिए एक हजार से अधिक बार कि मैं वर्षों की अवधि में बाहर भेज दिया। मो